Top 10 Best Hindi Blog List in India in Hindi| बेस्ट हिंदी ब्लॉग और ब्लॉगर की सूचि 

Date:

यदि आप भी जानना चाहते हैं टॉप टेन हिंदी ब्लॉग लिस्ट तो यह आर्टिकल बिल्कुल आपके लिए उपलब्ध है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको इंडिया के बेस्ट हिंदी ब्लॉग एंड ब्लॉगर कौन कौन है उनके बारे में विस्तार से जानकारी प्रोवाइड करने वाले हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

जैसा की नए ब्लॉगर जो अपना पर्सनल हिंदी वेबसाइट बनाना चाहते हैं उनके मन में हमेशा ही यह प्रश्न उठता है कि आखिर भारत के बेस्ट हिंदी ब्लॉग या ब्लॉगर कौन है ताकि वह इन वेबसाइट के जरिए कुछ नया सीख सके और इन वेबसाइट से प्रेरित होकर अपना पर्सनल हिंदी वेबसाइट का निर्माण कर सके।

वैसे आपको बताना चाहते हैं की बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग के माध्यम से आज इंटरनेट पर अपनी एक अच्छी पहचान स्थापित कर ली है।वह भी ऐसे ब्लॉगर्स जो हिंदी भाषा में इंटरनेट पर आसान और स्पष्ट जानकारी मुहैया कराते हैं।

हालांकि एक टाइम था जब गूगल ऐडसेंस अपने प्रचार हिंदी ब्लॉग पर मुहैया नहीं करते थे लेकिन साल 2014 में गूगल ऐडसेंस ने इस बात को अपनाया की गूगल पर कई सारे ऐसे लोग हैं जो हिंदी भाषा में ब्लॉग या कंटेंट पढ़ने के इच्छुक हैं।

फिर गूगल ऐडसेंस ने अपने एडवर्टाइजमेंट हिंदी ब्लॉग पर भी शो करना शुरू कर दिए और आज वह टाइम है जब बहुत सारे हिंदी ब्लॉग्स इन्हीं प्रचार के जरिए अच्छा से अच्छा पैसा अर्निंग कर रहे हैं।

वैसे तो आपकी इनफॉरमेशन के लिए बताना चाहते हैं कि इंटरनेट पर आपको बहुत सारे हिंदी ब्लॉग्स देखने और पढ़ने को मिलेंगे। लेकिन आज हम जो लिस्ट दिख रहे हैं उनमें वह ब्लॉग और ब्लॉगर इंक्लूड है जिनके ब्लॉक्स डेली बेसिस पर हजारों लोगों की संख्या में लोग पढ़ने आते हैं।

इसलिए हम यहां अलेक्सा रैंक को दिमाग में रखकर ही सर्वोच्च हिंदी ब्लॉग लिस्ट मुहैया कर रहे हैं तो चलिए बिना किसी देरी किए हुए इस लिस्ट को स्टार्ट करते हैं और जानते हैं इंडिया के बेस्ट हिंदी ब्लॉग्स कौन से हैं।

Top 10 Best Hindi Blog List in India in Hindi| बेस्ट हिंदी ब्लॉग और ब्लॉगर की सूचि 

यहां हम अलेक्सा रैंक के अकॉर्डिंग इंडिया के बेस्ट हिंदी ब्लॉग्स की इंर्पोटेंट फैक्टर के विषय में जानकारी दे रहे हैं। साथ ही साथ आपको बताना चाहते हैं कि हम इस लिस्ट में उन ब्लॉगर्स के ब्लॉक के विषय में बता रहे हैं जिनका अलेक्सा रैंक (Alexa Rank) करीबन 200k तक है।

1. HindiMe.Net  

HindiMe इंटरनेट पर हिंदी भाषा में दी जाने वाली सबसे फेमस ब्लॉग है, जहां आपको सभी प्रकार की जानकारी प्रोवाइड करी जाती है। विशेष तौर पर आप टेक्नोलॉजी से जुड़े कोई भी टॉपिक इस वेबसाइट पर खोज कर सकते हैं। यहां आपको करेक्ट और सटीक इनफॉरमेशन प्रोवाइड की जाती है।

