लोको पायलट कैसे बने?,, भर्ती प्रक्रिया, सैलरी, काम – Loco Pilot Kaise Bane

Date:

सभी को नमस्कार! मित्रों क्या आप जानते हैं लोको पायलट कैसे बने Loco Pilot Kaise Bane (how to become a loco pilot in Hindi), अगर नही जानते तो कोई बात नहीं आज हम आपको लोको पायलट कैसे बनते हैं लोको पायलट की भर्ती कैसे होती है लोको पायलट की सैलरी कितनी होती है एवं लोको पायलट का काम क्या होता है से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल में देने वाले हैं ताकि आपको लोको पायलट क्या होता है कैसे बनता है के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

भारत में सबसे बड़ी कंपनी भारतीय रेलवे ही है जो करीब 15 लाख से भी ज्यादा लोगों को रोजगार देती है। ऐसे में आजकल के युवा भी भारतीय रेलवे में भी नौकरी करना चाहते हैं। यूं तो भारतीय रेलवे में आपको छोटी से लेकर बड़ी तक बहुत सी नौकरियां मिलती है। मगर सभी को लोको पायलट बनने की इच्छा होती है और हो भी क्यों ना! यह जॉब होती ही है इतनी खास! क्योंकि इसमें आपको ट्रेन चलाना होता है।  बचपन में हम और आप जब भी ट्रेन का सफर करते हैं तो हमारे मन में यही सवाल आता है कि आखिर ड्राइवर ट्रेन को कैसे चलता होगा?  तो अगर आप भी सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम लोको पायलट कैसे बने? इसके ऊपर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

Related – सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? कार्य, भर्ती प्रक्रिया, योग्यता- Software Engineer Kaise Bane

Table of Contents

भारतीय रेलवे में लोको पायलट कौन होता है? 

हमारे जिन पाठकों को लोको पायलट कौन होता है? इसके विषय में नहीं पता! तो उनके लिए बता दूं कि लोको पायलट ट्रेन का ड्राइवर होता है जो ट्रेन को चलकर हमें हमारी मंजिल तक पहुंचता है। भारतीय रेलवे में यह हाई लेवल की नौकरी मानी जाती है क्योंकि इसमें सैलरी के साथ-साथ सुविधा भी अच्छी मिलती है।

लोको पायलट का क्या काम होता है?

जैसा कि हमने ऊपर जाना की रेलवे में जो ट्रेन को चलाता है उसे लोको पायलट कहते हैं। तो लोको पायलट का काम सिग्नल के आधार पर ट्रेन को चलाना होता है जिसमें बताया स्टेशन को गाड़ी पर रोकना,  नहीं रोकना ,ट्रेन की स्पीड कम ज्यादा करना, नियम के अनुसार हॉर्न बजाना आदि काम करना होता है।

Related – आरटीओ ऑफिसर कैसे बने? कार्य, सैलरी, भर्ती प्रक्रिया- RTO Officer Kaise Bane

लोको पायलट कैसे बने?

आप जब आपको भारतीय रेलवे में लोको पायलट कौन होता है यह क्या काम करता है इसके विषय में पता चल ही गया है और साथ में आपको सरकारी नौकरी की चाहत भी है तो चलिए मैं आपको लोको पायलट कैसे बने इसकी विस्तार से जानकारी दे देता हूं पूरा प्रोसेस लिए जानते हैं।

10th पास करें!

लोको पायलट बनने के लिए आपका सबसे पहला कदम यह है कि आपको दसवीं पास करना है जो लगभग हर कोई पास करता ही है। जो हमारी पढ़ाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Related – आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें ? योग्यता, सैलरी, अधिकार- IPS Officer Kaise Bane

ITI या डिप्लोमा करें।

दसवीं पास करने के बाद आपको ITI या डिप्लोमा कोर्स करना है जो आप सीधे दसवीं पास करने के बाद कर सकते हैं। आप यहां पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आप ITI या डिप्लोमा में कोई भी कोर्स ले ले। रेलवे द्वारा चुने गए कुछ ही कोर्स करना होता है चलिए मैं यहां आपको कुछ कोर्स के बारे में बता देता हूं।

