Jio Phone से पैसे कैसे कमाए –Jio Phone से पैसे कमाने के तरीके

Date:

आज आपको जिओ फोन से पैसे कैसे कमाएं (Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye) Jio Phone से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तों आज की बढ़ती टेक्नोलॉजी में अपने तमाम तरह के फोन आजमाएं होंगे। इस बढ़ती टेक्नोलॉजी के पहले सभी लोग एक साधारण सा Keypad फोन यूज करते थे लेकिन धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी बढ़ती गई और फोन अपग्रेड होते गए। आज के समय में आपको टच स्क्रीन वाले फोन देखने को मिल जाएंगे और यह फोन लगभग सभी के पास मौजूद होते हैं। टच स्क्रीन फोन जिसे एंड्रॉयड फोन के नाम से भी जानते हैं इसकी अपनी बहुत सारी विशेषताएं हैं जैसे बड़ी स्क्रीन हाई क्वालिटी के सेंसर बहुत सारे ऐप्स आदि।

आपको मार्केट में एक ऐसा कीपैड देखने को मिल जाएगा जिसमें वह सभी फीचर्स हैं जो एक एंड्रॉयड फोन में देखने को मिलते हैं। जी हां मित्रों हम बात कर रहे हैं जियो फोन के बारे में। जिओ फोन एक ऐसा कीपैड फोन है जिसमें आपको व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम गूगल यूट्यूब और ट्विटर भी चलने को मिलता है। यह छोटा पैकेट बड़ा धमाल वाला फोन है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जियो फोन से पैसे कमाने के क्या तरीके हैं। अगर नहीं तो हम आज इस आर्टिकल के जरिए आपको यह बताएंगे कि जियो फोन से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

Jio Phone क्या होता है और इसके फीचर्स क्या है?

Jio Phone एक कीपैड फीचर फोन है जो रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा निर्मित है। Jio Phone भारत में Jio डिजिटल लाइफ प्रोग्राम के हिस्से के रूप जिसका उद्देश्य लाखों भारतीयों को सस्ती इंटरनेट सेवाएं प्रदान करना है।

फोन का नाम        Jio Phone 
कंपनी का नामरिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड 
ऑपरेटिंग सिस्टम  Jio Phone KaiOS
Display Size      2.4 इंच QVGA 
प्रोसेसर 1.2 GHz Dual Core
RAM          515 MB
ROM/Internal Memory          4 GB
Expandable Memory          128 GB
Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye

Jio Phone में 2 मेगापिक्सल के रियर कैमरे और 0.3 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे के साथ आता है। यह 4G VOLTE कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है, जो यूजर्स को इंटरनेट पर हाई क्वालिटी वाली वॉयस और वीडियो कॉल करने में सक्षम बनाता है। फोन में WiFi,Bluetooth GPS और NFC क्षमताएं भी हैं।

Jio Phone की प्रमुख विशेषताओं में से एक JioTV, JioCinema और JioMusic जैसे Jio ऐप्स के लिए इसका समर्थन है। ये ऐप्स यूजर्स को अपने फोन पर लाइव टीवी, फिल्में देखने और संगीत सुनने की अनुमति देते हैं।

जियो फोन वॉयस कमांड को भी सपोर्ट करता है और गूगल असिस्टेंट तक पहुंचने के लिए एक समर्पित बटन के साथ आता है। यह सुविधा यूजर्स को वॉयस कमांड का उपयोग करके कॉल करने, मैसेज भेजने और अन्य कार्य करने में सक्षम बनाती है।

Jio Phone की कीमत कितनी है?

Jio Phone की कीमत भारत में 1500 रुपए है जोकि मार्केट में हर जगह अवेलेबल है। यह फोन भारत में विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से उपलब्ध है।

Jio Phone से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों Jio Phone से पैसे कमाना आसान नहीं है क्योंकि इसमें बहुत छोटी स्क्रीन होती है जिसे बटन की मदद से चलाना होता है। ऐसे में आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी, Jio देश का सबसे सस्ता कीपैड स्मार्टफोन है, जिसमें आप कम कीमत में 4G मोबाइल की सुविधा का आनंद ले सकते हैं।

इसे भारत के आम लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, यही वजह है कि आज करोड़ों यूजर्स Jio Phone का यूज करते हैं। यह सिर्फ आपका मनोरंजन करता है लेकिन अगर आप इसमें इंटरनेट चलाते हैं तो आप पैसे कमा सकते हैं। आईए जानते हैं जियो फोन से पैसे कमाने के तरीके के बारे में।

