कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब ?

Date:

Camera Ka Avishkar Kisne Kiya Tha Aur Kab: क्या आप जानते हैं कैमरा का आविष्कार किसने किया था और कब अगर आप नही जानते कि कैमरा का आविष्कार कब हुआ और किसने किया तो कोई बात नहीं आज हम आपको Camera Ka Avishkar के बारे में जानकारी बताने वाले हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

कैमरा का आविष्कार के बारे में बहुत सारे फैक्ट्स हैं, लेकिन ज्यादातर इतिहासकारों का मानना है की मॉडर्न कैमरा का आविष्कार 1816 में France के एक वैज्ञानिक Nicolas Joseph Cousteau द्वारा किया गया था।

उस टाइम Nicolas Joseph Cousteau ने एक Box में एक शीशे को लगाया और इसके अंदर कोयले (Coal) को जलाकर उसकी लकड़ी की ढलान देखने लगे। Nicolas ने देखा कि शीशे के अलग अलग हिस्सों पर छायाएं (Shadow) रिफ्लेक्ट हो रहे थे। इस चीज से उन्हें एक आइडिया आया कि शैडो कैसे बनाई जा सकती हैं और यही से उन्होंने पहले Camera का आविष्कार किया।

निकोलस ने इस प्रोसेस को आगे बढ़ाते हुए, एक Box को एक निश्चित टाइम तक छायांकित रखने के लिए एक Camera बनाया। यह Camera मॉडर्न कैमरों से बहुत भिन्न था।

फोटोग्राफी (Photography) का पहला सफलतापूर्वक प्रयोग साल 1826 में British वैज्ञानिक William Henry Fox Talbot के माध्यम से किया गया था।

Table of Contents

कैमरा क्या है?

कैमरा एक ऐसा डिवाइस है जो छवियों (Images) को खींचने या कैप्चर करने और संचित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय में यह डिवाइस साधरणतौर पर डिजिटल रूप से कार्य करता है और इमेजेस को सीधे एक Computer या Smartphone में स्टोर किया जाता है।

कैमरा का आविष्कार किसने किया था और कब?

सबसे पहले कैमरे का Design साल 1685 में जोहान ज़हान के द्वारा तैयार किया गया था। सबसे पहले संसार का पहला कैमरा साल 1816 में Joseph Nicephore Niepce के माध्यम से बनाया गया था। इसे ‘Nipps Camera’ भी बोला जाता है। यह डिवाइस छवि बनाने के लिए Silver Nitrate का उपयोग करता था। इसमें एक Charged बेस्ड बोर्ड होता था जो यूजर्स को याददाश्त करने में सहायता करता था कि Camera Lens की ओर कहाँ था।

Related… CCTV Full Form in Hindi – सी.सी.टी.वि का फुल फॉर्म की जानकारी

भारत में पहला Camera का आविष्कार किसने किया?

भारत में पहला Camera साल 1855 में Lord Herriot Lake Rajasthan में अपनी फोटोग्राफी के लिए ले आया था। उन्होंने अपने साथ एक French Photographer को भी लेकर आया था जिसने भारत में फोटोग्राफी के लिए उनकी मदद किया था। इसके बाद इंडिया में Photography का प्रचार बढ़ता गया और उस टाइम से लेकर अब तक इसका इस्तेमाल तमाम लोगों द्वारा किया जाता है।

कैमरा की विकास और प्रगति के साथ-साथ, उसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में होने लगा है। आजकल, विभिन्न विधियों का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के कैमरे बनाए जा रहे हैं, जैसे डिजिटल कैमरा, वेबकैम, ड्रोन कैमरा, अंडरवॉटर कैमरा, सेल्फी कैमरा, DSLR कैमरा, CCTV कैमरा आदि।इन सभी आविष्कारों ने फोटोग्राफी के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति लायी जिससे इंसानों को अधिक सरलता से और सुविधाजनक प्रकार से फोटो खींचने की सुविधा मिली।

Related … Full Form of CD in Hindi । सीडी का फुल फॉर्म क्या होता हैं 

भारतीय फोटोग्राफी का जनक कौन है?

