ब्लड ग्रुप कितने प्रकार के होते हैं? Blood Group Kitne Prakar Ke Hote Hai

Date:

नमस्कार दोस्तों ! आज के लेख में आपको ब्लड ग्रुप कितने प्रकार के होते हैं? Blood Group Kitne Prakar Ke Hote Hai (How many types of blood groups are there?) के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको ब्लड कितने तरह का होता है की सही पता चल पाए।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तो हमारे शरीर में ऊपर से लेकर नीचे तक हर जगह Blood मौजूद होता है। आपकी नशों से लेकर दिमाग तक Blood का प्रवाह होता रहता है। एक हेल्थी इंसान के शरीर में लगभग 4 से 5 लीटर खून पाया जाता है जिसको अगर प्वाइंट में कहे तो लगभग 12.5 से लेकर 17.5 में तक होता है। Blood की मात्रा ज्यादा होना भी अच्छा नहीं होता और कम होना भी अच्छा नही है। यदि किसी कारणवश आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है तो आप डॉक्टर के पास जाते है और डॉक्टर खाना पीना और दवाइयों की सलाह देता है जिससे आपका खून बन सकता है। ज्यादा खून की कमी से आपको Anemia जैसे गंभीर बीमारी हो सकती है। यदि आप किसी चोट या दुर्घटना का शिकार हो जाते है तो आपके शरीर से काफी खून बह सकता है जिससे आपके शरीर में तत्काल खून की आवश्यकता हो सकती है अब इस समय डॉक्टर आपको तत्काल खून चढ़ाने के लिए बोलेगा। सबसे पहले तो डॉक्टर आपका का Blood Group चेक करता है। फिर आपके ब्लड ग्रुप को अन्य ब्लड ग्रुप से मैच करता है। फिर उसके बाद ब्लड सैंपल मैच होने के बाद आपके शरीर में ब्लड चढ़ता है। ब्लड ग्रुप के प्रकार को जानने से पहले आपको Blood के बारे में पता होना चाहिए।

Blood क्या होता है?

रक्त एक liquid पदार्थ है जो पूरे शरीर में बहता है और लाइफ के लिए जरूरी है। यह चार मुख्य कंपनोनेंट्स से बना है: 

Red Blood Cell (RBC)

White Blood Cell (WBC)

Platelets 

Plazma 

  • RBC : RBC Lungs से शरीर के बाकी हिस्सों तक Oxygen ले जाने और Carbon Dioxide को हटाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। इनमें Hemoglobin नामक प्रोटीन होता है, जो ऑक्सीजन से जुड़ा होता है और इसी कारण Blood का रंग लाला होता है।
  • WBC : WBC एक प्रकार का डिफेंस सिस्टम का हिस्सा हैं और संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं।  WBC कई प्रकार की होती हैं,प्रत्येक का अपना कार्य होता है।
  • Platelets : Platelets अत्यधिक Bleeding को रोकने के लिए Blood का थक्का जमाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। 
  • Plazma : प्लाज्मा Blood का Liquid हिस्सा है और इसमें प्रोटीन, हार्मोन और अन्य पदार्थ होते हैं जो शरीर के बैलेंस को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Blood Cells तक Oxygen और Nutrients पहुंचाता है और खराब प्रोडक्ट्स को हटाता है। Blood शरीर के तापमान और PH Level को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

Related – लोको पायलट कैसे बने?,, भर्ती प्रक्रिया, सैलरी, काम – Loco Pilot Kaise Bane

Blood Group कितने प्रकार के होते है?

