हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने और कब किया

Date:

क्या आप जानते हैं हेलीकॉप्टर का आविष्कार कब हुआ था या हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था अगर आप नहीं जानते कि हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया और कब हुआ था तो कोई बात नहीं आज कैसे लेकर हम आपको बताएंगे कि Helicopter Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab Hua Tha।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

नमस्कार मित्रों। आज की इस पोस्ट में हम हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया और कब के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है, Helicopter एक ऐसा साधन है, जिसके माध्यम से आप दुनिया के किसी भी कोने में ट्रैवल कर सकते है।

हेलीकॉप्टर के माध्यम से विशाल पहाड़ हो या समुद्र कहीं पर भी जा सकते हैं। प्राचीन टाइम में लोगों की इच्छा प्रकट होती थी कि वह भी एक बार हेलीकॉप्टर में ट्रैवल करें लेकिन अब वर्तमान के समय में Helicopter में यात्रा करना यह एक साधारण बात हो गई है।

हेलीकॉप्टर का उपयोग आज के टाइम में बहुत सारे कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है। सुरक्षा या सेफ्टी के फील्ड में हेलीकॉप्टर का उपयोग बहुत पहले से किया जाता है क्योंकि आसमान से हेलीकॉप्टर के माध्यम से बड़े आराम से दुश्मनों या अन्य चीजों पर नजर रखी जा सकती है और हेलीकॉप्टर के जरिए एक जगह से दूसरे जगह तक जाने में काफी आसानी होती है, आज के इस मॉडर्न जमाने में नए-नए हेलीकॉप्टर का निर्माण हैं जिसमें बहुत सारे अतरिक्त फीचर्स से जोड़े जाते हैं।

अब ऐसे में मित्र कई सारे लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होता है कि Helicopter का अविष्कार किसने किया और कब किया होगा तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध करवाने वाले है की Helicopter ka avishkar kisne aur kab kiya

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था? Helicopter Ka Avishkar Kisne Kiya

हेलीकॉप्टर का आविष्कार दुनिया में सबसे पहले Igor Sikorsky के माध्यम से 14 सितंबर साल 1939 को किया गया था, यह दुनिया का प्रथम हेलीकॉप्टर था और इस हेलीकॉप्टर को VS 300 नाम से जाना गया।

इस हेलीकॉप्टर को Igor ने Standfort America में पहली बार उड़ाया था, परंतु अधिक समय तक इस Helicopter को हवा में नहीं रखा जा सका था बस कुछ ही मिनटों तक यह हेलीकॉप्टर को हवा में रखा गया या उड़ाया गया था।

फिर धीमे धीमे Igor Sikorsky ने इस पर बहुत Research करी और काफी चीजों को बदला या मोडिफाई किया,उसके बाद 13 मई साल 1940 को कई उड़ाने भरी और उसको पूर्ण किया, एक स्थान से दूसरे स्थान पर उस हेलीकॉप्टर को भेजा और लाया जा सका।

इगोर सिकोर्सकी ने Helicopter बनाने की शुरुआत बहुत सालों पहले ही कर दी थी, Igor Sikorsky ने साल 1910 से ही हेलीकॉप्टर निर्माण करने का प्रयास किया था,लेकिन उन्हें शुरुआत में इस चीज का अधिक ज्ञान नहीं था।

उसके पश्चात उन्होंने वर्ष 1939 में एक हेलीकॉप्टर निर्माण करके तैयार किया और उस हेलीकॉप्टर को सार्वजनिक तौर पर साल 1940 में उड़ाया, Igor Sikorsky ने उस हेलीकॉप्टर को American वायु सेना को सौंप दिया था। फिर उसके बाद American वायुसेना ने उसको काफी उपयोग किया। 

फिर धीरे धीरे Igor की Company को कई हेलीकॉप्टर का कॉन्ट्रैक्ट प्राप्त हुआ और उन्होंने बहुत सारे हेलीकॉप्टर सफलतापूर्वक बनाकर अलग-अलग स्थानों पर भेजे, तो दोस्तों अब आपको यह जानकारी मिल गई होगी कि हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया।

Related …. टीवी का आविष्कार किसने और कब किया

हेलीकॉप्टर का आविष्कार कब हुआ? When was the helicopter invented?

सबसे पहले Igor Sikorsky के द्वारा 14 सितंबर साल 1939 को किया गया था, यह दुनिया का प्रथम हेलीकॉप्टर था और इसका नाम VS 300 रखा गया था।

सन 1958 में इगोर सिकोर्स्की की Company ने दुनिया के पहले पानी के सर्फेस से उड़ने वाला और पानी में लैंड करने वाला Helicopter बनाया था,इगोर सिकोर्स्की के अलावा हेलीकॉप्टर को मॉडर्न बनाने में कई लोगो ने प्रयास किया था। 

साल 1944 में American इंजीनियर Stanley Hiller ने धातु (Metal) का इस्तेमाल कर हेलीकॉप्टर के Rotor के ब्लेडों को हार्ड बनाया था, इस परिवर्तन या मोडिफिकेशन के बाद हेलीकॉप्टर पहले की अपेक्षा में काफी तेज उड़ने लग गए थे।

