Processor क्या है, कैसे काम करता है? What is Processor in Hindi

Date:

कंप्यूटर और स्मार्टफोन में Processor एक बहुत ही जरूरी चीज है इसके बिना कंप्यूटर और स्मार्टफोंस किसी काम पर नहीं है । जब भी हम कंप्यूटर या स्मार्टफोन खरीदने हैं तो हम उसमें battery, storage, Ram camera आदि की चर्चा के साथ-साथ Processor की भी चर्चा करते हैं।  मगर बहुत से लोगों को असल में प्रोसेसर क्या होता है? इसका क्या काम है? यह कैसे काम करता है? इसके प्रकार कौन-कौन से हैं? प्रोसेसर में जेनरेशन क्या होता है? और प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियां कौन-कौन सी है? इन सब के विषय में नहीं पता होता है तो दोस्तों अगर आपको भी प्रोसेसर के बारे में कुछ भी नहीं पता है तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज के इस पोस्ट में प्रोसेसर कि हम पूरी डिटेल्स जीनेगे और आशा है कि यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको प्रोसेसर के बारे में जानने के लिए और कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो यह पोस्ट काफी यूज़फुल है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हुए आखिर तक जरूर पढ़े।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Table of Contents

Processor क्या होता है?

आसान शब्दों में कहूं तो Processor किसी भी कंप्यूटर अथवा मोबाइल का दिमाग होता है जिस को यूजर्स के जरिए input मिलता है वह उसे प्रक्रिया करके output देता है आप नाम से भी समझ सकते हैं Processor का मतलब प्रोसेस करने वाला! 

सामान्य तौर पर प्रोसेसर को instruction hardware और Software से मिलता है यह उन्हीं सभी इंस्ट्रक्शंस को प्रक्रिया करके हमें आउटपुट देता है।

एकदम आसान शब्दों में कहूं तो जब भी हम कंप्यूटर में माउस पर डबल क्लिक करके फाइल खोलने हैं तब हमने माउस पर डबल क्लिक किया उसे इनपुट बोलते हैं और सीपीयू के मदरबोर्ड के अंदर लगा हुआ प्रोसेसर इनपुट को समझ कर और हमें फाइल को खोलकर देता है। एक तरीके से यह कंप्यूटर के सारे काम करता है और इस कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है।

Related – Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे

कंप्यूटर में Processor कहां लगा होता है?

आप जब आप Processor क्या होता है ? इसका मतलब समझ ही गए हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि आखिर कंप्यूटर में प्रोसेसर कहां लगा होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि कंप्यूटर के मदरबोर्ड पर यह होता है आपको मदरबोर्ड पर एक छोटा सा पंखा दिखाई देता है ठीक इसी के नीचे प्रोसेसर होता है।

क्योंकि प्रोसेसर एक चौरस और काफी नाजुक होता है इसीलिए इसे बड़े ध्यान से मदरबोर्ड के प्रोसेसर सॉकेट पर अटैक किया हुआ होता है और यह गर्मी उत्पन्न करता है जिससे इसकी गर्मी को शांत करने के लिए इसके ऊपर पंखा फिट किया जाता है।

Related – Router क्या होता है, कैसे काम करता है और इसके प्रकार

Processor का इतिहास  क्या है?

वैसे प्रोसेसर का इतिहास करीब 100 सालों से भी ज्यादा पुराना है।  प्रोसेसर की खोज निकाला टेस्ला  की थी हालांकि उसे समय प्रोसेसर को स्विच के नाम से जाना जाता था और प्रोसेसर उसे समय के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट्स में लगाया जाता था।

हालांकि कंप्यूटर प्रोसेसर का इतिहास 1971 से चालू होता है दुनिया का सबसे पहले single Core MicroProcessor था जिसको intel कंपनी ने 1971 में बनाया था। इसको बनाने में तीन इंजीनियर लगे थे जिनका नाम Federico Faggin,  Ted Hoff और Stanley Mazor था। कई सालों तक मार्केट में यही प्रोसेसर चला रहा मगर समय के साथ प्रोसेसर में बदलाव करके प्रोसेसर को और भी ज्यादा एडवांस बनाया गया ताकि कंप्यूटर ज्यादा पावरफुल बन सके।

Related – System Software क्या होता है, काम कैसे करता है और इसके प्रकार

Processor का काम क्या है?