Blood Group की खोज का श्रेय Australian Immunologist and Pathologist Karl Landsteiner को दिया जाता है, जिन्होंने पहली बार 1901 में A B O Blood Group System की पहचान की थी। Karl Landsteiner ने ही बताया था की एक व्यक्ति का Blood दूसरे व्यक्ति में बिना जांच किए कि Blood किस Group का है, नही चढ़ाया जा सकता है। किसी व्यक्ति का Blood किसी व्यक्ति के अंदर डालने या चढ़ाने की प्रक्रिया को ट्रांसफ्यूजन कहते है। इसके लिए RCB पर Genetic Material की मौजूदगी और गैर मौजूदगी के आधार पर ही Blood Group का पता लगाया जाता है।

रक्त के चार मुख्य प्रकार हैं: A, B, AB, O| ये Blood Group की सतह पर कुछ Antigen की उपस्थिति या अनुपस्थिति से निर्धारित होते हैं।

  1. A Rhd Positive A+
  2. A Rhd Negative A-
  3. B Rhd Positive B+
  4. B Rhd Negative B-
  5. AB Rhd Positive AB+
  6. AB Rhd Negative AB-
  7. Rhd Positive O+
  8. Rhd Negative O-

जैसा कि ह्यूमन बॉडी में 4 तरह के Blood Group पाए जाते हैं। यह रक्त Blood Group आपके Parents से प्राप्त Gene पर आधारित होता है। इसमें से प्रत्येक Group या तो Rhd+ पॉजिटिव या Rhd- निगेटिव होता है। जो Rh Factor Protein की उपस्थिति या अनुपस्थिति पर निर्भर करता है। यदि किसी के पास Rh Factor है तो उन्हें Rh-पॉजिटिव माना जाता है, जबकि जिनके पास Rh-नेगेटिव नहीं है, उन्हें Rh-negative माना जाता है। 

ब्लड ट्रांसफ्यूजन के लिए ब्लड ग्रुप और Rh फैक्टर का संयोजन महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए,A Blood Group वाले किसी व्यक्ति को B Type का Blood नहीं मिल सकता क्योंकि उनका शरीर B Antigen को विदेशी के रूप में पहचान लेगा और उन पर अटैक कर देगा।  इसी तरह, जो व्यक्ति आरएच-नेगेटिव है, उसे आरएच-पॉजिटिव ब्लड नहीं मिल सकता है क्योंकि उनका शरीर आरएच फैक्टर को विदेशी के रूप में पहचान लेगा और उस पर हमला कर देगा।

Related – दुनिया का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है- Duniya Ka Sabse Bada Bank Kaun Sa Hai

इसके हिसाब से टोटल 8 ब्लड ग्रुप है। जोकि इस प्रकार है:

A Rhd PositiveA+
A Rhd NegativeA-
B Rhd PositiveB+
B Rhd Negative B-
AB Rhd Positive ABAB+
AB Rhd Negative ABAB-
O Rhd Positive O+
O Rhd NegativeO-
ब्लड ग्रुप कितने प्रकार के होते हैं? Blood Group Kitne Prakar Ke Hote Hai

A Type Blood Group

Type A Blood में RBC के सतह पर A Antigen और Plazma में Anti- B Antibody होते हैं। 

A Positive Type

A+ टाइप Blood, A Blood का एक Subtype है RBC की सतह पर A Antigen और Rh फैक्टर Antigen (जिसे D Antigen भी कहा जाता है) होता है। इसका मतलब यह है कि A+ Blood की सतह पर A और Rh दोनों Antigen मौजूद होते हैं।

ब्लड ट्रांसफ्यूजन में आरएच फैक्टर एक महत्वपूर्ण Antigen है क्योंकि यदि Rh- नेगेटिव ब्लड वाले व्यक्ति को Rh – पॉजिटिव ब्लड मिलता है तो यह इम्यून रिस्पॉन्स का कारण बन सकता है। इससे उन गर्भवती महिलाओं में नवजात शिशु में हेमोलिटिक (Hemolitic) रोग हो सकता है। 

A+ ब्लड सबसे आम ब्लड टाइप में से एक है, करीबन 34% आबादी में यह प्रकार पाया जाता है।  A+ Blood वाले लोग A+ और O+ Blood Type वाले Donors से Blood प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे B, AB, A-, या O- Blood Type वाले Donors से Blood प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

रक्तदान करने की बात करें तो A+ ब्लड वाले लोग A+ और AB+ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को रक्तदान कर सकते हैं। A+ Blood की मांग इसलिए भी अधिक है क्योंकि यह कई अन्य Blood Type के अनुकूल है।

