Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे

Date:

आज आपको Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? – मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे (1 मिनट में) के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको how to know location by mobile number in Hindi के बारे में विस्तृत इनफॉर्मेशन मिल सकें।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तों क्या आज के समय में कोई भी साधारण व्यक्ति सिर्फ Mobile Number से सामने वाले व्यक्ति का Location पता कर सकता है?  जी हां, बिल्कुल यह संभव है!  सामने वाला व्यक्ति किस राज्य में है, किस जिले के कौन से क्षेत्र में है, यह सब हम बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं । तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जाने वाले हैं कि केवल मोबाइल नंबर से सामने वाले व्यक्ति का लोकेशन कैसे जाने? बंद हुए मोबाइल का लोकेशन कैसे जाने? चोरी हुए फोन का लोकेशन कैसे जाने? और लोकेशन को लाइव ट्रैक करने वाले एप्स और वेबसाइट के बारे में भी बात करेंगे! तो दोस्तों यह पोस्ट काफी हेल्पफुल होने वाला है तो इस पोस्ट को आखिरी तक जरूर पढ़ें।

 क्योंकि बहुत बार धोखाधड़ी से बचने के लिए सामने वाला व्यक्ति कहां से बोल रहा है यह पता करना पड़ता है।  तो आज का यह पोस्ट काफी इंटरेस्टिंग होने वाला है इसीलिए इसे आखिरी तक जरूर पढ़े। 

ऐसे में आप सभी के मन में यह सवाल होगा कि Location जानना तो बहुत ज्यादा Technical काम होगा और हम केवल Mobile से लोकेशन कैसे जान सकते हैं? तो मेरे दोस्त यह बहुत आसान है?  Play store पर बहुत से Apps है, Website है से जहां से आप बहुत ही आसानी से किसी का भी लोकेशन जान सकते हैं।  इस दुनिया में सब कुछ मौजूद है मगर किसी को जानकारी नहीं होती है तो चलिए आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

बढ़ते इंटरनेट की दुनिया में साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है। ऐसे में आपके साथ भी साइबर क्राइम अथवा फ्रॉड न हो इसके लिए सावधान रहना चाहिए। और  सावधान रहने के लिए आपको सामने वाले व्यक्ति के लोकेशन के बारे में जानने की आवश्यकता पड़ती है, जैसे कि कोई बार-बार आपको फोन करके परेशान कर रहा है तो आप पता कर सकते हैं कि वह व्यक्ति कहां से बोल रहा है या फिर बहुत बार लोग फेक नंबर जैसे की विदेशी नंबर से फोन करते हैं और आपसे बातें करते हैं। ऐसी स्थिति में भी आप उसके लोकेशन को पता करके सत्यता की जांच कर सकते है। लड़कियों के लिए सामने वाले के  मोबाइल का लोकेशन पता करना बहुत ही जरूरी हो जाता है क्योंकि बहुत बार उनके हस्बैंड या बॉयफ्रेंड हमसे झूठ बोल रहे हैं या सही उनके लिए यह जानना जरूरी होता है।

तो चलिए दोस्तों अब मैं आपको मोबाइल से लोकेशन कैसे पता करें? यह बताता हूं।

Related – डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन में अंतर क्या होता है?

Table of Contents

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? 

दोस्तों आजकल के समय में हर किसी के पास एक स्मार्टफोन तो है ही और उसमें इंटरनेट कनेक्शन जरूर है। तो आपके मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है।  आपको केवल अपने play store से कुछ एप्स डाउनलोड करना है।  जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से लोकेशन पता कर सकते हैं। चलिए मैं एक-एक करके उन सभी एप्स को कैसे इस्तेमाल करना है।  उन एप्स के जरिए आप लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं इसके बारे में भी बताता है।

Truecaller के जरिए दूसरे के मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें? 