भारतीय फोटोग्राफी का जनक Rabindranath Tagore जी को माना जाता है। उन्होंने Photography में अपनी रुचि प्रकट किया और उनकी नजर में फोटोग्राफी को एक आर्ट या कला के रूप में देखा जाना आरंभ हुआ। रवींद्रनाथ टैगोर ने अपने फोटोग्राफों के द्वारा भारतीय संस्कृति, नेचुरल सुन्दरता और मानवीय भावनाओं को दर्शाने का कार्य किया। टैगोर जी ने कला, साहित्य और संगीत के अतरिक्त Photography में भी एक महान कलाकार बने।

कैमरा कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों अगर देखा जाए तो मुख्य रूप से 9 प्रकार के कैमरे पाए जाते हैं। जो की इस प्रकार हैं : –

डिजिटल कैमरा (Digital Camera)

सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera)

डीएसएलआर कैमरा (DSLR Camera)

मोबाइल कैमरा (Mobile Camera)

फिल्म कैमरा (Film Camera)

मिररलेस कैमरा (Mirrorless Camera)

कंपैक्ट कैमरा (Compact Camera)

फिक्स्ड लेंस कैमरा (Fixed Lens Camera)

रंगीन कैमरा (Colorful Camera)

Related … PDF Full Form in Hindi – पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है?

डिजिटल कैमरा (Digital Camera) का आविष्कार किसके द्वारा और कब किया गया था?

Digital Camera कैमरा का आविष्कार सन 1975 में एस्ट्रोनॉमर स्टीवेन ससमैन (Astronomer Steven Sussman) ने किया था। वह एक विशेष प्रकार की चार्ज कपल सेंसर (CCD) Technique का इस्तेमाल करते हुए एक Digital Image को कैप्चर करने में सक्सेस रहे थे। डिजिटल कैमरे Digital Electronic Sensor का यूज करते हुए इमेजेस कैप्चर करते हैं। इनमें एक Built In एलसीडी Screen होता है जिससे आप अपनी कैप्चर की तस्वीर को तत्काल देख सकते हैं।

CCTV Camera का आविष्कार किसने और कब किया था?

सीसीटीवी कैमरा का आविष्कार साल 1942 में Weldon James ने किया था। उन्होंने इसके लिए एक प्रकार की Tube Technology का उपयोग किया जिसे Electronic Wave के बारे में जाना जाता है। CCTV कैमरे का पूरा नाम क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन कैमरा है।

Related … UPS Full Form in Computer in Hindi – यूपीएस का फुल फॉर्म

डीएसएलआर कैमरा (DSLR Camera) का आविष्कार किसने और कब किया था?

DSLR Camera का आविष्कार साल 1986 में Canon द्वारा किया गया था। इसकी विशेषता यह थी कि इसमें एक नियंत्रित ISO Range था जिससे फोटोग्राफर अपने सिलेक्ट लिए गए इंटरवल पर Shutter Speed और Aperture Control कर सकते थे। यह Camera एक नया युग था जो फोटोग्राफी के फील्ड में एक महत्वपूर्ण टर्न पर बदल गया। DSLR Camera डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक सेंसर का इस्तेमाल करते हुए फोटोस कैप्चर करते हैं। इनमें रिप्लेसेबल लेंस होती है जिससे आप अपनी Photography की शूटिंग के समय सिलेक्टेड फोकस और इसकी गहराई नियंत्रित कर सकते हैं। डीएसएलआर कैमरा का फुल फॉर्म Digital Single Lens Reflex Camera होता है। बहुत सारे डीएसएलआर कैमरा आते है जिनका कंपनी का नाम Canon है।

Related … NPA क्या है जानिए NPA का Full Form in Hindi

Mobile Camera का आविष्कार किसने किया?

