पंखे का आविष्कार किसने किया था और कब हुआ

Date:

Pankhe Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab:: नमस्कार दोस्तों! आज के आर्टिकल में Fan ka avishkar kisne kiya? यानि पंखे का आविष्कार किसने किया और कब के बारे में विस्तृत जानकारी बताने वाले हैं। 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

अभी के टाइम के समय में पंखा (Fan) आपको हर घर में होता ही है। पंखा (Fan) गर्मी से बचने के लिए कूल हवा के लिए सभी लोग पंखे का इस्तेमाल करते है। इतना जरुर है कि वर्तमान समय में हमको अलग अलग टाइप के पंखे देखने को मिलते हैं। जैसे कि Ceiling Fan, Table Fan, Stand Fan आदि, आप भी पंखे का उपयोग जरुर करते होंगे पर क्या आपके मन में कभी ये बात आई है कि जिस पंखे की हवा में हम आराम फरमाते हैं आखिर Fan (पंखा) का आविष्कार किसने किया? चलिए जानते हैं कि Fan ka avishkar kisne kiya Aur Kab?

पंखे का आविष्कार किसने किया और कब?

पंखे (Fan) का आविष्कार Schuyler Skaats Wheeler ने सन् 1882 में किया था। लेकिन यह कोई छत वाला पंखा नहीं था यह एक टेबल पंखा (Table Fan) था। इसके बाद Philip Diehl (फिलिप दीहल) ने सिलाई वाली Machine की Moter पर पंखे की ताडिया लगाकर छत वाले पंखे का आविष्कार में किया था। दोस्तों वैसे सन 1860 से ही पंखे का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन वह पंखे बिजली से नहीं चलते थे वह पंखे पानी से चलते थे और उस समय के हिसाब से पानी वाले पंखे बहुत महंगे आते थे।

पंखे का आविष्कार इतिहास

पंखे का आविष्कार ‘Schuyler Skaats Wheeler’ ने वर्ष 1882 में किया था। Schuyler Skaats Wheeler ने बहुत ज्यादा आविष्कार किए जैसे कि बिजली पंखा, बिजली द्वारा चलने वाला इंजन आदि। छत वाले पंखे का आविष्कार Philip Diehl ने 1860 में किया था। Philip दीहल ने Electric Lamp एवं इलेक्ट्रिक सिलाई मशीन की मोटर का भी आविष्कार किया था। ‘Philip Diehl’ ने बहुत सारी मसीनो की दुकानों पर काम किया उसके बाद इन्हे सिंगर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में काम करने का मौका मिला।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने और कब किया?

दोस्तों हमें लगता है कि अब आपको पता चल गया होगा कि आखिर Fan Ka Avishkar Kisne kiya Aur Kab? पंखे का आविष्कार Schuyler Skaats Wheeler ने सन् 1882 में किया था। किंतु यह छत पंखा नहीं था यह एक टेबल वाला पंखा था। इसके बाद Philip Diehl ने सिलाई मशीन की मोटर पर पंखे की ताडिया लगाई और एक छत पंखे का आविष्कार में किया था।

Related ….

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...