ट्रेन का आविष्कार किसने किया था और कब ?

Date:

Train Ka Avishkar Kisne Kiya Tha Aur Kab : क्या आप जानते है अगर नही जानते कि ट्रेन का आविष्कार किसने किया था और कब (who invented the train in Hindi) तो कोई बात नहीं आज हम आपको ट्रेन का आविष्कार कब हुआ और ट्रेन का आविष्कार किसने किया के बारे में सही इनफॉरमेशन बताने वाले हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Table of Contents

ट्रेन का आविष्कार किसने किया था और कब?

Railway Train का आविष्कार साल 1804 में British के साइंटिस्ट R Trevithick के द्वारा किया गया था। इस ट्रेन को “Puffing Billy” नाम देकर संबोधित किया गया था और यह Steam Engine पर कार्य करता था। इस Steam Engine द्वारा चली हुई रेलगाड़ी ने सिर्फ Northern Colombia यात्रा की थी। इससे पहले भी कुछ ट्रेन के जैसे वाहन बनाए गए थे लेकिन वे लगातार नहीं चल पाते थे।

Related …. घड़ी का आविष्कार किसने और कब किया

रेलगाड़ी का आविष्कार किसने किया?

ऐसा आविष्कार करने के बाद जनरल रेलगाड़ी का आविष्कार Wales के इंजीनियर George Stephenson द्वारा साल 1814 में हुआ था। यह पहली बार रेलगाड़ी निर्माण की गई थी जो इंसान यात्रा के लिए भी उपयोगी मानी गई थी।

मेट्रो ट्रेन (Metro Train) का आविष्कार?

समय के साथ साथ विभिन्न प्रकार की ट्रेनों को विकसित किया गया, जैसे कि Metro Train, जो पहली बार साल 1863 में London में आरंभ की गई थी और उस जगह के सिटी के अंदर लोगों को लाने-जाने के लिए डिवेलप की गई थी।

Related … कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब ?

भारत में Train का आविष्कार किसने किया?

भारत में Railway System का आविष्कार British शासनकाल में साल 1853 में हुआ था। उस टाइम British Engineer R B Smith ने Bangalore से Krishnarajapuram के बीच एक शॉर्ट रेल मार्ग निर्माण किया था जो उनकी नौकरी के लिए काफी महत्वपूर्ण था। इसके बाद भारत में Railway System तेजी से विकसित हुई और अब यह देश का मुख्य रोजगार सर्विस और सामान सप्लाई सिस्टम है।

स्टीम ट्रेन (Steam Train) का आविष्कार किसने किया?

स्टीम ट्रेन जिसको भाप चालित ट्रेन बोलते है। स्टीम ट्रेन Ste Engine का इस्तेमाल करती थी और उसे साल 1804 में Richard Trevithick के द्वारा बनाया गया था।

इलैक्ट्रिक पावर (Electric Power) ट्रेन का आविष्कार किसने किया?

Electric Train इस ट्रेन में इलेक्ट्रिसिटी यानी बिजली का इस्तेमाल किया जाता है और इसे साल 1879 में Westinghouse इलेक्ट्रिक कंपनी के माध्यम से आविष्कार किया गया था।

Related … Bullet Train क्या है, स्पीड/रफ्तार कितनी होती है? – Bullet Train in Hindi

हाईड्रोजन पावर (Hydrogen Power) ट्रैन का आविष्कार किसने किया?

Hydrogen Power ट्रेन का आविष्कार भविष्य के टेक्नोलॉजी में होने वाले डिवेलप के लिए एक प्रकार के रूप में माना जाता है। हालांकि यह पहली बार साल 2004 में Japan में Tyota ने Hybrid System के साथ Hydorgen Power के संयोजन से कुछ प्रकार के Hybrid Train का परिचय किया था।

डीजल इंजन (Diesel Engine) ट्रेन का आविष्कार किसने किया?

Diesel Train एक ऐसे ट्रेन है जिसमे Diesel Engine का इस्तेमाल किया जाता है और यह साल 1924 में German इंजीनियर Rudolf Diesel द्वारा आविष्कार किया गया था।

मैग्नेटिक लेविटेशन (Magnetic Levitation) ट्रेन का आविष्कार किसने किया?

मैग्नेटिक लेविटेशन ट्रेन एक ऐसे ट्रेन है जोकि लंबी दूरी तय करने के लिए हाई स्पीड वाला होता है। यह Train अपने अद्भुत हाई स्पीड के लिए जाना जाता है।

Related … SPG Full Form in Hindi – एसपीजी का फुल फॉर्म क्या होता है?

