MS Word क्या है? | What is Microsoft Word in Hindi

Date:

MS Word Kya Hota Hai?: MS Word, जिसे “Microsoft Word” भी कहा जाता है, एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर है जिसे Microsoft Corporation ने विकसित किया है। यह सॉफ़्टवेयर टेक्स्ट डॉक्यूमेंट्स को बनाने, संपादित करने, और प्रिंट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। MS Word का उपयोग विभिन्न प्रकार के डॉक्यूमेंट्स, जैसे कि पत्र, रिपोर्ट, प्रस्तावना, फ़ॉर्म, और अन्य सामग्री को व्यवसायिक और व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए तैयार करने में किया जाता है। MS Word के माध्यम से आप टेक्स्ट, चित्र, टेबल्स, ग्राफिक्स, और अन्य सामग्री को संशोधित कर सकते हैं, और इसे विभिन्न फ़ॉर्मेट में सहेज सकते हैं, जैसे कि .docx, .pdf, और .html। MS Word का उपयोग व्यापारिक और व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए किया जाता है और यह कंप्यूटर पर एक प्रमुख डॉक्यूमेंट प्रोसेसिंग और वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Table of Contents

MS Word के बारे में जानकारी (About MS Word in Hindi)

यहां एक टेबल में MS Word के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी है:

प्रकारजानकारी
पूरा नामMicrosoft Word
विकसकMicrosoft Corporation
प्रकारवर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर
पहला लॉंच1983 (MS-DOS के लिए), 1989 (Windows के लिए)
उपयोगडॉक्यूमेंट लेखन, संपादन, और स्वरूपित करने के लिए
प्लेटफ़ॉर्मMicrosoft Windows, macOS, और वेब (Microsoft 365)
प्रमुख विशेषताएँवाचन, लेखन, छवियों, टेबल्स, ग्राफिक्स, और स्पेलिंग चेक
सहायक उपकरणटेम्पलेट्स, ऑटोकरेक्ट, और स्पेलिंग और ग्रामर चेक
साझा करने की सुविधाईमेल, वेब, और सोशल मीडिया के माध्यम से
वर्ड फ़ाइल का विस्तार.docx (स्थाई), .doc, .pdf, .html, .rtf, और अन्य
वर्ड का इतिहास1983 से लेकर आज तक कई संस्करणों में विकसित किया गया है।
एमएस वर्ड के बारे में जानकारी । Ms Word Kya Hai

यह जानकारी MS Word के महत्वपूर्ण पहलुओं को संक्षेपित रूप में प्रस्तुत करती है, जिसे व्यक्तिगत और पेशेवर उद्देश्यों के लिए डॉक्यूमेंटेशन और वर्ड प्रोसेसिंग में उपयोग किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इतिहास | History of MS Word in Hindi

हमने आपको एमएस वर्ड क्या है एमएस वर्ड की परिभाषा क्या है इसके बारे में आपको बता दिया है चलिए अब जानते हैं एमएस वर्ड का शुरू से लेकर अभी तक का इतिहास क्या रहा है उसके बारे में विस्तृत जानकारी। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word) का इतिहास निम्नलिखित है:

