टेलीफोन का आविष्कार किसने किया और कब?

Date:

आज आपको “Telephone का आविष्कार किसने किया और कब (Who invented the Telephone in Hindi) – Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya” के बारे में जानकारी बताई गई है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

क्या आपको पता हैं की सबसे पहले Telephone का आविष्कार किसने किया (Who invented the Telephone in Hindi), टेलीफोन का आविष्कार करने वाले या बनाने वाले साइंटिस्ट का नाम क्या है और किस राष्ट्र से ताल्लुक रखते है तथा किस साल Telephone का आविष्कार हुआ था। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ये भी बताएंगे कि Smartphone या Mobile फोन का आविष्कार किसने किया और किस साल हुआ था ताकि आपको ”विश्व में सर्वप्रथम Telephone का आविष्कार किसने किया था” और किस साल हुआ था की जानकारी बेहतर तरीके से समझ में आए।

आज का यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के साथ-साथ टेक्नोलॉजी और इंटरनेट से संबंधित है,ज्यादातर ऐसे जनरल नॉलेज से जुड़े प्रश्न कंपटीशन परीक्षा में भी पूछे जाते हैं। इसलिए आपको यह मालूम होना चाहिए कि “Telephone बनाने वाले वैज्ञानिक का नाम क्या है”,सर्वप्रथम टेलीफोन किस साइंटिस्ट ने बनाया था और किस वर्ष बनाया था। मॉडर्न स्मार्टफोन का आविष्कार किसने किया था किस साल किया गया था एवं मॉडर्न स्मार्टफोन बनाने वाले साइंटिस्ट का नाम क्या है।

प्राचीन समय के जब टेलीफोन या समर्तफोन का आविष्कार नही हुआ था, उस टाइम संचार या बात चीत का आदान प्रदान हेतू डाक (Post) का इस्तेमाल किया जाता था। लोग स्वयं एक गांव से दूसरे गांव या एक सिटी से दूसरे सिटी और एक राज्य से दूसरे राज्य मिलने जाता था। जिन जगहों पर पोस्ट सुविधा उपलब्ध होती थी वह लोग एक लिफाफे के द्वारा अपना संदेश डाक के जरिए दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा देते थे। लेकिन प्राचीन समय में पोस्ट ऑफिस सभी शहर या गांव में नही उपलब्ध होता था। इसी वजह से अधिकतर लोग पैदल चलकर या फिर मौजूदा वाहन का उपयोग कर मैसेज यानी संदेश एक जगह से दूसरे जगह पर पहुंचाते थे। कुछ लोग कबूतर के माध्यम से भी चिट्ठी एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाते थे।

आईए जानते है की Telephone का आविष्कार किसने और कब किया था उससे पहले ये जानते है कि Telephone क्या है और यह किसके द्वारा निर्माण किया था।

टेलीफोन क्या है? What is Telephone in Hindi

टेलीफोन एक ऐसा Device है जो कम्युनिकेशन के आदान प्रदान हेतू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति या फिर एक जगह से दूसरे जगह पर रहने वाले व्यक्ति के साथ आपस में अपनी बातचीत को एक दूसरे तक पहुंचाने में सहायता करता है। सिंपल भाषा में बात करे तो Telephone एक टेलीकम्युनिकेशन डिवाइस होता है जो दूर दराज बैठे लोगों को Voice के माध्यम से आपस में कनेक्ट करता है और मैसेज का आदान प्रदान करता है। टेलीफोन कोई भी इंसान की आवाज को Electronic Signal में परिवर्तन कर दूसरे व्यक्ति तक उसके द्वारा बोले गए शब्दो को वाइस के रुप में पहुंचता है।