हाई स्पीड (High Speed) ट्रैन का आविष्कार किसने किया और कब?

High Speed Train का आविष्कार अलग अलग वैज्ञानिकों और इंजीनियर्स के माध्यम से किया गया है। पहली बार साल 1964 में Japan में Shinkansen Bullet Train का आरंभ किया गया था।

हाइब्रिड ट्रेन (Hybrid Train) का आविष्कार किसने किया?

इस ट्रेन की एक उदाहरण Japan के “Shinkansen” Train है। Hybrid Train के आविष्कार के पीछे बहुत सारे इंजीनियर्स और कंपनियां शामिल हैं। इसका आविष्कार 19th Century के अंत में हुआ था, जब कुछ उत्साही Engineers ने Diesel Engine और Electric दोनों का इस्तेमाल करने वाली एक नई Technology विकसित की।

Hybrid Train का फर्स्ट प्रोटोटाइप साल 1993 में Japan के Tokyo में बनाया गया था, जो Diesel Engine और Electric दोनों का इस्तेमाल करता था। इसके बाद साल 1997 में Yamaha नामक कंपनी ने Hybrid टेक्नोलॉजी का एक और Model विकसित किया, जिसे Tyota के इंजीनियरों ने अपनी Car Company यामाहा के लिए इस्तेमाल करने का निर्णय किया। इससे पहले भी कुछ दूसरी कंपनियां भी Hybrid Technology के मॉडल डेवलप कर चुकी थीं।

Related…. SSB Full Form in Army In Hindi – एसएसबी का फुल फॉर्म क्या होता है?

बुलेट ट्रैन (Bullet Train) का आविष्कर किसने किया?

Bullet Train का आविष्कार Japan में हुआ था और यह हाई स्पीड और टाइटल पर कार्य करता है। Bullet Train का अविष्कार Hajime Nishijima और उसकी टीम के माध्यम से किया गया था। उन्होंने ट्रेन के Design में  Shinkansen और Intercity के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अलग अलग तकनीकों का उपयोग किया। Shinkansen Jet Engine द्वारा चलता है, जो ट्रेन को तीव्रता से चलाने की पावर देता है।

दुनिया के पहले Rail Engine से बनने और भारत में उसके विस्तार होने का सफर

दुनिया का पहला Rail Engine साल 1804 में राजा उदयपुर के महाराणा राणा जगतसिंह के माध्यम से बनाया गया था। यह Engine एक पानी के Boiler को हीट करने वाले भट्टी के प्रिंसिपल के आधार पर बनाया गया था। इसके बाद, साल 1814 में George Stephenson ने Steam Engine का प्रयोग Railway के लिए किया और साल 1825 में England में पहली Rail Line चलने लगी जो Tames River के किनारे थी।

भारत में पहला Rail Engine साल 1853 में लोकमान्य तिलक (Lokmanya Tilak) के जन्मस्थान रत्नागिरी (Ratnagiri) में तैयार किया गया था। इस Engine को नाम दिया गया था साहिब (Sahib)। साथ ही England से आयी एक Rail Engine भी भारत में इस्तेमाल के लिए ले जाया गया था जो Mumbai से Thane तक चलाया गया था। इससे पहले साल 1852 में भारत में पहली Rail Line मुंबई से ठाणे के बीच प्रिपेयर की गई थी जो 16 अप्रैल साल 1853 को आरंभ हुई।

भारत में Rail Line के आने से Railway का Network बहुत तेजी से फैला और देश के विकास में अहम भूमिका निभा रहा है। Railway का Network देश के अलग अलग हिस्सों में सामान्य पब्लिक के लिए अवेलेबल हो गया था, जो लोगों को अपने प्रोडक्ट्स को अच्छे से मार्केट्स तक पहुंचाने में सहायता करता है। इसके साथ ही Railway की सहायता से लोग दूर देशों से ज्यादा आराम से यात्रा करने लगे और देश की इकोनॉमी को बढ़ाने में मदain आपको जरुर पसंद आया होगा अगर आपके मन में दुनिया में सर्वप्रथम ट्रेन का आविष्कार किसने किया था और कब से संबंधित कोई सवाल हो तो हमे कमेंट में बता सकते है आपको मय जानकारी के रिप्लाई दिया जाएगा।

निष्कर्ष

ट्रेन का आविष्कार किसने और कब किया था आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा यदि आपके मन में संसार में सबसे पहले Train का आविष्कार किसने किया था और कब से जुड़े किसी भी प्रकार का सवाल हो तो हमे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके बता सकते है आपको मय जानकारी का जवाब दिया जाएगा।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...