गांव में पैसे कैसे कमाए – गांव में पैसे कमाने के तरीके

Date:

आज के लेख में गांव में पैसे कैसे कमाए – गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको Gav Me Paise Kaise Kamaye या Gav Me Paise Kamane Ke Tarike के बारे में अच्छे से पता चल सके।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तों आज के समय में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी को देखते हुए अधिकतर युवा वर्ग के लोग शहर की ओर बढ़ रहे हैं। शहर में लोग ज्यादा से ज्यादा अपनी जीविका कमाना चाहते हैं और आराम से बसेरा करना चाहते हैं इसके लिए वे लगातार मेहनत और लक्जरी जिंदगी जी रहे हैं। चाहे पढ़ाई हो या कमाई हर चीज के लिए अधिकतर लोग शहर के और पलायन करते हैं। कुछ लोग शहर में जाकर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करते हैं वहीं कुछ लोग किसी कंपनी में जॉब करते हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि आज के नौ युवा पीढ़ी यह सब कर क्यों रही है जी हां दोस्तों आज की पीढ़ी गांव में न रहकर शहर में अपना जीविका को चलाने के लिए ज्यादा प्रेरित हो रही है।

दोस्तों कोरोना कल के समय मैं हर बिजनेस ठप हो गया था जिससे बहुत लोगों की नौकरियां चली गई थी और काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था फिर लोगों को सिर्फ अपने गांव का रास्ता ही दिखाई दे रहा था और ज्यादा से ज्यादा लोग अपने गांव की ओर रवाना हो चुके थे। और करीबन 3 साल तक उन्होंने गांव में ही अपनी जीविका को मैनेज किया। यह लोगों के अंदर एक भ्रम है कि गांव में बिजनेस करके उनका कुछ नहीं होने वाला है। लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि गांव में रहकर आप बहुत सारे बिजनेस कर सकते हैं और ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप गांव में बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको यह तय करना होगा कि बिजनेस किस प्रकार का करना चाहते हैं। 

गांव में पैसे कमाने का बहुत तरीका है उनमें से मुख्य तरीका है कि अपना बिजनेस स्टार्ट करके आप पैसे कमा सकते हैं। बिजनेस छोटा हो या बड़ा आपको पूरी शिद्दत से करना चाहिए तभी आपको सफलता मिलेगी। आज हम आपको बताएंगे कि गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में। 

गांव में पैसे कमाने के तरीके तो बहुत हैं लेकिन आपको उन तरीकों के लिए जरूरी चीजों के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए।

किस प्रकार के लोग गांव में पैसे कमा सकते हैंस्टूडेंट, हाउसवाइफ, पुरुष महिलाएं और बुजुर्ग लोग भी
गांव में पैसा कमाने के तरीकों के लिए जरूरी स्किलआपको 80 प्रतिशत तरीकों में स्किल की जरूरत नहीं होगी
पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजेंमोबाइल,लैपटॉप,जमीन जान पहचान और समाज में आदर
कितनी कमाई कर सकते हैंएवरेज 40 से 45 हजार और अधिकतम 2 से 2.5 लाख रुपए महीना
बिना पैसा इन्वेस्ट किए गांव में कमाने के तरीकेबिना पैसा खर्च करें गांव में कमाने के तरीके है
गांव में पैसे कमाने के प्रभावशाली तरीकेछोटे बिजनेस, ऑनलाइन बिजनेस, ऑफलाइन बिजनेस 
बिजनेस सफलता का Rate 80 से 90 प्रतिशत
इनरनेट कनेक्टिविटी3G और 4G की जरूरत 5G की जरूरत नहीं
Gav Me Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

छोटे बिजनेस या ऑफलाइन बिजनेस करके गांव में पैसे कमाने के तरीके

बिजनेस Start Up और कॉटेज इंडस्ट्रीज के मामले में भारत के ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों में काफी संभावनाएं हैं। इसके पीछे सबसे प्रमुख कारण यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसाय ज्यादातर कृषि और अन्य संबंधित क्षेत्रों पर केंद्रित होते हैं, जिस पर 90% भारतीय आबादी निर्भर करती है।

