गूगल से पैसे कैसे कमाए? How to Earn Money from Google in Hindi

Date:

आज के आर्टिकल में गूगल से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money from Google in Hindi) Google Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तों आज की डिजिटल दुनिया में डिजिटल प्लेटफार्म में कमाना बहुत ही आसान होता जा रहा है। सोशल मीडिया जैसे युटुब फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर या अन्य अप के जरिए आप महीने में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। यदि किसी भी चीजों की जानकारी प्राप्त करना हो या किसी को देना हो तो सबसे पहले हमारा ध्यान गूगल पर जाता है और हम गूगल पर अपनी इच्छित जानकारी प्राप्त करते है। गूगल बहुत ही बड़ा प्लेटफॉर्म है जिसका प्रयोग अधिक से अधिक लोग करते हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि गूगल से पैसे कैसे कमा सकते हैं जी हां दोस्तों आपने सही सुना आप गूगल से महीने में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। गूगल से कमाने के लिए आपको मेथड पता होना चाहिए,आज हम उसे मेथड्स या स्टेप्स की बात करेंगे जिससे आप गूगल से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Table of Contents

Google क्या होता है?

Google एक ऐसी कंपनी है जो लोगों को इंटरनेट पर जानकारी या डाटा ढूंढने में मदद करती है और ईमेल और क्लाउड स्टोरेज जैसी अन्य सर्विसेज भी प्रदान करती है। Google का मुख्य प्रोडक्ट इसका Search Engine है। यह कंपनी ईमेल, क्लाउड स्टोरेज, ऑनलाइन विज्ञापन और मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम सहित अन्य प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की एक लंबी श्रृंखला भी पेश करती है। मार्केट केपीटलाइजेशन के हिसाब से Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री और व्यापक अर्थव्यवस्था पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव है।

      प्रमुख बिंदु      गूगल का विवरण
App का नाम          Google 
कंपनी का नाम        Google LLC
HeadquarterGoogleplex, Mountain View, California, U.S.
Google के संस्थापक  लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन
Launch Date    4 September,1998
Play Store Rating            4.3/5
Google Se Paise Kaise Kamaye

Google का Full Form in Hindi

Google का नाम आपने सुना होगा लेकिन इसका फुल फॉर्म नही,इसका फुल फॉर्म इस प्रकार है Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth.

Google से पैसे कैसे कमाए? – Google Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों गूगल से सभी परिचित होंगे ऐसा बहुत कम ही व्यक्ति होंगे जो गूगल के बारे में जानते नहीं होंगे। Google केवल एक Search Engine से कहीं अधिक है, यह एक शक्तिशाली प्लेटफॉर्म भी है जो Online पैसा कमाने के कई अवसर प्रदान करता है। विज्ञापन से लेकर सामग्री निर्माण तक, Google के टूल और सेवाओं का उपयोग करके अपने स्किल और ज्ञान का मोनेटाइजेशन करने के अनगिनत तरीके हैं।

इस आर्टिकल में हम YouTube चैनल बनाने और उससे कमाई करने से लेकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए AdSense का 

यूज करने तक, Google पर पैसे कमाने के कुछ सर्वोत्तम तरीकों का पता लगाएंगे। हम Google Opinion Rewards, Google Play और Google for Jobs जैसे अन्य ऑप्शन पर भी गौर करेंगे।

चाहे आप एक बिजनेसमैन हों, एक कंटेंट निर्माता हों या बस एक्स्ट्रा इनकम अर्जित करने के तरीकों की तलाश कर रहे हों, Google के पास आपके लिए कुछ न कुछ है। अपने विशाल यूजर्स के आधार और नवाचार की प्रतिष्ठा के साथ, Google आपको नए दर्शकों तक पहुंचने और फाइनेंशियल सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है। 

वैसे तो गूगल से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन हम आपको उनमें से सबसे बेस्ट और आसान तरीके के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से पैसे अर्जित कर सकते है। नीचे दिए गए कुछ बेहतरीन विकल्पों को चुनकर आप गूगल से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