इमरजेंसी स्थिति में या यदि वे Blood Donate करना चाहते हैं तो व्यक्तियों के लिए अपना Blood Type जानना महत्वपूर्ण है। Blood Type का टेस्ट डॉक्टर के क्लिनिक या ब्लड बैंक या सेंटर पर एक साधारण Blood Test के माध्यम से किया जा सकता है।

A Negative Type

Negative Blood एक ऐसा Blood Type है जिसमें RBC की सतह पर A Antigen की कमी होती है। यह लगभग 6% आबादी में पाया जाता है, जो इसे AB नेगेटिव के बाद दूसरा सबसे Rare Blood Type बनाता है।

A Negative Blood वाले व्यक्ति A Negative या O Negative Blood वाले Donors से Blood प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि इन Blood Type में A Antigen नहीं होता है। हालाँकि वे केवल A Negative या AB Negative Blood वाले अन्य व्यक्तियों को Blood Donate कर सकते हैं, क्योंकि उनके पास B Antigen के खिलाफ Antibody होती है।

एक Negative Blood को Universal Donor नहीं माना जाता है, जैसा कि O Negative Blood है, लेकिन यह अभी भी इमरजेंसी स्थितियों में एक मूल्यवान रिसोर्सेज है जहां Blood चढ़ाने से पहले Patient के Blood Type को निर्धारित करने का समय नहीं हो सकता है।

सभी Blood Type की तरह, A Negative Blood की अपनी अनूठी विशेषताएं और संभावित स्वास्थ्य जोखिम होते हैं।  उदाहरण के लिए, A Negative Blood वाले व्यक्तियों में  Pancreatic Cancer और Heart Disease विकसित होने का खतरा अधिक हो सकता है।

यदि आपके पास A Negative Blood है, तो जरूरतमंद लोगों के लिए पर्याप्त सप्लाई बनाए रखने में मदद करने के लिए नियमित रूप से डोनेट करने पर विचार करना महत्वपूर्ण है। Blood Bank और Hospital अक्सर कम Blood Type की मांग को पूरा करने के लिए मजबूर होते हैं, इसलिए आपका डोनेशन किसी के जीवन में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है।

B Type Blood Group

Type B Blood में RBC की सतह पर B Antigen और Plazma में Anti-A Antibody होते हैं।

B Positive Type

B+ Blood B Blood का एक Subtype है जिसमें B टाइप की सतह पर B Antigen और Rh फैक्टर एंटीजन (जिसे D Antigen  भी कहा जाता है) होता है। इसका मतलब यह है कि B+ Blood की सतह पर B और Rh दोनों Antigen मौजूद होते हैं।

A+ Blood के समान, Rh Factor B+ Blood वाले व्यक्तियों के Blood ट्रांसफ्यूजन में एक महत्वपूर्ण एंटीजन है। यदि B टाइप वाले व्यक्ति को बी+ Blood मिलता है, तो उनके शरीर में इम्यून रिस्पॉन्स हो सकती है जो जटिलताओं का कारण बन सकती है।

B+ Blood भी सबसे आम Blood Type में से एक माना जाता है, करीबन 8% आबादी में यह प्रकार पाया जाता है। B+ Blood वाले लोग B+ और O+ Blood Type वाले Donors से Blood प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे A, AB, B-, या O- Blood Type वाले Donors से Blood प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

Blood Donation के मामले में, B+ Blood वाले लोग B+ और AB+ Blood Type वाले लोगों को डोनेट कर सकते हैं। B+ Blood की भी अत्यधिक मांग है क्योंकि यह कई अन्य Blood Types के साथ अनुकूल है।

इमरजेंसी स्थिति में या यदि वे Blood Donate करना चाहते हैं तो व्यक्तियों के लिए अपना Blood Type जानना महत्वपूर्ण है। 

B Negative Type

B Negative Blood, एक Blood Type है जिसमें RBC की सतह पर B Antigen की कमी होती है। यह लगभग 2% आबादी में पाया जाता है, जो इसे AB Negative के बाद सबसे Rare Blood Type बनाता है।