आप थोड़े पैसों में ऑफलाइन बिजनेस करके आप गांव में पैसे सकते हैं। नीचे दिए गए लिस्ट में से चुनकर आप कोई सा भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

1. किराना दूकान (Retail Store) स्थापित करके गांव में पैसे कमाना

2. मछली पालन (Fisheries) करके 

3. मुर्गी पालन (Poultry Farm) खोलके  

4. बकरी पालन खोलके

5. खेती (Farming) करके 

6. स्टेशनरी की दुकान खोलकर 

7. कॉटेज इंडस्ट्री स्थापित करके

8. कपड़े की दुकान खोलकर गांव में पैसे कमाना

9. फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड्स का भंडार खोलके गांव में पैसे कमाना

10. मोबाइल या मोबाइल रिपेयरिंग का दुकान खोलकर गांव में पैसे कमाना

11. पानी की सप्लाई करके

12. आटा चक्की स्थापित करके

13. हैंडीक्राफ्ट्स वस्तुएं का निर्माण करके गांव में पैसे कमाना

14. पीईटी बोतलों का उत्पादन करके

15. डायरी फैमरिंग स्थापित करके गावे में पैसे कमाना

16. मधुमक्खी पालन करके 

17. पशुपालन करके

18. आयोडीन युक्त नमक उत्पादन करके

19. पर्यटन बढ़ावा देके गांव में पैसे कमाना

20. एयर बबल पैकेजिंग करके

21. अगरबत्ती उत्पादन करके

22. छोटे Gym Centre स्थापित करके गांव में पैसे कमाना

23. डायग्नोस्टिक सेंटर स्थापित करके गांव में पैसे कमाना

ऑनलाइन बिजनेस करके गांव में पैसे कमाने के तरीके

24. Blogging करके गांव में पैसे कमाना*

25. Freelancer करके गांव में पैसे कमाना

26. YouTube करके गांव में पैसे कमाना

27. Affiliate Marketing करके गांव में पैसे कमाना

28. Facebook इस्तेमाल करके 

29. Instagram इस्तमाल करके 

30. CSC Centre खोल कर गांव में पैसे कमाए

गूगल से पैसे कैसे कमाए? How to Earn Money from Google in Hindi

गांव में पैसे कैसे कमाए । गांव में पैसे कमाने के तरीके

खेती (Farming) करके गांव में पैसे कमाना

खेती करने के लिए आपके पास गांव में अत्यधिक जमीन होना जरूरी है। गांवों में खेती इनकम के प्राथमिक स्रोतों में से एक माना जाता है। किसान बाजार में बेचने के लिए गेहूं, चावल, सब्जियां और फल जैसी फसलें उगा सकते हैं। वे अपनी उपज स्थानीय व्यापारियों या थोक विक्रेताओं को भी बेच सकते हैं। इसके अलावा, किसान अपनी उपज और उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक कृषि तकनीकों को भी अपना सकते हैं। इस प्रकार से आप खेती करके मनचाहा पैसे कमा सकते है।

पशुपालन (Animal Husbandry) करके 

इस तरह से पैसे कमाने के लिए किसी व्यक्ति को दूध, मांस और अंडे बेचने के लिए गाय, भैंस, बकरी और मुर्गियां जैसे जानवर पालना होगा। वे अपने पशुधन को स्थानीय व्यापारियों या थोक विक्रेताओं को भी बेच सकते हैं। इसके अलावा, ग्रामीण अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक पशुपालन सिस्टम को भी अपना सकते हैं।

ऐसे तरीके से गांव में पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी बातें जोकि इस प्रकार है, किसी को उचित मार्केट रिसर्च विश्लेषण के साथ शुरुआत करनी चाहिए। उसके बाद, कोई आवश्यक धन की व्यवस्था कर सकता है और बोतल निर्माण के लिए आवश्यक सेट-अप और मशीनरी खरीद सकता है। फाइनली उत्पादन शुरू करने के लिए योग्य वर्कर और कच्चे माल की आवश्यकता होती है। इस तरह से सेटअप करके आप गांव में अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