1. Blogging करके Google से पैसे कमाए

2. Google Adsense से पैसे कमाए

3. Google Play Store पैसे कमाए 

4. Google ads से पैसे कमाए

5. Google AdWords से पैसे कमाए 

6. Google Opinion Rewards से पैसे कमाए 

7. Google Affiliate Network से पैसे कमाए 

8. YouTube Partner Program या Youtube पर वीडियो बनाकर गूगल से पैसे कमाए 

9. Google Admob से पैसे कमाए

10. Google Web Search Evaluator से गूगल से पैसे कमाए 

11. SEO Consultant से गूगल से पैसे कमाए 

12. Google Pay के जरिए Google से पैसे कमाए 

13. Google Task Mate से पैसे कमाए 

14. Google Map से पैसे कमाए 

15. Google Meet से पैसे कमाए

16. Google Classroom से पैसे कमाए 

17. Google PlayBook से पैसे कमाए 

Google से पैसे कैसे कमाए? – Google Se Paise Kaise Kamaye

Blogging करके गूगल से पैसे कमाए

दोस्तों यदि आपको ब्लॉक करना अच्छा लगता है और आप ब्लागिंग में माहिर हैं तो आप इससे अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते है। ब्लॉगिंग के लिए आपको कैटेगरी को सेलेक्ट करना पड़ता है। यदि आपके पास एक अच्छी राइटिंग स्किल है तो आप इससे जुड़े ब्लॉक बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इस तरह की ब्लॉगिंग के लिए आपको एक को फ्रेंडली आर्टिकल लिखने की जरूरत होती है जिससे आपके आर्टिकल पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज आए और आपकी वेबसाइट या आर्टिकल रैंक हो सके। जितना आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा उतना ही आपको पैसा कमाने में मदद मिलेगा।

Google AdWords से Google से पैसे कमाए 

जिस तरह Google Adsense होता है ठीक उसी तरह Google AdWords होता है यह एक Google का ही Product होता है। अगर आपके पास किसी टाइप का कोई Product है तो आप Google AdWords से ads Place करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

इस तरह मैथड से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इसमें इन्वेस्ट करना होता है जब आपके इन्वेस्ट के हिसाब से आपके उत्पाद के एडवरटाइजमेंट को Youtube Website आदि डिस्प्ले करता है जब कोई User आपके Product को देखकर उसी Product को खरीदा है तो आपकी अर्निंग अच्छे पैसे से शुरू होती है। 

Google AdWords से पैसे कमाने के लिए कुछ प्रोसेस को देखना पड़ता है जैसे,

  • आप सर्वप्रथम Google AdWords App डाउनलोड कर सकते है या उसकी वेबसाइट पर जा सकते है।
  • अपनी Gmail Id से गूगल एडवर्ड Account बनाना है।
  • अपने Product से जुड़े Keywords सर्च करना है।
  • फिर आपको Keywords पर एडवरटाइजमेंट चलाना है इस तरह से आप Google AdWords की सहायता से अपने उत्पाद को Online भेजकर लाखो में पैसा कमा सकते है।

MPL से Paise कैसे कमाए? How to Earn Money From MPl in Hindi

Google Adsense से गूगल से पैसे कमाए

Google Adsense एक Google का उत्पाद है जो एडवर्टाइज को आपस में जोड़ता है मतलब यदि आपके पास कोई Blog या Youtube Channel है तो आपने यह नोटिस किया होगा कि Videos प्ले होने के साथ साथ कुछ Ads नजर आते है वह Google Adsense की तरफ से या Google के साइड से होती है।

दूसरी तरफ आपकी Blogging Website पर जब Adsense अप्रूव हो जाता है तो उसके बाद आपके Website पर Ads दिखने लगते हैं वह Google Adsense के जरिए होता है।