दोस्तों Truecaller एप आजकल बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है। क्योंकि इसके फीचर्स बहुत ज्यादा दमदार हैं। आप इस ऐप के इस्तेमाल से सामने वाले व्यक्ति का नाम तो जान हीं सकते हैं।  मगर उसका लोकेशन भी जान सकते हैं। चलिए मैं आपको Truecaller के जरिए दूसरे के मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें?  इसके बारे में बताता हूं।

आप यहां बताएगा step को फॉलो करते जाइए।

  • सबसे पहले play store से Truecaller app डाउनलोड करिए।
  • Truecaller aap खोलने के बाद आपको get start पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज आएगी जहां पर Truecaller को सेलेक्ट करके set as defult बटन को दबाना है।
  • फिर उसके बाद आपको continue बटन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  • अब आपसे आपके Contact लेने की परमिशन मांगी जाएगी उसको आपको allow करना है।
  • अब आपको Truecaller aap के होम पेज पर आ जाना है और डायल पेड़ पर जिसका भी लोकेशन जानना है उसका नंबर डायल करना है।
  • इसके बाद आपको नीचे  search in Truecaller का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने उस व्यक्ति की सारी डिटेल जैसे की नाम whatsapp, location सामने आ जाएगी।
  • अब आपको location जानना है इसीलिए आप लोकेशन वाले icon पर क्लिक करें जो आपको गूगल मैप पर लेकर जाएगा।
  • गूगल मैप पर पहुंचने के बाद आपको डायरेक्शन पर क्लिक करना है। जिससे आपको रास्ते की सारी डिटेल्स गूगल मैप पर मिल जाएगी।

तो दोस्तों इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से Truecaller app  के जरिए किसी भी व्यक्ति का लोकेशन जा सकते हैं।  

अतिरिक्त जानकारी:  ऊपर बताए गए steps को आप app के अलावा Truecaller  ऑफिशियल वेबसाइट पर भी कर सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी: दोस्तों बहुत बार Truecaller app पर ऐसे आरोप लगे हैं कि यह यूजर्स का डाटा चोरी कर लेता है जिसमे  सेंसेटिव इनफॉरमेशन बैंक डिटेल्स, डॉक्यूमेंट डिटेल आदि भी होते हैं।  अतः आपको प्राइवेसी का डर है तो इस app से बच के रहना चाहिए।

Related – टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Technology in Hindi

चोरी हुए मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें?

दोस्तों बहुत बार हमारा मोबाइल चोरी हो जाता है या कहीं खो जाता है ऐसे में हम पुलिस स्टेशन जाते हैं और कंप्लेंट दर्ज करते हैं।  मगर हमारे भारत देश में इसका कुछ खास फायदा नजर नहीं आता है। इसीलिए आपको यहां जानकारी होनी चाहिए कि आप अपने फोन का लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं। भले ही आपका फोन दुनिया में कहीं भी क्यों ना हो!  तो चलिए मैं आपको चोरी हुए मोबाइल के लोकेशन कैसे पता करें यह बताता हूं। 

दोस्तों आपको चोरी हुए लोकेशन जानने के लिए find my device ऐप का उपयोग करना है।  इस ऐप को कैसे इस्तेमाल करना है?  चलिए मैं आपको step by step बताता हूं।

Find My Device से मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें?

  • सबसे पहले आपको play store से find my device डाउनलोड करना है।
  • अब आपको की Sign in as guest तरह लोग इन करना है।
  • उसके बाद चोरी हुए मोबाइल का email id डालना है। और नेक्स्ट के बटन पर next करना है।
  • उसके बाद आपके सामने नया पेज आएगा जिसमें आपको email id का पासवर्ड डालना है और नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने सीधे चोरी हुए मोबाइल का आ जाएगा।
  • अब अगर आपका फोन खो गया है तो आप  play sound के बटन पर क्लिक करके रिंग भी बजा सकते हैं ताकि आपको ढूंढने में आसानी हो!  
  • अब आपके सामने नीचे Secure Device का बटन होगा जिससे आप क्लिक करके रिकवरी मैसेज  भेज सकते हैं। जो आपके मोबाइल पर दिखाई देगा। 
  • उसके बाद आपको Erase Device बटन दिखाई देगा जिसको दबाकर आप अपने मोबाइल का सारा डाटा डिलीट कर सकते हैं ताकि आपका डाटा कोई और ना देख ले।