1. Paytm Cashback के जरिए जियो फोन से पैसे कमाए

2. YouTube के जरिए जियो फोन से पैसे कमाए

3. Jio Chat App रेफर के जरिए Jio Phone से पैसे कमाना

4. Freelancing के जरिये जियो फोन से पैसे कमाए 

5. Ads देख कर पैसा कमाओ

6. Blogging करके कमाई करे

7. Facebook चलाकर कमाई करे

8. Quora से कमाई करे

9. URL या Link Shortener से कमाई करे

10. WhatsApp के जरिए Jio Phone se पैसे कमाए

11. Online Survey या टास्क कंप्लीट करके जियो फोन से पैसे कमाए 

12. Game खेलकर जियो फ़ोन से पैसे कमाए

13. Jio POS lite/recharge से पैसे कमाना

Game खेलकर जियो फोन से पैसे कमाए

दोस्तों आपको यह पता होगा कि MPL स्मार्टफोन पर गेम खेलकर पैसे कमाने में बहुत लोकप्रिय है। लेकिन फिलहाल यह जियो फोन के लिए उपलब्ध नहीं है, ऐसे में आप अपने Mobile Browser से pay-box.in नाम से Online Website चला सकते हैं।

इस Website में आप गेम खेलकर और उसे Refer करके भी पैसे कमा सकते हैं। सबसे पहले आपको इस Website में Sign Up करना होगा, जिसके लिए आपको एक Gmail ID की जरूरत पड़ेगी।

Account बनाने के बाद आप इसमें अलग अलग कार्य पूरा करके पैसे कमा सकते हैं। साथ ही, आप अपने जीते हुए पैसे को अपने Paytm अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

Ads देख कर जियो फोन से पैसा कमाओ

यदि आप कुछ कार्यों को पूरा करके एडवरटाइजमेंट देकर पैसा कमाना चाहते हैं तो Neobux.com और Swagbucks.com आपके लिए सबसे अच्छी Website होगी।

ये दोनों ही बहुत पुरानी Website हैं और अब तक ये अपने यूजर्स को लाखों रुपये का फायदा दे चुकी हैं, इन Website में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। इनसे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Gmail ID की मदद से इन पर अपना Account बनाना होगा।

जब आपका Account बन जाएगा तो आपको विज्ञापन दिखाए जाएंगे जिन पर आपको पैसे भी दिए जाएंगे। इसमें अगर आप Survey पूरा कर लेते हैं तो आपको पैसे भी मिलेंगे, पर्याप्त पैसे होने के बाद आप इन पैसों को अपने Wallet में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Jio Chat App रेफर करके

इस Jio Chat App को जियो रिलायंस कंपनी ने ही बनाया है। जिससे आप अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं, कंपनी इस App को लोकप्रिय बनाना चाहती है। इसके लिए उन्होंने Refer and Earn का Feature पेश किया है और जिसके जरिए आप अधिकतम 3 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

इससे आपके Jio मोबाइल की कीमत तय हो जाएगी। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जियो फोन के ऐप स्टोर पर जाकर जियो चैट ऐप इंस्टॉल करना होगा।

इसके बाद इस ऐप में अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें, आपको एक Referral Link मिलेगा। जिसे आपको ऑनलाइन सोशल मीडिया साइट फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर पर शेयर करना होगा। अगर कोई यूजर आपके लिंक से Jio Chat App इंस्टॉल करता है तो आपको पैसे मिलेंगे। इस तरह से आप Jio Phone से पैसे कमा सकते है।

Online Survey करके जियो फोन से पैसे कमाए 

कई ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट और ऐप हैं जो सर्वे पूरा करने के लिए यूजर्स को भुगतान करते हैं। यूजर्स इन सर्वे को अपने Jio फोन पर पूरा कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। LifePoints

InboxDollars,Survey Junkie,Opinion Outpost, i-Say,Toluna Influencers, MyPoints,ySense,Viewfruit India, Toluna India, Prime Opinion,Servoo आदि जैसे Online Survey Website के माध्यम से जियो फोन से पैसे कमा सकते है।

Freelancing करके जियो फोन से पैसे कमाए

यूजर्स फाइवर, अपवर्क और फ्रीलांसर जैसे विभिन्न फ्रीलांसिंग प्लेटफार्मों पर अपने स्किल और सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। वे राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग और बहुत कुछ जैसी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने Jio Phone से अच्छे पैसे कमा सकते है।

Paytm Cashback के जरिए जियो फोन से पैसे कमाए

आप जियो फोन के जरिए आसानी से Paytm से पैसे कमा सकते हैं। Paytm आपके सभी रिचार्ज पर Cashback ऑफर दे रहा है। तो अब आपको बस उतना ही रिचार्ज करना है जितना आप Paytm से कर सकते हैं।