  • 1983: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का विकास शुरू हुआ जब माइक्रोसॉफ्ट कंप्यूटर कंपनी ने एक टीम को इसके विकास पर काम करने के लिए नियुक्त किया।
  • 1985: पहला संस्करण, Microsoft Word 1.0, लॉंच किया गया। यह MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता था और सिर्फ़ १६ रंग की मॉनोक्रोम स्क्रीन्स का समर्थन करता था।
  • 1989: Microsoft Word for Windows 1.0 लॉंच किया गया, जिससे यह वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध हुआ और पॉपुलर हुआ।
  • 1990: Microsoft Word 1.1 for Windows लॉंच किया गया और इसमें नई सुविधाएँ शामिल की गईं।
  • 1993: Microsoft Word 6.0 for Windows लॉंच किया गया, जिसमें विभिन्न स्क्रीन्शॉट्स और ग्राफिक्स का समर्थन था।
  • 1995: Microsoft Word 95 लॉंच किया गया और यह Microsoft Office 95 का हिस्सा था।
  • 2000: Microsoft Word 2000 लॉंच किया गया, जिसमें विभिन्न नई सुविधाएँ, जैसे कि ऑटोकरेक्ट और स्पेलिंग और ग्रामर चेक शामिल थे।
  • 2007: Microsoft Word 2007 लॉंच किया गया, जिसमें नया रिबन (Ribbon) मेनू इंटरफ़ेस था।
  • 2010: Microsoft Word 2010 लॉंच किया गया, जिसमें वेब एप्लिकेशन्स के साथ संवाद (co-authoring) की सुविधा शामिल थी।
  • 2013: Microsoft Word 2013 लॉंच किया गया, जिसमें बेहतर बुलेटिंग और नंबरिंग सुविधाएँ शामिल थीं।
  • 2016: Microsoft Word 2016 लॉंच किया गया, जिसमें ऑनलाइन सहयोगी सुविधाएँ और स्क्रीनरीडर समर्थन था।
  • 2021: Microsoft Word के ऑनलाइन संस्करण, जिन्हें Microsoft 365 नामक सेवा के तहत प्रदान किया जाता है, में नई सुविधाएँ जोड़ी गईं।

यह था माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इतिहास जिसने सालों के दौरान वर्ड प्रोसेसिंग की दुनिया में महत्वपूर्ण बदलाव किए और यह एक पॉपुलर डॉक्यूमेंट संस्करण सॉफ़्टवेयर बन गया है।

एमएस वर्ड के उपयोग क्यों करना चाहिए?

आप अगर किसी भी प्रकार के दस्तावेज़ (Documents) बनाते हैं, तो आप अवश्य ही ‘Microsoft Word’ के बारे में जरुर सोंचेंगे। क्योंकि यह महत्वपूर्ण Application आपको अलग अलग प्रकार के पेशेवर दस्तावेजों को बहुत जल्द और आसानी पूर्वक से बनाने में सक्षम होता है।

‘Microsoft Word’ में  टेक्स्ट और फॉन्ट फॉर्मेटिंग, स्पेल चेक, व्याकरण चेक, एचटीएमएल सपोर्ट, इमेज सपोर्ट, एडवांस्ड पेज लेआउट आदि सभी फीचर्स उपलब्ध हैं।

हम MS Word डॉक्यूमेंट के साथ क्या क्या कर सकते हैं?

दोस्तों हम एमएस वर्ड डॉक्युमेंट के साथ बहुत सारे कार्य कर सकते हैं जो कि हमने नीचे निम्न अनुसार लिस्ट में एक-एक के बारे में बताया है –

  • टेक्स्ट संपादन: आप MS Word डॉक्यूमेंट के साथ टेक्स्ट संपादन कर सकते हैं, जैसे कि नए टेक्स्ट जोड़ना, मौद्रिक त्रुटियों को सुधारना, या पाठ का स्वरूपित करना।
  • छवियों और ग्राफिक्स: आप अपने डॉक्यूमेंट में छवियों, चार्ट्स, और अन्य ग्राफिक्स को डाल सकते हैं और उन्हें संपादित कर सकते हैं।
  • टेबल्स और स्प्रेडशीट्स: आप टेबल्स और स्प्रेडशीट्स को अपने डॉक्यूमेंट में शामिल कर सकते हैं और उन्हें संपादित कर सकते हैं।
  • टेम्पलेट्स: आप पूर्व तैयार किए गए डॉक्यूमेंट टेम्पलेट्स का उपयोग कर सकते हैं जो आपको डॉक्यूमेंट की शुरुआत करने में मदद करते हैं।
  • सहयोगी उपकरण: MS Word में टाइपिंग की त्रुटियों को ठीक करने के लिए स्पेलिंग और ग्रामर चेकर, ऑटोकरेक्ट, और अन्य सहायक उपकरण होते हैं।
  • साझा करना: आप अपने MS Word डॉक्यूमेंट को ईमेल कर सकते हैं, वेब द्वारा साझा कर सकते हैं, या अन्य विभिन्न तरीकों से सहयोगियों और साथियों के साथ साझा कर सकते हैं।

