IRS Officer Kaise Bane | How to become an IRS Officer in Hindi

Date:

आईआरएस {IRS} अधिकारी बनने वाले उम्मीदवारों को बहुत ज्यादा परिश्रम करना पड़ता है, क्योंकि यह पद एक ऐसा पद है जो सिविल सेवा का बहुत सम्मान जनक पद होता है। इससे अलावा IAS, IPS और IFS के पद भी काफी सम्मान जनक पद होते है। मित्रों IRS ऑफिसर का यह पद [C & CE] और IRS {IT} से मिलकर बना हुआ होता हैं, IRS अधिकारियों का मुख्य रूप से प्रत्यक्ष आय, कॉर्पोरेट, एफबीटी,धन आदि के संग्रह, प्रशासन एवं नीति निर्माण से रिलेटेड कार्य करने होते हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

इस पद को पाने वाला व्यक्ति भारत सरकार का कर प्रशासक होता है जो मुख्य रूप से केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड CBDT या वित्त मंत्रालय के अंडर Revenue Department में सीमा शुल्क बोर्ड CBEC और केंद्रीय उत्पाद के अधीन होता हैं। इस पद में व्यक्ति को एक अच्छी सैलरी के साथ-साथ मान सम्मान भी काफी मिलता है। अगर आप भी एक आईआरएस (IRS) अधिकारी बनना चाहते हैं तो आज हम आपको आईआरएस अधिकारी कैसे बने, आईआरएस अधिकारी बनने के लिए योग्यता, आयु सीमा, कोर्स सैलरी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Table of Contents

IRS Officer कौन होता है? | What is an IRS Officer Mean in Hindi

IRS Officer का पूरा नाम “Indian Revenue Service Officer” होता है। ये भारत सरकार के एक वर्ग A ग्रेड अधिकारियों की एक प्रकार की सिविल सेवा होती है, जो कर विभाग में कार्य करते हैं। इनका मुख्य कार्य कर शुल्कों की संगठना और व्यवस्था सुनिश्चित करना होता है, जिससे सरकार को कर द्वारा आवश्यक आय प्राप्त हो सके। IRS Officers के कार्य श्रेणियों में कस्टम्स, इंकम टैक्स, एक्साइज, और अंतरराष्ट्रीय कर निरीक्षण शामिल हो सकते हैं।

IRS Officer बनने के लिए व्यक्ति को भारत सरकार के लिए UPSC (Union Public Service Commission) के द्वारा आयोजित Civil Services Examination (सिविल सेवा परीक्षा) में सफलता प्राप्त करनी होती है।

Related…. पटवारी कैसे बनें? – Patwari Kaise Bane (भर्ती प्रक्रिया, सैलरी, योग्यता)

आईआरएस अधिकारी (IRS Officer) कैसे बने ?

आईआरएस (IRS) अधिकारी बनने के लिए आपको भारत सरकार के लिए UPSC (Union Public Service Commission) के द्वारा आयोजित Civil Services Examination (सिविल सेवा परीक्षा) में सफलता प्राप्त करनी होती है। यह परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न सिविल सेवाओं में शामिल होने के लिए एक द्वार होती है, जिसमें IRS भी शामिल है।

यहां कुछ महत्वपूर्ण चरण हैं जो आपको IRS Officer बनने में मदद कर सकते हैं:

  • सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination) की तैयारी: आपको इस परीक्षा की तैयारी करनी होगी, जिसमें सामान्य अध्ययन, विशेषज्ञता विषयों के विचार, साक्षात्कार और व्यक्तिगतिगतिकता परीक्षण शामिल होते हैं।
  • सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन: UPSC की आधिकारिक वेबसाइट से सिविल सेवा परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
  • प्रारंभिक परीक्षा: सिविल सेवा परीक्षा का प्रारंभिक चरण होता है, जिसमें सामान्य अध्ययन और सामान्य अधिगम विषयों के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • मुख्य परीक्षा: प्रारंभिक परीक्षा की सफलता के बाद, मुख्य परीक्षा में विशेषज्ञता विषयों के पेपर होते हैं, जो आपके चयन के अनुसार होते हैं।
  • साक्षात्कार: उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, जिसमें व्यक्तिगतिगत और व्यक्तिगतिगत योग्यता की मूल्यांकन किया जाता है।
  • चयन: सभी चरणों के पास कामयाब होने के बाद, आप IRS Officer के पद के लिए चयनित हो सकते हैं।

