ZIP File क्या है, कैसे बनाये? | What is ZIP File in Hindi

Date:

नमस्कार जी! वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे लोग होगे जिन्हें शायद ये नहीं पता होगा की ये ZIP File क्या होती है, हम लोग ज़िप फाइल क्यों इस्तेमाल करते है, यह ZIP File काम कैसे करती है एवं ज़िप फाइल के प्रकार कौन-कौन से है। तो कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपको ज़िप फाइल क्या होती है के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तों, ज्यादातर आपने अक्सर बड़ी-बड़ी पिक्चर की वेबसाइट पर पिक्चर या सॉफ्टवेयर की वेबसाइट पर सॉफ्टवेयर Download करने के लिए ZIP का Option जरूर देखा होगा। लेकिन दोस्तों जानकारी के अभाव में आप लोग ZIP FILE को Download ही नहीं करते है। परंतु यही फाइल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण काम की और डाटा बचाने वाली फाइल होती है।

वर्तमान समय में जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है और अब तो 5G भी आ गया है इसलिए पब्लिक अब बहुत ही आसानी से अधिक GB वाली मूवीज, सॉफ्टवेयर और Games को Download कर लेते है। दोस्तों अब चाहे Mobile Data की प्रॉब्लम न हो, किंतु फिर भी लोग बड़ी Size वाली फाइल को Download नहीं करते है, क्योंकि मुख्य समस्या है डिवाइस में स्टोरेज या स्पेस की।

मित्रों आपके पास Storage या Space की कमी है तो आप इस कंडीशन में zip file को Download कर सकते हैं। इसका कारण है क्योंकि यह बहुत ही कम Storage लेती है और सुरक्षित भी मानी जाती है। इसलिए अगर कोई वेबसाइट पर ZIP FILE DOWNLOAD का आप्शन दे रखा है तो आप जरूर ही उस फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।

अब हम आपको ZIP File क्या होता है, कैसे काम करती है और इसके प्रकार क्या क्या है? (Zip File Kya Hai, ZIP File Kaise Kam Karti Hai, ZIP FILE Ke Prakar) के बारे में बताने वाले हैं।

ZIP File के बारे में जानकारी (About Zip File in Hindi)

यहाँ एक जानकारी टेबल है जिसमें ZIP फ़ाइल के बारे में मुख्य जानकारी दी गई है:

विशेषताजानकारी
पूरा नामZIP फ़ाइल (ज़िप फ़ाइल)
प्रकारफ़ाइल संकुचन प्रारूप
विकेन्द्रीकृत फ़ाइल प्रारूप.zip
विकेन्द्रीकृत फ़ाइल प्रारूप.zipx (उन्नत विकेन्द्रीकृत फ़ाइल)
उपयोगफ़ाइलों और फ़ोल्डरों को संकुचित करने, संग्रहित करने और साझा करने के लिए
सुरक्षापासवर्ड सुरक्षा जोड़ी जा सकती है
विशेषताएँ– विभिन्न प्रारूपों का समर्थन
– बैच संकुचन की क्षमता
– संग्रहण और संवादना की क्षमता
– विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टमों पर समर्थित
इतिहास1980s में विकसित, PKWARE कंपनी और Phil Katz द्वारा पॉपुलर किया गया
Zip File Kya Hai

यह टेबल ZIP फ़ाइल के मुख्य पहलुओं को संक्षेपित रूप में प्रस्तुत करता है। ZIP फ़ाइलें डेटा संकुचन, संग्रहण, और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होती हैं।

ZIP File क्या है | ZIP File Kya Hai

ZIP file एक प्रकार की आर्काइव फ़ाइल होती है जिसमें एक या एक से अधिक फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को संकुचित रूप में रखा जाता है ताकि इन्हें कम स्थान पर संग्रहित किया जा सके। ZIP फ़ाइलें डेटा को संप्रेषित, साझा किया जाता है, या सुरक्षित रूप से संग्रहित करने के लिए उपयोग में ली जाती हैं।

एक ZIP फ़ाइल कई फ़ाइल्स और फ़ोल्डर्स को एक संग्रहण या कंटेनर में जोड़ता है और इसे एक ही फ़ाइल के रूप में संग्रहित कर देता है, जिससे स्थान और समय की बचत होती है। जब आप एक ZIP फ़ाइल को खोलते हैं, तो आप इसमें की गई सभी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें उनकी मूल स्थान पर पुनः बना सकते हैं। ZIP फ़ाइलें आमतौर पर .zip फ़ाइल एक्सटेंशन के साथ आती हैं और विभिन्न फ़ाइल संपीड़न और डेटा संरक्षण तकनीकों का उपयोग करके तैयार की जाती हैं।