B Negative वाले व्यक्ति B Negative या O Negative Blood वाले Donors से Blood प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि इन Blood Types में B Antigen नहीं होता है।  हालाँकि, वे केवल B Negative या AB Negative Blood वाले अन्य व्यक्तियों को Blood Donate कर सकते हैं, क्योंकि उनके पास A Antigen के खिलाफ एंटीबॉडी है।

B Negative Blood को O Negative Blood की तरह Universal Donor नहीं माना जाता है, लेकिन इमरजेंसी स्थितियों में यह अभी भी एक मूल्यवान रिसोर्स है, जहां Blood चढ़ाने से पहले रोगी के Blood Type को निर्धारित करने का समय नहीं हो सकता है।

सभी Blood Type की तरह, B Negative Blood Type की अपनी अनूठी विशेषताएं और संभावित स्वास्थ्य जोखिम हैं।  उदाहरण के लिए, B Negative Blood वाले व्यक्तियों में कुछ ऑटोइम्यून (Autoimmune) बीमारियों और कुछ प्रकार के Cancer विकसित होने का खतरा अधिक हो सकता है।

यदि आपके B Negative Blood है, तो जरूरतमंद लोगों के लिए पर्याप्त सप्लाई देने के लिए जरूर सोचे यह बहुत महत्वपूर्ण है। 

AB Type Blood Group

AB Type के Blood में RBC की सतह पर A और B दोनों Antigen होते हैं लेकिन प्लाज्मा में कोई Antibody नहीं होती है।

AB+ Type

AB+ ब्लड टाइप को Universal Receiver Blood Type माना जाता है, क्योंकि इस Blood Type वाले व्यक्ति इम्यून रिएक्शन  का अनुभव किए बिना किसी अन्य Blood Type से Blood प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि AB+ Blood की RBC की सतह पर A और B दोनों Antigen होते हैं, साथ ही Rh फैक्टर एंटीजन (जिसे D Antigen भी कहा जाता है) होता है।

AB+ Blood एक रिलेटिवली रेयर ब्लड टाइप है, केवल लगभग 4% आबादी में ही यह प्रकार होता है। AB+ Blood वाले लोग केवल AB+ Blood Type वाले लोगों को ही Blood Donate कर सकते हैं। हालाँकि, वे किसी भी Blood Type वाले Donors से Blood प्राप्त कर सकते हैं, जिससे इमरजेंसी स्थितियों में वे मूल्यवान Donors बन जाते हैं।

AB+ Blood वाले व्यक्तियों को अन्य Blood Type वाले लोगों की तुलना में Heart Disease और Stroke का खतरा भी कम होता है। हालाँकि, उन्हें कुछ प्रकार के Cancer, जैसे Pancreatic Cancer का खतरा अधिक हो सकता है।

इमरजेंसी स्थिति में या यदि वे Blood Donate करना चाहते हैं तो व्यक्तियों के लिए अपना Blood Type जानना महत्वपूर्ण है।

AB Negative Blood

AB Negative Blood एक Rare Blood Type है जो 1% से भी कम आबादी में पाया जाता है। इसे सभी प्रकार के Blood के लिए Universal Donor माना जाता है, क्योंकि इसकी RBC की सतह पर कोई A या B Antigen नहीं होता है। इसका मतलब यह है कि यह इम्यून रिस्पॉन्स को ट्रिगर किए बिना किसी भी Blood Type से Blood प्राप्त कर सकता है।

हालाँकि, AB Negative केवल अन्य एबी AB Negative व्यक्तियों को ही डोनेट किया जा सकता है, क्योंकि वे एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो Blood प्राप्त कर सकते हैं।  यह AB Negative Blood को इमरजेंसी स्थितियों में एक मूल्यवान संसाधन बनाता है जहां Blood चढ़ाने से पहले रोगी के Blood Type को निर्धारित करने का समय नहीं हो सकता है।

AB Negative Blood वाले लोग का प्लाज्मा का उपयोग किसी भी Blood Type वाले लोगों की मदद के लिए किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके प्लाज्मा में A और B दोनों Antibody होते हैं, जो प्राप्त करने वाले के Blood में किसी भी विदेशी एंटीजन को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं।

