WWW क्या है क्या विशेषताएं है और कैसे काम करता है?

Date:

आज के लेख में WWW KYA HOTA HAI, WHAT IS WWW IN HINDI, HISTORY OF WWW IN HINDI, WWW KE UPYOG, WWW KAISE KAM KARTA HAI, Main features of WWW in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी बताई गई है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

ताकि आपको WWW की मुख्य विशेषताएं?, WWW क्या है,  What is WWW in Hindi, WWW कैसे काम करता है?, WWW का इतिहास, WWW के फायदे, WWW के उपयोग के बारे में सही इनफॉरमेशन पता चल सके।

चलिए अब डबल्यू डबल्यू डबल्यू क्या है के बारे में विस्तृत जानकारी शुरु करते हैं।

WWW (डबल्यू डबल्यू डबल्यू) के बारे में जानकारी | Information about WWW in Hindi

यहाँ एक सारणी (table) में WWW (World Wide Web) की मुख्य जानकारी दी गई है:

प्रकारजानकारी
पूरा नामवर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web)
स्थापना1989
संस्थापकसर टिम बर्नर्स-ली (Sir Tim Berners-Lee)
प्रथम वेब ब्राउज़रWorldWideWeb (1990)
प्रथम वेबसाइटinfo.cern.ch (1991)
प्रकारइंटरनेट की एक भागीदारी (Part of the Internet)
मुख्य उद्देश्यजानकारी को वेबसाइट्स के रूप में साझा करना
उपयोगज्ञान, शिक्षा, व्यवसाय, सोशल मीडिया, खबर, और अन्य क्षेत्रों में
विशेषताएँटेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, ऑडियो, और अन्य सामग्री का संविदानिक संग्रहण
विस्तार पूरे देशों में
WWW Kya Hai

यह सारणी WWW के मुख्य तथ्यों को संक्षेपित रूप में प्रस्तुत करती है।

WWW का Full Form क्या है | Full Form Of WWW in Hindi

WWW का पूरा नाम हिंदी में “विश्व व्यापी वेब” और इंग्लिश में “World Wide Web” होता है।

WWW क्या है | What is WWW in Hindi

WWW (World Wide Web) एक विशेष तरीके का इंटरनेट है, जो हमारे दैनिक जीवन में वेबसाइट्स, वेब पेज्स, और डिजिटल सामग्री के साथ जुड़े रहने के लिए है। यहाँ एक संक्षेपित जानकारी दी जा रही है।

परिचय: WWW एक तरह का इंटरनेट है जिसका उद्देश्य जानकारी को दुनियाभर से साझा करना है। इसका आविष्कार टिम बर्नर्स-ली द्वारा 1989 में किया गया था।

हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर: WWW के काम करने के लिए आपकी डिवाइस (कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट) और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

वेबसाइट्स और वेब पेज्स: वेबसाइट्स वेब पेज्स का संगठन होते हैं जिन्हें आप ब्राउज़ कर सकते हैं। वेब पेज्स टेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, और अन्य सामग्री को प्रदर्शित कर सकते हैं।

हाइपरलिंक्स: WWW में हाइपरलिंक्स (hyperlinks) होते हैं, जो वेब पेज्स को एक-दूसरे से जोड़ते हैं। ये लिंक आपको एक पेज से दूसरे पेज पर ले जाते हैं और ब्राउज़ करते समय नेविगेशन को सुविधाजनक बनाते हैं।

ब्राउज़र: आप एक वेब ब्राउज़र का उपयोग करके WWW का आनंद लेते हैं, जैसे कि Google Chrome, Mozilla Firefox, Safari, आदि।

इंटरनेट सर्च: वेब पर जानकारी खोजने के लिए आप इंटरनेट सर्च इंजन्स का उपयोग करते हैं, जैसे कि Google, Bing, और Yahoo.

डिजिटल सामग्री: WWW पर आपको विभिन्न प्रकार की सामग्री मिलती है, जैसे कि वीडियो, ऑडियो, छवियाँ, डॉक्यूमेंट्स, ब्लॉग्स, और सोशल मीडिया पोस्ट्स।

व्यक्तिगतीकरण: WWW आपके इंटरनेट अनुभव को व्यक्तिगत बनाता है, क्योंकि आप अपनी पसंद के वेबसाइट्स और सामग्री को चुन सकते हैं।

सुरक्षा: WWW पर सुरक्षा की महत्वपूर्ण बातें हैं, और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी गोपनीयता को संरक्षित रखें।

इसके रूप में, WWW आपको इंटरनेट पर जानकारी खोजने, शेयर करने, और उससे सीखने का एक शक्तिशाली माध्यम प्रदान करता है जो हमारे दैनिक जीवन के हर क्षेत्र में उपयोग होता ह