प्रोसेसर का काम तो बहुत छोटा सा है मगर महत्वपूर्ण काम होता है।  प्रोसेसर हमारे द्वारा दिए गए इनपुट को प्रॉसेस करके आउटपुट देने का काम करता है।

Processor कैसे काम करता है?

चलिए मैं आपको Processor कैसे काम करता है इसके बारे में आसान शब्दों में बताता हूं। दरअसल प्रोसेसर कंप्यूटर में रैम,  हार्ड डिस्क आदि से जुड़ा होता है जब भी हम कंप्यूटर को इनपुट देते हैं तब हार्ड डिस्क में मौजूद डाटा रैम तक जाता है और राम से प्रोसेसर में प्रोसेसर उन सभी इनपुट को प्रक्रिया करके हमें देता है।

यहां पर आपको यह जानना जरूरी है कि कंप्यूटर binary भाषा जानता है हम जो भी कंप्यूटर पर इंग्लिश या हिंदी किसी भी भाषा पर देखते हैं असल में कंप्यूटर उसे अपनी लैंग्वेज में समझता है।

Related – UPS क्या है, यूपीएस कैसे काम करता है? What is UPS in Hindi

प्रोसेसर में Core का क्या मतलब होता है?

Processor में Core प्रोसेसर की कार्य क्षमता को बढ़ाता है यानी कि जितना अधिक Core होगा प्रोसेसर उतना ही ज्यादा पावरफुल होगा। आपको उदाहरण से समझाऊं तो मार्केट में सबसे पहले सिंगर कोर प्रोसेसर आते थे जिसकी कार्य क्षमता बहुत कम थी।  उसके बाद डुएल कोर प्रोसेसर आने लगे जो पहले वाले से ज्यादा पावरफुल होते थे। अभी वर्तमान समय में मल्टी टास्क करने के लिए एक ही प्रोसेसर में बहुत से Core आते हैं।

Processor के प्रकार

हम यहां Processor के कुछ प्रकार के बारे में विस्तार से चर्चा करते है।

1: single Core Processor

Single Core Processor में आप एक समय पर एक ही काम  कर सकते हैं अगर आप एक समय पर एक से ज्यादा काम करता है तो आपका कंप्यूटर हैंग होने लगता है यह प्रोसेसर आमतौर पर कंप्यूटर के शुरुआती युग में आते थे। 

2:Dual Core Processor

single Core Processor की तुलना में डुअल कोर प्रोसेसर थोड़े अधिक फास्ट होते हैं क्योंकि इनमें दो प्रोसेसर जुड़े होते हैं जो आपस में कनेक्ट होते हैं।

3:Multi Core Processor

मल्टी कोर प्रोसेसर में आपको एक साथ अलग-अलग काम करने की सुविधा मिलती है क्योंकि इसमें एक से ज्यादा कर होते हैं। जिसके कारण आप स्मूथ तरीके से कंप्यूटर पर एक से ज्यादा कम कर सकते है।

4:Octa Core Processor

Octa Core Processor में बहुत से प्रोसेसर के आर्किटेक्चर को use किया जाता है जिससे यह हाई स्पीड प्रोसेसर बन जाता है और यह अपने काम को बहुत ही तेजी से करता है। सामान्य तौर पर इन प्रोसेसर को स्मार्टफोन टैबलेट्स आदि में लगाया जाता है।

5: Quad Core Processor 

Quad Core Processor एक सुपर प्रोसेसर होता है जिसमें बहुत से अलग-अलग प्रोसेसर  को जोड़ा जाता है जो सभी आपस में मिलकर काम करते हैं इन प्रोसेसर को बड़े स्तर पर इनपुट को प्रोसेस करने के लिए बनाया गया है।

Related – Database क्या है कैसे काम करता है? What is Database in Hindi

Processor में generation क्या होता है?

Processor में generation का मतलब होता है पीढ़ी!  प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियां समय-समय पर अपने Processor को अपग्रेड करके नई प्रोसेसर लॉन्च करती है और पिछले वाले प्रोसेसर की तुलना में अगला वाला प्रोसेसर ज्यादा एडवांस होता है इसलिए उसे generation कहा जाता है। 

चलिए हम यहां आपको इंटेल कंपनी के प्रोसेसर जनरेशन के नाम बता देते हैं ताकि आप आसानी से समझ सके! 