इसके अलावा, MS Word में और भी कई सुविधाएँ हैं जो आपको अपने डॉक्यूमेंट को पर्याप्त रूप से प्रबंधन करने में मदद करती हैं, जैसे कि शीर्षक, फ़ॉर्मेटिंग, संदर्भ, और अनुसूचित श्रेणियाँ।

Features of MS Word in Hindi| एमएस वर्ड की विशेषताएं

एमएस वर्ड की एक नहीं अनेक विशेषताएं हैं चलिए हम आपको एक-एक विशेषता के बारे में विस्तृत रूप से समझते हैं। एमएस वर्ड की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित है –

MS Word की मुख्य विशेषताएँ (Features) निम्नलिखित हैं –

  • टेक्स्ट संपादन: यह आपको टेक्स्ट को आसानी से लिखने, संपादित करने, और स्वरूपित करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • छवियों और ग्राफिक्स: आप अपने डॉक्यूमेंट में छवियों, चार्ट्स, और अन्य ग्राफिक्स को आसानी से जोड़ सकते हैं।
  • टेबल्स और स्प्रेडशीट्स: MS Word में टेबल्स और स्प्रेडशीट्स को डॉक्यूमेंट में शामिल करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आप डेटा को संगठित कर सकते हैं।
  • टेम्पलेट्स: MS Word में पूर्व तैयार किए गए डॉक्यूमेंट टेम्पलेट्स उपलब्ध होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के डॉक्यूमेंट्स की शुरुआत करने में मदद करते हैं।
  • सहायक उपकरण: MS Word में स्पेलिंग और ग्रामर चेक, ऑटोकरेक्ट, और अन्य सहायक उपकरण होते हैं जो डॉक्यूमेंट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
  • साझा करने की सुविधा: MS Word के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट्स को ईमेल कर सकते हैं, वेब द्वारा साझा कर सकते हैं, या अन्य साझा करने के तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • वर्ड फ़ाइल का विस्तार: MS Word वर्ड फ़ाइल्स को विभिन्न प्रारूपों में सहेज सकता है, जैसे कि .docx (स्थाई), .doc, .pdf, .html, .rtf, और अन्य।
  • टूल्स और ऑप्शन्स: यह उपयोगकर्ताओं को फ़ॉर्मेटिंग, लेआउट, और अन्य डॉक्यूमेंट पैरामीटर्स को निर्धारित करने के लिए विभिन्न टूल्स और ऑप्शन्स प्रदान करता है।
  • संवाद और सहयोग: यह संवाद का समर्थन करता है, जिससे एक समय पर कई उपयोगकर्ता एक ही डॉक्यूमेंट पर काम कर सकते हैं।
  • सुरक्षा: MS Word सुरक्षा के लिए विभिन्न अनुमतियों और एक्सेस कंट्रोल की सुविधा प्रदान करता है ताकि आपके डॉक्यूमेंट्स सुरक्षित रहें।
  • ऑनलाइन सहयोगी: Microsoft 365 के साथ, आप अपने डॉक्यूमेंट्स को वेब आधारित MS Word में भी संपादित कर सकते हैं और सहयोगी के साथ काम कर सकते हैं।

एमएस वर्ड (MS Word) का उपयोग कैसे करें?

एमएस वर्ड का इस्तेमाल करना कुछ लोगों के लिए आसान होता है जो पहले से कम कर चुके हैं लेकिन जो नए लोग हैं उनके लिए एमएस वर्ड का उपयोग करना थोड़ा डिफिकल्ट होता है इसलिए हमने आपको स्टेप बाय स्टेप एमएस वर्ड का उपयोग कैसे करें के बारे में निम्न अनुसार बताया है चलिए जानते हैं –

एमएस वर्ड का उपयोग करने के लिए यहां विस्तृत स्टेप-बाय-स्टेप गाइड है:

स्टेप 1: एमएस वर्ड खोलें

  1. कंप्यूटर पर Microsoft Word खोलें। आपके पास Microsoft Office या Microsoft 365 सदस्यता होनी चाहिए।

स्टेप 2: नए डॉक्यूमेंट बनाएं

  1. एमएस वर्ड खुलने पर, “न्यू” या “ब्लैंक डॉक्यूमेंट” चुनें, या पिछले डॉक्यूमेंट को खोलने के लिए “ओपन” चुनें।