साधारण तौर पर इस ब्लॉग के पोस्ट गूगल पर हमेशा फर्स्ट प्लेस पर मिलते हैं। इस ब्लॉग के संचालक चंदन (Chandan) हैं और को फाउंडर सबीना (Sabina) और प्रभंजन (Prabhanjana) जिन्होंने वर्ष 2016 में ऐसा ब्लॉग को क्रिएट किया था। यहां आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, इनफॉर्मेशन, मनी मेकिंग और एजुकेशन से जुड़े सभी टॉपिक देखने और पढ़ने को मिलेंगे।

यदि इनकम सोर्स की बात की जाए तो ऐडसेंस के अतिरिक्त यह डायरेक्ट सेलिंग और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छी खासी अर्निंग कर लेता है और भारत में अलेक्सा रैंकिंग में इसको 4k प्राप्त है और यदि ग्लोबल अलेक्सा रैंकिंग की बात करें तो इसे 68.8k प्राप्त है।

2.  HindiMeIndia.com

HindiMeIndia.com नाम की इस वेबसाइट की स्टार्टिंग Jagdeesh Meena के द्वारा वर्ष 2023 में करी गई थी। इस वेबसाइट पर आपको हिंदी भाषा में टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर से जुड़े विस्तार जानकारी देखने और पढ़ने को मिलेगी। 

दरअसल यह वेबसाइट पर Computer कंप्यूटर से संबंधित बहुत सारे कोर्स की इनफार्मेशन भी दी गई है जो कि छात्र-छात्राओं के लिए बहुत मददगार होती है।

साथ ही यह वीडियो कोर्सेज भी प्रोवाइड करते हैं जो की बहुत इनफॉर्मेटिव होती है। यदि आमदनी सोर्स की बात की जाए तो इस वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के अतिरिक्त कोर्स सेलिंग और ब्लोग्स एड्स के जरिए अच्छी खासी अर्निंग हो जाती है। और अगर रैंकिंग की बात की जाए तो इस वेबसाइट को अलेक्सा रैंकिंग के अकॉर्डिंग इंडिया में 62k प्राप्त है और ग्लोबली इसको 107k रैंकिंग मिली है।

3. GyaniPandit.Com

GyaniPandit.Com मोटिवेशनल वेबसाइट के नाम से आज इंटरनेट पर बहुत फेमस है। इस ब्लॉग के संचालक Mayur K., जो अपने वेबसाइट पर ज्यादातर एजुकेशनल से जुड़े टॉपिक, हिस्ट्री कोटेशन, बायोग्राफी, मोटिवेशनल स्टोरी इत्यादि जैसे टॉपिक पर आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट करते हैं।

आपको बता देना चाहते हैं कि इस ब्लॉग को वर्ष 2014 में क्रिएट किया गया। जिस पर अगर भारत की अलेक्सा रैंकिंग की बात करें तो 1.2k है और अलेक्सा ग्लोबल रैंकिंग 16.9k है। तथा आज इस ब्लॉग के ओनर या मालिक इस वेबसाइट पर मुहैया की जाने वाली ऐडसेंस के माध्यम से ही बेहतरीन कमाई कर रहे हैं।

4. Newsmeto.Com

Newsmeto वेबसाइट पर भी आपको बहुत सारे विभिन्न टॉपिक पर ब्लॉग देखने और पढ़ने को। इस वेबसाइट को वर्ष 2017 में एचपी चिंझौलिया के द्वारा क्रिएट किया गया था। जिनका प्रमुख उद्देश्य लोगों तक अधिक से अधिक अपनी मातृभाषा में लेटेस्ट जानकारियां प्रोवाइड करना था ताकि लोग कुछ लेटेस्ट लर्न कर सकें और अपने रोजाना एक्टिविटी में शामिल कर सकें।

इस वेबसाइट पर आपको मनी मेकिंग, ब्लॉगिंग और इंटरनेट से जुड़े आर्टिकल देखने को मिलेंगे। यदि बात की जाए इस वेबसाइट के आमदनी सोर्स की तो यह वेबसाइट ऐडसेंस के अतिरिक्त एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए बेहतरीन कमाई कर लेता है। इस वेबसाइट को भारतीय अलेक्सा रैंकिंग में 7k प्राप्त है और यदि ग्लोबल बात की जाए तो 45.3k रैंकिंग प्राप्त है।