दोस्तों इस तरीके से आप अपने गुम हुए मोबाइल को बहुत ही आसानी से खोज सकते हैं।  find my device ऐप बहुत ही काम का है जो इमरजेंसी में आपका फोन को ढूंढने में आपकी मदद करता है।

दोस्तों हमने यहां ट्रूकॉलर एप और गूगल के फाइंड माय डिवाइस अप का इस्तेमाल करना जाना मैं यहां प्ले स्टोर पर मौजूद और भी एप्स के बारे में बता देता हूं

Related – StarLink internet क्या है? भारत में कब आएगा। StarLink Internet in Hindi

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाले Apps 

चलिए मैं आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाले ऐप्स के बारे में बताता हूं।

1: Truecaller App 

Truecaller काफी प्रसिद्ध है आजकल हर किसी के फोन में रहता है। यह आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन तो बताता ही है और साथ  में अनजान नंबर से आई फोन कॉल करने वाले का नाम भी बता देता है। इस ऐप की पापुलैरिटी का अंदाजा अब इसी बात से लगा सकते हैं कि गूगल प्ले स्टोर पर इसके 1B से भी ज्यादा डाउनलोड है दोस्तों अभी हमने ऊपर Truecaller के जरिए मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? इसके बारे में विस्तार से चर्चा किया था।

2: Find My Device

find my device अप गूगल के द्वारा बनाया हुआ है जो काफी यूज़फुल है और इसके फीचर्स काफी यूनिक है।  इस ऐप के जरिए आप सामने वाले व्यक्ति का लोकेशन तो पता कर ही सकते हैं साथ में अगर आपका फोन खो गया है तो आप केवल email id password  से अपने मोबाइल में रिंग करवा सकते हैं और रिकवरी मैसेज भेज सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ऐप सहायता से आप खोए फोन का डाटा भी डिलीट कर सकते हैं।

3: Live Mobile Location Locator

Live mobile location tracker app का उपयोग करके आप सामने वाले व्यक्ति के सिम ऑपरेटर नाम और एड्रेस  लोकेशन आदि भी जान सकते हैं। इसके अलावा आपके incoming और outgoing कॉल के बारे में भी पता चल जाता है। 

4: Number Locator Tracker & Caller

 इस ऐप के प्ले स्टोर पर 50 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड है। आप इस ऐप का इस्तेमाल करके सामने वाले व्यक्ति का लोकेशन नाम एड्रेस और सिम ऑपरेटर जैसी जानकारियां ले सकते हैं।

5: Phone Tracker By Number

Phone tracker by number ऐप के जरिए आप किसी भी मोबाइल नंबर का लोकेशन पता कर सकते हैं। इसके अलावा आप सामने वाले व्यक्ति का नाम सिम कार्ड ऑपरेटर, एड्रेस जैसी जानकारी भी आसानी से निकाल सकते हैं।  प्ले स्टोर पर इस ऐप के कुल 50 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड है। इसकी रेटिंग 4.2 है।

6: Live Mobile Number Tracker

 प्ले स्टोर पर इस ऐप के कुल 10 मिलियन डाउनलोड है आप इसकी सहायता से सामने वाले व्यक्ति की लोकेशन IMEI नंबर  सिम ऑपरेटर की जानकारी निकाल सकते हैं।

7: Mobile number locator 

दोस्तों मोबाइल नंबर से लोकेशन जानने के लिए यह भी एक शानदार ऐप है।  इस ऐप की सहायता से आप सामने वाले व्यक्ति का लोकेशन के साथ-साथ उसका नाम और सिम कार्ड ऑपरेटर के बारे में भी जान सकते हैं। इस ऐप के प्ले स्टोर पर 10 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड से और इसकी रेटिंग 4.2 है।

यहां पर हम ने कुल 7 ऐप्स के बारे में चर्चा की है सभी ऐप्स useful है आप बताए गए किसी भी ऐप को डाउनलोड करके में  मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते हैं क्योंकि हमने यहां विश्वसनीय एप्स के बारे में ही चर्चा किया है।

Google Map से खुद की Location कैसे भेजें?

