Google Trends क्या है और इसका यूज कैसे करे? What is Google Trends in Hindi 

Date:

Hindi Me India ब्लॉग पर आपका स्वागत है। आज के आर्टिकल में आपको Google Trends क्या है और इसका यूज कैसे करे? (What is Google Trends and how to use it) के बारे में जानकारी बताने वाले हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तों, क्या आप लोग जानते हो Google Trends Kya Hai Aur Google Trends Kaise Uae Kare तो कोई बात नहीं आज हम आपको गूगल ट्रेंड के बारे में जैसे कि गूगल ट्रेंड काम कैसे करता है, Google Trends पर एकाउंट कैसे बनाएं, गूगल ट्रेंड के फायदे क्या है एवं गूगल ट्रेंड की क्या विशेषता है।

अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हो या छोटे-मोटे ब्लॉगर हो या यूट्यूब पर हो या फिर किसी भी प्रकार से सोशल मीडिया पर एक्टिव हो। अगर आप गूगल ट्रेंड के बारे में नहीं जानते हो तो यह समझो कि आपने सोशल मीडिया का लगभग 70% हिस्सा से अनभिज्ञ हो। और अगर आप ब्लॉगर हो तो आपके लिए गूगल ट्रेंड की क्या महत्वता है उसके लिए आपको जानना जरूरी है। अगर आप ब्लॉगर हो ओर गूगल ट्रेंड के बारे में नहीं जानते हो तो आप 100% इसको मिस कर रहे हो। 

गूगल ट्रेंड का महत्व सबसे ज्यादा यूट्यूबर और ब्लॉगर के लिए है क्योंकि गूगल ट्रेंड पर अगर आप ध्यान रखोगे तो आप पता नहीं रातों-रात कितने पैसे बना सकते हो आपने सोचा भी नहीं होगा। इसलिए आपसे अनुरोध है कि गूगल ट्रेंड क्या है कैसे यूज करें और इससे पैसे कैसे कमाए को जरूर ही ध्यान पूर्वक पूरा लेख पड़े ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाए और आप भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

गूगल ट्रेंड से संबंधित बहुत सारे लोगों के कुछ प्रश्न होते हैं जिनका जवाब हम देने वाले हैं जैसे कि गूगल ट्रेंड्स का मतलब क्या होता है?, क्या गूगल ट्रेंड्स फ्री हैं?, ट्रेंडिंग सर्च कैसे काम करता है?, गूगल ट्रेंड्स का मालिक कौन है? आदि।

चलिए अब गूगल ट्रेंड क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करें और कैसे काम करता है।

Google Trends क्या है?

Google Trends एक ऑनलाइन टूल है जो Google खोज डेटा का विश्लेषण करता है और वेब पर हो रहे खोज क्वेरीज के ट्रेंड्स और विशेषत-  जोड़ीदारता को प्रदर्शित करता है। इसका उपयोग विभिन्न विषयों, शब्दों, वेबसाइटों, और क्षेत्रों के साथ संबंधित खोज प्रवृत्तियों को जानने के लिए किया जा सकता है। यह टूल ट्रेंड्स को विगत कुछ वर्षों के माध्यम से ग्राफिकल रूप में प्रदर्शित करता है, जिससे व्यक्तिगत और समृद्धि के लिए उपयोगी डेटा प्राप्त करने में मदद मिलती है। Google Trends का उपयोग खोज इंजन अनुसंधान, विपणन संवाद, और सामाजिक मीडिया मार्केटिंग में सामग्री योजनाओं के लिए भी किया जा सकता है।

साधारण शब्दों में समझे तो गूगल ट्रेंड एक ऐसा टूल है जिसके द्वारा 24 घंटे में या 1 महीने में सबसे ज्यादा ट्रेड (Trending Topics) होने वाले ब्लॉगर के आर्टिकल या यूट्यूब के वीडियो के बारे में जानकारी देता है जिससे एक यूट्यूब पर ब्लॉगर को अंदाजा लगता है कि कौन सा कीबोर्ड कितने दिन में और कितना रैंक कर रहा है। 

गूगल ट्रेंड सबसे ज्यादा यूट्यूब वीडियो या एक आर्टिकल को Rank होने की जानकारी गूगल पर गूगल ट्रेंड के माध्यम से दिखता है इसी को ही गूगल ट्रेंड कहते हैं।

टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान

Google Trends कैसे काम करता हैं?