Related – Top 10 Best Antivirus Apps Free Download 2024 में

5. Happyhindi.Com

Happyhindi एक ऐसी वेबसाइट है जहां आपको मोटिवेशनल आर्टिकल्स ,बायोग्राफी बिजनेस आइडिया, कोटेशन से जुड़े चुने हुए आर्टिकल्स पढ़ने को मिलेंगे। वेबसाइट के ओनर या मालिक,Manish Vyas जिन्होंने वर्ष 2014 में इस वेबसाइट की नींव रखी थी

Manish का कहना है कि उन्होंने इस वेबसाइट को इसलिए ओपन किया था ताकि वह लोगों तक पॉजिटिवली आइडिया प्रोवाइड कर सकें और उनका लाइफ बेहतर बना सके। परंतु अगर रैंकिंग की बात की जाए तो इस वेबसाइट को भारतीय अलेक्सा रैंकिंग 12k प्राप्त है और ग्लोबल अलेक्सा रैंकिंग में 185k प्राप्त है तथा यह वेबसाइट संपूर्ण रूप से ऐडसेंस (Adsense) से प्राप्त होने वाले इनकम सोर्स पर ही निर्भर रहता है।

6. Deepawali.Com

Deepawali को सभी लोगों में से एक ब्लॉग का नाम से जाना जाता है। यहां आपको बहुत अलग-अलग सब्जेक्ट्स पर इनफॉरमेशन देखने और पढ़ने को मिलेगी। असल बात इस ब्लॉग का मुख्य परपज है लोगों तक स्पष्ट और करेक्ट इनफॉरमेशन प्रोवाइड करना। यहां तक की इस ब्लॉग ने अधिक बड़ी मात्रा में इंटरनेट पर हिंदी भाषा में इनफार्मेशन प्रोवाइड करने के लिए सबसे अहम रोल निभाया है।

इस वेबसाइट के मालिक Pawan Agrawal है, जिन्होंने वर्ष 2013 में इस वेबसाइट को स्टार्ट किया था। अगर भारत के अलेक्सा रैंकिंग की बात करें तो इस वेबसाइट की रैंकिंग 2.6k है। इसकी अलेक्सा ग्लोबल रैंकिंग की बात करें तो वह 47.7k है। यह वेबसाइट भी गूगल ऐडसेंस के जारी बेहतरीन कमाई कर लेता है।

7. AjabGajab.Com

AjabGajab इस वेबसाइट को अजीबोगरीब इनफॉरमेशन मुहैया करने के नाम से जाना जाता है। यह इस वेबसाइट का नाम भी अजब गजब पड़ गया है। अजब गजब नाम की यह वेबसाइट पर आपको विभिन्न कैटिगरीज के आर्टिकल्स या कंटेंट देखने को और पढ़ने को मिलेंगे जैसे हिंदी सुविचार,ज्योतिष, हेल्थ टिप्स, एस्ट्रोलॉजी, घरेलू नुस्खे ,इंस्पिरेशनल हिंदी स्टोरी आदि।

दरअसल इस वेबसाइट के मालिक Viveka Goyal है जिन्होंने वर्ष 2013 में इस वेबसाइट को डेवलप किया था और उनका मुख्य परपज लोगों तक प्रत्येक प्रकार की जानकारी हिंदी भाषा में मुहैया करना था। आज यह वेबसाइट ज्यादा फेमस है और इस वेबसाइट का कमाई का सोर्स एकमात्र इस वेबसाइट पर दी जाने वाली ऐडसेंस है। रैंकिंग की बात करें तो इस वेबसाइट को 186k अलेक्सा ग्लोबल रैंकिंग प्राप्त है।

8. AchhiKhabar.Com

AchhiKhabar.Com एक ऐसा वेबसाइट है जहां आपको हिंदी स्टोरी,हिंदी कोटेशन और सेल्फ इंप्रूवमेंट तथा सक्सेस स्टोरी पढ़ने और देखने को मिलेंगे। इस वेबसाइट के Gopal Mishra है जिन्होंने वर्ष 2010 में इस वेबसाइट को स्टार्ट किया था।