ZIP FILE कैसे बनाएं | How to Create Zip file in Hindi

जिप फाइल बनाना इतना कठिन नहीं है जितना आप समझते हैं जिप फाइल कैसे बनाते हैं इसके बारे में चलिए हम अब आपको स्टेप बाय स्टेप समझने का प्रयास करते हैं।

ZIP फ़ाइल बनाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें –

Windows पर ZIP फ़ाइल बनाना:

  • फ़ाइल या फ़ोल्डर का चयन करें: वह फ़ाइल या फ़ोल्डर चुनें जिसे आप ZIP फ़ाइल में संकुचित करना चाहते हैं.
  • फ़ाइल को राइट-क्लिक करें: चुनी हुई फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें.
  • “Send to” पर क्लिक करें: ड्रॉपडाउन मेनू में “Send to” पर क्लिक करें.
  • “Compressed (zipped) folder” का चयन करें: “Send to” मेनू में आपको “Compressed (zipped) folder” का एक ऑप्शन दिखेगा, उसे चुनें.
  • ZIP फ़ाइल का नाम दें: ZIP फ़ाइल का एक नाम दें जिससे आपको पहचान मिले, और उसे एंटर करें.

इसके बाद, आपकी ZIP फ़ाइल तैयार है! आप इसे किसी और के साथ साझा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

macOS पर ZIP फ़ाइल बनाना:

  • फ़ाइल या फ़ोल्डर का चयन करें: वह फ़ाइल या फ़ोल्डर चुनें जिसे आप ZIP फ़ाइल में संकुचित करना चाहते हैं.
  • “File” मेनू से “Compress” चुनें: फ़ाइल को चुनने के बाद, “File” मेनू से “Compress” का चयन करें.
  • ZIP फ़ाइल तैयार: इसके बाद, आपकी ZIP फ़ाइल तैयार हो जाएगी और उसका नाम वो ही होगा जो आपने चयन किया था, लेकिन इसका एक .zip एक्सटेंशन होगा।

अब आप इस ZIP फ़ाइल को साझा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

ZIP FILE के कार्य | Functions of zip file in Hindi

जिप फाइल के बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य होते हैं अब हम आपको जिप फाइल के प्रमुख कार्यों के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे ताकि आपको जिप फाइल के क्या प्रमुख कार्य होते हैं के बारे में अच्छे से जानकारी समझ में आ सके ।

ZIP फ़ाइल के कार्य निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • फ़ाइलों को संकुचित करना: ZIP फ़ाइलें एक संकुचित फ़ॉर्मेट होती हैं, जिसमें आप एक या एक से अधिक फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को संकुचित कर सकते हैं, जिससे फ़ाइलों का आकार कम हो जाता है और स्थान बचत होती है.
  • डेटा सुरक्षा: ZIP फ़ाइलें डेटा को सुरक्षित रूप से संकुचित करने के साथ-साथ डेटा को पासवर्ड से भी सुरक्षित करने की क्षमता रखती हैं, ताकि केवल वे लोग जो पासवर्ड जानते हैं ही इसे खोल सकें.
  • ईमेल और साझा करना: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों को ईमेल करने और इंटरनेट पर साझा करने के लिए उपयोग होती हैं, क्योंकि इनका आकार छोटा होता है और इन्हें आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.
  • फ़ाइलों को संग्रहित करना: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों को संग्रहित रखने के लिए भी उपयोग होती हैं, जिससे फ़ाइलों को आसानी से संरक्षित और व्यवस्थित रूप से रखा जा सकता है.
  • फ़ाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजना: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए उपयोग होती हैं, जैसे कि फ़ाइलों को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर स्थानांतरित करने के लिए।
  • फ़ाइलों को व्यवस्थित करना: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों को एक ही स्थान पर व्यवस्थित करने में मदद करती हैं, जिससे फ़ाइलों को व्यवस्थित और संरक्षित रूप से संग्रहित किया जा सकता है.