WWW कैसे काम करता है? | How does WWW work in Hindi

www क्या है इसके बारे में आपको पता चल गया चलिए अब जानते हैं www कैसे काम करता है। WWW (World Wide Web) का काम करने का प्रक्रिया निम्नलिखित तरीके से होता है –

वेबसाइट बनाना: पहले, कोई व्यक्ति या संगठन वेबसाइट बनाता है। इसके लिए उन्हें एक डोमेन नाम (जैसे www.example.com) चुनना होता है और उसके बाद वेबसाइट की सामग्री जैसे कि टेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, आदि को वेब सर्वर पर संग्रहित किया जाता है।

हाइपरलिंक्स बनाना: वेब पेज्स में हाइपरलिंक्स बनाए जाते हैं, जिन्हें यूजर्स अन्य वेब पेज्स पर नेविगेट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हाइपरलिंक्स दूसरे वेब पेज्स पर जाने के लिए URL या एड्रेस का प्रयोग करते हैं।

वेब ब्राउज़िंग: यूजर्स एक वेब ब्राउज़र का उपयोग करके वेबसाइट्स पर पहुंचते हैं। वे अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन, या टैबलेट से वेब पेज्स को ब्राउज़ कर सकते हैं।

वेब सर्वर: जब यूजर्स एक वेब पेज को ब्राउज़ करते हैं, उनका अनुरोध वेब सर्वर तक पहुंचता है। वेब सर्वर वेबसाइट की सामग्री को यूजर्स के ब्राउज़र को भेजता है।

वेब पेज की प्रदर्शन: यूजर के ब्राउज़र में प्राप्त हुई सामग्री वेब पेज के रूप में प्रदर्शित की जाती है। इसमें टेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, और अन्य मल्टीमीडिया सामग्री शामिल हो सकती है।

नेविगेशन और लिंक्स: यूजर्स वेब पेज्स के बीच नेविगेट करने के लिए हाइपरलिंक्स का उपयोग करते हैं। वे अन्य पेज्स पर क्लिक करके जानकारी को देख सकते हैं।

इंटरैक्टिविटी: वेब पेज्स विभिन्न इंटरैक्टिव घड़ियाल और फ़ॉर्म्स के माध्यम से यूजर्स के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं, जैसे कि ईमेल फ़ॉर्म्स और ई-कॉमर्स की जगहों पर प्रोडक्ट खरीदने के लिए।

डेटा सुरक्षा: इंटरनेट सुरक्षा के लिए HTTPS (Hypertext Transfer Protocol Secure) का उपयोग किया जाता है, जिससे यूजर्स की गोपनीयता सुरक्षित रहती है।

उक्त जानकारी से आपको समझ में आ गया होगा कि www कैसे काम करता है।

WWW की मुख्य विशेषताएं? | Main features of WWW in Hindi

जिस प्रकार हर चीज की कोई ना कोई विशेषता होती है ठीक उसी प्रकार www की भी महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं चलिए डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं आपको निम्न अनुसार बताते हैं —

WWW (World Wide Web) की मुख्य विशेषताएं हैं:

विश्व व्यापी एक्सेस: WWW का मुख्य उद्देश्य विश्व भर में लोगों को इंटरनेट पर सामग्री तक पहुंचने में मदद करना है, जिससे किसी भी जगह से किसी भी सामग्री तक पहुंचा जा सकता है।

हाइपरलिंक्स: WWW में हाइपरलिंक्स का उपयोग किया जाता है, जो वेब पेज्स को आपसी रूप से जोड़ते हैं और यूजर्स को अन्य पेज्स पर नेविगेट करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

वेबसाइट्स और वेब पेज्स: WWW पर विभिन्न प्रकार की वेबसाइट्स और वेब पेज्स उपलब्ध होते हैं, जो टेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, ऑडियो, और अन्य सामग्री को प्रदर्शित करते हैं।

इंटरैक्टिविटी: WWW वेबसाइट्स के माध्यम से यूजर्स के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं, जैसे कि ईमेल फ़ॉर्म्स, सोशल मीडिया, और ई-कॉमर्स साइट्स।

व्यक्तिगतीकरण: WWW आपके पसंद के अनुसार जानकारी को अनुकूलित करता है, ताकि आपके पैसों के खर्च, इंटरेस्ट्स, और खोज परिणाम आपके इंटरनेट अनुभव को व्यक्तिगत बना सकें।

इंटरनेट सर्च: यूजर्स इंटरनेट सर्च इंजन्स का उपयोग करके वेब पर जानकारी खोज सकते हैं, जैसे कि Google, Bing, और Yahoo.