IRS Officer की परिभाषा होती है कि ये अधिकारी भारत सरकार के कर विभाग में काम करते हैं और करों की संगठना, संविदानिकता, और कर निरीक्षण के कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं। उनका काम विभिन्न प्रकार के करों को वसूलने, टैक्स नियमों का पालन करने की सुनिश्चित करने और व्यवसायियों और व्यक्तियों को कर से जुड़ी समस्याओं में मदद करने में शामिल होता है।

Related….. PHD क्या है और कैसे करें? What is PHD in Hindi

आईआरएस (IRS) बनने के लिए योग्यता

शैक्षणिक योग्यता (Educational qualification)

आईआरएस (IRS) अधिकारी बनने के लिए निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है:

  • स्नातक (बैचलर्स डिग्री): आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी चाहिए। आपकी डिग्री किसी भी विशेषज्ञता विषय में हो सकती है, लेकिन इसमें कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  • नागरिकता: आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए, या फिर भारतीय नागरिक के समान अधिकार और कर्तव्य रखने वाला व्यक्ति होना चाहिए।
  • निवास प्रमाणपत्र: आपको भारत में स्थायी निवास प्रमाणपत्र (Permanent Residence Certificate) या भारतीय नागरिकता प्रमाणपत्र (Citizenship Certificate) होना चाहिए।

ध्यान दें कि आईआरएस अधिकारी बनने के लिए यह शैक्षणिक योग्यता केवल परीक्षा देने के लिए है, आपको पारीक्षण में भी सफल होना होगा। इसके लिए आपको अच्छी तैयारी की आवश्यकता होगी, जिसके लिए कई टैस्ट सीरीज और कोचिंग प्रोग्राम उपलब्ध होते हैं।

Related …. दुनिया की 10 सबसे महंगी कारें । Duniya Ki 10 Sabse Mehngi Car

आयु सीमा (Age Limit)

आईआरएस (IRS) अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा भारतीय सिविल सेवा (IAS, IPS, IRS, आदि) के लिए आयोजित Civil Services Examination (सिविल सेवा परीक्षा) के तहत निर्धारित की जाती है।

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों की आयु सीमा होती है 21 से 32 वर्ष, जिसका मतलब है कि उम्मीदवार जिन्होंने 1 अगस्त को आयोजित मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उनकी आयु 1 अगस्त को 21 साल से कम और 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आरक्षित श्रेणियों (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, और अन्य पिछड़ा वर्ग) के उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाती है, जो आयु सीमा के हिसाब से अधिक उम्र में हैं। इसलिए, आपकी आयु सीमा अपनी श्रेणि के हिसाब से अलग हो सकती है।

ध्यान दें कि यह आयु सीमा सिविल सेवा परीक्षा के नियमों और UPSC (Union Public Service Commission) के निर्देशों के साथ बदल सकती है, इसलिए सबसे अद्यतित जानकारी के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करना सबसे उत्तम होगा।

Related… पुलिस सब इंस्पेक्टर कैसे बनें? – Sub Inspector Kaise Bane

IRS Officer बनने के लिए तैयारी कैसे करे ? 

IRS Officer बनने के लिए तैयारी करने के लिए आपको सजगता, समर्पण और योग्यता के साथ काम करना होगा। निम्नलिखित कदम आपको तैयारी की दिशा में मदद कर सकते हैं:

  • सिलेबस की समझ: सबसे पहला कदम होता है सिविल सेवा परीक्षा के सिलेबस को समझना। सिलेबस में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए विभिन्न विषय शामिल होते हैं, इसलिए उन्हें अच्छी तरह से अध्ययन करें।
  • अच्छी पढ़ाई और नोट्स बनाना: विषयों को अच्छी तरह से समझने के लिए अच्छी पढ़ाई करें और अपने नोट्स बनाएं। यह आपको जानकारी को सफलतापूर्वक समझने में मदद करेगा।
  • साक्षात्कार और टेस्ट सीरीज: सिविल सेवा परीक्षा के लिए साक्षात्कार और टेस्ट सीरीज की तैयारी करें। इससे परीक्षा के पैटर्न को समझने में मदद मिलती है और समय प्रबंधन कौशल में सुधार होता है।
  • स्वस्थ जीवनशैली: सही आहार, पर्यापन, और व्यायाम का ध्यान रखें। यह आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेगा।
  • विशेषज्ञता विषयों की तैयारी: IRS के लिए विशेषज्ञता विषय चयन करें और उन्हें अच्छी तरह से तैयार करें।
  • समाचार पत्रिका पठन: नवाचारों और मामूली सामाचार की समझ के लिए एक अच्छी समाचार पत्रिका पठन अभ्यास करें।
  • सामान्य ज्ञान की तैयारी: सामान्य ज्ञान के लिए अद्यतन रहें, न्यूज़ पेपर पठन करें और सामाचार चैनल देखें।
  • स्वयं-मॉनिटरिंग: अपनी प्रगति को स्वयं मॉनिटर करने के लिए समय-समय पर अद्यतन और मौके का निरीक्षण करें।
  • मेंटल स्ट्रेंथ और स्ट्रेस प्रबंधन: परीक्षा की तैयारी के दौरान मानसिक स्ट्रेंथ को बनाए रखने के लिए मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें और स्ट्रेस को प्रबंधित करने के तरीके सीखें।
  • समय प्रबंधन: समय को समझने और प्रभावी रूप से उपयोग करने के लिए समय प्रबंधन कौशल को अच्छी तरह से अपनाएं।

Related…. मानव शरीर के 100 अंगो के नाम की सूचि List of names of 100 parts of the human body in Hindi

1. प्रथम चरण {प्रारंभिक परीक्षा से रिलेटेड पाठ्यक्रम}

क्रमांकविषयअंकसमय
1सामान्य ज्ञान2002 घंटे
2समझ और तार्किक तर्क2002 घंटे
IRS Officer Kaise Bane

यह परीक्षा मई या जून के मंथ में कराई जाती है और यह एग्जाम अंतिम एग्जाम के लिए सिर्फ एक योग्यता परीक्षा होती है |

2. द्वितीय चरण

दूसरे चरण में प्रारंभिक एग्जाम में पास करने वाले अभ्यर्थियों को शामिल किया जाता है, जिसका आयोजन अक्टूबर महीने में किया जाता है।

क्रमांक विषयअंक
1_1 निबंध प्रकार का भारतीय भाषा योग्यता पेपर300
2_1 अंग्रेजी योग्यता300
3_1 सामान्य निबंध200
4_2 सामान्य अध्ययन पत्र300 ( प्रति प्रश्न पत्र 300 अंक )
5_4 वैकल्पिक विषयों पर300 ( प्रति प्रश्न पत्र 300 अंक )
IRS Officer Kaise Bane

3. तृतीय चरण ( साक्षात्कार )

जो अभ्यर्थी उक्त दोनों चरणों की एग्जाम में पास हो जाता है, तो उन्हें आखरी चरण के अंतर्गत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, इसमें Interview के दौरान अभ्यार्ती के व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता की एग्जाम होता  है | इसके बाद Interview में सफलता प्राप्त कर लेने वाले अभ्यर्थी को उसकी Rank के हिसाब से उनका फाइनल चयन किया जाता है फिर उन्हें 3 महीने की मूलभूत ट्रेनिंग दी जाती है।

Related…. पटवारी कैसे बनें? – Patwari Kaise Bane (भर्ती प्रक्रिया, सैलरी, योग्यता)

IRS ऑफिसर की ट्रेनिंग (Training)

IRS (Indian Revenue Service) Officer की प्रशासनिक और पेशेवर तैयारी उन्हें IRS Academy या National Academy of Direct Taxes (NADT) में प्रदान की जाती है। यह तैयारी IRS ऑफिसर को विभिन्न कर विभागों में काम करने की प्राधिकृता और कौशल प्रदान करती है। यहां IRS Officer की प्रमुख प्रशिक्षण विशेषताएं होती हैं:

  • Foundation Course: IRS Officers की प्रशिक्षण शुरू होती है एक Foundation Course के साथ, जिसमें सामाजिक, सांस्कृतिक, और नैतिक मुद्दे पर जागरूकता और गहरी समझ प्रदान की जाती है।
  • Direct Taxes: IRS Officers को करों के क्षेत्र में साक्षरता प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के करों की समझ दी जाती है।
  • Legal and Procedural Aspects: कर नियमों, कानून, और प्रक्रियाओं की समझायी जाती है, ताकि IRS Officers कानूनी मामलों को सही तरीके से संबोधित कर सकें।
  • Field Training: IRS Officers को अपने क्षेत्र में फ़ील्ड ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वे वास्तविक जीवन में कार्य करने के लिए तैयार हो सकें।
  • International Taxation: अंतरराष्ट्रीय कर नियमों की समझ और अनुप्रयोग की तरफ बढ़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय कर वित्त और आय के विचारों को शामिल किया जाता है।
  • Ethics and Integrity: IRS Officers को नैतिकता और ईमानदारी के महत्व के बारे में शिक्षा दी जाती है, ताकि वे अपने पद को सावधानी से और सही तरीके से निभा सकें।

IRS Officer की तैयारी उन्हें विभिन्न पहलुओं की गहरी समझ और कार्यों को प्रदान करती है, जिससे वे कर विभाग में अच्छे अधिकारी बन सकते हैं।

Related….. सौरमंडल के सभी 8 ग्रहों के नाम और उनके चित्र Names of all 8 planets of the solar system in Hindi

IRS Officer Salary and Perks Per Month

सभी IRS (Indian Revenue Service) अधिकारियों की वेतन एक ही स्केल में नहीं होती है, बल्कि उनकी वेतन की रैंक और पद के आधार पर अलग-अलग होती है। इसके लिए एक वेतन सूची की सहायता लेना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह सरकारी वेतन की स्केल को प्रदर्शित करता है।

निम्नलिखित तालिका में कुछ IRS अधिकारियों की वेतन स्केल का उदाहरण दिया गया है:

पदवेतन स्केल
आईआरएस ऑफिसर (सहायक आयकर आयुक्त)रू. 56,100 – रू. 1,77,500 (Pay Level 10)
आईआरएस ऑफिसर (आयकर आयुक्त)रू. 67,700 – रू. 2,08,700 (Pay Level 11)
आईआरएस ऑफिसर (सीनियर आयकर आयुक्त)रू. 78,800 – रू. 2,09,200 (Pay Level 12)
आईआरएस ऑफिसर (प्रधान आयकर आयुक्त)रू. 1,18,500 – रू. 2,14,100 (Pay Level 13)
IRS OFFICER KAISE BANE

कृपया ध्यान दें कि वेतन स्केल में परिवर्तन समय-समय पर सरकार द्वारा किए जा सकते हैं, और इसमें से कुछ इनफॉर्मेशन कटॉफ की तारीख के बाद भी नई सूचना के आधार पर बदल सकती है।

यह तिथि के बाद की सूचना के लिए आधिकारिक संस्था की वेबसाइट और सरकारी नौकरी से संबंधित पोर्टलों का संपर्क करें, ताकि आपको वेतन स्केल के बारे में

IRS Officer के कार्य

IRS (Indian Revenue Service) अधिकारी का प्रमुख कार्य होता है भारत सरकार के आयकर विभाग (Income Tax Department) में काम करना और आयकर के कानून के पालन का सहायक और प्रशासनिक आधार प्रदान करना। उनके कार्य कुछ निम्नलिखित होते हैं —