ZIP फ़ाइलें डेटा को संकुचित करने और संवादित करने के लिए एक महत्वपूर्ण टूल होती हैं और विभिन्न कार्यों में उपयोग हो सकती हैं।

ZIP FILE के उपयोग | Uses of zip file in Hindi

जिप फाइल के बहुत ही महत्वपूर्ण प्रयोग होते हैं क्योंकि यह काम स्टोरेज में ज्यादा कार्य करने की क्षमता रखता है चलिए जिप फाइल के प्रमुख उपयोगी के बारे में जान लीजिए।

ZIP फ़ाइल के उपयोग निम्नलिखित हो सकते हैं:

फ़ाइलों को संकुचित करना: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को संकुचित करने के लिए उपयोग होती हैं, जिससे फ़ाइलों का आकार कम होता है और स्थान बचत होती है.

डेटा सुरक्षा: ZIP फ़ाइलें डेटा को सुरक्षित रूप से संकुचित करने के साथ-साथ डेटा को पासवर्ड से भी सुरक्षित करने की क्षमता रखती हैं, ताकि केवल वे लोग जो पासवर्ड जानते हैं ही इसे खोल सकें.

ईमेल और साझा करना: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों को ईमेल करने और इंटरनेट पर साझा करने के लिए उपयोग होती हैं, क्योंकि इनका आकार छोटा होता है और इन्हें आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.

फ़ाइलों को संग्रहित करना: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों को संग्रहित रखने के लिए उपयोग होती हैं, ताकि फ़ाइलों को सुरक्षित और व्यवस्थित रूप से रखा जा सके.

फ़ाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजना: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए उपयोग होती हैं, जैसे कि फ़ाइलों को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर स्थानांतरित करने के लिए।

फ़ाइलों को व्यवस्थित करना: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों को एक ही स्थान पर व्यवस्थित करने में मदद करती हैं, जिससे फ़ाइलों को व्यवस्थित और संरक्षित रूप से संग्रहित किया जा सकता है.

ZIP फ़ाइलें विभिन्न कार्यों में उपयोग होती हैं और इनका उपयोग फ़ाइल संग्रहण, सुरक्षा, और साझा करने के लिए किया जाता है।

ZIP File के प्रकार | Types of zip file in Hindi

ZIP फ़ाइल के विभिन्न प्रकार हो सकते हैं, जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग होते हैं. यहाँ कुछ ZIP फ़ाइल के प्रकार दिए गए हैं। आज हम आपको जिप फाइल के प्रमुख 7 प्रकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो निम्न अनुसार है –

  1. .zip: यह सामान्य ZIP फ़ाइल का प्रकार होता है और इसका उपयोग फ़ाइलों को संकुचित करने और साझा करने के लिए किया जाता है।
  2. .zipx: इस ZIP फ़ाइल प्रकार का उपयोग बड़ी फ़ाइलों को संकुचित करने और डेटा को अधिक अद्यतन करने के लिए किया जाता है। यह ज्यादा तर आधुनिक एल्गोरिथ्म्स का उपयोग करता है और फ़ाइलों का आकार और सुरक्षा बढ़ा सकता है।
  3. .cbz और .cbr: ये ZIP फ़ाइलों के प्रकार हैं जिन्हें इक्विवेलेंट कॉमिक्स (CBZ) और कॉमिक्स बुक आर्काइव (CBR) फ़ाइल्स को संग्रहित करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो कॉमिक्स और ग्राफ़िक्स को किसी ई-रीडर में पढ़ने के लिए उपयोग होते हैं।
  4. .jar: यह ZIP फ़ाइल का प्रकार होता है जिसमें जावा अप्लिकेशन और गेम्स को संग्रहित किया जाता है, जो मोबाइल डिवाइसों पर चलाने के लिए उपयोग होते हैं।
  5. .apk: यह ZIP फ़ाइल प्रकार एंड्रॉयड अप्लिकेशन पैकेज (APK) के रूप में होता है, और एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर स्थापित की जाने वाली ऐप्स को संग्रहित करता है।
  6. .gz: गुनज़िप (gzip) फ़ाइलें भी एक प्रकार की ZIP फ़ाइल हो सकती हैं, जो आमतौर पर लिनक्स और यूनिक्स सिस्टम्स में उपयोग होती हैं।
  7. .tar.gz और .tgz: ये एक ZIP फ़ाइल के साथ-साथ एक टैर (tar) आर्काइव को भी संग्रहित करते हैं, जो विशेष रूप से लिनक्स और यूनिक्स सिस्टम्स में उपयोग होते हैं।

ये कुछ ZIP फ़ाइल के प्रकार हैं, जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग होते हैं और विभिन्न फ़ाइल फ़ॉर्मेट्स को संग्रहित करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।