डिजिटल सामग्री: WWW पर यूजर्स को वीडियो, ऑडियो, छवियाँ, डॉक्यूमेंट्स, ब्लॉग्स, और सोशल मीडिया पोस्ट्स जैसी विभिन्न प्रकार की सामग्री मिलती है।

सुरक्षा: इंटरनेट सुरक्षा के लिए HTTPS (Hypertext Transfer Protocol Secure) जैसे प्रोटोकॉल्स का उपयोग होता है, जिससे यूजर्स की गोपनीयता सुरक्षित रहती है।

वेब ब्राउज़र्स: वेब ब्राउज़र्स वेबसाइट्स को ब्राउज़ करने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे कि Google Chrome, Mozilla Firefox, Safari, आदि।

इंटरनेट सुरक्षा: वेबसाइट्स की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई सुरक्षा प्रौद्योगिकियाँ हैं, जिनमें कैशिंग, फ़ायरवॉल्स, और एंटीवायरस समाहित हैं।

WWW का इतिहास | History of WWW in Hindi

आपको बता दें कि www का इतिहास बहुत ही विस्तृत है। अब आपको हम www का इतिहास शुरुआती से वर्तमान समय तक विस्तृत रूप से बताने वाले हैं ताकि आपको www के बारे में अच्छे से बताने वाले हैं ताकि आपको अच्छे से जानकारी मिल सके –

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) का इतिहास निम्नलिखित है:

स्थापना (1989-1990): WWW का आरंभिक विकास सर टिम बर्नर्स-ली द्वारा किया गया था। 1989 में, उन्होंने इंटरनेट पर जानकारी साझा करने के लिए एक प्रस्तावित प्रणाली की योजना बनाई। इस प्रणाली का मुख्य उद्देश्य था जानकारी को वेबसाइट्स के रूप में प्रकट करना और साझा करना।

प्रथम वेब ब्राउज़र (1990): 1990 में, टिम बर्नर्स-ली ने पहला वेब ब्राउज़र “WorldWideWeb” का विकास किया, जिसे वह न्यूक्लियर फिजिक्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के लिए बनाए थे। इसके बाद, वेब ब्राउज़रों का विकास और प्रसारण तेजी से हुआ।

पहली वेबसाइट (1991): पहली वेबसाइट “info.cern.ch” टिम बर्नर्स-ली द्वारा 1991 में बनाई गई थी। इस पर वेबसाइट के विशेषता और उपयोग के बारे में जानकारी दी गई थी।

WWW का नाम (1992): 1992 में, टिम बर्नर्स-ली ने WWW का नाम प्रस्तुत किया, जो इसे विश्वभर में पहचानने का एक नया तरीका था।

ग्राफिक्स का आगमन (1993): 1993 में, टिम बर्नर्स-ली द्वारा ग्राफिक्स के सही प्रदर्शन की समर्थन के साथ पहला वेब ब्राउज़र “Mosaic” विकसित किया गया, जिससे वेब का प्रसारण बढ़ा।

पहले वेबसाइट्स (1993-1994): 1993-1994 में, पहली वेबसाइट्स और वेब पेज्स बनाए गए, जो इंटरनेट पर सामग्री को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग हुआ।

कायबर्न टीम और वर्ल्ड वाइड वेब कॉन्सॉर्टियम (1994): कायबर्न टीम ने 1994 में पहला पॉपुलर वेब ब्राउज़र “Netscape Navigator” बनाया, जिससे WWW का बढ़ता पॉपुलैरिटी का सिलसिला शुरू हुआ।

इसके बाद, वर्ल्ड वाइड वेब ने इंटरनेट और विश्व में जानकारी को उपलब्ध करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका बजाई, जिससे हमारे दिनचर्या, काम, और आधिकारिक जीवन को परिवर्तित कर दिया।

WWW के फायदे | Benefits of WWW in Hindi

Www के एक नहीं अनेक फायदे हैं चलिए अब हम आपको इसके सभी बेनिफिट्स के बारे में एक-एक करके बताते हैं।

WWW (World Wide Web) के फायदे निम्नलिखित हैं

विश्वव्यापी उपलब्धता: WWW विश्व भर में उपलब्ध है, जिससे लोग किसी भी समय और किसी भी स्थान से इंटरनेट पर सामग्री तक पहुंच सकते हैं।

ज्ञान और शिक्षा: यह ज्ञान और शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण स्रोत है, जहां परियोजनाएँ, वीडियो लेक्चर्स, और विशेषज्ञ सामग्री उपलब्ध होती है।

व्यवसायिक उपयोग: व्यवसायों के लिए, वेबसाइट्स और ई-कॉमर्स संचालन के लिए WWW एक महत्वपूर्ण माध्यम है, जिससे उन्हें अपने उत्पादों और सेवाओं को विपणन करने का अवसर मिलता है।