आपको इस मेथड से पैसा कमाने के लिए कुछ प्रक्रिया का ध्यान में रखना पड़ेगा जैसे,

  • अपनी Gmail ID से Google Adsense पर अपना अकाउंट बनाए। 
  • फिर उसके बाद अपने Blog और Youtube चैनल पर Google Adsense के लिए अप्रूवल प्राप्त करे।
  • फिर आपको गूगल ऐडसें Account में निश्चित पैसे पूरे होने के बाद अपने Account में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • इन सभी प्रक्रिया को देखते हुए अपने Google Account से अर्निंग कर सकते हैं।

Google Opinion Rewards के जरिए गूगल से पैसे कमाए

यह एक Survey ऐप इसलिए बनाया गया है ताकि यूजर्स फास्ट सर्वे कर सकें और Google Play क्रेडिट प्राप्त कर सकें।

ये Survey आम तौर पर हाल की खरीदारी, अनुभव या प्रायोरिटीज़ से संबंधित होते हैं और कुछ ही मिनटों में पूरे किए जा सकते हैं। एक बार सर्वे आयोजित होने के बाद,यूजर्स एक निश्चित क्वांटिटी में Google Play क्रेडिट अर्जित करता है, जिसका उपयोग Google Play Store से ऐप्स, गेम, किताबें, संगीत और अन्य डिजिटल सामग्री खरीदने के लिए किया जा सकता है।

Google Opinion Rewards पर पैसा कमाने के लिए, App डाउनलोड करें, अपनी प्रोफ़ाइल सेट करें और Google Play क्रेडिट अर्जित करने के लिए छोटे सर्वे पूरे करें। इन क्रेडिट का उपयोग Google Play Store से डिजिटल सामग्री खरीदने के लिए किया जा सकता है। यह उस चीज़ के लिए पेमेंट पाने का एक उत्कृष्ट तरीका है जो आप पहले से ही कर रहे हैं, यानी Surveys का उत्तर देना।

Google Affiliate Network के मदद से गूगल से पैसे कमाए

Google Affiliate Network Bloggers और वेबसाइट ऑनर्स को अपनी वेबसाइटों पर प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बढ़ावा देकर पैसा कमाने की अनुमति देता है। जब कस्टमर किसी Link पर क्लिक करते हैं और कुछ भी परचेज करते हैं तो सहयोगी को मुआवजा दिया जाता है। यादि ठीक से किया जाए तो एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए पैसे कमाने का एक फेमस सोर्स है।

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए, आपको एक Affiliate नेटवर्क अकाउंट ओपन करना होगा। फिर आप अपनी Website पर  Ads देने के लिए तमाम प्रोडक्ट्स और सर्विसेज में से चुन सकते हैं। आपको एक विशेष एफिलिएट Link प्रोवाइड किया जाएगा जिसका यूज आप Click और Sell पर नज़र रखने के लिए कर सकते हैं।

अपनी Website या Blog पर Affiliate Marketing से पैसा Earn करना फायदेमंद हो सकता है। आप एक लाभदायक Affiliate Marketing व्यवसाय बना सकते हैं और एक स्पेशल लोकेशन चुनकर, उससे जुड़े प्रोग्राम्स के लिए Sign Up करके, अपनी वेबसाइट पर Products को आगे बढ़ाकर, ट्रैफ़िक बढ़ाकर और अपनी प्रगति पर नज़र रखकर लगातार पैसे कमा सकते हैं।

गोल्ड लोन क्या होता है और कैसे मिलता है? What is Gold Loan in Hindi

Google Play Store से पैसे कमाए 

Google Play Store से पैसे कमाने के लिए आपके पास थोड़ा टैलेंट होना चाहिए। जैसा कि आप सभी को यह मालूम है कि एप्लीकेशन Smart Mobile Phone या Android Phone की धड़कन होती है जिसके बगैर आपका फोन एक डिब्बा होता है आप कोई भी चीज फंक्शन का मजा नही ले सकते है उसके लिए आपको उस Application का उपयोग करना होता है यदि आपमें Application Development की Skill है या आप App Developer है तो आप Google Play Store की सहायता से बहुत बढ़िया पैसा कमा सकते है।