ZIP FILE की विशेषताएं | Features of zip file in Hindi

ZIP फ़ाइल की कुछ मुख्य विशेषताएँ निम्नलिखित होती हैं:

संकुचित करने की क्षमता: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को संकुचित करने की क्षमता रखती हैं, जिससे फ़ाइलों का आकार कम होता है और इंटरनेट पर साझा करने में आसानी होती है।

पासवर्ड सुरक्षा: ZIP फ़ाइलें पासवर्ड से सुरक्षित की जा सकती हैं, जिससे केवल वे लोग जो पासवर्ड जानते हैं ही फ़ाइलों को खोल सकते हैं।

बैच संकुचन: ZIP फ़ाइलें बैच संकुचन का समर्थन करती हैं, जिससे एक साथ कई फ़ाइलों को संकुचित किया जा सकता है।

विभिन्न प्रारूपों का समर्थन: ZIP फ़ाइलें विभिन्न फ़ाइल प्रारूपों का समर्थन करती हैं, जिससे विभिन्न प्रकार की फ़ाइलें संकुचित की जा सकती हैं, जैसे कि टेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, और अन्य।

अद्यतन करने की क्षमता: विशिष्ट ZIP फ़ाइल प्रारूप जैसे .zipx फ़ाइलें फ़ाइलों को अद्यतन करने की क्षमता रखती हैं, जिससे डेटा को अधिक प्रौद्योगिकीकृत तरीके से संकुचित किया जा सकता है।

संग्रहण: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों को संग्रहित रखने में मदद करती हैं और फ़ाइलों को व्यवस्थित रूप से संरक्षित किया जा सकता है, ताकि आपके डेटा को सुरक्षित रूप से रखा जा सके।

संवादित करने की क्षमता: ZIP फ़ाइलें फ़ाइलों को संवादित करने में मदद करती हैं, जिससे फ़ाइलों को ईमेल किया जा सकता है और विभिन्न उपयोगकर्ताओं के साथ साझा किया जा सकता है।

ZIP फ़ाइलें डेटा संग्रहण, सुरक्षा, और साझा करने के लिए एक महत्वपूर्ण टूल हैं, और विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग होती हैं।

ZIP File ko Unzip कैसे करे

ZIP फ़ाइल को अनज़िप (Unzip) करने के लिए निम्नलिखित स्टेप-बाय-स्टेप निर्देशों का पालन करें:

ZIP फ़ाइल का चयन करें: अपने कंप्यूटर में स्थित ZIP फ़ाइल को ढूंढें जिसे आप अनज़िप करना चाहते हैं।

फ़ाइल को डबल-क्लिक करें: ZIP फ़ाइल को डबल-क्लिक करने से, अधिकांश कंप्यूटर प्रणालियों में यह स्वचालित रूप से अनज़िप हो जाएगी।

अनज़िप करने के लिए फ़ाइल स्थान चुनें: ZIP फ़ाइल को खोलने के बाद, आपको फ़ाइलों को बचाने के लिए एक स्थान चुनने का पूछा जाएगा। एक स्थान चुनें जिसमें आप अनज़िप की हुई फ़ाइलों को सहेजना चाहते हैं और “सहेजें” या “ओके” बटन पर क्लिक करें।

फ़ाइलों का अनज़िप: ZIP फ़ाइल के अंदर की सारी फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स अब चयनित स्थान पर अनज़िप हो जाएंगी। आप इन्हें आसानी से खोल सकते हैं और उन्हें अपने कंप्यूटर पर देख सकते हैं या उनका उपयोग कर सकते हैं।

इसके बाद, आप अपनी अनज़िप की हुई फ़ाइलों को उनके सामान्य स्थानों पर कॉपी कर सकते हैं और उनका उपयोग कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि कुछ कंप्यूटर प्रणालियों में, ZIP फ़ाइल को अनज़िप करने के लिए आपको थर्ड-पार्टी अनज़िप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना पड़ सकता है, जिसे आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।

ZIP FILE का इतिहास | HISTORY OF ZIP FILE in Hindi

ZIP फ़ाइल का इतिहास बड़ा ही रोचक है चलिए अब हम आपको जिप फाइल का पूरा इतिहास बताते हैं शुरुआत से लेकर अभी तक जिप फाइल की शुरुआत कैसे हुई और वर्तमान स्थिति क्या है

