दुनिया का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है- Duniya Ka Sabse Bada Bank Kaun Sa Hai

Date:

क्या दोस्तो आप पहले से जानते हैं दुनिया का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है- Dduniya Ka Kabse Bada Bank Kaun Sa Hai (which is the biggest bank in the world) अगर आप नहीं जानते कि विश्व का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है तो हम आपको पूरे Vishwa Ka Sabse Bada Bank Kaun Sa Hai एवं साथ ही यह भी बताएंगे कि विश्व का सबसे बड़ा बैंक किस देश में है और कहां है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

बैंकॉक फाइनेंस के क्षेत्र में आने को बैंक मौजूद है लेकिन हम ज्यादातर हमारे देश की बड़ी-बड़ी बैंकों के बारे में जानते हैं और कुछ छोटी बैंकों का तो नाम भी मालूम नहीं होता है। एवं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको जानकारी के अभाव के कारण यह भी पता नहीं है कि हमारे देश के सबसे बड़ी बैंक कौन सी है।

हम आज आप सभी को पूरे विश्व का सबसे बड़ा बैंक {World’s Largest Bank)} कौन सा है एवं इसकी जो ब्रांचेस है वह किन-किन देशों में स्थित है और इस बैंक की कुल संपत्ति मूल्य कितना है के बारे में भी बताने वाले हैं।

भारत देश के लोगों को ज्यादातर ऐसा लगता है कि दुनिया का सबसे अमीर देश अमेरिका है इसलिए विश्व का सबसे बड़ा बैंक भी अमेरिका में ही होगा। लेकिन यह कहना गलत है कि विश्व का सबसे बड़ा बैंक अमेरिका में है विश्व का सबसे बड़ा बैंक ना तो भारत में है और ना ही अमेरिका देश में स्थित है।

भारत का सबसे बड़ा बैंक रिजर्व बैंक (Bank Of india) है।

पूरी दुनिया यानी विश्व का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है ज्यादा समय न गंवाकर आज का यह लेख शुरू करते हैं –

Duniya Ka Sabse Bada Bank Kaun Sa Hai

पूरी विश्व/दुनिया का सबसे बड़ा बैंक इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (Industrial and Commercial Bank of China) है। Industrial and Commercial Bank of China की स्थापना वर्ष 1984 के जनवरी महीने में हुई थी। यह बैंक विश्व की सबसे बड़ी बैंक और इंडिया के पड़ोसी देश चीन का सबसे बड़ा बैंक है।

यह ICBC ज्वाइंट स्टॉक लिमिटेड कंपनी में 28 अक्टूबर 2005 में रजिस्ट्रेड हुई थीं। दोस्तों 1 साल बाद

ICBC 28 अक्टूबर 2005 को ज्वाइंट स्टॉक लिमिटेड कंपनी में रजिस्ट्रेड हुई। इसके 12 महीने बाद हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज और शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हुई थी।

आईसीबीसी बैंक वर्ष 2023 तक की स्थिति में दुनिया की सबसे बड़ी बैंक है जो की नंबर वन की पोजीशन पर बनी हुई है। विश्व के सबसे बड़े बैंक आईसीबीसी बैंक की शाखाएं चीन ही नहीं अब तो विश्व के अलग-अलग 42 देश में स्थित है। भारत के मुंबई शहर में भी दुनिया के सबसे बड़े बैंक आईसीबीसी की एक ब्रांच मौजूद है। बता दे की इस बैंक के पास भी 50 करोड़ निजी कस्टमर है।

वर्ष 2016 में एक रिपोर्ट जारी हुई थी जिसमें आईसीबीसी बैंक के पास कुल संपत्ति (Total Assets Value) 3545 बिलियन यूएस डॉलर बताई गई थी। यह भारतीय रुपए में 237.52 लाख करोड रुपए होते हैं।

Related – BharatPe Se Loan Kaise Le – Bharatpe Loan Details in Hindi

ICBC Bank का इतिहास

ICBC यानि इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना एक पुराना नाम भी है चीन कंस्ट्रक्शन बैंक (CCB) इसकी स्थापना अक्टूबर महीने में 1954 को चीन देश के बीजिंग शहर में हुई थी। जब आईसीबीसी बैंक की स्थापना होती उसे समय इसको पीपल कंस्ट्रक्शन बैंक ऑफ चाइना के नाम से भी पुकारा जाता था।। आपको बता दें कि इसको चीन सरकार की फाइनेंस मिनिस्ट्री के माध्यम से संचालित किया गया था।

शुरुआती दौर में आईसीबीसी बैंक सिर्फ कंस्ट्रक्शन एवं इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित प्रोजेक्ट को फंड देने का कार्य करती थी। बाद में सरकार द्वारा इस पूर्णता 1994 में कमर्शियल बैंक बना दिया गया था। लेकिन बाद में वर्ष 1996 में चीन कंस्ट्रक्शन बैंक का नाम दोबारा बदलकर बैंक इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ़ चाइना कर दिया गया था।

Related – Top Insurance Companies List in India in Hindi?

दुनिया का नंबर 1 बैंक कौन सा है?

चाइना (चीन) का ICBC बैंक दुनियां का नंबर 1 बैंक है।

सबसे अमीर बैंक कौन सा है?

दुनिया का सबसे अमीर बैंक आईसीबीसी बैंक के एवं भारत का सबसे अमीर बैंक एचडीएफसी बैंक है।

Conclusion –

दुनिया का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है फाइनेंस के हिसाब से जो की हमने आपको आर्टिकल में बता दिया है आईसीबीसी बैंक चीन में स्थित है। अगर आपके मन में विश्व का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है इससे संबंधित और कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट में बता सकते हैं आपकी पूरी हेल्प की जाएगी।

Duniya Ka Sabse Bada Bank Kaun Sa Hai Aur Kis Desh Me Hai को सोशल मीडिया के द्वारा अपने सभी परिचित लोगों को शेयर करें ताकि उनको भी पता चले की भारत का सबसे बड़ा बैंक के अलावा विश्व का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है और कहां पर स्थित है जो कि हमारे चीन पड़ोसी देश में स्थित है।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...