Google Trends काम कैसे करता है, वह निम्नलिखित प्रक्रिया के माध्यम से खोज प्रवृत्तियों को विश्लेषित करता है- 

डेटा संग्रहण–  Google Trends गूगल खोज डेटा को संग्रहित करता है, जो विश्वभर के उपयोगकर्ताओं द्वारा की जाने वाली खोज प्रवृत्तियों का विवरण देता है।

डेटा गठबंधन–  इस डेटा को विभिन्न मानकों के साथ गठित किया जाता है, जैसे कि खोज क्वेरी का समय, स्थान, और संबंधित डेटा।

डेटा विश्लेषण–  Google Trends डेटा को विश्लेषित करता है और विभिन्न मैट्रिक्स जैसे कि खोज प्रवृत्तियों की वृद्धि या घटने को दर्शाते हुए उन्हें चार्ट्स और ग्राफिक्स के रूप में प्रदर्शित करता है।

फ़िल्टर और तुलना–  उपयोगकर्ता विशिष्ट खोज प्रवृत्तियों को फ़िल्टर कर सकते हैं और विभिन्न पैरामीटरों के साथ तुलना कर सकते हैं, जैसे कि स्थान, समयांतर, और अधिक।

विश्लेषित जानकारी प्रदर्शन–  Google Trends उपयोगकर्ताओं को विश्वभर के खोज प्रवृत्तियों की जानकारी प्रदान करता है, जिससे वे विशिष्ट शब्दों या विषयों के लोगों की रुचियों को समझ सकते हैं और खोज प्रवृत्तियों के ट्रेंड्स को जान सकते हैं।

इस तरह, Google Trends विभिन्न खोज प्रवृत्तियों को विश्लेषित करने में मदद करता है और व्यक्तिगत और व्यापारिक उद्देश्यों के लिए उपयोगी डेटा प्रदान करता है।

HTML क्या है, कैसे काम करता है? What is HTML in Hindi

Google Trends की शुरुवात कब हुई?

Google Trends की शुरुवात 2006 में हुई थी। इस सेवा का उद्घाटन फ़रवरी 2006 में हुआ था और यह Google के खोज डेटा को जनता के लिए उपलब्ध कराने का एक प्रयास था, जिससे विशेषत-  जोड़ीदारता के साथ वेब पर हो रही खोज प्रवृत्तियों को विश्लेषित किया जा सकता है। यह टूल बाद में विभिन्न अद्यतन और सुधार के साथ विकसित किया गया है और आज भी विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण डेटा स्रोत है।

Google Trends का उपयोग क्या है?

Google Trends का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि- 

Following search Trends –  व्यक्तिगत शब्दों या विषयों के खोज प्रवृत्तियों को ट्रैक करने के लिए Google Trends का उपयोग किया जा सकता है, जो वेब पर कितनी लोकप्रियता में हैं।

Marketing Research–  व्यवसायों और विपणन कंपनियों के लिए, खोज प्रवृत्तियों का अनुसरण करके उन्हें उत्पादों और सेवाओं की मांग को समझने में मदद मिल सकती है।

Marketing Communication-  Google Trends का उपयोग विपणन संवाद की योजना बनाने में किया जा सकता है, जिससे विशिष्ट समय पर विशेष उत्पादों की विपणन और प्रचार को बढ़ावा मिल सकता है।

Search Engine Research-  वेबसाइट और ब्लॉग लिखने वालों के लिए, Google Trends उपयोगी इंफ़ॉर्मेशन प्रदान कर सकता है जिससे वे विचार और शीर्षक चुन सकते हैं जो उनके पाठकों की रुचि को बाधित करें।

Social Media Marketing–  विचारशील मार्केटर्स और सोशल मीडिया प्रबंधक वेब पर चर्चित विषयों और टॉपिक्स की जानकारी प्राप्त करके अपनी कैम्पेनों को बेहतर तरीके से ले सकते हैं।

News and information –  पत्रकारों और समाचार लेखकों के लिए, Google Trends टॉपिक्स और घटनाओं के बारे में अपडेट जानकारी प्रदान कर सकता है और उन्हें विषयों की महत्वपूर्णता को समझने में मदद कर सकता है।

Sociological Study–  अकादमिक और सामाजिक अध्ययन विशेषज्ञ भी Google Trends का उपयोग जानवरों और समय के साथ बदलते विचारों की समझ के लिए कर सकते हैं।

Google Trends अन्य उपयोग भी किये जा सकते हैं, और यह वेब पर हो रही खोज प्रवृत्तियों की जानकारी को समझने में मदद कर सकता है।

Coding क्या है। Coding Kaise Sikhe?

Google Trends में Account कैसे बनायें?