बकरी पालन करके गांव में पैसे कमाना

मित्रों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बकरी पालन फार्मिंग आधारित Business है आज के टाइम में बहुत से लोग बकरी पालन के जरिए लाखों रुपए तक महीने की अर्निंग कर रहे है।

अब आप सभी के मन में यह प्रश्न उठेगा कि बकरी पालन का Business स्टार्ट कैसे करें?  बकरी पालने का व्यवसाय स्टार्ट करने के लिए आप स्टेट गवर्नमेंट या सेंट्रल गवर्नमेंट के माध्यम से ऑपरेटेड बकरी पालन पॉलिसी का फायदा उठा सकते हैं। यहां पर गवर्नमेंट आपको बकरी पालन Business स्टार्ट करने के लिए Loan का अमाउंट उपलब्ध करवाएगी ताकि आप बकरियों को खरीद कर उसका पालन और पोषण कर सकें।

साधारण तौर पर बकरी पालन से हमारी डेली अर्निंग नहीं होती लेकिन आप बकरी का दूध रोजाना बेच रहे है तो आपको काफी लाभ मिल सकता है। वैसे देखा जाए तो बकरी का 1 Kg दूध लगभग 65 से 70 रुपये के करीब में बिकता है। आप रोजाना 6 से 7 Kg दूध बेचते हैं तो आपकी कमाई करीबन 500 रुपए per day की होगी। इसके अतरिक्त आप फेस्टिवल के अवसर पर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप बकरा Sell कर सकते हैं जिससे आप लगभग 1महीने  में ही 1 से 1.15 लाख रुपये कमा सकते है।

आयोडीन युक्त नमक उत्पादन करके

पर्सनल कंडीशन के आधार पर कोई भी आयोडीन युक्त नमक उत्पादन फार्म से लाभ कमा सकता है। एक बिजनेसमैन अपना स्वयं का थोक नमक व्यवसाय शुरू कर सकता है और तुलनात्मक रूप से बड़ा लाभ कमा सकता है।

कोई भी व्यक्ति थोड़े से निवेश के साथ आयोडीन युक्त नमक का उत्पादन शुरू कर सकता है।  प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक व्यवसाय योजना बनानी होगी। फिर व्यापार के लिए लाइसेंस और परमिट की जरूरतों को पूरा करना होगा।  आयोडीन युक्त नमक का उत्पादन करने और उत्पाद के मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अनुभवी पेशेवरों को नियुक्त करना चाहिए।

ब्लॉगिंग करके गांव में पैसे कमाना

यदि किसी के पास ब्लॉगर बनने की स्किल या रुचि है तो वे अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और उसका रखरखाव कर सकते हैं और कमाई शुरू कर सकते हैं। हालाँकि इस व्यवसाय से लाभ कमाना शुरुआत में धीमा हो सकता है, लेकिन यह ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सबसे रचनात्मक और लाभदायक लघु व्यवसाय विचारों में से एक माना जाता है।

इस प्रकार के तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉग लिखने की बारीकियों को जानना होगा। एक ब्लॉगर को वर्तमान समय के बदलते रुझानों को फॉलो करना चाहिए और प्रासंगिक बने रहने के लिए अपने विशिष्ट लेखन को इस प्रवृत्ति से जोड़ना चाहिए। दूसरा,लाभ पाने के लिए व्यक्ति को सभी मार्केटिंग रणनीतियों में खुद को शामिल करना चाहिए। आप तमाम तरह के ब्लॉगिंग जैसे फूड ब्लॉगिंग,ट्रैवलिंग ब्लॉगिंग,राइटिंग ब्लॉगिंग आदि ब्लॉगिंग करके आप गांव में पैसा कमा सकते हैं।

MPL से Paise कैसे कमाए? How to Earn Money From MPl in Hindi

एयर बबल पैकेजिंग करके

इस विकासशील देश में विभिन्न प्रोडक्ट्स के लिए पैकेजिंग की जरूरतें लगातार बढ़ रही हैं। कोई भी स्थिति का लाभ उठा सकता है और पैकेजिंग के लिए एयर बबल रैपर प्रदान कर सकता है।