  • Fitter
  • Heat Engine
  • Electronics Mechanic
  • Mechanic Diesel
  • Tractor Mechanic
  • Millwright Maintenance Mechanic
  • Mechanic Motor Vehicle
  • Armature and Coil Winder
  • Electrician
  • Turner
  • Wireman
  • Instrument Mechanic
  • Mechanic Radio & TV

12वीं पास करें।

अगर आपने डिप्लोमा या ITI नहीं किया है तो आप 10वीं के बाद 12वीं की पढ़ाई कर सकते हैं जिसमें आपको कम से कम 50 अंक लाने होंगे।

नोट: यहां पर आपको यह बात जानना जरूरी है कि भारतीय रेलवे में सीधे लोको पायलट नहीं बन जा सकता। पहले आपको असिस्टेंट लोको पायलट बनना पड़ता है। तो इसीलिए हम असिस्टेंट लोको पायलट कैसे बने? इसके बारे में जानेंगे और बाद में यह भी जानेंगे कि आप असिस्टेंट लोको पायलट से लोको पायलट कैसे बन सकते हैं?

Related – SDM कैसे बने? एसडीएम के कार्य, सैलरी, भर्ती प्रक्रिया, अधिकार – SDM in Hindi

असिस्टेंट लोको पायलट के लिए फॉर्म भरे।

दसवीं के बाद आईटीआई या डिप्लोमा कोर्स करना यह सब असिस्टेंट लोको पायलट बनने की बेसिक ज़रूरतें हैं अब आपको समय-समय पर रेलवे द्वारा निकाली गई वैकेंसी के लिए असिस्टेंट लोको पायलट का फॉर्म भरना है।

यहां पर आपको ध्यान देना चाहिए की रेलवे में किसी भी तरीके की वैकेंसी की जानकारी सबसे पहले Railway Requirements Board की आधिकारिक वेबसाइट पर यह दी जाती है।

असिस्टेंट लोको पायलट की परीक्षा पास करें

एक बार जब आप रेलवे की Railway Requirements Board वेबसाइट पर असिस्टेंट लोको पायलट का फॉर्म भर देते हैं तब आपको एग्जाम की तैयारी में जुट जाना होता है। यह लोको पायलट बनने के लिए रेलवे की तरफ से सबसे पहली परीक्षा होती है।

बात करें एग्जाम की तो इसमें 120 प्रश्न होते हैं 120 अंकों के लिए और आपको इसमें 90 मिनट का समय दिया जाता है।

दोस्तों चलिए मैं आपको यह भी बता देता हूं कि असिस्टेंट लोको पायलट की लिखित परीक्षा मैं कौन-कौन से विषयों में से सवाल पूछे जाते हैं।

Related – दुनिया का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है- Duniya Ka Sabse Bada Bank Kaun Sa Hai

असिस्टेंट लोगों पायलट की लिखित परीक्षा में आने वाले विषय

अंकगणित

संख्या प्रणाली, जोड़, घटाव, तह,संचार प्रश्न, सुगमता, आवर्ती और लघुगणक, प्रतिशत, समय और दूरी विभाजन, प्रतिपादक और कट्टरपंथी, बॉट और स्ट्रीम, डेटा की विविध संख्या, रीजनिंग,अलग संख्या, 

सामान्य जागरूकता

खेल, प्रमुख वित्तीय / आर्थिक समाचार, विज्ञान – आविष्कार और खोजकरंट अफेयर्स (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय), दुनिया भर में और राष्ट्रीय संगठनों, पुस्तकें और लेखक, अनुदान और सम्मान, महत्वपूर्ण दिन, दुनिया भर में और राष्ट्रीय संगठनों इत्यादी

सामान्य विज्ञान

हर दिन विज्ञान की मूल बातें,कृषि, बागवानी, राजस्थान के विशेष संदर्भ के साथ वानिकी और पशुपालन, जैव प्रौद्योगिकी, जनन विज्ञानं अभियांत्रिकी,