किसी Referral करने वाले Application को डाउनलोड कर सकते हैं Google Play Store से और वहां से इसके माध्यम से अर्निंग कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर से पैसा कमाने के लिए कुछ प्रक्रिया को ध्यान में रखना होता है जैसे,

  • इससे पैसे कमाने के लिए सर्वप्रथम आपको एक यूनिक Application डिवेलोप करना होगा।
  • फिर आपको अपने Application को User Friendly रखना होगा।
  • अपने Application को ज्यादा से ज्यादा फीचर्स के साथ लैस करना है जब आपका App रेडी हो जाए आप उसको Google Play Store Launch कर सकते है।
  • लॉन्च होने के बाद आप AdMob के माध्यम से Mobile App को Monetize करके Google Ads  सेट करके बेहतर पैसे कमा सकते है।
  • इस तरह से आप अपनी स्किल से महीने में हजारों रुपए तक कमा सकते हैं।

Youtube पर विडियोज या शॉर्ट्स अपलोड करके गूगल से पैसे कमाए।

दोस्तों यूट्यूब Google का ही Platform है जिसके वजह से लोग आज के समय में बहुत बढ़िया पैसे कमा रहे हैं। यादि आपको Youtube के विषय में ज्ञान नहीं है तो मैं आपको बताना चाहता हूं की यह एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका आज के समय में बहुत ज्यादा लोग इसे उपयोग करते हैं और इसके माध्यम से लोग पैसे भी कमाते हैं।

काफी लोग यूट्यूब पर वीडियो या शॉर्ट्स देखना पसंद करते हैं और उसका आनंद भी लेते हैं लेकिन बहुत कम को पता होता है कि यूट्यूब के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारी कंपनियां यूट्यूब का सहारा लेकर काफी सारा इनकम जनरेट करती हैं। 

यूट्यूब पर वीडियो या शॉर्ट्स अपलोड करके आप बहुत सारे व्यूज के जरिए महीना के लाखों रुपए तक कमा सकते हैं लेकिन आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना होगा जैसे की आपके यूट्यूब पर सब्सक्राइबर अच्छे खासे होने चाहिए, आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियो या शॉट एस के व्यूज अच्छे होने चाहिए। अगर आपके पास ऐसे फैक्टर तो आपको यूट्यूब से पैसे कमाने में कोई नहीं रोक सकता है।

Demate Account क्या है इसका क्या उपयोग है? What is Demate Account in Hindi

Google Map से पैसे कमाए

गूगल मैप Google का बहुत बड़ा Platform है यदि आप गूगल मैप से पैसे कमाने के लिए इच्छित हैं तो अपनी इच्छा को ना दबाएं। 

अगर आप गूगल मैप्स के बारे में कुछ जानकारी जानते हैं तो आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते है। अभी तक आपने ऊपर दिए गए मैथड से पैसे कमाने के लिए जानकारी प्राप्त करली होगी।

अब हम आपको बताएंगे गूगल मैप से कैसे पैसे कमाते है।

यादि आपको Google Map में किसी भी Location या Place को Add करना आता है तो आप Google Map के जरिए काफी सारे तरीके से अर्निंग कर सकते हैं। जैसा कि गूगल मैप में पूरे संसार का लोकेशन जुड़ा हुआ होता है। गूगल मैप में लोकेशन को सर्च करते ही आपको लोकेशन मिल जाता है। ऐसे में आप किसी भी दुकानदार के दुकान का लोकेशन या उसके बिजनेस का लोकेशन गूगल मैप में ऐड करते हैं तो आपको उसके लिए पैसे मिलते हैं। आप उनके लोकेशन को ऐड करके पैसे कमा सकते हैं। ऐसे बड़े-बड़े बिजनेस या ऑफिस के लोकेशन को ऐड करके आप बड़ा पैसा कमा सकते हैं।