साल 1949 में Stanley Hiller ने स्वयं के बनाये हेलीकॉप्टर Hiller 360 से पूरे America का चक्कर लगाया था, आपको बता दे हेलीकॉप्टर बनाने का प्रायश केवल अमेरिकी इंजीनियर ने ही की थी। बल्कि Igor से पहले France के दो Brothers Jacques और Louis Breguet ने साल 1907 में Gyroplane Number One नाम के हेलीकॉप्टर का निर्माण किया था, इस Machine ने 2 Feet की उंचाई तक लगभग 1 मिनिट तक उड़ान भरी थी।

परंतु यह संतुलित या बैलेंस नहीं था, इसी साल पॉल कॉर्नू (Paul Cornu) नामक आविष्कारक ने भी ऐसा हेलीकॉप्टर बनाया था जिसने लगभग 20 Second तक उड़ान भरी थी, तो मित्रो अब आपको समझ आ गया होगा की हेलीकॉप्टर का आविष्कार कब हुआ।

Related … कैलकुलेटर का आविष्कार किसने और कब?

हेलीकॉप्टर के प्रकार। Types Of Helicopter 

मित्रों वर्तमान समय में Helicopter के बहुत सारे प्रकार हैं और सभी अलग अलग कामों के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन निचे मुख्य तीन प्रकार के Helicopter के बारे में बताया गया है।

1. अटैक हेलीकॉप्टर (Attack Helicopter)

Attack Helicopter का मुख्य कार्य होता है दुश्मन देश के हमलों का मुहतोड़ जवाब देना, इसका उपयोग मुख्य रूप से देश की सुरक्षा और सेफ्टी के लिए किया जाता है।

इस तरह के हेलीकॉप्टर में Machine Gun,Missile और Rockets को लोड करके रखा जाता है और आवश्यकता पड़ने पर इनका उपयोग किया जाता है।

इस प्रकार के हेलीकॉप्टर में Radar Technology भी मौजूद होती है, जो की विरोधियों के सही ठिकानो या अड्डों का पता लगाने में मदद करता है।

2. रेस्क्यू हेलीकॉप्टर (Rescue Helicopter)

इस तरह के हेलीकॉप्टर का उपयोग मुख्यता प्राकृतिक आपदा के हालात में किया जाता है, ये Helicopter सभी प्रकार के मौसम और सभी तूफ़ान से लड़ या टैकल कर सके इसलिए इसको बहुत मजबूत बनाया जाता है।

3. ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर (Transport Helicopter)

इस तरह के हेलीकॉप्टर का उपयोग मुख्य रूप किसी समान,लगेज या व्यक्ति को एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाने के लिए किया जाता है, तो अब दोस्तो आपको समझ आ गया होगा Helicopter कितने प्रकार के होते हैं।

सबसे पहले हेलीकॉप्टर किसने और कब बनाया

विश्व में सर्वप्रथम हेलीकॉप्टर 14 सितंबर साल 1939 को Igor Sikorsky नाम के वैज्ञानिक ने बनाया था। तभी से Helicopter का आविष्कार का श्रेय उन्हें ही समर्पित किया जाता है ।

Helicopter का इतिहास

हेलीकॉप्टर का इतिहास बहुत रोचक है। पहले से ही हेलीकॉप्टर के प्रोटोटाइप्स और डिज़ाइन विकसित हो चुके थे, लेकिन प्राचीन समय में उड़ने वाले यंत्र के रूप में वे थे नहीं।

  • 1907 में, पॉल कॉरनिए और गब्रियल वोयजेक ने हेलीकॉप्टर के प्रोटोटाइप का पहला पेशेवर परीक्षण किया जिसे “गयोटर” कहा गया था।
  • 1939 में, इग्नासिओ ऑग्नियास ने पहला सफल हेलीकॉप्टर डिज़ाइन बनाया, जिसे “इग्नासिओ” के नाम पर जाना जाता है।
  • दूसरे विश्व युद्ध के दौरान, हेलीकॉप्टरों का उपयोग लड़ाई क्षेत्र में मेडिवैकल और सेवा कार्यों में हुआ।
  • सैकड़ों विकसित हेलीकॉप्टर डिज़ाइन और मॉडल विकसित हुए हैं, और आजकल वे सेना, सड़क परिवहन, और हेलीकॉप्टर सेवाएँ प्रदान करने के लिए उपयोग होते हैं।

हेलीकॉप्टर का विकास एक लम्बी और रोचक कहानी है, जिसमें कई वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, और उड़ान के प्रेमियों का संयमित योगदान शामिल है।

Related ……

निष्कर्ष —

यदि आपको Helicopter Ka Avishkar Kisne Kiya लेख पसंद आया हो तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। Helicopter का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ था के बारे में जानकारी समझने में किसी भी प्रकार का कंफ्यूजन हो रहा हो तो भी हमे बताए हम आपको और बेहेतर तरीके से समझाने की कोशिश करेंगे।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...