  • आयकर संबंधित जानकारी प्रदान करना – IRS अधिकारी आयकर संबंधित सवालों के उत्तर देते हैं, आयकर कैलकुलेशन करते हैं, और व्यक्तिगत और कम्पनी जैसे करदाताओं के टैक्स की छूट की जाँच करते हैं।
  • टैक्स कलेक्शन – IRS अधिकारी आयकर कलेक्शन का कार्य करते हैं, जिसमें वे विभिन्न करदाताओं से टैक्स राशि का वसूल करते हैं।
  • टैक्स चोरी और अपराध का खोजना – IRS अधिकारी टैक्स चोरी और अपराध की जाँच करते हैं और यदि कोई ऐसा दिलासा मिलता है, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हैं।
  • टैक्स संबंधित नीतियों का विकसन – वे सरकार को टैक्स संबंधित नीतियों की जरूरतों के आधार पर सुझाव देते हैं और नई नीतियों का विकसन करने में सहायक होते हैं।
  • सीजर और अदालत में प्रतिस्थापन – IRS अधिकारी आयकर के मामलों में सीजर और अदालतों में सरकार की प्रतिस्थापन करते हैं और कर लिया जाने वाला काम करते हैं।
  • करदाताओं के लिए संवेदनशीलता – इन अधिकारियों का कार्यक्षेत्र करदाताओं के साथ विचारविमर्श करना होता है और उनकी समस्याओं का समाधान ढूंढना होता है।
  • आयकर संबंधित शिक्षा देना – IRS अधिकारी कई टैक्स संबंधित मुद्दों पर जन जागरूकता और शिक्षा कार्यक्रमों का हिस्सा बन सकते हैं।

IRS Officer का यह काम उन्हें सरकार के आयकर विभाग के तहत करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि देश का कर व्यवस्था विधिक और न्यायिक तरीके से चल रहा है।

Related….

FAQ,s

आईआरएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

रू. 1,18,500 – रू. 2,14,100 (Pay Level 13)

IRS Officer कैसे बन सकता है?

IRS Officer बनने के लिए आपको संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सिविल सेवा परीक्षा में उपस्थित होना होगा और उसके बाद आयकर और निरीक्षण सेवा (IRS) के लिए चयन किया जाता है।

IRS Officer के वेतन कितने होते हैं?

IRS Officer के वेतन स्केल की वर्तमान स्थिति के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन सामान्य रूप से वे Pay Level 10 से Pay Level 13 के बीच होते हैं।

IRS Officer के कार्य क्या होते हैं?

IRS Officer के प्रमुख कार्य आयकर विभाग में काम करना होता है, जैसे कि आयकर कलेक्शन, आयकर छूट की जाँच, और टैक्स संबंधित नीतियों का विकसन।

IRS Officer का कामकाज कितना समय तक होता है?

IRS Officer की सेवानिवृत्ति की अवधि आमतौर पर 60 वर्ष होती है, लेकिन यह समय समय पर बढ़ा जा सकता है या कम किया जा सकता है, आयकर सेवा की परिस्थितियों के हिसाब से।

IRS Officer का पद बदलाव कैसे होता है?

IRS Officer का पद बदलाव संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा किया जाता है। आपकी सेवानिवृत्ति के बाद, आपके कार्य अनुभव के आधार पर आपको अलग-अलग पदों पर प्रमोट किया जा सकता है।

IRS Officer के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

IRS Officer बनने के लिए आवश्यकता होती है संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सिविल सेवा परीक्षा में योग्यता प्राप्त करने की, जिसके लिए आपको स्नातक डिग्री की आवश्यकता होती है।

IRS Officer का कार्यक्षेत्र कहाँ होता है?

IRS Officer का प्रमुख कार्यक्षेत्र आयकर विभाग होता है, जो भारत सरकार के तहत काम करता है। वे विभिन्न शहरों और राज्यों में काम कर सकते हैं।

IRS Officer की प्रशिक्षण कहाँ होती है?

IRS Officer की प्रशिक्षण IRS Academy या National Academy of Direct Taxes (NADT) में प्रदान की जाती है, जो भारत सरकार द्वारा स्वामित्व में है।

IRS Officer के लिए योग्यता आयु सीमा क्या है?

IRS Officer के लिए आयु सीमा आमतौर पर 21 से 32 वर्ष होती है, लेकिन यह सीमा आरक्षित श्रेणियों के लिए अधिक हो सकती है।

Conclusion –

इस लेख में हमने आपको आईआरएस ऑफीसर कैसे बने एवं आईआरएस ऑफीसर की सैलरी योग्यता अधिकार एवं कार्य क्या होते हैं के बारे में भी अच्छे से समझाने का प्रयास किया है।

IRS OFFICER KAISE BANE लेख अगर आपको पसंद आया हो तो सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने दोस्तों को मिलने जुलने वालों को शेयर करें ताकि उनका भी नॉलेज बड़े और उनको भी पता चले कि आईआरएस ऑफीसर कैसे बने।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...