PM Scholarship Scheme 2023 in Hindi : सभी Students को मिलेगी 25 हजार स्कॉलरशिप

Date:

PM Schorship Scheme in Hindi 2023 : मित्रों अब सभी स्टूडेंट को मिलेगी 25000 रु Schorship तक का सालाना लाभ, ऐसे ले योजना का लाभ : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रमोदी ने भारत के सभी उत्कृष्ट ‘छात्र’के लिए “PM Schorship Scheme” का शुरूआत किया है। इंडिया के प्रधान मंत्री द्वारा स्टार्ट की गई PM Schorship Scheme [PMSS] एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके अंतर्गत, देश में Study करने वाले सभी Students को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए छात्रवृत्ति “PM Schorship Scheme” (Scholarship) के मध्ययाम प्रदान की जाएगी।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Table of Contents

PM Scholarship Scheme 2023 in Hindi: पीएम स्कॉलरशिप स्कीम 2023 

‘PMSS’ छात्रवृत्ति राशि देश के ऐसे Students को प्रदाय की जाती है जिनको 10th क्लास और 12th कक्षा में Admission स्वीकार किया जाता है। PM Schorship Yojana 2023का प्रमुख उद्देश्य मेधावी Students को अपने आने वाले भविष्य की की पढ़ाई के लिए उत्साहित करना है, ताकि Study में होने वाले सभी खर्चे के भार को कम किया जा सके। PM Scholarship Scheme 2023 (प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 /12 /2023 है, अगर आखरी तिथि को कोई बदलाव होगा तो हम आपको इसकी सूचना भी इसी लेख में ऐड कर अपडेट कर देंगे।

PM Scholarship Scheme 2023 in Hindi: पीएम छात्रवृत्ति योजना 2023

पीएम छात्रवृत्ति योजना 2023 (PM Scholarship Yojana) के द्वारा, केंद्र सरकार ने 2251 रुपये की Scholarship की पेशकश की है वही पूर्व सैनिकों और एक पूर्व तटरक्षक Police Officer के परिवारों के बच्चों का अध्ययन करने के लिए भी 2,251 प्रति माह देने का बोला है, जो की एक बहुत अच्छी बात है। इस राशि को सरकार द्वारा बढ़ाकर 2,550 रुपये कर दिया गया है, लड़कियों को 2,550 रुपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदाय की गई थी जिसे अब केन्द्र सरकार ने बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दिया है।

PM Scholarship Yojana (PMSS) के तहत, जो ‘छात्र’एमबीबीएस, बीए, बीबीए, एमबीबीएस, बीए, बीबीए, बी.एससी, बी.एड, बी.फार्मा, बीएससी, बी.एड, बी.फार्मा, बी.टेक, बी.टेक करना चाहते है वे ‘छात्र’इस योजना [PM Scholarship Yojana] के लिए अभी आवेदन करे।

PM Scholarship Scheme 2023 Benefits in Hindi 

 Pradhan Mantri Scholarship Yojana { प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना)  से सभी Students कई प्रकार के फायदे होने वाले हैं जिसको आप निम्ननुसार जान सकते है –

  • PM Scholarship Scheme 2023 के अनुसार STUDY करने वाले सभी Students को सरकार द्वारा 25,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदाय करेगी, 12th कक्षा में 85% अंक लाने वाले Students के लिए लागू होगी।
  • PM Schorship Yojana 2023के द्वारा सेमेस्टर में 75% मार्क्स प्राप्त करने वाले सभी Students को लगातार 10 महीने तक 10,000 रुपए प्रदान करेगी।
  • ऐसे स्टूडेंट जिनके माता-पिता सेना, नौसेना और वायु सेना में हैं, ऐसे ,‘छात्र’ भी छात्रवृत्ति योजना PM Scholarship Scheme 2023 के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ऐसे Students को भी फायदा देगी जो आर्थिक रूप से थोड़े कमजोर हैं लेकिन पढ़ने में अच्छे हैं उनको भी PM Schorship Yojana 2023का लाभ मिलेगा।

