Web Server क्या है कैसे काम करता है? सही जानकारी

Date:

Web Server Kya Hota Hai:- वेब सर्वर (Web Server) एक सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर डिवाइस होता है जो इंटरनेट पर जारी रहता है और वेबसाइट्स, वेब पेज्स, और अन्य वेब उपकरणों को उपयोगकर्ताओं के लिए प्रदान करता है। यह वेब ब्राउज़र्स द्वारा किए जाने वाले HTTP (HyperText Transfer Protocol) अनुरोध को प्रसंस्करण करता है और वेब पेज्स की जानकारी को उपयोगकर्ताओं के स्क्रीन पर प्रदर्शित करने के लिए जवाब भेजता है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

वेब सर्वर का प्रमुख कार्य यह होता है कि वह उपयोगकर्ताओं के वेब ब्राउज़र्स के अनुरोध के आधार पर वेबसाइट के सामग्री को प्रदान करता है, जिसमें टेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, और अन्य मल्टीमीडिया उपकरण शामिल हो सकते हैं। यह तब होता है जब उपयोगकर्ता एक वेब पेज का URL खोलता है या किसी वेब उपकरण का उपयोग करता है, और उपयोगकर्ता का अनुरोध वेब सर्वर तक पहुँचता है।

सार्वजनिक वेब पर, Apache, Nginx, Microsoft IIS, और LiteSpeed जैसे वेब सर्वर सॉफ़्टवेयर सबसे आमतौर पर प्रयुक्त होते हैं, जो वेबसाइट्स की प्रबंधन और प्रस्तुति के लिए उपयोग किए जाते हैं।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया था और कब 

Web Server कैसे काम करता है

वेब सर्वर का काम वेबसाइट्स और वेब पेज्स को इंटरनेट पर प्रदान करना होता है, और यह कई चरणों में कार्य करता है। निम्नलिखित है वेब सर्वर के काम करने के मुख्य चरण:

  1. अनुरोध प्राप्ति: जब एक उपयोगकर्ता वेब ब्राउज़र में किसी वेब पेज का URL खोलता है, तो वेब ब्राउज़र एक HTTP अनुरोध (HTTP Request) भेजता है। इस अनुरोध में वेब पेज का पता होता है, जिसका उपयोगकर्ता द्वारा देखा जाना है।
  2. अनुरोध प्रसंस्करण: वेब सर्वर अनुरोध को प्राप्त करता है और इसे प्रसंस्करण करता है। यह शामिल करता है कि कौन सा वेब पेज दिखाया जाना चाहिए, क्या कॉन्टेंट डाटाबेस से प्राप्त करना होगा, और किस प्रकार का जवाब उपयोगकर्ता को दिया जाएगा।
  3. जवाब तैयार करना: सर्वर अप्रयुक्त कॉन्टेंट को छोड़कर, वेब पेज की जानकारी को तैयार करता है। यह जानकारी टेक्स्ट, छवियाँ, वीडियो, हाइपरलिंक्स, और अन्य मल्टीमीडिया उपकरणों को शामिल कर सकती है।
  4. नेटवर्क पर भेजना: सर्वर जवाब को HTTP रिस्पांस (HTTP Response) के रूप में वेब ब्राउज़र के पास भेजता है। इस HTTP रिस्पांस में स्थानीय वेब पेज के साथ-साथ हेडिंग, कॉन्टेंट टाइप, और अन्य जानकारी शामिल हो सकती है।
  5. वेब ब्राउज़ करना: वेब ब्राउज़र उपयोगकर्ता के स्क्रीन पर वेब पेज की जानकारी को प्रदर्शित करता है, जिससे उपयोगकर्ता वेबसाइट का अध्ययन कर सकता है और हाइपरलिंक्स का उपयोग करके अन्य पेज्स पर जा सकता है।

यही तरीका होता है जिससे वेब सर्वर वेब पेज्स को उपयोगकर्ताओं के लिए प्रदान करता है, और इंटरनेट पर जारी वेबसाइट्स का कामकाज संचालित करता है।

Coding क्या है। Coding Kaise Sikhe?

Web Server कितने प्रकार के होते हैं

वेब सर्वर कई प्रकार के हो सकते हैं, जो विभिन्न उद्देश्यों और तकनीकी आवश्यकताओं के आधार पर डिज़ाइन किए जा सकते हैं। निम्नलिखित कुछ प्रमुख प्रकार के वेब सर्वर हैं:

  1. स्टैटिक वेब सर्वर: स्टैटिक वेब सर्वर वेब पेज्स को स्टैटिक यानि अपरिवर्तनशील रूप से प्रदान करता है। इसमें कोई डायनामिक सामग्री नहीं होती है, और प्रत्येक उपयोगकर्ता को समान सामग्री प्रदान की जाती है, जैसे कि स्टैटिक HTML पेज्स।
  2. डायनामिक वेब सर्वर: डायनामिक वेब सर्वर वेब पेज्स को उपयोगकर्ता के अनुरोध के आधार पर डायनामिक रूप से प्रदान करता है। यह डेटाबेस, स्क्रिप्टिंग भाषाओं (जैसे PHP, Python, Ruby), और अन्य प्रोग्रामिंग तकनीकों का उपयोग करके जानकारी को तैयार करता है।
  3. अप्लिकेशन सर्वर: अप्लिकेशन सर्वर एक प्रकार का वेब सर्वर होता है जो विशेष अप्लिकेशन और सेवाओं को होस्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया होता है, जैसे कि वीडियो स्ट्रीमिंग सर्वर, मेल सर्वर, और गेम सर्वर।
  4. प्रोक्सी सर्वर: प्रोक्सी सर्वर वेब ट्रैफ़िक को अन्य सर्वरों के बीच पारंगत करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह सुरक्षा, प्रवृत्ति नियंत्रण, और कैशिंग के लिए भी प्रयुक्त होता है।
  5. क्लाउड सर्वर: क्लाउड सर्वर वेब होस्टिंग की सेवाएं प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें सर्वर इंफ्रास्ट्रक्चर क्लाउड प्रवाइडर द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जैसे कि Amazon Web Services (AWS), Microsoft Azure, और Google Cloud Platform (GCP)।

यह केवल कुछ प्रमुख प्रकार के वेब सर्वर हैं, और वेब सर्वर की विशेषता और उपयोग कई अन्य तत्वों पर भी निर्भर करता है, जैसे कि ऑपरेटिंग सिस्टम, सर्वर सॉफ़्टवेयर, और कॉन्फ़िगरेशन।

HTML क्या है, कैसे काम करता है? What is HTML in Hindi

Web Server के फायदे

वेब सर्वर कई तरह के फायदे प्रदान करता है, जो इंटरनेट पर वेबसाइट्स और वेब एप्लिकेशन्स को होस्ट और प्रदान करने में मदद करते हैं। निम्नलिखित कुछ मुख्य फायदे हैं:

वेब पेज्स की प्रदान करना: वेब सर्वर वेब पेज्स को उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराने का काम करता है, जिससे वेबसाइट्स और वेब एप्लिकेशन्स तक जानकारी पहुंच सकती है।

स्थायी स्थिति: वेब सर्वर 24×7 स्थायीता प्रदान कर सकता है, जिससे वेबसाइट्स और एप्लिकेशन्स को हमेशा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध रहता है।

डायनामिक कंटेंट: डायनामिक वेब सर्वर उपयोगकर्ता के अनुरोध के आधार पर जवाब तैयार कर सकता है, जिससे वेबसाइट्स पर बेहतर और उपयोगकर्ता के लिए अनुकूलित कंटेंट प्रदान कर सकती हैं।

सुरक्षा: वेब सर्वर उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा की देखभाल करता है, जैसे कि SSL/TLS प्रमाण पत्र का उपयोग करके सुरक्षित डेटा संचालन करना।

वेब होस्टिंग: वेब सर्वर सेवा प्रदानकर्ताओं के लिए वेबसाइट्स को होस्ट करने के लिए प्रयुक्त होता है, जिससे वेबसाइट्स इंटरनेट पर दिखाई जा सकती हैं।

लोड बैलेंसिंग: वेब सर्वर लोड बैलेंसिंग का समर्थन कर सकता है, जिससे ट्रैफ़िक को विभिन्न सर्वरों के बीच बाँटा जा सकता है, जिससे स्केलेबिलिटी बढ़ती है और उपयोगकर्ता का अनुभव सुधारता है।

कैशिंग: वेब सर्वर कैशिंग का समर्थन कर सकता है, जिससे सामग्री को तेजी से प्रदान किया जा सकता है, और वेब पेज्स का प्रदर्शन तेज होता है।

वेब एप्लिकेशन सर्वर: वेब सर्वर वेब एप्लिकेशन्स को होस्ट करने के लिए प्रयुक्त होता है, जिससे ऑनलाइन सेवाएं, वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग, ईमेल, ब्लॉग्स, ईकॉमर्स साइट्स, और अन्य डिजिटल उपकरण प्रदान की जा सकती हैं।

DNS क्या है, कैसे काम करता है? What is DNS in Hindi

Conclusion –>

वेब सर्वर क्या है कैसे काम करता है एवं उसके प्रकार क्या होते हैं लेख आपको जरूर की अच्छा लगा होगा आपसे निवेदन है कि अगर आपको लेख से संबंधित कोई प्रश्न हो तो कमेंट शेयर कर सकते हैं।

हमने आपको Web Server Kya Hai और Web Server Kaise Kam Karta Hai एवं Web Server कितने प्रकार के होते हैं के बारे में सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया है ताकि आपको अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खोजने की जरूरत न पड़े।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...