Bharatpe Loan Kaise Le ( भारत पर से लोन कैसे लें)

Google Pay से Google से पैसे कमाए

दोस्तों गूगल पर भी गूगल का डिजिटल पेमेंट वाला बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म माना जाता है। आप गूगल पे का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट या बिल भुगतान के लिए करते होंगे। आपने देखा होगा कि जब आप कोई ट्रांजैक्शन या बिल की पेमेंट करते हैं तो आपको कैशबैक प्राप्त होता है। आप उस कैशबैक से अच्छा पैसा कमाकर अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

यदि आपको भारी पैसे कमाना है तो आप गूगल पर पर आपको Reffer and Earn का ऑप्शन मिलता है जिसके जरिए आप पैसा कमा सकते है। उस ऑप्शन की लिंक या रेफरल कोड को अपने ग्रुप या लोगों को शेयर कर पैसे कमा सकते हैं। जब आप गूगल पे का रेफरल कोड किसी अन्य व्यक्ति को शेयर करेंगे तो वह व्यक्ति आपके शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके गूगल पे पर अकाउंट बनाता है और उसे अपने बैंक अकाउंट से अटैक करता है और कुछ ट्रांजैक्शन करने के बाद ही आपके गूगल पे पर कैशबैक प्राप्त होता है जिससे आपको पैसे मिल जाते हैं जिसको हम कैशबैक के रूप में जानत

Google Meet से गूगल से पैसे कमाए

दोस्तों कोरोना के समय में स्कूल हो या ऑफिस  क्लासेस हो या मीटिंग हर चीज गूगल मीट के ही द्वारा संचालित की जा रही थी। गूगल मीट पर आपको कोई ऑनलाइन क्लास लेनी हो या किसी मीटिंग को ऑर्गेनाइज करना हो आप बहुत आसानी से हर चीज कर सकते है और इसके जरिए आप कुछ इनफॉरमेशन देना चाहते हैं तो आप गूगल मीट पर दे सकते हैं और इसके बदले आप पैसे कमा सकते हैं।

Google Classroom से गूगल से पैसे कमाए

गूगल क्लासरूम गूगल का एक बेहतरीन एजुकेशनल प्लेटफार्म माना जाता है जहां पर शिक्षकों द्वारा अपने बच्चों को अगर कुछ इनफॉरमेशन या पढ़ाना होता है तो वह ऑनलाइन ही क्लास अटेंड कर सकते है। यादि आप ऐसे ऑनलाइन इनफॉरमेशन गूगल क्लासरूम के जरिए प्रोवाइड करते हैं तो आप इसके बदले में कुछ पैसे ले सकते हैं जिससे आपकी अच्छी कमाई होने के चांसेस होते हैं। इसके द्वारा आप Paid Classes भी ऑर्गनाइज्ड कर सकते हैं।

Google Ads के जरिए गूगल से पैसे कमाए

Google Ads एक Online Advertising प्लेटफ़ॉर्म है जो व्यवसायों को YouTube, अन्य वेबसाइटों और Google Search Result Pages पर विज्ञापन डिज़ाइन और प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। विज्ञापनों में Payment Per Click (PPC) व्यवसाय मॉडल होता है, इसलिए एडवरटाइजर्स केवल तभी पेमेंट करते हैं जब यूजर्स उनके विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं।

आम तौर पर Google Ads से पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित कार्य करने होंगे: एक खाता बनाएं, एक विज्ञापन अभियान स्थापित करें, प्रासंगिक कीवर्ड चुनें, उन पर बोलियां लगाएं, हाई क्वॉलिटी वाले विज्ञापन बनाएं और अपने परिणामों को ट्रैक करें।

आप अन्य कंपनियों से अपनी सर्विसेज के लिए फीस भी ले सकते हैं और उन्हें विज्ञापन प्रबंधन सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं। Google Ads से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपने विज्ञापन अभियानों का बार-बार परीक्षण करें और उनमें सुधार करें।