इस वेबसाइट के मालिक का कहना है कि उन्होंने इस वेबसाइट को इसलिए क्रिएट किया था ताकि वह अपने Readers को एक कीमती कंटेंट प्रोवाइड कर सकें। इतना ही नहीं इस वेबसाइट ने दिल्ली एक लाख व्यूज का टारगेट भी हासिल कर लिया है,जोकि बहुत अच्छी बात है।

बात करें अलेक्सा रैंकिंग की तो इंडिया में इसकी रैंकिंग 4.1k है और यदि ग्लोबल रैंकिंग की बात करें तो 57k है। यह वेबसाइट अपनी अर्निंग ऐडसेंस के अतिरिक्त एफिलिएट मार्केटिंग और प्रमोशन के जरिए करता है।

Related – Top 10 search engines in the world in Hindi । दुनिया के शीर्ष 10 खोज इंजन

9. Techyukti.Com

Techyukti.Com वेबसाइट की स्थापना वर्ष 2016 में Satish kushwaha ने किया था। साइट को बनाने का मुख्य मकसद लोगों तक एकदम सही टेक्निकल नॉलेज प्रोवाइड करना था। वह मातृभाषा में लोगों तक टेक्निकल नॉलेज मुहैया करना चाहते थे ताकि लोगों को सहायता मिल सके।

जानकारी के हिसाब से Satish का पर्सनल एक यूट्यूब चैनल भी है, जो की बहुत फेमस है। जानकारी के हिसाब से इस वेबसाइट की कमाई ऐडसेंस के अतिरिक्त एफिलिएट मार्केटिंग और यूट्यूब के सहायता से भी होती है। लेकिन रैंकिंग की बात की जाए तो इस वेबसाइट को इंडिया में अलेक्सा रैंक 9k प्राप्त है और ग्लोबल अलेक्सा रैंक 145k प्राप्त है।

10. Hindisoch.Com

Hindisoch एक ऐसी वेबसाइट है जो कि वर्ष 2013 में Uttar Pradesh के रहने वाले Pawan Kumar ने इस वेबसाइट को स्टार्ट किया था। इस वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल स्टोरी, बायोग्राफी और कोटेशन देखने और पढ़ने को मिलेंगे। दरअसल इस वेबसाइट को क्रिएट करने का उनका एक ही मकसद लोगों तक अपनी मातृभाषा के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना था।

आज Pawan एक सफल ब्लॉगर है जो की ऐडसेंस के जरिए बेहतरीन कमाई कर रहे हैं और इस वेबसाइट को इंडियन अलेक्सा रैंकिंग के अकॉर्डिंग 6.3k रैंक प्राप्त है और ग्लोबल इसे 87.1k अलेक्सा रैंकिंग हासिल है।

Related –

निष्कर्ष– Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको टॉप 10 हिंदी ब्लॉग लिस्ट (Top 10 Hindi Blog List) प्रोवाइड की है जिसके माध्यम से आप बहुत ही आराम से यह पता लगा सकते हैं कि भारत के बेस्ट हिंदी ब्लॉग और ब्लॉगर कौन-कौन से हैं।

आशा करते हैं कि,हमारे माध्यम से दी गई यहां इनफॉरमेशन आपके लिए बेहद मददगार साबित रही होगी और साथ ही साथ आपको आर्टिकल के जरिए हिंदी वेबसाइट के महत्व के विषय में भी जानने को मिला होगा।

जैसा कि आज लोग यह विचार करते हैं कि इंटरनेट पर हिंदी से अधिक इंग्लिश वेबसाइट्स को ज्यादा वैल्यू दिया जाता है। किन आशा करते हैं कि इस पोस्ट या आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात लोगों के विचार चेंज हो जाएंगे।

यदि आप भी हिंदी वेबसाइट क्रिएट करना चाहते हैं तो आप उपयुक्त बताए गए 10 सबसे बेस्ट वेबसाइट से कुछ लर्न कर सकते हैं और अपना पर्सनल वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...