घड़ी का आविष्कार किसने किया और कब किया था?

Date:

Ghadi Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab : दोस्तो इस डिजिटल दुनिया के जमाने में उपयोग की जाने वाली घड़ियों का आविष्कार कई प्रयासों में हुआ है,घड़ी का आविष्कार सर्वप्रथम किया गया था उस टाइम की घड़ी और आज के टाइम की मॉडर्न घड़ी में बहुत अंतर है। आपको बता देना चाहते है कि प्राचीन दौर की घड़ी में सिर्फ घंटे (Hours) वाली सुई निर्माण की गई थी, टेक्नोलॉजी के विस्तार को देखते हुए इसका विकास हुआ उसी तरह से धीमे धीमे घड़ी को भी विकसित किया गया।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

हम आपको बता दे की घड़ी का आविष्कार करने में किसी एक व्यक्ति को इसका श्रेय पूर्ण रूप से  देना उचित नहीं होगा इसलिए आज के इस आर्टिकल में आपको यह डिटेल से बताना चाहेंगे कि संसार में सबसे पहले घड़ी किसके द्वारा विकसित की गई और कैसे घड़ी को डेवलप कर Wrist Watch जिसको कलाई घड़ी कहते है, दीवाल घड़ी और अलार्म जैसी मॉडर्न घड़ियों का विकास हुआ, अब चलिए आपके कीमती टाइम को नजर में रखते हुए यह आर्टिकल घड़ी का इन्वेंशन किसने किया था, घड़ी का इन्वेंशन कब हुआ था, घड़ी का इन्वेंशन करने वाले साइंटिस्ट्स का क्या नाम है, यह आर्टिकल शुरू करते हैं।

घड़ी क्या है और कितने प्रकार की होती है?

आईए जानते है की घड़ी क्या होती है, यह एक ऐसा मॉडर्न यंत्र है जो समय (Time) की गणना करके सही समय को घंटा (Hour) मिनट (Minute) एवं सेकंड (Second) को प्रति सेकंड में प्रदर्शित करता है इस तरह के डिवाइस को ही घड़ी के रूप में जाना जाता हैं,प्रेजेंट टाइम में इस्तेमाल की जाने वाली घड़ियों को कलाई घड़ी कहा जाता है।

मॉडर्न घड़ियों के विभिन्न प्रकार होते हैं जैसे कि कलाई घड़ी (Wrist Watch), दीवाल घड़ी(Wall Clock), पनडुब्बी घड़ी ( Submarine Watch) या वाटर घड़ी (Water Watch) और इलेक्ट्रिक घड़ी (Electric Watch) आदि, कलाई घड़ी को आदमी, औरत या बच्चे अपने हाथ की कलाई पर धारण करते हैं जो आज के टाइम की एक मॉडर्न घड़ी मानी जाती है, दीवार घड़ी जो अक्सर घरों के दीवारों पर टंगी दिखाई देती है जिसको टाइम देखने के साथ-साथ डेकोरेशन के लिए भी लगाया जाता है, वाटर घड़ी एक प्रकार की घड़ी होती है जिसको लेकर आप स्विमिंग पूल, तलब,कुएं और नदी में अपने हाथ में पहनकर स्विमिंग कर सकते है, इस घड़ी की विशेषता यह की यह एक वॉटरप्रूफ घड़ी है अर्थात इसके अंदर के किसी भी पार्ट्स में पानी प्रवेश नहीं करता है इसीलिए इस घड़ी को वाटर घड़ी या सबमरीन घड़ी कहा जाता है।