Google Web Search Evaluator के सहायता से गूगल से पैसे कमाए

एक Web Search Evaluator Google के लिए Search Engine Results की क्वालिटी का मूल्यांकन करने के लिए जिम्मेदार है।

Evaluator का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि यूजर्स के अनुकूल और सटीक सर्च इंजन परिणाम प्रदान किए जाएं। यदि आपको काम पर रखा गया है, तो आपको आमतौर पर गाइडलाइंस और क्राइटेरिया के एक सेट का उपयोग करके सर्च इंजन रिजल्ट्स का आकलन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। 

ज्यादातर वेब सर्च खोज इवेलुएटर पोस्ट प्रति घंटा-आधारित होते हैं और वेतन संगठन और क्षेत्र के अनुसार भिन्न होता है। आप जिस प्रति घंटा वेतन की उम्मीद कर सकते हैं वह 800 रुपए और 1600 रुपए के बीच है।

संक्षेप में Google के लिए वेब Search Evaluator  के रूप में काम करना लचीला और फायदेमंद हो सकता है। आप यूजर्स के लिए सर्च इंजन परिणामों के मानक और उपयोगिता को बढ़ाने में मदद करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

SEO Consultant के माध्यम से गूगल से पैसे कमाए

एक Search Engine Optimization (SEO) सलाहकार के रूप में, आप कस्टमर्स के साथ काम करके उनकी SEO को बढ़ाने और Google खोज परिणामों में बेहतर स्थान प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।

जो कस्टमर्स Google और अन्य सर्च इंजनों पर अपनी पेज रैंकिंग बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें अपनी सर्विस प्रदान करने से आप भरपूर पैसा कमा सकते है। व्यवसाय और व्यक्ति जो अपनी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक सुधारना चाहते हैं, वे आपको SEO CONSULTANT के रूप में नियुक्त कर सकते हैं। आप इसे कई तरीकों से कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, वेबसाइटों का ऑडिट करके, कंटेंट में सुधार करके और बैकलिंक्स बनाकर।

इसके अलावा आप उन व्यवसायों और व्यक्तियों को ऑनलाइन क्लासेस, वेबिनार और लाइव वर्कशॉप जैसे चैनलों के माध्यम से ट्रेनिंग और एजुकेशनल कंटेंट प्रदान कर सकते हैं जो SEO  के बारे में अधिक सीखना चाहते हैं। इस तरह से भी आपकी अर्निंग बेहेतर हो सकती है।

Google AdMob से पैसे कमाए

जिस प्रकार Google का AdSense हैं ठीक उसी तरह गूगल का Admob भी माना जाता है, दोनों में बस इतना डिफरेंस हैं की AdSense के माध्यम से हम अपने Blog या Website पर Ads set करके पैसे कमाते हैं, जबकि Admob के माध्यम से हम अपने ऐप्स पर Ads सेट करके पैसे कमा सकते हैं।

ओवराल देखा जाए तो AdSense ब्लॉग, वेबसाइट, यूटयूब चैनल आदि पर Ads Show करने का काम करता हैं। जबकि Admob मोबाईल एप्लीकेशन पर Ads Show करने का काम करता हैं।

यदि आप Google के Product Admob से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास एप्लीकेशन होना चाहिए,लेकिन यदि आपको एप डेवोलप करना नहीं आता हैं तो इसमें टेंशन को कोई बात नही है,क्योंकि आज के टाइम में Internet पर ऐसे बहुत सारे Website मौजूद हैं जहाँ पर आप बिना किसी कोडिंग नॉलेज के कुछ ही मिनट में अपना ऐप्स डेवलप कर सकते हैं।

Appsgeyser जैसे बेहेतरीन वेबसाइट्स है जहा पर आप कुछ ही टाइम में एक शानदार एप्लीकेशन बिना किसी कोडिंग ज्ञान के बना सकते हैं।