यदि आपको इस तरीके से पैसे कमाना है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे सबसे पहले किसी को इलाके में बबल रैप विनिर्माण व्यवसाय के लिए बाजार की क्षमता या आपूर्ति के संभावित कनेक्शन पर विचार करना चाहिए। दूसरा यह जानना होगा कि इसका उत्पादन कैसे होता है और इसके कंपोनेंट क्या हैं।  तीसरा व्यापार के लिए आवश्यक लाइसेंस और परमिट को पूरा करना होगा। अंत में कोई एक विशेषज्ञ कार्यबल को काम पर रख सकता है और उत्पादन शुरू कर सकता है। इस तरह से आप गांव में पैसे कमा सकते है।

डायग्नोस्टिक सेंटर स्थापित करके गांव में पैसे कमाना

जैसा की लगातार गांवों और छोटे शहरों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ रही है। लोग नियमित जांच या इमरजेंसी उद्देश्यों के लिए हमेशा अपने आसपास के क्षेत्र में विश्वसनीय डायग्नोस्टिक सेंटर की तलाश करते हैं।

यादि आपको ऐसे बिजनेस में रुचि है तो आपको कुछ बात का ध्यान रखना होगा जैसे डायग्नोस्टिक सेंटर के लिए लाइसेंस और पंजीकरण आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।  फिर, किसी को आवश्यक बेसिक ढांचे का निर्माण करना होगा और एक लेबोरेट्री स्थापित करनी होगी। अंत में, केंद्र द्वारा प्रस्तावित विशिष्ट सेवाओं के लिए योग्य पैथोलॉजिस्ट्स के एक ग्रुप को नियुक्त करना होगा। फिर अधिक से अधिक लोग आपकी Lab में कुछ न कुछ जांच के लिए आएंगे और इस तरह से आप इस मेथड के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते है।

अगरबत्ती उत्पादन करके

दोस्तो भारत में पूरे वर्ष कई प्रकार के अवसरों पर अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है। इसका प्रयोग आज कई घरों में प्रतिदिन किया जाता है।  तो यह ग्रामीण क्षेत्रों के लिए उपयोगी लघु व्यवसाय विचारों में से एक हो सकता है।

दोस्तों अगर आप इस तरह के मेथड से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप सही सोच रहे हैं। इस तरह के व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको फ्री में रिसोर्सेस मिल जाते हैं। अगरबत्ती के निर्माण के लिए उपयुक्त स्थान खोजने पर विचार करना चाहिए। वह जगह किराए पर ले सकते हैं या खरीद सकते हैं और मशीन रख सकते हैं। एक लिखित व्यवसाय योजना और मार्केटिंग रणनीति के अलावा, व्यवसाय शुरू करने के लिए लोगों को नियुक्त करना होगा। इस तरह से आप अपने बिजनेस की शुरुआत करके गांव में महीने के अवसतन 30 से 40 हजार रूपए कमा सकते है।

छोटे Gym Centre या Fitness Centre स्थापित करके गांव में पैसे कमाना

जिम जाना और फिट रहना अब स्वास्थ्य संबंधी चिंता से कहीं अधिक बन गया है। आज की युवा पीढ़ी अपने बॉडी को मेंटेन करने के लिए जिम जॉइन कर लेते हैं। यह एक संस्कृति बन गयी है। कोई भी व्यक्ति जिम खोलकर इस व्यापक चलन से लाभ उठा सकता है।  यह लगभग एक बार के इन्वेस्ट और आजीवन लाभ वाली व्यवसाय योजना की तरह है। 

यदि आप छोटे जिम या फिटनेस सेंटर को स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो आप सही दिशा में जा रहे हैं लेकिन आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देना होगा जैसे की इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए मौजूदा फिटनेस ट्रेंड और जिम के प्रति स्थानीय रुझान पर कुछ रिसर्च करना होगा। अंत में, किसी को एक जगह किराए पर लेनी होती है और आवश्यक Gym Tool खरीदने होते हैं।  

पूरा सिस्टम सेटअप करने के बाद आप अपने जिम सेंटर को शिलान्यास करके आसानी से लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं। इस व्यवसाय में आप बैठकर आसानी से गांव में पैसे कमा सकते हैं।