विकेन्द्रीकृत डेटा प्रारूपों की जरूरत (1980s): ZIP फ़ाइल का विकास 1980s में हुआ, जब कंप्यूटर पर डेटा को संग्रहित करने के लिए ज्यादा स्थान की आवश्यकता थी और इंटरनेट का उपयोग भी बढ़ रहा था।

PKWARE और Phil Katz (1989): ZIP फ़ाइल का पॉपुलर ZIP फॉर्मेट PKWARE कंपनी और उनके संस्थापक Phil Katz के द्वारा विकसित किया गया था। PKWARE ने ZIP को एक पॉपुलर और सामान्य फ़ाइल संकुचन प्रारूप बनाया, जिसका उपयोग फ़ाइलों को संकुचित करने और सुरक्षित रूप से संग्रहित करने के लिए किया जा सकता था।

सफलता और प्रसारण (1990s): ZIP फ़ाइल फॉर्मेट ने तेजी से पॉपुलरता प्राप्त की और 1990s में कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के बीच में स्टैंडार्ड बन गया। यह बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम्स और सॉफ़्टवेयर में समर्थित हो गया।

खुले स्रोत और विकास (2000s से आज तक): ZIP फ़ाइल फॉर्मेट की सफलता ने इसके खुले स्रोत और विकास को बढ़ावा दिया है। आजकल, बहुत सारे ZIP फ़ाइल प्रवृत्तियों और सॉफ़्टवेयर के साथ आते हैं और यह एक प्रमुख फ़ाइल संकुचन और संग्रहण प्रारूप के रूप में प्रयुक्त होता है।

ZIP फ़ाइल फॉर्मेट ने डेटा संग्रहण और संकुचन की दुनिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और यह आज भी व्यापक रूप से प्रयुक्त हो रहा है।

FAQ,s

ZIP फ़ाइल क्या है?

ZIP एक फ़ाइल संकुचन प्रारूप होता है जिसका उपयोग एक या एक से अधिक फ़ाइलों को संकुचित करने और संग्रहित करने के लिए किया जाता है।

ZIP फ़ाइल कैसे बनाई जाती है?

ZIP फ़ाइल बनाने के लिए, आपको एक ZIP संकुचन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना होता है, जैसे कि WinZip, 7-Zip, या Windows के अंदर आने वाले नेटिव विकल्प। इसके बाद, फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को ZIP फ़ाइल में संकुचित किया जा सकता है।

ZIP फ़ाइल कैसे अनज़िप की जाती है?

ZIP फ़ाइल को अनज़िप करने के लिए, आपको फ़ाइल को चुनकर उसे खोलने के लिए डबल-क्लिक कर सकते हैं। आप भी ZIP संकुचन सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि WinZip या 7-Zip, जो फ़ाइलों को अनज़िप करने के लिए उपयोगी होते हैं।

ZIP फ़ाइल की पासवर्ड सुरक्षा कैसे जोड़ी जा सकती है?

ZIP फ़ाइल को पासवर्ड से सुरक्षित करने के लिए, जब आप फ़ाइल बना रहे हैं या अनज़िप कर रहे हैं, आपको सुरक्षित करने के लिए पासवर्ड डालने का विकल्प होता है।

ZIP फ़ाइल क्यों उपयोगी होती है?

ZIP फ़ाइलें फ़ाइल संकुचन और संग्रहण के लिए उपयोगी होती हैं, जिससे डेटा को कम स्थान पर संग्रहित किया जा सकता है और इंटरनेट पर साझा किया जा सकता है। ये फ़ाइलों को सुरक्षित और संकुचित रूप से संग्रहित करने में मदद करती हैं।

Conclusion –

हमने आज आप लोगों को जिप फाइल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताने का प्रयास किया है जिसमें जिप फाइल क्या होती है जिप फाइल के कार्य क्या है यह जिप फाइल कितने प्रकार की होती है जिप फाइल का इतिहास क्या है जिप फाइल को Unzip कैसे करें एवं जिप फाइल के उपयोग क्या है के बारे में आपको हैडिंग बाय पैराग्राफ के हिसाब से फुल इनफार्मेशन देने का प्रयास किया है।

अगर आपको Zip File Kya Hai लेख से कुछ सीखने को मिला हो या थोड़ा बहुत भी कुछ अच्छा लगा हो तो आपसे निवेदन है कि कृपया करके लेख को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने सभी दोस्तों एवं रिश्तेदारों को शेयर करने की कृपा करें ताकि उनको भी जिप फाइल क्या है के बारे में जुड़े समस्त तत्वों के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके और उनका भी नॉलेज बड़े।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...