SPG Full Form in Hindi – एसपीजी का फुल फॉर्म क्या होता है?

Date:

क्या आप जानते हैं SPG का FULL FORM क्या होता है अगर आप नहीं जानते कि SPG Full form in Hindi And English में तो हम आपको SPG KA FULL FORM IN HINDI और ENGLISH में बताएंगे। ताकि आपको एसपीजी का फुल फॉर्म क्या होता है या एसपीजी का पूरा नाम क्या होता है, के बारे में अच्छे से पता चल सके।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

इस संसार में जितने भी देश हैं उन सभी के प्रधानमंत्री को security देने के लिए एक फोर्स की जरूरत होती है जो अपनी जान पर खेल कर प्रधानमंत्री की सुरक्षा कर सके। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी को दिया गया है। SPG की भर्ती में वही जवान शामिल होता है जो हर तरह के test पास कर लेता है, और प्रधानमंत्री की सुरक्षा करने के लिए योग्य होता है।

चलिए जानते हैं SPG Full Form in Hindi में क्या होता है और एसपीजी का हिंदी में पूरा नाम एवं मतलब क्या होता है।

एसपीजी का फुल फॉर्म क्या है? – GRP Full Form in Hindi

एसपीजी का फुल फॉर्म यानि पूरा नाम Special Protection Group होता है। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group) का Short Form को ही एसपीजी (SPG) कहते हैं –

SPG का फुल फॉर्म –

S- Special (विशेष )

P- Protein (सुरक्षा)

G- Group (दल)

English में SPG का पूरा नाम Special Protection Group हैं, और हिंदी में विशेष सुरक्षा बल हैं।

SPG में शामिल होने के लिए जवानों को काफी टेस्ट पार करने पड़ते हैं व काफी परिक्षम करना पड़ता है, जो जवान इसके लिए eligible होता है उसे एसपीजी कमांडो में शामिल किया जाता है।

Related – GRP Full Form in Hindi And English – जीआरपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

एसपीजी सुरक्षा का गठन कैसे किया गया?

हमारे देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्या हो जाने के बाद देश के बड़े-बड़े नेताओं, प्रधानमंत्री की सुरक्षा की बात सामने आई जिसके लिए एक विशेष सुरक्षा बल का गठन किया गया। जिसे एसपीजी सुरक्षा कहा गया। इसका गठन 2 जून 1988 को किया गया जो भारत के संसद के अधिनियम द्वारा बनाया गया। अगर मुख्यालय की बात की जाए तो इसका main Office दिल्ली में स्थित है। इस सुरक्षा को विशेष सुरक्षा में से एक माना जाता है, जो नेताओं की रक्षा के लिए होती है।

एसपीजी सुरक्षा क्या है? SPG Security kya hai

जैसा कि देश में अन्य लोगों की सुरक्षा करने के लिए अलग-अलग प्रकार की सेनाएँ होती हैं, वैसे ही भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी सेना के ऊपर आती है। यह ध्यान देने लायक है कि यह केवल भारत के प्रधानमंत्री की ही सुरक्षा नहीं करती, बल्कि भारत में कई और लोग भी हैं जिन्हें एसपीजी सुरक्षा प्राप्त होती है।

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री के साथ-साथ उनके परिवारजनों की सुरक्षा एसपीजी द्वारा प्रदान की जाती है। हालांकि, यह पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवारजनों के विचारों पर निर्भर करता है कि क्या वे इस सुरक्षा का उपयोग करना चाहते हैं। कुछ VIP नेताओं को भी आवश्यकता के आधार पर सुरक्षा प्रदान की जाती है और जब आवश्यकता समाप्त होती है, तो उनसे एसपीजी सुरक्षा को हटा लिया जाता है।

Related – Ti Full Form in Police :टीआई का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

एसपीजी सिक्योरिटी क्यों दी जाती है?