गोल्ड लोन क्या होता है और कैसे मिलता है? What is Gold Loan in Hindi

रिटेल स्टोर या किराना स्टोर खोलके गांव में पैसे कमाना

लोगों की अलग अलग आवश्यकताओं को पूरा करने वाले रिटेल आउटलेट ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सबसे लाभदायक लघु व्यवसाय विचारों में से एक हो सकते हैं क्योंकि वहां सुनियोजित आउटलेट की कमी है। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में किरण की स्टोर खोलने हैं जहां पर एक भी किराना स्टोर मौजूद नहीं है तो आप यहां से अपनी कमाई का स्रोत जनरेट कर सकते हैं। 

यदि आप इस तरह के विचार अपने मन में ला रहे हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा जैसे एक छोटी खुदरा दुकान शुरू करने के लिए, एक संपूर्ण व्यवसाय योजना बनानी होगी। अन्य रिटेल स्टोर समान माल बेचते हैं। फिर, किसी को दुकान के लिए स्थान का चयन सावधानीपूर्वक करना चाहिए। अंत में किसी को व्यवसाय शुरू करने के लिए सभी आवश्यक परमिट और लाइसेंस की व्यवस्था करनी होगी। इस तरह से आप अपना स्वयं का बिजनेस करके मनचाहा पैसे कमा सकते है।

आटा चक्की स्थापित करके गांव में पैसे कमाना

गांवों और छोटे शहरों में पैकेट बंद आटे का इस्तेमाल उतना लोकप्रिय नहीं है, जितना शहरों में है। इसलिए आटा मिल खोलने में बहुत लाभ है जो आटा और अन्य अनाज जैसे जई, मक्का, ज्वार, जौ, हल्दी और अन्य मसालों की आपूर्ति कर सकती है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे आकर्षक व्यावसायिक विचारों में से एक हो सकता है। यदि आप आटा चक्की को किसी ऐसे लोकेशन पर स्थापित करते हैं जहां पर उसकी डिमांड सबसे ज्यादा है तो आपको उससे जुड़े मशीनों और अन्य चीजों को स्थापित करना होगा।

इसमें थोड़े पैसे का इन्वेस्टमेंट जरूर होता है लेकिन आप मन चाहा पैसे कमा सकते हैं।

कपड़े की दुकान खोलकर गांव में पैसे कमाना

ग्रामीण क्षेत्रों में दैनिक उपयोग या विशेष अवसरों के लिए फैशनेबल कपड़ों और विविधता की मांग हमेशा बनी रहती है। बहुत से लोग ऐसी जरूरतों के लिए शहर की दुकानों पर निर्भर रहते हैं।  इसलिए, लेटेस्ट फैशन के सामान और विविधता वाला स्टोर बहुत लाभदायक हो सकता है।

लेटेस्ट कपड़ो की बढ़ती डिमांड को देखते हुए यह बिजनेस बहुत लाभदायक साबित होने वाला है।

आपको यह बिज़नस शुरूर करने से पहले कुछ बातों को ध्यान से रखना होगा। सबसे पहले कपड़े की दुकान शुरू करने के लिए, किसी को एक ऐसी जगह ढूंढकर शुरुआत कर सकता है जहां वह काम करना चाहता है। फिर किसी को लक्ष्य बाजार की पहचान करनी चाहिए और अपनी कानूनी आवश्यकताओं, स्थान, उत्पादों और कर्मचारियों की आवश्यकताओं को सुलझाने के बाद, कोई यह बिजनेस शुरू कर सकता है। कपड़ा इंडस्ट्री लगभग 3.34% CAGR के साथ भारत में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक है। इस तरह से आप गांव में पैसे कमा सकते है।

Demate Account क्या है इसका क्या उपयोग है? What is Demate Account in Hindi

मुर्गी पालन (Poultry Farm) के जरिए गांव में पैसे कमाना

जैसा की गांवों और शहरों में पोल्ट्री उत्पादों की हमेशा भारी मांग रहती है। कोई भी व्यक्ति छोटे खेत से शुरुआत कर सकता है और धीरे-धीरे क्षमता और डायवर्सिटी बढ़ा सकता है।