  • सबसे पहले गूगल google map और profile आइकन पर क्लिक करे।
  • अब आपको Location Sharing का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने Share Location का बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक करो
  • अब आपके सामने एक पॉप अप दिखाई देगा जहां Until you turn this off के बटन पर आपको पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको शेयर का ऑप्शन दिखाई देगा।  आपको जहां पर भी शेयर करना है शेयर कर दीजिए।
  • अब आपसे आपका  Location चालू करने के लिए बोला जाएगा जिसके लिए आपको ok बटन दबाना है।
  • अब आपको  Recipient पर सामने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर लिखकर send बटन दबाना है जिससे आपका लोकेशन सामने वाले व्यक्ति को पहुंच जाएगा।

दोस्तों इस तरीके से आप google map के जरिए अपना  Location किसी को भी भेज सकते हैं। जब आप मुसीबत में हो तब आप यह आपकी बहुत मदद कर सकता है।

Related – Router क्या होता है, कैसे काम करता है और इसके प्रकार

वेबसाइट के जरिए मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें?

दोस्तों आजकल के समय में बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो आपको सेकेंडो में ही सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल नंबर से लोकेशन बता सकती है तो चलिए मैं आपको यहां कुछ वेबसाइट के बारे में बता देता हूं जहां से आप मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते हैं?

mobilenumbertracker.com

यह वेबसाइट आपको सिर्फ एक क्लिक में ही सामने वाला व्यक्ति का लोकेशन बता देगी । बस आपको इनकी वेबसाइट पर जाना है और नंबर डायल करना है उसके बाद सर्च बटन दबाते ही आपके सामने सामने वाले व्यक्ति का लोकेशन आ जाएगा।

दोस्तों यह करना इतना ही आसान है जितना किसी को व्हाट्सएप मैसेज भेजना।

इन सभी के अलावा मैं आपको कुछ और website के नाम बता रहा हूं जहां से आप सीधे मोबाइल नंबर से लोकेशन जान सकते हैं।

मोबाइल नंबर से लोकेशन जानने वाली वेबसाइट के नाम

  • findandtrace.com
  • bmobile.in
  • trace.bharatiyamobile.com
  • indiatrace.com
  • gadgetcouncil.com

बंद मोबाइल का लोकेशन कैसे बताएं? 

दोस्तों कल्पना करिए आपका मोबाइल चोरी हो गया है और चोर ने आपका मोबाइल बंद कर दिया है जो सभी चोर मोबाइल चोरी करने के तुरंत बाद कर देते हैं।  ऐसे में आप अपने मोबाइल का लोकेशन कैसे जान सकते हैं? चलिए बताता हूं

बंद हो गए मोबाइल का लोकेशन पता करने के लिए केवल दो तरीके हैं पहला IMEI और दूसरा google find my device ऐप से। चलिए इन दोनों तरीकों के ऊपर चर्चा करते हैं।

IMEI के जरिए बंद मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें?

दोस्तों आपको IMEI के जरिए मोबाइल का लोकेशन पता करने के लिए पुलिस की मदद लेनी पड़ेगी। क्योंकि वह सॉफ्टवेयर आम इंसानों के पास नहीं होता है जिसे केवल IMEI के जरिए मोबाइल की लोकेशन पता करना होता हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले पुलिस स्टेशन जाकर चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवानी होगी जिससे पुलिस आपके मोबाइल को ढूंढने के लिए IMEI नंबर से आपके फोन का लोकेशन पता करेगी।

Related – System Software क्या होता है, काम कैसे करता है और इसके प्रकार

Google के Find My Device App के जरिए बंद मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें?