हमारे देश का प्रधानमंत्री अहम व्यक्ति होता है, जो देश के बारे में सोचता है। कभी-कभी तो प्रधानमंत्री को मारने के बारे में भी सोचा जाता है, वे और कोई नही हमारे देश के दुश्मन होते हैं। ऐसे ही दुश्मनों से बचने के लिए प्रधानमंत्री को एसपीजी की सुरक्षा दी जाती है ताकि प्रधानमंत्री को होने वाले हर हमले को टाला जा सके। अगर कोई हमला हो भी जाता है तो एसपीजी की security प्रधानमंत्री की रक्षा करती है।

एसपीजी सिक्योरिटी में जवानों को शामिल करने से पहले उन्हें बताया जाता है कि आप का सबसे पहला कर्तव्य प्रधानमंत्री की रक्षा है। अगर उनकी सुरक्षा में आपको अपनी जान गवानी पड़े या दुश्मनों की जान लेनी पड़े तो उससे पीछे न हटे।

वर्तमान में एसपीजी सिक्योरिटी किसे दी जाती है?

एसपीजी सिक्योरिटी भारत के प्रधानमंत्री को दी जाती है भारत का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं वे कहीं भी जाते हैं तो उनके साथ 24 घंटे एसपीजी की सिक्योरिटी साथ होती है। अगर एसपीजी के जवानों को अंदाजा लग जाता है कि prime minister की जान खतरे में है तो वह अपनी जान पर खेल कर प्रधानमंत्री की जान बचाते हैं।

एसपीजी सुरक्षा की विशेषताएं

  1. जब किसी जवान की भर्ती SPG commando में हो जाती है तो उसे प्रधानमंत्री के साथ 24 घंटे रहना होता है और उनकी दिन रात सुरक्षा में लगे रहना होता है, प्रधानमंत्री जहां भी जाते हैं एसपीजी के कमांडो उनके साथ रहते हैं।
  2. एसपीजी के जवान काले रंग का कोट पहनते हैं जो प्रधानमंत्री के साथ होते हैं। आपने देखा होगा उनके पास एक ऐसी Automatic gun होती है जो एक ही बार में कई दुश्मनों को एक साथ मौत के मुंह पहुंचा देती हैं। इस गन को एफएनएफ असॉल्ट राइफल (Fnf Assault Rifle)  कहा जाता है।
  3. एसपीजी के जवान दुश्मनों की गोलियों से बचने के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट (Bullet Proof Jacket) भी पहनते हैं जो पेट पर बंधी होती है साथ ही वह अपनी सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए एल्बो भी लगाते हैं।
  4. एसपीजी के जवानों के जूते अलग ही तरह के होते हैं उनके जूतों में एक ऐसे ग्रिप (grip) होती है जिससे वह फिसलने से बच सकें।
  5. एसपीजी के जवानों के हाथों में अलग और काफी मजबूत दस्ताने होते हैं जिससे उनके हाथ में चोट ना लगे।
  6. एसपीजी के जवान हमेशा काले रंग का चश्मा लगाए रखते हैं वे किसी फैशन के लिए नहीं लगाते बल्कि इसका मुख्य कारण यह है कि दुश्मनों को पता ना लगे कि एसपीजी जवानों की नजर कहां पर है। साथ ही ये चश्मे भी काफी अलग होते हैं उनके चश्मे इस तरह के होते हैं कि अगर हमला हो भी जाए तो उन्हें किसी समस्या का सामना ना करना पड़े।
  7. एसपीजी के जवानों में और भी कई खूबियां होती हैं जो पब्लिक के सामने जाहिर नहीं की जाती क्योंकि दुश्मनों को उनके राज वा उनकी हर तकनीकों व उनके सुरक्षा रखने की प्रक्रिया का पता चल जाएगा।

Related – SDM कैसे बने? एसडीएम के कार्य, सैलरी, भर्ती प्रक्रिया, अधिकार – SDM in Hindi

एसपीजी में भर्ती होने के लिए क्या करें?