Google Trends में एक खाता बनाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें- 

Step 1. Google पर लॉग इन करें–  सबसे पहले, अपने Google खाते में लॉग इन करें। यदि आपके पास Google खाता नहीं है, तो आप Google की वेबसाइट पर जाकर एक नया खाता बना सकते हैं।

Step 2. Google Trends पर जाएं–  वेब ब्राउज़ करें और “Google Trends” की वेबसाइट पर जाएं (https- //trends.google.com/).

Step 3. मेनू पर क्लिक करें–  वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, वेबसाइट के ऊपरी दाईं कोने पर “मेनू” आइकन पर क्लिक करें।

Step 4. लॉग इन करें–  “मेनू” में जाने के बाद, “लॉग इन करें” विकल्प पर क्लिक करें.

Step 5. Google खाता चुनें–  एक बार फिर से Google खाते में लॉग इन करें या अपना Google खाता चुनें, जिसका आप Google Trends से उपयोग करना चाहते हैं।

Step 6. आपका खाता तैयार है–  इसके बाद, आप Google Trends का उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएंगे और आप वहाँ से खोज प्रवृत्तियों का अनुसरण कर सकेंगे और डेटा विश्लेषित कर सकेंगे।

यह आपको Google Trends पर एक खाता बनाने के बारे में शुद्ध हिंदी में जानकारी प्रदान करता है। आप अब वहाँ से खोज प्रवृत्तियों का अनुसरण कर सकते हैं और विश्लेषण कर सकते हैं।

सैटेलाइट क्या है, कैसे उड़ता है? What is Satellite in Hindi

Google Trends के फायदे क्या-क्या है?

Google Trends के कई फायदे हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं- 

  • खोज प्रवृत्तियों का अनुसरण–  Google Trends आपको विशेषत-  जोड़ीदारता के साथ वेब पर खोजी जाने वाले शब्दों और विषयों के खोज प्रवृत्तियों को जानने में मदद करता है, जिससे आप विशिष्ट शब्दों के लोगों की रुचियों को समझ सकते हैं।
  • मार्केटिंग रिसर्च–  व्यवसायों और विपणन कंपनियों के लिए, Google Trends मार्केटिंग रिसर्च के लिए उपयोगी हो सकता है, जिससे वे उत्पादों और सेवाओं की मांग को समझ सकते हैं और उनकी प्रचार की योजना बना सकते हैं।
  • विपणन संवाद–  Google Trends का उपयोग विपणन संवाद की योजना बनाने में किया जा सकता है, जिससे विशिष्ट समय पर विशेष उत्पादों की विपणन और प्रचार को बढ़ावा मिल सकता है।
  • खोज इंजन अनुसंधान–  वेबसाइट और ब्लॉग लिखने वालों के लिए, Google Trends उपयोगी इंफ़ॉर्मेशन प्रदान कर सकता है जिससे वे विचार और शीर्षक चुन सकते हैं जो उनके पाठकों की रुचि को बाधित करें।
  • सामाजिक मीडिया मार्केटिंग–  विचारशील मार्केटर्स और सोशल मीडिया प्रबंधक वेब पर चर्चित विषयों और टॉपिक्स की जानकारी प्राप्त करके अपनी कैम्पेनों को बेहतर तरीके से ले सकते हैं।
  • न्यूज और जानकारी–  पत्रकारों और समाचार लेखकों के लिए, Google Trends टॉपिक्स और घटनाओं के बारे में अपडेट जानकारी प्रदान कर सकता है और उन्हें विषयों की महत्वपूर्णता को समझने में मदद कर सकता है।
  • समाजशास्त्रीय अध्ययन–  अकादमिक और सामाजिक अध्ययन विशेषज्ञ भी Google Trends का उपयोग जानवरों और समय के साथ बदलते विचारों की समझ के लिए कर सकते हैं।

Jio Sim की Call Details कैसे निकाले या पता करे? – Jio Sim Ki Call Details Kaise Nikale

Google Trends की विशेषताएं

Google Trends एक शक्तिशाली उपकरण है जिसके कई महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं। यहाँ पर वो विशेषताएं हैं जिन्हें शुद्ध हिंदी में बताया गया है- 