Telephone का आविष्कार हुआ तब से कम्युनिकेशन सिस्टम में बहुत सुधार हुआ है। कुल मिलाकर आप यह बोल सकते हो कि जब से टेलीफोन की खोज हुई तब से संचार व्यवस्था एकदम से परिवर्तित हो गई है। वर्तमान टाइम में एक दूसरे से बात करने हेतु विश्व के किसी भी कोने में रह रहे लोगों से हम मॉडर्न मोबाइल या स्मार्टफोन के जरिए किसी भी टाइम बात कर सकते हैं। यदि Telephone का आविष्कार अभी तक नहीं हुआ होता तो संचार व्यवस्था में अधिक कठिनाई या दिक्कत का सामना करना पड़ता। टेलीफोन के आविष्कार के वजह से ही आज हम एक दूसरे से आराम से बात कर पा रहे है।

अभी तक के आर्टिकल में Telephone के बारे में आप काफी कुछ पता चल गया होगा,लेकिन अभी आपको यह जानना शेष है कि टेलीफोन का आविष्कार किसके द्वारा और किस वर्ष में हुआ था, तो आइए जानते हैं।

टेलीफोन का आविष्कार किसने और कब किया? Who invented the telephone and when?

टेलीफोन का आविष्कार Alexander Graham Bell ने किया थी। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने Telephone का आविष्कार 2 जून साल 1875 मे किया था। Telephone के आविष्कारक एलेग्जेंडर ग्राहम बेल Scottish Scientist थे। आपको बताना चाहते है कि टेलीफोन के आविष्कार में Thomas Watson का भी योगदान शामिल था। परंतु 7 मार्च वर्ष 1876 को टेलीफोन का आविष्कारक पूरे दुनिया में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल को ही माना गया।

Alexander Graham Bell टेलीफोन के अलावा और भी इन्वेंशन किए हैं। फोटो फोन, बेल,ऑप्टिकल फाइबर सिस्टम,डेसिमल यूनिट,मेटल डिटेक्टर का आविष्कार भी एलेग्जेंडर ग्राहम बेल द्वारा किया गया था। लेकिन इनका विश्व फेमस और प्रमुख आविष्कार Telephone का आविष्कार ही माना जाता है।

Alexander Graham Bell का जन्म कहां और कब हुआ?

महान वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राम बेल का जन्म 3 मार्च वर्ष 1847 में Scotland में हुआ था। Telephone के अविष्कारक ग्राम बेल एक अच्छे और शिक्षित परिवार ताल्लुक रखते थे। उनकी दो बहने और मां थी। जैसे ही Graham Bell ने टेलीफोन का आविष्कार करके अपना और देश का मान और सम्मान ऊंचा किया उसके बाद भी Graham Bell कभी रुके नहीं और उन्होंने Telephone के साथ साथ मेटल डिटेक्टर ऑडियोमीटर,फोटोफोन,हाइड्रोफिल,एयरोनोटिक जैसे अच्छे आविष्कार किए।

Related … बल्ब का आविष्कार किसने और कब किया? Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

टेलीफोन का आविष्कार कैसे हुआ? How was the telephone invented?

Telephone का आविष्कार का मैटर थोड़ा पेचीदा है। आपको बताना चाहते है कि टेलीफोन का आविष्कारक Alexander Graham Bell  को माना जाता है जबकि इस आविष्कार में कुछ दूसरे लोगों का भी सहयोग माना जाता है। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल Telephone के आविष्कार में प्रमुख या सबसे ज्यादा योगदान रहा है इसलिए इनको ही टेलीफोन का आविष्कार करने वाला वैज्ञानिक बताया जाता है।

टेलीफोन का निर्माण करने में अन्य लोगों का भी योगदान रहा उनके नाम है Thomas Watson, Antonym and Amos। इन सभी साइंटिस्ट ने भी टेलीफोन के आविष्कार में विभिन्न प्रकार से अपना अपना सहयोग या योगदान दिया है। हालांकि यह बात अलग है कि बाद में Alexander Graham Bell को ही Telephone का मुख्य आविष्कारक बताया जाने लगा।

शुरुआती समय में तो टेलीफोन के आविष्कार को कोई अधिक महत्व नहीं दिया गया, लेकिन ग्राहम बेल ने बाद में जनता को Telephone का महत्व को समझाने के लिए सार्वजनिक रूप से प्रचार प्रसार करना आरंभ किया। बेल चाहते थे कि कोई भी Telegraph कंपनी उनके इस आविष्कार को विस्तार रूप देने के लिए मार्केट में उतारे। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल अपनी इसी आइडिया को लेकर Boston के अमेरिकी अकादमी ऑफ साइंस में 10 मई वर्ष 1876 को एक प्रदर्शनी लगाई जिसमें Telephone की उपयोगिता के विषय में सभी को बताया और प्रमाण दिया।