कोई जवान एसपीजी में शामिल हो जाता है तो उसे एसपीजी कमांडो कहा जाता है। जितने भी जवान एसपीजी में शामिल होते हैं उनका सिलेक्शन करने के लिए बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ का इस्तेमाल होता है और इन्हीं में से कुछ special जवानों का select करके उन्हें training दी जाती है और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें एसपीजी में शामिल कर लिया जाता है।

एसपीजी की ट्रेनिंग बहुत ही मुश्किल होती है। जिनका selection training के लिए होता है उसमें से भी कई जवान ट्रेनिंग पूरी नहीं कर पाते हैं और आधी ट्रेनिंग से ही वे बाहर हो जाते हैं। जो जवान ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं उन्हें एसपीजी कमांडो कहा जाता है।

एसपीजी कमांडो की सैलरी क्या है SPG Salary

अगर बात की जाए एसपीजी कमांडो की सैलरी की तो शुरुवाती में इन्हें महीने के ₹84,236 से लेकर ₹90000 तक की सैलरी प्राप्त होती है और इनकी अधिकतम सैलरी महीने में ₹2,40457 के आसपास तक होती है। बोनस के तौर पर इन्हें ₹153 से लेकर के ₹16,913 प्राप्त होते हैं और इन्हें तकरीबन ₹10000 तक का कमीशन भी मिलता है।

अच्छी सैलरी के साथ साथ एसपीजी कमांडो को साल भर में कई छुट्टियां भी मिलती है। जिसके साथ साथ उनका पीएफ और टीडीएस भी कटता है ताकि भविष्य में उन्हें retirement के बाद अच्छे पैसे प्राप्त हो। 

इसके साथ साथ इन्हें रेलवे में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी मिलती हैं, साथ ही प्रधानमंत्री के साथ रहने के कारण इनके खाने पीने की देखरेख और उनका खर्चा government के कोटे से कटता है।

ड्रेस भत्ता बता दें, कि SPG में ऑफिसर्स को ड्यूटी पर  27,800 रुपए सालाना और नॉन ऑपरेशनल ड्यूटी 21,225 रुपए का ड्रेस भत्ता अलग से मिलता है। यह निर्णय 7वा वेतन आयोग आने के बाद किया जाता है जिससे एसपीजी कमांडो को सही प्रकार से सही सुविधाए मिल जाए।

Related – आईपीएस [IPS] ऑफिसर कैसे बनें? योग्यता, सैलरी, अधिकार

Bullet Train क्या है, स्पीड/रफ्तार कितनी होती है? – Bullet Train in Hindi

FAQ,s

एसपीजी की Full form का विवरण करें?

SPG यानि Special Protection Group, जिसके द्वारा प्रधानमंत्री एवं अन्य वीआईपी लोगों को सुरक्षा प्रदान की जाती है।

एसपीजी की सैलरी कितनी और किस प्रकार निर्धारित की जाती है?

एसपीजी की सैलरी उनके पदों के अनुसार निर्धारित की जाती है यह लगभग 84000 से लेकर 90000 तक हो सकती।

एसपीजी की Full form का विवरण करें?

SPG यानि Special Protection Group, जिसके द्वारा प्रधानमंत्री एवं अन्य वीआईपी लोगों को सुरक्षा प्रदान की जाती है।

एसपीजी की सैलरी कितनी और किस प्रकार निर्धारित की जाती

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के द्वारा भारत के प्रधानमंत्री एवं मान्य वीआईपी लोगों को सिक्योरिटी प्रदान की जाती है।

एसपीजी ग्रुप का गठन कब किया गया था?

एसपीजी यानी Special protection Group का गठन 2 जून सन 1998 में किया गया था।

निष्कर्ष –

आज हमने इस लेख में आपको एसपीजी से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान की। उम्मीद करते हैं कि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे यदि आपके एसपीजी जानकारी से जुड़े कोई भी प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। ऐसी ही और जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के साथ बने रहिए।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...