  • टाइमलाइन चार्ट्स–  Google Trends आपको विशिष्ट शब्दों या विषयों के खोज प्रवृत्तियों को ग्राफिकल रूप में दिखाता है, जो विशिष्ट समयांतर में कैसे बदल रहे हैं। इससे आप ट्रेंड्स को समय के साथ देख सकते हैं।
  • ज्ञान कार्ड–  यह फीचर विशिष्ट शब्दों के लिए ज्ञान कार्ड प्रदान करता है, जिसमें वे शब्द क्या हैं, कैसे उपयोग हो रहे हैं, और संबंधित जानकारी हो सकती है।
  • स्थानिक डेटा–  Google Trends आपको विशिष्ट स्थानों के अनुसरण के लिए विशेषत-  जोड़ीदारता और खोज प्रवृत्तियों को जानने का अवसर प्रदान करता है।
  • विशेषता के साथ प्रवृत्तियां–  आप विशेषता के साथ खोज प्रवृत्तियों को देख सकते हैं, जैसे कि फ़िल्म, गाने, खिलाड़ी, और अधिक।
  • विशिष्ट खोज उपयोगकर्ता आदर्श–  आप विशिष्ट खोज उपयोगकर्ताओं की आदर्श दिशाओं को देख सकते हैं, जिससे आपको उनके विचारों का सुझाव मिल सकता है।
  • डेटा तुलना–  आप विभिन्न खोज प्रवृत्तियों को तुलना कर सकते हैं और देख सकते हैं कि उनमें कौनसी शब्द या विषय अधिक प्रमुख हैं।
  • सहयोगी डेटा फ़िल्टर–  आप डेटा को समय, स्थान, और अन्य पैरामीटरों के साथ फ़िल्टर कर सकते हैं, जिससे आपको विशिष्ट जानकारी प्राप्त हो सकती है।

ये थीं Google Trends की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं, जो आपको वेब पर हो रही खोज प्रवृत्तियों को समझने और विश्लेषित करने में मदद करती हैं।

Blogger और Youtuber के लिए Google Trends का महत्व

Blogger और Youtuber के लिए Google Trends का महत्व काफी है, क्योंकि यह उन्हें अपने वीडियो और ब्लॉग पोस्ट को अधिक सफल और प्रभावकारी बनाने में मदद कर सकता है। निम्नलिखित तरीके से Google Trends का उपयोग किया जा सकता है- 

  • टॉपिक का चयन–  Google Trends आपको जानने में मदद कर सकता है कि वर्तमान में क्या टॉपिक्स और विषय लोगों की रुचि में हैं। आप इस जानकारी का उपयोग अपने वीडियो या ब्लॉग पोस्ट के लिए टॉपिक चुनने में कर सकते हैं, जिससे आपके आदर्श दर्शकों को आकर्षित किया जा सकता है।
  • शीर्षक और विशेषज्ञता–  आप Google Trends का उपयोग शीर्षक और विशेषज्ञता के लिए कर सकते हैं, जिससे आप वीडियो या ब्लॉग पोस्ट के लिए अधिक उपयुक्त शीर्षक और विशेषज्ञता चुन सकते हैं।
  • कीवर्ड रिसर्च–  Google Trends आपको खोज कीवर्ड्स के लिए भी जानकारी प्रदान कर सकता है, जिससे आप अपने वीडियो या ब्लॉग पोस्ट को अधिक सामर्थ्य बना सकते हैं और अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं।
  • लोकल डेटा–  Google Trends के माध्यम से आप अपने लोकप्रियता के क्षेत्रों का पता लगा सकते हैं, जिससे आप अपने सामाजिक मीडिया या वीडियो प्रमोशन की योजना बना सकते हैं।
  • सीजनल टॉपिक्स–  Google Trends आपको सीजनल टॉपिक्स के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है, जिससे आप विशिष्ट समयांतर में वीडियो या पोस्ट बना सकते हैं जो लोगों की रुचि में होते हैं।

इन तरीकों से, Blogger और Youtuber अपने सामग्री को अधिक सामर्थ्य और ज्यादा प्रभावकारी बना सकते हैं और अपने विचारकों को बेहतर तरीके से प्राप्त कर सकते हैं। Google Trends उन्हें वीडियो या ब्लॉग पोस्ट के लिए सामग्री का चयन करने में मदद करता है और उनकी प्रमोशन योजनाओं को सफल बनाने में मदद कर सकता है।

Conclusion – 

हमें अब लगता है कि आपको गूगल ट्रेंड के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी अगर आपके मन में गूगल ट्रेंड से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमको इस आर्टिकल गूगल ट्रेंड किया है कैसे काम करता है एवं इससे पैसे कैसे कमाए के नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं ताकि आपको अच्छे से समझ सके।

हमने आपको गूगल ट्रेंड का एक Blogger एवं एक Youtuber के लिए क्या महत्व है इसके बारे में भी अच्छे से समझाया है। हमारा हमेशा यही प्रयास रहता है कि हम पाठकों को रिसर्च करके अच्छे से अच्छी जानकारी दें ताकि वह संतुष्ट होकर जाएं और दूसरे आर्टिकल को उनको सर्च करने की जरूरत ना पड़े।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...