जब एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने Telephone को थोड़ा सा और विकसित किया जिसके तहत लगभग 228 Kilometre बैठ दूर वाले इंसान से भी टेलीफोन पर बात करी जा सकती थी। लेकिन आपको बता दें कि इसके बावजूद भी Telegraph Companies एलेग्जेंडर ग्राहम बेल के इस टेलीफोन को बढ़ावा देने को तैयार नहीं थी। उसके पश्चात में उन्होंने यह डिसीजन लिया कि मैं खुद अपनी टेलीफोन कंपनी ओपन करूंगा और उस के जरिए मेरे द्वारा विकसित किए गए Telephone का प्रचार प्रसार करूंगा।

फिर Graham Bell ने अपनी खुदकी कंपनी AT शुरू की जो काफी फेमस हुई। इस कंपनी के माध्यम से ग्राहम बेल टेलीफोन के आविष्कार को सारे विश्व में प्रचार प्रसार करने में सफलता हासिल हुई। आज के टाइम में यह कंपनी पूरे दुनिया में लोकप्रिय है जोकि दूर संचार (Telecommunication) साधनों के लिए जानी जाती है।

Related …. हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने और कब किया

सर्वप्रथम टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ था?

2 जून वर्ष 1875 को अलेक्जेंडर ग्राहम बेल के द्वारा सर्वप्रथम टेलीफोन का आविष्कार किया गया था।

Telephone की खोज किसने की थी?

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल और अन्य साथी साइंटिस्ट ने टेलीफोन की खोज या आविष्कार की थी।

भारत में Telephone का आविष्कार कब हुआ था?

वर्ष 1881 में भारत में पहली फॉर्मल टेलीफोन सर्विस की स्थापना हुई थी। लेकिन 28 जनवरी सालन1882 भारत के टेलीफोन के हिस्ट्री में रेड लेटर डे (Red Letter Day) माना जाता है।

Graham Bell की पत्नी का नाम क्या था?

इनकी पत्नी का नाम माबेल ग्राहम बेल (Mabel Graham Bell)। इनका जन्म वर्ष 1877 और मृत्यू 1922 में हुई थी।

भारत में Telephone का आविष्कार कब और कैसे हुआ स्पष्ट कीजिए

भारत में टेलीफोन साल 1881 में सरकार ने ओरिएंटल टेलीफोन कंपनी लिमिटेड (Oriental Telephone Company Limited) को मुम्बई, चेन्नई,अहमदाबाद और कोलकाता में Telephone Exchange खोलने के लिए एक License दिया। जिससे साल 1881 में भारत में पहली फॉर्मल टेलीफोन सर्विस की स्थापना हुई। 28 जनवरी साल 1882,भारत के टेलीफोन के इतिहास में Red Letter Day है।

Related ….

निष्कर्ष —

मित्रों मैं आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab अवश्य पसंद आया होगा। काफी रिसर्च करके यह आर्टिकल Telephone की खोज किसने की थी तैयार किया है ताकि आपको एक ही लेख में सही और काम की जानकारी मिले जिससे आपका ज्ञान बढ़े और दूसरे किसी मंच पर जाकर इसी पोस्ट Telephone का आविष्कार कब हुआ था, टेलीफोन का आविष्कार करने वाले वैज्ञानिक का नाम क्या है, से जुड़े तमाम जानकारी खोजनी न पड़े।

यादि आपको Hindimeindia.com के इस लेख से कुछ सीखने को मिला हो तो इस लेख के लिंक को अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, WhatsApp, Telegram आदि पर साझा करें। शेयर करने से उनको घर बैठे मुफ्त में Telegram के आविष्कार के बारे में काफी जानकारी का पता चलेगा।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...