दोस्तों,google के find my device app के जरिए बंद मोबाइल का लोकेशन लोकेशन पता करना बहुत ही आसान है चलिए मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताता हूं

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से google के find my device app डाउनलोड करना है
  • अब आपको ईमेल आईडी से लॉगिन करना है जो ईमेल आईडी आपके चोरी हुए फोन में लॉगिन था।
  • एक बार आपके लॉगिन कर देने के बाद चोरी हुए मोबाइल का लोकेशन पता चल जाएगा।
  • अब चाहे तो मोबाइल में रिंग कर सकते हैं और अपने फोन का डाटा भी डिलीट कर सकते हैं भले ही मोबाइल बंद क्यों ना हो।

तो दोस्तों ऊपर बताए हुए दो तरीकों से आप बंद मोबाइल का लोकेशन जा सकते हैं।

Website के जरिए किसी भी मोबाइल का लाइव लोकेशन कैसे ट्रैक करें?

दोस्तों आज के इंटरनेट के समय में आप किसी भी व्यक्ति के लाइव लोकेशन को बहुत ही ज्यादा आसानी से चेक कर सकते हैं। आपको गूगल पर बहुत सी वेबसाइट मिल जाएगी जिनमें से कुछ वेबसाइट के नाम मैं यहां दे रहा हूं। बस आपको  वेबसाइट पर सामने वाले व्यक्ति का Mobile Number, Email ID, IMEI Number डालना है इसके बाद आपका काम हो जाएगा चलिए मैं उन सभी वेबसाइट की लिस्ट आपको दे देता हूं।

  • www.trace.bharatiyamobile.com
  • www.bestmobilenumbertracker.com
  • www.mobilenumbertracker.com
  • www.bestcaller.co

App के जरिए किसी भी मोबाइल का लाइव लोकेशन कैसे ट्रैक करें?

दोस्तों आपको play store में बहुत सी ऐसी एप्स मिल जाएंगे जिसके जरिए आप किसी भी मोबाइल का लाइव लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं।  चलिए मैं उसे apps की लिस्ट आपको दे देता हूं।

  • Live mobile location tracker app
  • Live mobile location locator app
  • Number locator app
  •  Live Mobile Locator app

Related – System Software क्या होता है, काम कैसे करता है और इसके प्रकार

FAQ,s

सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें?

आप ट्रूकॉलर की सहायता से सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल का लोकेशन पता कर सकते हैं इसके अलावा आपको प्ले स्टोर से बहुत से ऐप भी मिल जाएगी।

खोए हुए फोन को कैसे ढूंढ सकते हैं?

अगर आपका फोन कहीं खो गया है तो आप गूगल के  find my device ऐप की मदद से अपने फोन में रिंग बजा कर या  रिकवरी मैसेज भेज कर मोबाइल खोज सकते हैं।

IMEI नंबर के जरिए मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें?

IMEI नंबर के जरिए मोबाइल का लोकेशन  पता करने वाला सॉफ्टवेयर केवल पुलिस के पास होता है इसीलिए आपको पुलिस के पास जाना चाहिए।

बंद हुए मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें

बंद  हुए मोबाइल का लोकेशन पता करने के लिए केवल दो तरीके हैं पहला IMEI और दूसरा google find my device ऐप से! 

अपने मोबाइल का लाइव लोकेशन किसी को भी कैसे भेजें?

गूगल मैप की सहायता से आप अपने मोबाइल का लाइव लोकेशन किसी को भी भेज सकते हैं।

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने विस्तार से जाना की मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे? और इसके साथ हमने यह भी जाना कि बंद हो गए या चोरी हो गए मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करें?  और हमें मोबाइल के लोकेशन बताने वाले बहुत से apps और website के बारे में भी खूब चर्चा किया। उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मोबाइल से लोकेशन कैसे पता करें? इस विषय में कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी.

 अगर आपको मोबाइल से लोकेशन जानने में किसी भी तरीके की कोई समस्या आ रही है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए हम आपकी पूरी सहायता करेंगे और ऐसी यूजफुल जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

1 COMMENT

Comments are closed.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...