  • Intel I3 1st Generation
  • Intel I3 2nd Generation
  • Intel I3 3rd Generation
  • Intel I3 4th Generation
  • Intel I3 5th Generation
  • Intel I3 6th Generation
  • Intel I3 7th Generation

यहां पर जैसे-जैसे जेनरेशन बढ़ता जाता है प्रोसेसर अपने पिछले वाले जेनरेशन से और भी ज्यादा एडवांस होता जाता है।

Related – डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन में अंतर क्या होता है?

Processor बनाने वाली कंपनियों के नाम

हम यहां पर आपको प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियों के नाम की लिस्ट देते है।

  • AMD
  • Dell
  • Apple
  •  Intel
  •  Samsung
  • Motorola
  • Hewlett-Packard (hp)
  • ARM Holdings
  •  Microsemi
  •  VIA
  •  NVIDIA
  •  IBM
  •  ASRock
  • Centaur Technology
  • Integrated Device Technology (IDT)
  • Qualcomm
  • Gumstix

हालांकि मार्केट में सबसे ज्यादा intel और AMD प्रोसेसर की डिमांड रहती है

32 Bit और 64 Bit प्रोसेसर क्या होता है?

अभी वर्तमान समय में दो नए विशेष तरीके के प्रोसेसर मौजूद है जो काफी ज्यादा पावरफुल है आमतौर पर इनका उपयोग ग्राफिक डिजाइनिंग इंजीनियरिंग और वीडियो एडिटिंग कैसे कामों में होता है।  64 Bit वाले प्रोसेसर काफी ज्यादा चलन में है क्योंकि यह बहुत अधिक फास्ट होते हैं और भारी से भारी काम भी या प्रोसेसर कर लेता है। तो वही 32 Bit वाला प्रोसेसर की डिमांड अब नहीं रही। हालांकि यह 64 Bit वाले से कम पावरफुल होता है। बस आपको इतना ध्यान रखना है कि जिसका भी Bit ज्यादा होता है वह प्रोसेसर ज्यादा पावरफुल होता है।

Related – Output Device Kya Hai? इसके प्रकार जानिए – Output Device in Hindi

अपने कंप्यूटर में प्रोसेसर कैसे चेक करें? 

अपने कंप्यूटर में प्रोसेसर चेक करना बहुत ही आसान है आप प्रोसेसर के साथ-साथ एक ही जगह पर अपने कंप्यूटर का ररैम , Bit आदि जा सकते हैं चलिए मैं आपको कुछ staps बताता हूं,  जिससे आप फॉलो करते रहिए।

  • सबसे पहले कंप्यूटर की होम स्क्रीन पर आ जाइए
  • my computer पर राइट क्लिक करिए
  • सबसे नीचे आपको properties का ऑप्शन दिखाई देगा वहां क्लिक करिए।
  • अब आपके सामने control Panel खुल जाएगा जहां पर आपको system के क्षेत्र में Processor Ram आदि की जानकारी मिल जाएगी।

मोबाइल का Processor कैसे चेक करें?

अगर आपको पता करना है कि आपके मोबाइल में कौन सा प्रोसेसर है? कोई यह  आप बहुत आराम से जान सकते हैं। चलिए मैं आपको कुछ स्टेप्स बताता हूं।

  • सबसे पहले फोन की Settings open करिए 
  • उसके बाद सबसे नीचे या additional setting में आपको about phone का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर click करिए।
  • अब आपके सामने आपके फोन की सारी चीज Ram Processor camera  आदि के जानकारी जाएगी।

आखरी शब्द

दोस्तों क्या आप कल्पना कर सकते हैं की कंप्यूटर जगत का बिना प्रोसेसर का क्या होगा? यह छोटी सी अद्भुत चीज बहुत बड़े-बड़े काम करती है।  तो आज के इस पोस्ट में हमने Processor क्या होता है? इसका क्या काम है? यह कैसे काम करता है? इसके प्रकार कौन-कौन से हैं? generation में Processor क्या होता है? और Processor बनाने वाली कंपनियां कौन-कौन सी है? यह सब जाना! और हम ऐसी आशा रखते हैं कि यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको Processor के विषय में सारी जानकारी मिल गई होगी अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...