PM Scholarship Scheme 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

  • सर्वप्रथम आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट desw.gov.in को गूगल पर सर्च कर Open करना है।
  • उसके बाद desw.gov.in लिंक पर क्लिक करने के बाद में Ex-Soldiers Care Administration का पेज खुल जाएगा।
  • PM Schorship Yojana 2023के आवेदन (पंजीकरण) के फॉर्म को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें- http://164.100.158.73/registration.htm
  • ऊपर दी गई Link पर Click करने के बाद आपके सामने केंद्रीय सैनिक परिषद के पोर्टल वाला पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र पर आपका सभी पर्सनल जानकार सही सही भरना है।
  • निजी इनफॉर्मेशन  भरने के बाद लास्ट में आपको फॉर्म ऑनलाइन सबमिट करने के लिए, SUBMIT आइकन पर क्लिक करना है।

PM Schorship Yojana 2023 में चयन प्रक्रिया

PM Schorship Yojana 2023 चयन प्रक्रिया अनुदान के अंतर्गत चयन प्रक्रिया के समय निम्नानुसार प्राथमिकता है –

  • ऐसे पूर्व सैनिकों, अधीनस्थ वार्डों या तटरक्षक कर्मचारियों की विधवाओं ने नौकरी के समय अपनी जान गंवाई है।
  • पूर्व सैनिकों या तटरक्षक बल के बच्चेविधवाएं कार्य के दौरान किसी भी चोट से पीड़ित है।
  • सैन्य कारणों से नौकरी के दौरान शहीद हुए सैनिकों के परिवार के सदस्य भी इस योजना में शामिल होंगे।
  • पूर्व सैनिकों के किसी भी तरह की चोट से पीड़ित परिवार के सदस्यों को अपंग कर दिया गया है।
  • जिन उम्मीदवारों के पति/पिता राष्ट्र की सेवा करने में सफल रहे हो, उन्हें शिष्टता पुरस्कार मिला हो।
  • विधवाएँ और बच्चे तटरक्षक बल के पूर्व सदस्य होने के साथ-साथ पूर्व सैनिक भी हैं, जो “कर्मचारियों के बिना कर्मचारी” श्रेणी में आते हो।

PM Schorship Yojana 2023 : पात्रता या माफदंड

केन्द्र सरकार द्वारा PM Scholarship Scheme 2023 का लाभ पाने के लिए निम्नलिखित पात्रता होना जरूरी है —

PM Modi Scholarship Yojana 2023 (पीएम मोदी छात्रवृत्ति योजना) से लाभ पाने लिए सभी छात्र और छात्राओं की वार्षिक आय 6 लाख रुपए रखी गई है यानी ‘छात्र’के पारिवार की सालाना की कमाई आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। पीएम मोदी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत सीमित छात्रवृत्ति पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को ही छात्रवृत्ति प्रदाय की जावेगी। Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2023 के अंतर्गत छात्रवृत्ति का फायदा लेने के लिए ‘छात्र’की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए, ऐसा प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में माफदंड है।

Related …

अंतिम शब्द —

दोस्तों लेख में आज हमने PM Schorship Scheme 2023 से संबंधित सही जानकारी दी गई है ताकि आपको PM Schorship Scheme 2023 in Hindi के Hindi Me India की इस आर्टिकल से पूरी जानकार मिल जाए जिससे आपको PM Schorship Scheme 2023 in Hindi जैसे प्रश्न का उत्तर ढूंढने दूसरे पोस्ट पर ना जाना पड़े।

दोस्तों अगर आपको पीएम स्कॉलरशिप स्कीम योजना का आज का यह लेख पसंद आया हो तो आपसे निवेदन है कि जिनको स्कॉलरशिप की आवश्यकता है अपने दोस्त और रिश्तेदारों को उनको यह लेख जरूर शेयर करें ताकि उनको भी पता चले कि पीएम स्कॉलरशिप स्कीम से कैसे फायदा ले सकते हैं।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...