Mobile Camera के बारे में एक उत्तर की पूरी तरह से पुष्टि नहीं हो पाई है कि इसका सबसे पहला इस्तेमाल किसने किया था। हालांकि, साल 1997 में Kyocera Company द्वारा बनाए गए पहला मोबाइल फोन में Camera शामिल था। इसे Kyocera VP-210 नामक Mobile Phone के रूप में जाना जाता है।

Film Camera का आविष्कार कब हुआ था?

फिल्म कैमरा एक ऐसा कैमरा है जो छवियों को कैप्चर करने के लिए फोटोग्राफिक फिल्म का उपयोग करता है। फिल्म कैमरा का अविष्कार साल 1888 में Kodak IAC द्वारा किया गया था। इसके बाद फिल्म कैमरा Photography के लिए साधारणतौर पर इस्तेमाल किए जाने लगे।

Mirrorless Camera का आविष्कार किसने और कब किया था?

मिररलेस कैमरे Digital Electronic Sensor का इस्तेमाल करते हुए तस्वीरें खीचतें हैं, लेकिन ये बिना Mirror के होते हैं जो उन्हें छोटे, हल्के और कम साइज वाले बनाता है। इनमें भी चुने गए फोकस और गहराई नियंत्रित करने की विशेषता पाई जाती है। इनमें भी DSLR जैसी हाई क्वालिटी होती है, लेकिन इनमें सिंगल लेंस का इस्तेमाल किया जाता है।

Compact कैमरा का आविष्कार किसने और कब किया था?

Compact Camera का आविष्कार साल 1996 में Japan की Konica Minolta द्वारा किया गया था। मिनोल्टा का मुख्य उद्देश्य आसानी से इस्तेमाल किया जा सकने वाली एक Short और Portable कैमरा बनाना था। कंपैक्ट कैमरा सबसे छोटे और सस्ते कैमरे होते हैं। इन्हें जेब में आसानी से रखा जा सकता है। इनकी गुणवत्ता काफी उच्च नहीं होती है।

Related … HTTP Full Form in Hindi – एचटीटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

Fixed Lens कैमरा का आविष्कार किसने और कब किया था?

इस प्रकार के कैमरा का आविष्कार साल 1814 में French physicist Joseph Nicephore Niepce द्वारा किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य सेंसिटिव स्क्रू का उपयोग करके एक दृश्य को सिंगल लेंस के जरिए Focus करना था। Fixed Lens कैमरा दो प्रकार के होते हैं – रैंगेफाइंडर (Rangefinder) और एसआरटी (SRT) कैमरा।

ये कैमरा सिंगल लेंस के साथ मौजूद होते हैं और उनमें चयनित फोकस डिस्टेंस होती है। ये साधारण तौर पर Portrait Photography के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन इन्हें अन्य तरह की Photography की भी क्षमता होती है। ये कैमरे साधारण तौर पर Photography के नए शुरुआती लोगों के लिए एक बेहेतर ऑप्शन होते हैं। क्योंकि इनका इस्तेमाल बहुत आसान होता है और इन्हें सरलता से समझा जा सकता है। इनमें सिंगल लेंस के कारण इनमें लेंस को बदलने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

कलरफुल कैमरा का आविष्कार कब और किसने किया था?

इस कैमरे का अविष्कार साल 1970 में हुआ था। एक टेक्नोलॉजी कंपनी Eastman Kodak ने पहली बार एक ऐसी Film बनाई जिसमें तीन अलग अलग रंगों के Layer होते हैं, जिससे रंगीन Photo खींची जा सकती थी।

सबसे पहले Mobile Phone में कैमरा कौन सी कंपनी ने सेट किया था?

सर्वप्रथम मोबाइल फोन में Camera शामिल करने वाली कंपनी फिलिप्स (Phillips) थी। साल 1999 में Phillips ने J-SH04 नामक Mobile Phone लॉन्च किया जो एक 0.1 Megapixel कैमरा के साथ आता था।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको इस लेख में कैमरा का आविष्कार किसने और कब किया के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको कैमरा के आविष्कारक और कैमरा कितने प्रकार का होता है आज के बारे में जानकारी प्रोवाइड कराई है।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...