Electric Watch जोकि आज के टाइम की सबसे अधिक मॉडर्न घड़ी मानी जाती है इस घड़ी में समय की सुविधा के साथ-साथ और भी विशेषताएं भी मौजूद है, इलेक्ट्रिक घड़ी Screen Touch होती है जो मोबाइल की Screen जैसे काम करती है इसमें टाइम और डेट को हम उसके ग्लास पर टच करके Set कर सकते हैं और जिसमें Music सिस्टम के साथ साथ ब्लूटूथ जैसे सुविधा होती है। इस घड़ी में आपको अलार्म की भी सुविधा मिल जाती है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो समय को सटीक रूप से मापता है। यह एक क्वार्ट्ज क्रिस्टल ऑसिलेटर की मदद से काम करता है, जो एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में मौजूद होता है और समय को सटीक रूप से बनाए रखता है। इलेक्ट्रिक घड़ी में एक बैटरी होती है जो इसे बिजली की सप्लाई प्रदान करती है। यह एक बहुत ही सामान्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो आजकल लगभग हर किसी के पास होता है।

Related – Computer का आविष्कार किसने किया और कब?

घड़ी का आविष्कार किसने किया था?

सर्वप्रथम घड़ी का आविष्कार किसके द्वारा हुआ इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है क्योंकि यही घड़ी का आरंभ है इसके बाद ही मॉडर्न घड़ियों का विकास आगे बढ़ पाया है।

सबसे पहले घड़ी का आविष्कार Peter Henlein के द्वारा हुआ था, Peter Henlein पहले ऐसे व्यक्ति थे जिनके द्वारा घड़ी का आविष्कार हुआ था या आप ऐसा भी बोल सकते हो कि Peter Henlein द्वारा बनाए गए टाइम मेजरमेंट इंस्ट्रूमेंट को ही क्लॉक वॉच (Clock Watch) के नाम से जाना गया था। पीटर हेनले जी ने घड़ी का आविष्कार किया था उसी Technique को ध्यान में रखते हुए समय के साथ साथ एडवांस या सुविधाजनक वाली घड़ियां भी निर्माण करी जाने लगी लेकिन यह घड़ियां भी आज के टाइम मॉडर्न घड़िया जैसे नहीं थी।

बात करे प्राचीन समय की तो उसमे घड़ी का आविष्कार नहीं हुआ था उस टाइम लोग विभिन्न प्रकार से और विभिन्न Technique से टाइम देखते थे जो ना तो मॉडर्न थी और ना ही किसी प्रकार की Technology युक्त थी,भारत के Rajasthan राज्य के Jantar Mantar को टाइम का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

इसके अतरिक्त पानी का इस्तेमाल करके भी समय का अनुमान लगाया जाता था जैसे कि पानी को किसी प्रकार के बर्तन या किसी प्रकार के इंस्ट्रूमेंट में भरकर रख दिया जाता था धीमे धीमे पानी रिश्ता था उसके हिसाब से भी टाइम का पता लगाया जाता था।

यादि आप Google या किसी अन्य Search Engine पर खोज करेंगे कि घड़ी का आविष्कार किसने किया या फिर घड़ी का आविष्कार करने वाले साइंटिस्ट का नाम क्या है तो आपको जवाब में पीटर हेनले ( Peter Henlein) का नाम सबसे आगे मिलेगा, इसका सबसे बड़ा रीजन यही है कि इनके द्वारा ही सबसे पहले घड़ी( Watch) का आविष्कार किया था इसीलिए इनको ही सबसे अधिक क्रेडिट दिया जाता है।

पीटर हेनले जी ने घड़ी का इन्वेंशन किया था उसी Technique को देखते हुए बाद में जैसे जैसे समय बढ़ता गया Advance या Facility वाली घड़ियां भी बनाई जाने लगी लेकिन इस तरह घड़ियां भी आज के टाइम जैसी मॉडर्न वाली घड़िया नहीं थी।

996 ईसा पूर्व में श्रेय पोप सिल्वेस्टर द्वितीय (Pope Sylvester II) नेवी एक इंस्ट्रूमेंट तैयार किया था जो समय मेजरमेंट अर्थात समय बताने का कार्य करता है, सन 1288 में England देश के घंटा घरों में भी घड़ियां लटकना शुरू हो गई थी घड़ी को खोज में घड़ी की मिनट (Minute) वाली सुई का आविष्कार करने का क्रेडिट Switzerland के Josh Bargi को दिया जाता है क्योंकि इनके द्वारा ही घड़ी की मिनट वाली सुई की खोज हुई थी।