आप डेली पैसे कमाने में सक्षम होंगे क्योंकि आप अपने मोबाइल Paytm के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के लिए रिचार्ज कर सकते हैं और साथ ही आपको अपने Paytm Wallet पर कैशबैक भी दिया जाएगा।

इस तरीके से जियो फोन से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Play Store के जरिए अपने मोबाइल में Paytm इंस्टॉल करना होगा।

फिर अपने मोबाइल नंबर के जरिए अपने Paytm ऐप में Sign In करें। अब आप जितना चाहें उतना रिचार्ज कर सकते हैं। और कैशबैक प्राप्त कर सकते है। कैशबैक से प्राप्त की गए अमाउंट को आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। इस तरह से आप Jio Phone से पैसे कमा सकते है।

Jio POS lite/recharge से पैसे कमाना

दोस्तो जैसा कि Jio Partner के रूप में आपके द्वारा किए जाने वाले सभी रिचार्ज पर रिलायंस जियो आपको Per 100 रुपए पर 4.16% का कमीशन प्रदान करता है। इसका मतलब है कि किसी भी नंबर पर 100 रुपये का Recharge कराने पर आपको 4.16 रुपये मिलेंगे।

जियो पार्टनर बनने के लिए आपके पास जियो नंबर और मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉइड फोन में प्ले स्टोर से Jio POS lte App डाउनलोड कर लेना है।

फिर आपको अपने मोबाइल के माध्यम से Jio POS lite App पर Account बनाना होगा।  चूंकि रिचार्ज के लिए जियो पार्टनर बनने के लिए वेरिफिकेशन की कोई आवश्यकता नहीं है।

Sign Up करने और अपना मोबाइल नंबर Verified करने के बाद आप अपनी कमाई और पासबुक और आपके द्वारा किए गए लेनदेन देख पाएंगे। इस इस तरीके से आप जियो फोन से आसानी से पैसे कमा सकते है।

Blogging के माध्यम से जियो फोन से पैसे कमाएँ

आज की निरंतर और विकसित हो रही टेक्नोलॉजी की दुनिया में ज्यादातर स्मार्टफोन अब आपको ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने और सीधे अपने स्मार्टफोन से अपना व्यवसाय ऑनलाइन शुरू करने की क्षमता प्रदान करते हैं।

ज्यादातर ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म में ऐसी सेटिंग्स होती हैं जिन्हें आप बस क्लिक करके आसानी से अपने स्मार्टफ़ोन से ब्लॉग करने की क्षमता के लिए संशोधित कर सकते हैं।

यादि वैकल्पिक रूप से देखा जाए तो आप सीधे अपने Jio स्मार्टफ़ोन पर एक ब्लॉगिंग एप्लिकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको नियमित रूप से नए ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने के अलावा, अपने संपूर्ण ब्लॉग को अनुकूलित और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। इस तरह से आप जियो फोन खरीद कर जियो फोन में पैसे कमा सकते हैं।

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे

WhatsApp के जरिए Jio Phone से पैसे कमाए

यदि आपके पास Jio Phone है तो आपके फोन में WhatsApp भी जरूर होगा क्योंकि आज के टाइम में एक-दूसरे के कॉन्टैक्ट में रहने के लिए WhatsApp सबसे बेहतरीन माना जाता है। आईए जानते है की की WhatsApp से पैसे कमाने के लिए Jio Phone का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने Jio Phone में अब एक व्हाट्सऐप बिजनेस एकाउंट WhatsApp Create कर लेना है। फिर आपको अपने इस Business Account पर Amazon Flipkart  आदि के Products को बेचना है। आप जिस भी Product को Sell करना चाहते है तो Product का Photo और Price आपको WhatsApp Group में लोगों के साथ Share करना होगा। 

या फिर आप व्यक्तिगत Message करके भी लोगों को उस Product के बारे में इंफॉर्मेशन दे सकते हैं। यदि किसी को वो Product पसंद आता है और वह उसे परचेज करना चाहता है तो आप उससे Order लेकर उसे वह Product आराम से बेच सकते हैं।

अपने Product का Price Rate आपको खुद फिक्स करना होगा। जैसे कोई Product जिसका कॉस्ट Amazon या Flipkart पर 300 रुपए है और आप उसको 350 में Sell कर सकते हैं।

इसके अतरिक्त आप Affiliate Program के माध्यम से भी Link शेयर करके अपने Jio Phone से पैसे कमा सकते हैं। इस प्रकार से कोई भी व्यक्ति जियो फोन में पैसे कमा सकता है।  