स्टेप 3: टेक्स्ट लिखें

  1. डॉक्यूमेंट में टेक्स्ट लिखने के लिए कीबोर्ड का उपयोग करें। आप इसे अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से लिख सकते हैं।

स्टेप 4: छवियों और ग्राफिक्स जोड़ें

  1. डॉक्यूमेंट में छवियों और ग्राफिक्स को जोड़ने के लिए “इंसर्ट” टैब का उपयोग करें।

स्टेप 5: टेबल्स और स्प्रेडशीट्स जोड़ें

  1. आवश्यक होने पर, “इंसर्ट” टैब के तहत “टेबल” या “स्प्रेडशीट” ऑप्शन का उपयोग करके टेबल्स और स्प्रेडशीट्स को डॉक्यूमेंट में जोड़ें।

स्टेप 6: सहायक उपकरण का उपयोग करें

  1. स्पेलिंग और ग्रामर की गलतियों को सुधारने के लिए स्पेलिंग और ग्रामर चेक करें।
  2. ऑटोकरेक्ट का उपयोग करके और अन्य सहायक उपकरण का उपयोग करके डॉक्यूमेंट को संशोधित करें।

स्टेप 7: डॉक्यूमेंट सहेजें और साझा करें

  1. अपने काम को सहेजने के लिए “फ़ाइल” और “सेव” या “सेव जैसे” का उपयोग करें।
  2. डॉक्यूमेंट को साझा करने के लिए “फ़ाइल” और “सेंड” या “साझा करें” या अन्य साझा करने के तरीकों का उपयोग करें, जैसे कि ईमेल या वेब के माध्यम से।

स्टेप 8: दस्तावेज़ को साझा करें

  1. आप अपने दस्तावेज़ को विभिन्न प्रारूपों में सहेज सकते हैं, जैसे कि .docx (स्थाई), .pdf, .html, .rtf, और अन्य।

इस तरह, आप Microsoft Word का उपयोग करके डॉक्यूमेंट लिखने, संपादित करने, और साझा करने की प्रक्रिया को पूर

एमएस वर्ड का उपयोग या इस्तेमाल कैसे करे। एमएस वर्ड कैसे सीखें।

MS WORD के फायदे | Benefits of MS WORD in Hindi

MS Word के कई फायदे हैं, जिनमें से कुछ मुख्य हैं –

  • आसान उपयोग: MS Word उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट डॉक्यूमेंट बनाने और संपादित करने के लिए एक सुरक्षित और आसान माध्यम प्रदान करता है।
  • प्रोफेशनल दस्तावेज़ तैयार करने का आसान तरीका: MS Word के साथ टेम्पलेट्स उपलब्ध होते हैं, जिनसे आप प्रोफेशनल दस्तावेज़ जैसे पत्र, रिज़्यूमे, और रिपोर्ट्स को तैयार कर सकते हैं।
  • बेहतर स्वरूपित करने की सुविधा: आप अपने डॉक्यूमेंट के फ़ॉर्मेट को स्वरूपित करने के लिए विभिन्न फ़ॉन्ट, साइज़, रंग, और स्टाइल्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्पेलिंग और ग्रामर चेक: MS Word स्पेलिंग और ग्रामर की गलतियों को सुधारने के लिए सहायक उपकरण प्रदान करता है, जिससे आपके दस्तावेज़ का गुणवत्ता बढ़ता है।
  • छवियों और ग्राफिक्स का समर्थन: आप अपने दस्तावेज़ में छवियों, चार्ट्स, और अन्य ग्राफिक्स को आसानी से जोड़ सकते हैं, जो डॉक्यूमेंट को दृष्टिकोणी बनाते हैं।
  • साझा करने की सुविधा: MS Word के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट्स को ईमेल कर सकते हैं, वेब द्वारा साझा कर सकते हैं, या अन्य साझा करने के तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • टेक्स्ट संवाद: Microsoft Word में टेक्स्ट संवाद के लिए सुविधा है, जिससे एक समय पर कई उपयोगकर्ता एक ही डॉक्यूमेंट पर काम कर सकते हैं।
  • सुरक्षित और संरक्षित: MS Word सुरक्षा के लिए विभिन्न अनुमतियों और एक्सेस कंट्रोल की सुविधा प्रदान करता है ताकि आपके दस्तावेज़ सुरक्षित रहें।
  • सहायक उपकरण: ऑटोकरेक्ट, शैली और बिना शैली, चरणों का उपयोग करके डॉक्यूमेंट संपादन को बेहतर बनाने के लिए सहायक उपकरण होते हैं।
  • ऑनलाइन सहयोग: Microsoft 365 के साथ, आप अपने डॉक्यूमेंट्स को वेब आधारित MS Word में भी संपादित कर सकते हैं और सहयोगी के साथ काम कर सकते हैं।