मुर्गी पालन शुरू करने के लिए सबसे पहले काम के बारे में कुछ जानकारी हासिल करनी होगी।  कोई व्यक्ति एक सेक्टर या उस प्रकार के जानवर का चयन कर सकता है, जिस पर बिजनेस करने जा रहा है और बिजनेस का स्थान निर्धारित कर सकता है। इन सबके अलावा, व्यक्ति के पास एक उचित व्यवसाय योजना और निवेश भी मौजूद होना चाहिए। इस प्रकार आप लोगो की डिमांड पूरी करके अपने सप्लाई को बढ़ा सकते है और गांव में रहकर बेहतरीन पैसे कमा सकते है।

फर्टिलाइजर और पेस्टिसाइड्स का भंडार खोलकर गांव में पैसे कमाना

गाँव का दृश्य कृषि के बिना पूरा नहीं होता है और फर्टिलाइजर्स इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। पेस्टिसाइड्स भी ऐसे ही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड्स की दुकान शुरू करना सबसे अच्छे लघु व्यवसाय विचारों में से एक है। फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड्स एक ऐसा पदार्थ है जोकि आपकी फसलों किए बेहद ही लाभदायक होते है। और इससे अधिक फसलों की उत्पत्ति होती है।

यादि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते है तो आपको फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड्स की दुकान खोलने के लिए यह जांचना करना होगा कि मार्केट किस प्रकार की फसलों का उत्पादन करता है। तमाम जानकारी हासिल करके आप अपना बिजनेस शुरू कर अच्छा पैसा कमा सकते है।

हस्तशिल्प (Handicrafts) करके गांव में पैसे कमाना

ग्रामीण स्थानीय बाजारों या ऑनलाइन बेचने के लिए मिट्टी के बर्तन, बुनाई, कढ़ाई और लकड़ी का काम जैसे हस्तशिल्प बना सकते हैं। वे अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शनियों और मेलों में भी भाग ले सकते हैं। इसके अलावा, वे अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने के लिए डिजाइनरों या रिटेल सेलर्स के साथ भी सहयोग कर सकते हैं। इस प्रकार आप गांव में रहकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

Top 10 Best Hotel Booking App Website in Hindi

कुटीर उद्योग (Cottage Industry)

यदि आप कुटीर उद्योग अपने ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित करने की सोच रहे हैं तो आप सही दिशा में जा रहे हैं। ग्रामीण बाजार में बेचने के लिए अचार, पापड़, मोमबत्तियाँ और अगरबत्ती बनाने जैसे लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं। आप अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए स्थानीय व्यापारियों या थोक विक्रेताओं के साथ भी सहयोग कर सकते हैं।  इसके अलावा, आप अपने प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने सामग्री को किसी थोक विक्रेता को अच्छे दामों में बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

डेयरी फार्मिंग स्थापित करके गांव में पैसे कमाना

दोस्तो गांवों में डेयरी फार्मिंग एक लाभदायक व्यवसाय है। ग्रामीण दूध, पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद पास के कस्बों या शहरों में बेच सकते हैं।  वे अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए स्थानीय डेयरियों या सहकारी समितियों के साथ भी सहयोग कर सकते हैं। इसके अलावा वे अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए मॉडर्न डेयरी फार्मिंग सिस्टम को भी अपना सकते हैं। आप इस तरह के बिजनेस को शुरू कर लोगों की डिमांड पूरी करके अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते हैं।

मधुमक्खी पालन करके गांव में पैसे कमाना

दोस्तों यह सब बिजनेस ऐसे हैं जिसमें बहुत ही या ना मात्र की लागत में आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। कोई भी गांव में मधुमक्खी पालन शुरू कर सकते हैं और बाजार में शहद और मोम उत्पाद बेच सकते हैं। वे अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए स्थानीय व्यापारियों या थोक विक्रेताओं के साथ भी सहयोग कर सकते हैं।  इसके अलावा वे अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शनियों और मेलों में भी भाग ले सकते हैं।