Facebook चलाकर जियो फोन में कमाई करे

यदि आप फेसबुक चलते हैं और आपके फेसबुक पर अच्छे खासे फॉलोअर्स मौजूद हैं तो जिओ फोन में फेसबुक इंस्टॉल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। फेसबुक पर आप अपना एक पेज बना सकते हैं और रोजाना प्रभावशाली पोस्ट डालकर लाइक और कमेंट अर्जित कर सकते हैं। जितना आपके पोस्ट पर लाइक और शेयर होंगे उतना ही आपको फायदा होगा और आप आसानी से जियो फोन में पैसे कमा सकेंगे।

YouTube के जरिए जियो फोन से पैसे कमाए

आपने बहुत सारे लोगों को यूट्यूब में वीडियो डालते देखा होगा। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें आप बिना एक भी पैसा खर्च करें महीना के लाखों रुपए कमा सकते हैं। आपका एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए जिस पर हजार के ऊपर सब्सक्राइबर मौजूद हो। जैसे-जैसे आपकी सब्सक्राइबर बढ़ेंगे वैसे-वैसे आपकी आमदनी होना शुरू हो जाएगी। जिओ फोन में यूट्यूब को इंस्टॉल करके जियो फोन में पैसे कमाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि आपको रेगुलर पोस्ट या वीडियो अपलोड करना होगा जिससे आपके वीडियो पर अधिक से अधिक लाइक्स और व्यूज बड़े। जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1K के ऊपर Subscriber और 4000K Views होंगे तब आप अपने यूट्यूब चैनल पर गूगल एडसेंस एड्स लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस तरह से आप जियो फोन में यूट्यूब इंस्टॉल करके बेहतरीन पैसा कमा सकते हैं।

Quora से जियो फोन में पैसे कमाई करे

दोस्तों अपने कोरा के बारे में जरूर सुना होगा यदि आप कोरा से जियो फोन में कमाई करना चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Quora के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.quora.com/ पर विजिट करना है। इसके बाद ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के बाद अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा। अकाउंट क्रिएट करने के बाद अपना भाषा को सिलेक्ट करना है। यादि आप Hindi भाषा बोलते हैं तो हिंदी सिलेक्ट करना है या फिर उसमें ढेर सारे भाषा देखने को मिल जाते है। जिसमे अपने अकॉर्डिंग सिलेक्ट करना है।

फिर अगले स्टेप में Quora में बहुत सारे Questions देखने को मिलेंगे। उसके बाद उन सभी के Answer देने है। 

आप जितने अधिक Questions के Answer सही तरीके से देंगे आपको उतनी ज्यादा आपकी पहुंच में बढ़ौतरी होगी और उसके अकॉर्डिंग इनकम Quora पर बढ़ेगी और इस तरीके से आप Quora से आसानी से अर्निंग कर सकते है।

Top 10 Best Hotel Booking App Website in Hindi

URL या Link Shortener के माध्यम से जियो फोन से पैसे कमाना

URL Shortener एक प्रकार की ऐसी Website होती है जहाँ पर आप किसी Link को Short कर सकते है और इस Link को कही पर Share करके इससे कमाई कर सकते है। यहाँ पर आपको Link पर Click करने का पैसा प्राप्त होता है आप जितना अधिक Link पर दूसरो से  क्लिक करवाएंगे उतना ज्यादा पैसा Earn कर सकते है।

अभी कुछ लोगो इससे जुड़ी कन्फ्यूजन हो रही होगी तो हम आपको बताते है की इस URL या Link Shortener वेबसाइट की यह खासियत है कि यह किसी Long या Short URL को और शॉर्ट कर देती है साथ उस शॉर्ट किये गये Link में को Ads सेट कर देती है।

जब आप उस Short किये गये Link को कही Share करते है तो लोग उस पर Click करते है तो उनके सामने सर्वप्रथम 10 सेकेंड का एडवर्टाइज Show होता है फिर बाद में वह URL Open होता है और यही एडवर्टाइज Show करने का आपको पैसा मिलता है।

इस टाइम Internet पर कई ऐसी URL Shortener Websites उपलब्ध है जिसको आप मुफ्त में ज्वाइन कर सकते है और वहाँ से कोई URL शॉर्ट करके उस URL को कही पर भी Share कर सकते है जहाँ पर आपका यूजर बेस हो और इस प्रकार से पैसा कमा सकते है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Jio Phone में पैसे कैसे कमाए के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त हो गई। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको जिओ फोन में पैसा कैसे कमाए के अलग-अलग तरीकों के बारे में बताया है और आप ऊपर दिए गए किसी भी तरीके को अपना कर जियो फोन में पैसे कमा सकते हैं।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...