सामाजिक जुड़ाव: WWW ने सामाजिक जुड़ाव में मदद की है, जैसे कि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स के माध्यम से लोग दुनियाभर के लोगों से जुड़ सकते हैं।

खबर और जानकारी: वेबसाइट्स और ऑनलाइन समाचार पोर्टल्स के माध्यम से लोग विश्व भर की खबरों और जानकारी से अपडेट रह सकते हैं।

सामग्री की विविधता: यहां पर टेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, ऑडियो, ब्लॉग्स, और अन्य प्रकार की सामग्री उपलब्ध होती है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी पसंद के अनुसार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वीडियो कॉल्स और इंटरनेट टेलीविजन: वीडियो कॉल्स और इंटरनेट टेलीविजन के माध्यम से लोग दूरस्थ जगहों से जुड़ सकते हैं, जिससे व्यक्तिगत और व्यवसायिक संवाद संभव होते हैं।

इंटरेनेट शॉपिंग: ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के माध्यम से लोग ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं, जिससे खरीदारी की सुविधा में सुधार होता है।

खोज और जानकारी: इंटरनेट सर्च इंजन्स के माध्यम से लोग आवश्यक जानकारी को खोज सकते हैं और अपनी जरूरत के अनुसार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सुरक्षा: WWW वेबसाइट्स को सुरक्षित करने के लिए विभिन्न सुरक्षा प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है, जैसे कि HTTPS (Hypertext Transfer Protocol Secure), ताकि उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता सुरक्षित रह सके।

WWW के उपयोग | Uses of www in Hindi

अब हम आपको www के प्रमुख 10 उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आपको डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू के बारे में और अच्छे से जानकारी मिले और आपका नॉलेज बड़े ।

WWW (World Wide Web) का प्रमुख 10 उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है -:

  1. जानकारी खोजना: लोग इंटरनेट सर्च इंजन्स का उपयोग करके वेब पर जानकारी खोज सकते हैं।
  2. शिक्षा और ज्ञान: विद्यार्थी और शिक्षक वेबसाइट्स, वीडियो लेक्चर्स, और शिक्षा संसाधनों का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में करते हैं।
  3. व्यवसायिक उपयोग: व्यवसायों के लिए, वेबसाइट्स और ई-कॉमर्स साइट्स के माध्यम से उन्हें उत्पाद और सेवाओं को विपणन करने का अवसर मिलता है।
  4. सोशल मीडिया: लोग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग व्यक्तिगत और सामाजिक जुड़ाव बनाने के लिए करते हैं।
  5. ईमेल और संवाद: ईमेल और वेब चैट सेवाएँ लोगों के लिए विभिन्न प्रकार के संवाद का माध्यम हैं।
  6. खबर और मिडिया: वेबसाइट्स और ऑनलाइन समाचार पोर्टल्स के माध्यम से लोग विश्वभर की खबरों और मिडिया की जानकारी से अपडेट रहते हैं।
  7. ई-कॉमर्स: लोग वेबसाइट्स के माध्यम से ऑनलाइन खरीदारी करते हैं और उत्पादों को घर पर पहुंचवाते हैं।
  8. वीडियो कॉल्स और वीडियो संवाद: लोग वीडियो कॉल्स के माध्यम से दूरस्थ जगहों से जुड़ सकते हैं और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं।
  9. सरकारी सेवाएँ: लोग सरकारी सेवाओं और जानकारी का भी उपयोग वेबसाइट्स के माध्यम से करते हैं, जैसे कि टैक्स फ़ाइल करना, पासपोर्ट अपडेट करना, और अन्य सरकारी कार्यों के लिए।
  10. मनोरंजन: वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग, और ऑनलाइन मनोरंजन के लिए भी WWW का उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा, WWW और भी कई उपयोगों के लिए महत्वपूर्ण है, और यह आजकल की दुनिया में इंटरनेट का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

WWW Kya Hai

निष्कर्ष –

डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू (www) के बारे में हमने आपको काफी रिसर्च करके जानकारी उपलब्ध करवाई है हमको लगता है कि आज जो जानकारी दी गई है वह आपको जरूर सही लगी होगी। अगर आपको www से संबंधित और कोई अन्य प्रश्न हो तो कृपया करके आप हमें कमेंट बॉक्स में आपका सवाल भेजिए हम आपको संतुष्ट जनक जवाब देने का प्रयास करेंगे।

WWW Kya Hai आर्टिकल को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने सभी रिलेटिव को शेयर करिए ताकि उनको भी www क्या होता है इसकी क्या विशेषताएं होती है क्या काम आता है एवं इसके उपयोग क्या है के बारे में उनको भी अच्छे से पता चल सके।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...