पर्यटन को बढ़ावा देकर गांव में पैसे कमाना

दोस्तों इस व्यवसाय में किसी को पर्यटकों को होमस्टे, निर्देशित पर्यटन और सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करके पर्यटन को बढ़ावा दे सकते हैं। वे अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए स्थानीय ट्रैवल एजेंसियों या टूर ऑपरेटरों के साथ भी सहयोग कर सकते हैं। इसके अलावा वे अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं। इस तरह की प्रक्रियाओं को फॉलो करके आप महीने में अच्छा खासा पैसा कमा सकते।

परिवहन खरीदकर जनता को सर्विस देना

शहर हो या चाहे गांव हो लोगों का एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए आना-जाना लगा रहता है। जिस किसी के पास अपना पर्सनल साधन नहीं होता है तो वह पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उसे करते हैं। ग्रामीण आसपास के कस्बों या शहरों में साइकिल रिक्शा, बैलगाड़ी और ऑटो-रिक्शा जैसी परिवहन सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। वे अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए स्थानीय परिवहन कंपनियों या एग्रीगेटर्स के साथ भी सहयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, वे अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं।

इस तरह से कोई भी महीने के 40 से 50 हजार रूपए तक कमा सकता है।

SBI Bank Account का Balance कैसे चैक करें

मछली पकड़कर या पालन करके गांव में पैसे कमाना

दोस्तों इस तरह के बिजनेस के लिए आपको गांव में जमीन की व्यवस्था करनी पड़ती है जहां पर आप मछली पालन शुरू करना चाहते हैं।

जल निकायों के पास रहने वाले लोग मछली पालकर और बाजार में मछली बेचकर पैसा कमा सकते हैं। वे अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए स्थानीय व्यापारियों या थोक विक्रेताओं के साथ भी सहयोग कर सकते हैं। मछली पालन करने से पहले आपको मछली के पोषण के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। तभी आप एक अच्छा व्यवसाय शुरू करने में सक्षम होंगे।

मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर खोले और गावे में पैसे कमाए

यदि किसी को ऐसे बिजनेस करना है तो उसको मोबाइल रिपेयरिंग स्किल सीख सीखने की जरूरत है और गांव या आसपास के शहरों में लोगों को अपनी सेवाएं दे सकते हैं। वे अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए स्थानीय मोबाइल दुकानों या सेवा केंद्रों के साथ भी सहयोग कर सकते हैं।  

आप अपने स्किल से दूसरों का मोबाइल सही करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

स्टेशनरी की दुकान खोलकर गांव में पैसा कमाना

पढ़ाई करने वाले छात्र छात्रों को हमेशा स्टेशनरी से जुड़े सामग्रियों की आवश्यकता पड़ती रहती है।

दोस्तों यदि आप बुक स्टोर या स्टेशनरी का धंधा करना चाहते हैं तो गांव में यह धंधा सफल हो सकता है। आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

पानी की सप्लाई करके

दोस्तों आप गांव में रहकर पानी की सप्लाई बाहर कर सकते हैं। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि पानी को प्यूरिफाई करने के लिए किन-किन सामग्रियों की जरूरत होती है। शहरों में लोग फिल्टर्ड वाटर या आरो का पानी पीते हैं। आपको इससे जुड़े सभी जानकारी को हासिल करने के बाद तभी यह बिजनेस आप स्टार्ट कर सकते हैं।

CSC Centre खोल कर गांव में पैसे कमाने का तरीका

CSC मतलब सरकारी “Common Service Centre” आप गांव वाले क्षेत्रों में स्थापित करके महीने में बेहतरीन पैसा कमा सकते है। इस तरह के व्यवसाय को स्टार्ट करने के लिए आप को Low Investment की जरूरत पड़ेगी। लेकिन इसके लिए आपको एग्जाम क्वालीफाई करके रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूर्ण करनी पड़ती है।

CSC CENTRE के माध्यम से आप गांव में जनता के लिए कई प्रकार की सेवाएं दे सकते है,

  • वोटर कार्ड ( Voter Card)
  • आधार कार्ड बनाना ( Aadhar Card )
  • ड्राइविंग लाइसेंस( Driving Licence)
  • पासपोर्ट अप्लाई करना( Apply Passport)