विज्ञान का विकास मानव शरीर, खाद्य और पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, पर्यावरणीय और पारिस्थितिक परिवर्तन प्रभाव,जैव विविधता

सामान्य बुद्धि

पुस्तकें और लेखक, अनुदान और सम्मान, विज्ञान – आविष्कार और खोज, महत्वपूर्ण दिन, दुनिया भर में और राष्ट्रीय संगठनों, खेल, प्रमुख वित्तीय / आर्थिक समाचार, करंट अफेयर्स (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय)

एक बार जब आप असिस्टेंट लोको पायलट की परीक्षा को पास कर लेते हैं उसके बाद एक मेरिट लिस्ट और उसमें से कट ऑफ करके सबसे ज्यादा नंबर लाए हुए उम्मीदवारों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। 

Related – Bullet Train क्या है, स्पीड/रफ्तार कितनी होती है? – Bullet Train in Hindi

इंटरव्यू पास करें।

अब जब आपने असिस्टेंट लोको पायलट की लिखित परीक्षा को पास कर लेंगे और मेरिट लिस्ट में भी आपका नाम आएगा तब रेलवे आपको इंटरव्यू के लिए बुलाएगा। इंटरव्यू में आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे और आपके व्यक्तित्व को जाना जाएगा। आपका मानसिक विचार, कार्य क्षमता ,कुशलता और जल्दी निर्णय लेने की क्षमता को देखा जाएगा।

मेडिकल टेस्ट 

एक बार लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में पास हो जाने के बाद समझ लीजिए आप असिस्टेंट लोको पायलट बन ही गए। बस एक आखरी काम है जो आपको करना है वो मेडिकल टेस्ट में पास करना!  उम्मीदवार की हेल्थ भी देखी जाती है ताकि वह अपना काम को खूबी कर पाए आमतौर पर उम्मीदवार की आंखों का टेस्ट, छाती, ब्लड प्रेशर, आदि चेक किया जाता है चलिए मैं आपको लिस्ट बता देता हूं कि लोकोमोटिव बनने के लिए कौन-कौन से मेडिकल टेस्ट होते हैं।

  • सुनने का टेस्ट
  • छाती का टेस्ट
  • ECG
  • शुगर टेस्ट
  • ब्लड प्रेशर चेकअप
  • कलर ब्लाइंडनेस परीक्षण (कलर की सही पहचान है या नहीं इसका टेस्ट)

असिस्टेंट लोको पायलट की ट्रेनिंग ले।

अब तक आप पूरी तरीके से असिस्टेंट लोको पायलट बन चुके हैं। बस आपको ट्रेनिंग लेने की देरी है मेडिकल पूरा हो जाने के बाद आपको रेलवे की तरफ से ट्रेंनिंग डिपार्मेंट में भेज दिया जाएगा। जहां से आपको ट्रेन कैसे चलाएं? इसके बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग पूरा हो जाने के बाद आपको असिस्टेंट लोगों पायलट बना दिया जाएगा।

असिस्टेंट लोको पायलट से लोको पायलट बने?

दोस्तों अब तक हमने असिस्टेंट लोको पायलट बनने के ऊपर चर्चा किया था क्योंकि रेलवे में सीधे लोको पायलट नहीं बन सकते हैं। तो चलिए अब मैं आपको असिस्टेंट लोको पायलट से लोको पायलट कैसे बनते हैं इसके बारे में बता देता हूं।

असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर दो या तीन साल काम करने के बाद आपको लोको पायलट बना दिया जाता है। आपके काम को देखकर आपका प्रमोशन होता है और आप लोको पायलट बन जाते हैं।

लोको पायलट बनने के लिए योग्यता

  • भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए।
  • ITI में मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक या ऑटोमोबाइल का कोर्स किया होना चाहिए।
  • न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 28 वर्ष होना चाहिए।

विदेश में लोको पायलट बनने के लिए योग्यता

हमारे बहुत से पाठकों के मन में यह सवाल होगा कि विदेश में लोको पायलट कैसे बन सकते हैं?तो चलिए हम यहां विदेश में लोको पायलट बनने के लिए योग्यता के बारे में चर्चा करते हैं।