अब आखिरी पड़ाव पर आपने एक ऐप बना लिया है है तो आप उस पर Google Admob का Ads सेट करेंगे, इस प्रोसेस से पहले आपको एक एडमॉब अकाउंट क्रिएट करके अपने App पर Ads Show कराने के लिए Admob का अप्रूवल लेना होगा फिर इसके बाद आप अपने एप्स पर Admob का Ads सेट करके Google का अपना Product Admob के द्वारा बेहतरीन कमाई कर सकते हैं।

Google Task Mate से गूगल से पैसे कमाए

Google Task Mate एक Google द्वारा बनाया गया Application है जिसकी सहायता से आप टास्क पूर्ण करके बहुत अच्छे पैसे जनरेट कर सकते हैं और उन पैसों को आप अपने Bank Account में ट्रांसफर कर सकते हैं। Google Task Mate में आपको Google की साइड से कुछ Survey दिए जाते हैं जिनको आपको पूर्ण करके सौंपना होता है जिससे आपको कुछ Dollar मिलते हैं Dollar को आप अपने Bank Account में ट्रांसफर करके कर सकते हैं Google Task Mate से पैसे कमाने के लिए कुछ प्रक्रिया इस प्रकार हैं।

सर्वप्रथम आपको Google Play Store से Google Task Mate को डाउनलोड करना है।

फिर उसके बाद आप इस Application को अपनी Gmail ID से Sign Up कर लेना है। अगले स्टेप में आपके सामने दो विकल्प नजर में आएगा Settings Work और Field Work आपको दोनों में से किसी एक को सिलेक्ट करना होता है आपको Setting पर Translating या अन्य Work करने पड़ेंगे जो बैठकर आप कर सकते हैं। उसके बाद फिर आपको बाहर जाकर  Photo Upload करनी होती है। जब इसको समाप्त करते हैं तो आपको बहुत अच्छे पैसे मिलते है तो इस प्रकार से आप गूगल टास्क मेट से पैसे कमा सकते हैं

Google Play Book के जरिए गूगल से पैसे कमाए

Google Play Store पर Book का भी विकल्प रहता है,आप वहा पर भी ebook Sell कर सकते है। यादि आपके पास कोई ebook मौजूद है तो आप उसको Google Play Store पर अपलोड कर आप उसका अपने हिसाब से  Price सेट कर सकते हैं और यदि कोई व्यक्ति Book को खरीदेगा तो आपके सेट किए प्राइस आपको मिल जाएगा और आपकी अर्निंग होगी।

जो भी Book वहां पर मौजूद रहते हैं उसका वहा पर Rating भी दिया होता है जिसका बेहतर Rating होता है वह बहुत बढ़िया Sell होते हैं क्योंकि Review बहुत जरूरी होता है किसी भी Product के लिए। तो आप अपने Product का अच्छे से अच्छे क्वालिटी बनाएं और लोगों अच्छा Review प्राप्त करे ताकि आपका Book अधिक से अधिक बिक सके।

जिस भी Book को Sell कर रहे है उसमें देखे आप का Price कितना हो सकता है अधिक कॉस्ट रखेंगे तो आपका Book Sell नही होगा। आप अपनी बुक का प्राइस एक मीडियम लेवल पर रख सकते हैं ताकि लोग आसानी से परचेस कर। आप अपनी बुक का प्राइस एक मीडियम लेवल पर रख सकते हैं ताकि लोग आसानी से परचेस कर सकें। अपनी बुक के लिए थोड़ी बहुत मार्केटिंग भी करना जरूरी है ताकि लोगों को आपके बुक के बारे में ज्यादा से ज्यादा पता चल सके। इस तरह के मेथड से आप बेहतर पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्स

आशा करते हैं कि आपको गूगल से पैसे कैसे कमाए के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इस आर्टिकल में हमने गूगल के प्लेटफॉर्म के जरिए पैसे कैसे कमाए के बारे में भी जानकारी दी है। आप ऊपर दी गई किसी भी एक मेथड को चुनकर आसानी से गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...