इनके कामों के अतरिक्त Gas Cylinder का नया कनेक्शन लेने के लिए अप्लाई, Railway की Ticket Booking और गवर्नमेंट योजना में पैसे आए हैं कि नहीं उसके बारे में जनता को इंफॉर्मेशन देना आदि काम करके आप इसका शुल्क ले सकते है। इससे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Freelancer करके गांव में पैसे कमाना

Blogging को दूर रख कर यदि आप हमसे पूछते हैं की गाँव में होकर सबसे अच्छा तरीका  कमाने का कौन सा है तो हम आपको Freelancer बनने की एडवाइस देना चाहेंगे। क्योंकि आज के टाइम में बहुत सारे ऐसे इंडियन लोग हैं जो Freelance का वर्क कर रहे हैं और महीने में 20 से 60 हजार से ज्यादा रुपए तक की कमाई कर रहे है।

यादि आपको Writing या Website Development करना, Graphic Design करना आदि चीजें कुशलतापूर्वक आती है तो Freelancing Work देने वाले Website पर काम का Order ले सकते है। इस तरह से आप फ्रीलांसिंग करके बेहतर कमाई कर सकते।

YouTube करके गांव में पैसे कमाना

यदि आप गांव में रह रहे हैं और यूट्यूब में वीडियो बनाने के लिए इच्छुक है तो आप एक सफल Youtuber बन सकते है। आपने बहुत लोगो को देखा होगा की Youtube में वीडियो डालकर महीनो के लाखो रुपए कमा रहे है। अगर आप ऐसा सोच रहे तो आपको इसके लिए सर्वप्रथा आपको Topic को सिलेक्ट करना होगा जिस पर आपको Youtube का Channel बनाना है। इसके बाद आप रोजाना Videos Upload करते रहेंगे। यादि आपके वीडियो पर Views, Likes और Subscriber बढ़ रहे तो तब आपको अपने Youtube चैनल को Google AdSense के पास Approval के लिए भेजना होगा।

आपका यूट्यूब चैनल अप्रूव होते ही आपको यूट्यूब पर पैसे की कमाई होने लगेगी।

Bharatpe Loan Kaise Le ( भारत पर से लोन कैसे लें)

Affiliate Marketing करके गांव में पैसे कमाना

Affiliate करके गांव से पैसे कमाना 

आज की टाइम में Affiliate Marketing के जरिए बहुत से लोग महीने के लाखो रुपए कमा रहे हैं। यादि आपके पास एंड्रॉयड फोन या लैपटॉप है और गांव में रहते हैं तभी आप इस मेथड के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Facebook इस्तेमाल करके 

दोस्तों आज के समय में ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे जो फेसबुक का उसे नहीं करते होंगे। आप गांव में रहकर फेसबुक पर अपना पेज बनाकर प्रभावशाली पोस्ट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जितने आपके पोस्ट पर लाइक और शेयर होंगे उतना ही आपको पैसे मिलेंगे। किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने पेज पर पोस्ट करने या एडवर्टाइज करने के लिए आपको पैसों की प्राप्ति हो सकती है।

Instagram इस्तमाल करके 

दोस्तों इंस्टाग्राम का इस्तेमाल आजकल लोग रील्स बनाने और देखने में यूज करते है। इंस्टाग्राम पर आपके जितने फॉलोअर्स होते हैं उसके हिसाब से आपका अकाउंट रैंक करता है और आपको पैसे की कमाई होती है। आप इंस्टाग्राम पर रेगुलर पोस्ट डालकर लाइक और फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। यदि आप गांव में रहते हैं तो आप इंस्टाग्राम पर मोटिवेशनल Reels, मार्केट News सेलिब्रिटीज Fan Page, शायरी Post, Mems पेज बनाकर और Food Blogger बन के लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं।

निष्कर्ष —

आशा करते हैं कि आपके गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इस आर्टिकल के जरिए हमने आपके गांव में रहकर कौन से बिजनेस करके आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं के बारे में। आप ऊपर दिए गए बिजनेस के लिस्ट में से किसी भी बिजनेस को चुनकर गांव में पैसे कमा सकते हैं।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...