  • लोको पायलट की पोस्ट के लिए आपको मैकेनिक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग आदि के बैकग्राउंड का होना चाहिए अथवा स्किल होना चाहिए।
  • अलग-अलग देश में अलग-अलग नियम है जैसे कि ऑस्ट्रेलिया में लोको पायलट की भर्ती के लिए ट्रेन ड्राइविंग सर्टिफिकेशन होना जरूरी है।

लोको पायलट को मिलने वाली सुविधाएं

यूं तो लोको पायलट को छोटी बड़ी सुविधा मिलकर बहुत सी सुविधाएं मिलती है हमें कुछ मुख्य सुविधाओं के बारे में चर्चा करते हैं।

  • पीएफ की सुविधा
  • पेंशन की सुविधा
  • सरकारी मकान की सुविधा
  • फ्री ट्रेन यात्रा की सुविधा
  • पत्नी एवं बच्चों को भी फ्री यात्रा की सुविधा
  • फ्री मेडिकल की सुविधा
  • साप्ताहिक छुट्टी

लोको पायलट की सैलरी

एक शुरुआती असिस्टेंट लोको पायलट को 19,900 की सैलरी मिलती है उसके बाद अनुभव के साथ-साथ आपकी सैलरी 30 से ₹40000 तक बढ़ाई जाती है और बाद में लोको पायलट बनने पर आपकी सैलरी 55,000 से 60,000 रुपए तक हो सकती है और साथ में रूट के हिसाब से भी सैलरी कम ज्यादा होती है।

Related – Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे

लोको पायलट की जिंदगी कैसी होती है?

लोको पायलट की सैलरी तो काफी अच्छी मिलती है मगर बहुत से लोको पायलट ने यह दावा किया है कि यह नौकरी करने वाले लोगों की जिंदगी बहुत ही खराब होती है।  दरअसल, भारतीय रेलवे में लोको पायलट की ड्यूटी का कोई फिक्स टाइम नहीं होता है ट्रेन लेट हो या जल्दी उन्हें निर्धारित स्टेशन तक ट्रेन को पहुंच कर ही छुट्टी मिलती है। बहुत बार तो लोको पायलट को बाथरूम की सुविधा भी नहीं दी जाती है उन्हें अगले स्टेशन पर ही समय से उतरकर बाथरूम जाना पड़ता है। 

कितने प्रकार के होते हैं? 

  • सहायक लोको पायलट
  • पावर कंट्रोलर
  • लोको फायरमैन
  • लोको सुपरवाइजर
  • वरिष्ठ सहायक लोको पायलट
  • चालक दल नियंत्रक

लोको पायलट बनने में कितना खर्चा आता है?

देखिए रेलवे आपसे एक्जाम फीस के तौर पर सिर्फ 400 से 1000 रुपए लेता है और बाकी आपका जो भी खर्च होगा वह किताबों में और यदि आप ट्यूशन क्लास लेते हैं तो उसमें होगा। वरना आप चाहे तो खुद से ही पढ़ाई करके लोकोमोटिव की परीक्षा पास कर सकते हैं।  अतः  कह सकते हैं कि लोकोमोटिव की पढ़ाई करने में कुछ खास खर्चा नहीं होता है।

आखिरी शब्द –

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको लोको पायलट कैसे बने इसके विषय में जानकारी मिल गई होगी।  क्योंकि आज के इस पोस्ट में हमने जाना की लोको पायलट कौन होता है? लोको पायलट क्या काम करता है? लोको पायलट किस तरीके से बन सकते है? लोको पायलट की परीक्षा में कौन-कौन से सिलेबस आते हैं? लोको पायलट को कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती है? लोको पायलट की सैलरी कितनी है कि है?

HindiMeIndia के इस लेख Loko Pilot Kya Hai, Loko Pilot Kaise Bane से संबंधित इस लेख को अपने सभी सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वाले दोस्तों को शेयर करें ताकि उनको भी लोको पायलट के बारे में पूरी जानकारी का पता चल सके।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...