ये थे MS Word के कुछ मुख्य फायदे, जो यह एक प्रभावी और प्रस्तावना बनाता है।

FAQ,s — एमएस वर्ड

MS Word क्या है?

MS Word, Microsoft Corporation द्वारा विकसित किया गया एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर है, जिसका उपयोग टेक्स्ट डॉक्यूमेंट्स बनाने, संपादित करने, और प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

MS Word कितने प्राकृतिक (Natural) भाषाओं का समर्थन करता है?

MS Word बहुत सारी प्राकृतिक भाषाओं का समर्थन करता है, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, स्पैनिश, फ्रेंच, जर्मन, और अन्य कई भाषाएँ शामिल हैं।

MS Word में टेम्पलेट्स क्या होते हैं?

टेम्पलेट्स MS Word में पूर्वनिर्धारित फ़ॉर्मैट और डिज़ाइन के साथ बनाए गए डॉक्यूमेंट होते हैं, जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार के दस्तावेज़, जैसे कि निर्धारित पत्र, रिज़्यूमे, और प्रतिवेदन बनाने के लिए किया जा सकता है।

MS Word में स्पेलिंग और ग्रामर चेक कैसे किया जाता है?

आप डॉक्यूमेंट में टेक्स्ट लिखने के बाद “स्पेलिंग और ग्रामर चेक” का उपयोग कर सकते हैं, जिसके लिए डॉक्यूमेंट के अशुद्ध भाग पर ध्यान दिया जाता है और सुझाव दिए जाते हैं।

MS Word में छवियों और ग्राफिक्स कैसे जोड़े जाते हैं?

छवियों और ग्राफिक्स को डॉक्यूमेंट में जोड़ने के लिए, आप “इंसर्ट” टैब का उपयोग करके “छवि” या “चार्ट” ऑप्शन का चयन कर सकते हैं।

MS Word क्या ऑटोकरेक्ट सुविधा है?

ऑटोकरेक्ट सुविधा आपके लिखे टेक्स्ट में वर्तनी और अंग्रेजी की ग्रामर की गलतियों को स्वचालित रूप से सुधारती है, जिससे डॉक्यूमेंट की गुणवत्ता बढ़ती है।

MS Word को कैसे साझा किया जा सकता है?

आप अपने डॉक्यूमेंट को ईमेल कर सकते हैं, वेब द्वारा साझा कर सकते हैं, या अन्य साझा करने के तरीकों का उपयोग करके अपने काम को साझा कर सकते हैं।

MS Word क्या प्रकार के फ़ाइल फ़ॉर्मेट समर्थित करता है?

MS Word .docx (स्थाई), .pdf, .html, .rtf, .txt, .doc, और अन्य कई प्रकार के फ़ाइल फ़ॉर्मेट आदि समर्थित करता है।

आज की सीख –

एमएस वर्ड के बारे में इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तृत जानकारी दी है। जानकारी में हमने आपको एमएस वर्ड क्या होता है एमएस वर्ड का पूरा इतिहास क्या रहा है शुरुआत से लेकर वर्तमान समय तक एवं एमएस वर्ड कैसे इस्तेमाल करें के बारे में सही इनफॉरमेशन पहुंचने का प्रयास किया है। अगर आपके मन में एमएस वर्ड से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते हैं ताकि आपको और अच्छे से समझाने का प्रयास करेंगे।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...