इसकी वर्सलेटी के बावजूद, AB Blood  अभी भी दुर्लभ है और अस्पताल और ब्लड बैंक अक्सर पर्याप्त सप्लाई बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं। यही कारण है कि एबी AB Negative Blood वाले व्यक्तियों को नियमित रूप से Blood Donate करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है खासकर उच्च मांग के समय में।

O Type Blood Group

Type O Blood में RBC की सतह पर न तो A और न ही B Antigen होते हैं, लेकिन Plazma में Anti-A और Anti- B दोनों एंटीबॉडी होते हैं।

O Positive Type

O+ Blood को Universal Donor Blood Type माना जाता है, क्योंकि इस Blood Type वाले व्यक्ति इम्यून प्रतिक्रिया पैदा किए बिना किसी अन्य Blood Type को Blood Donate कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि O+ Blood की RBC की सतह पर कोई A या B Antigen नहीं होता है, लेकिन इसमें Rh फैक्टर एंटीजन होता है।

O+ Blood सबसे साधारण Blood Type प्है, लगभग 38% आबादी ने इस प्रकार का ब्लड पाया जाता है। हालाँकि O+ Blood वाले व्यक्ति केवल O+ या O- Blood Type  वाले Donors से Blood प्राप्त कर सकते हैं।

O+ Blood वाले लोगों को अन्य Blood Types वाले लोगों की तुलना में हृदय रोग या स्ट्रोक का अधिक या कम जोखिम नहीं होता है। हालाँकि उन्हें कुछ प्रकार के संक्रमणों, जैसे हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण (Helicobacter Pylori Infection) का खतरा अधिक हो सकता है।

इमरजेंसी हालत में यदि वे Blood Donate करना चाहते हैं तो व्यक्तियों के लिए अपना Blood Type जानना महत्वपूर्ण है।  Blood Type का टेस्ट डॉक्टर के क्लिनिक या Blood Donate सेंटर पर एक साधारण Blood Test के माध्यम से किया जा सकता है।

O Negative Type

O- Blood को Universal Donor Blood Type माना जाता है, जिसका अर्थ है कि इस Blood Type वाले व्यक्ति इम्यून प्रतिक्रिया पैदा किए बिना अपने Blood Type की परवाह किए बिना किसी को भी Blood Donate कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि O- Blood की RBC की सतह पर कोई A, B, या Rh फैक्टर एंटीजन नहीं होता है।

O- Blood औरों के मुकाबले दुर्लभ है, केवल लगभग 7% आबादी में ही यह Blood Type होता है। हालाँकि O- Blood वाले व्यक्ति केवल O- Blood Type वाले Donors से Blood प्राप्त कर सकते हैं।

O-Blood वाले लोगों को अन्य Blood Type वाले लोगों की तुलना में हृदय रोग या स्ट्रोक का अधिक या कम जोखिम नहीं होता है। 

इमरजेंसी स्थिति में या यदि वे Blood Donate करना चाहते हैं तो व्यक्तियों के लिए अपना Blood Type जानना महत्वपूर्ण है। O- Blood वाले व्यक्तियों को नियमित रूप से Blood Donate करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि उनके Blood का उपयोग इमरजेंसी स्थितियों में किया जा सकता है जहां प्राप्तकर्ता का Blood Group अज्ञात है।

निष्कर्ष –

Blood Group के प्रकारों को पढ़कर हमने तमाम जानकारी प्राप्त कर ली है और इस निष्कर्ष पर है की एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में Blood की मात्रा उसके Blood Group के अनुसार अलग अलग हो सकती है। ब्लड ग्रुप O वाले लोगों में Blood की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। जबकि Blood Group AB वाले लोगों की Blood की मात्रा सबसे कम होती है। कुल मिलाकर एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में Blood की मात्रा लगभग 5 लीटर होती है, मेडिकल करणों से जैसे Blood Donate या Organ Donate के मामलो में किसी का ब्लड ग्रुप जानना महत्वपूर्ण है। एक स्वस्थ इंसान को Blood Donate करते रहना चाहिए।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...