Wrist Watch यानी हाथ में पहनने वाली घड़ी का आविष्कार Blaise Pascal ने किया था, महान साइंटिस्ट Blaise Pascal ने हाथ में पहनने वाली घड़ी या Wrist Watch का आविष्कार के साथ साथ Calculator का आविष्कार भी किया था, Blaise Pascal ने ही सबसे पहले कार्य करते टाइम घड़ी को रस्सी से बांधकर अपने हाथ की कलाई में बांधना स्टार्ट किया था।

Related…. मोबाइल का आविष्कार किसने किया था और कब 

घड़ी का आविष्कार (Invention) कब हुआ था?

सन 996 ईसा पूर्व में Sylvester II घड़ी का आविष्कार किया था, Europe में घड़ियों का इस्तेमाल लगभग 13th Century के आसपास होने लगा था, इसके अतरिक्त सन 1288 में England देश के Westminster के घंटा घरों (Bell Houses) में भी कई घड़ियां लगाई जाने लगी, Peter ने इंग्लैंड में 1505 में Clock Watch का आविष्कार किया था Peter Henlein के द्वारा किए गए Clock Watch के अविष्कार के पश्चात साल 1577 में Switzerland के Josh Bergi ने मिनट (Minute) की सुई का आविष्कार किया था।

जैसा की घड़ी का अविष्कार पहली बार 14वीं शताब्दी में हुआ था। पहली मैकेनिकल घड़ी 17वीं शताब्दी में बनाई गई थी जो सूर्योदय और सूर्यास्त के समय को मापने के लिए उपयोग की जाती थी। इलेक्ट्रिक घड़ी का अविष्कार 1957 में हुआ था।

सन 1650 के करीब जैसे हम अभी के टाइम में हाथ में घड़ी पहनते हैं उससे ठीक मिलती जुलती घड़ी का आविष्कार French Mathematician Blaise Pascal ने किया था और साल 1988 में स्टीव मैन ने Cell से चलने वाली Linux Smart Watch का आविष्कार किया था जिनको Computer का जनक भी बोला जाता है।

रRelated….. कंप्यूटर के 50 पार्ट के नाम और उनके कार्य

आधुनिक घड़ी (Modern Watch) का आविष्कार किसने और कब किया?

मॉडर्न घड़ी का आविष्कार किसने किया इसके बारे में बताना थोड़ा कठिन है। जैसा की हम जानते है की घड़ी का आविष्कार कोई एक व्यक्ति द्वारा तो हुआ नहीं है। तमाम लोगों का विभिन्न समय में विभिन्न प्रकार से घड़ी को विकसित किया गया है, जिस तरह से घड़ी का Minute वाला सुई का आविष्कार साल 1577 में स्विट्जरलैंड के Josh Bergi ने किया था उसी प्रकार धीमे धीमे Technology के हिसाब से घड़ी का डेवलपमेंट होता चला गया।

यांत्रिक घड़ी (Mechanical Watch) का आविष्कार किसने किया और कब?

हम आपको बताना चाहते है कि सिंपल घड़ी के आविष्कार के बाद Mechanical घड़ी का आविष्कार सन् 1725 में China देश के आई सिंग व लियांग सेंग (I Sing and Liang Seng) द्वारा किया गया था।

पेंडुलम घड़ी (Pendulum Watch) का आविष्कार किसने किया और कब किया?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Pendulum Watch का आविष्कार साल 1656 में Netherland देश के Christian Hungensch के द्वारा किया गया था।

निष्कर्ष —

आशा करते हैं कि आपको इस आर्टिकल में घड़ी का आविष्कार किसने और कब किया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको घड़ी के आविष्कार और इसके आविष्कारक घड़ी के प्रकार के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...