StarLink internet क्या है? भारत में कब आएगा। StarLink Internet in Hindi

Date:

क्या आप जानते हैं Starlink Internet क्या है?| Starlink Internet भारत में कब आएगा? | जानिए फायदे, नुकसान, कीमत, स्पीड, सब कुछ!।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

अगर आप नहीं जानते हों कि StarLink Internet Kya Hota Hai Aur StarLink Internet Bharat Me Kab Aayega तो कोई बात नहीं आज आपको What is StarLink Internet in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदाय करने वाले हैं।

एलन मस्क को कौन नहीं जानता! इनकी बहुत सी कंपनियों अपने अपने क्षेत्र में अद्भुत कार्य कर रही है जैसे कि उनकी space x कंपनी मंगल ग्रह पर कॉलोनी बसाने के ऊपर काम कर रही है तो वही  इनकी tesla कंपनी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में धमाल मचा रही है।  हाल ही में सोशल मीडिया की दुनिया में कदम रखते हुए Twitter  को भी खरीदा था । मगर आज हम इस पोस्ट में एलोन मस्क की चर्चा क्यों कर रहे हैं?  तो इसकी वजह यह है कि एलोन मस्क की एक कंपनी Starlink  जो सेटेलाइट के जरिए दुनिया भर में इंटरनेट प्रोवाइड करती है और इसको भारत में सेटअप करने की शुरुआत कुछ वर्षों पहले से ही हो चुकी है और जल्द ही यह अपना सर्विस भारत में भी शुरू करेगी।

क्योंकि भारत internet use करने के मामले में नंबर वन पर आता है इसीलिए एलोन मस्क भारत में Starlink कंपनी की शुरुआत करने में खास तौर पर ध्यान दे रहे हैं।

 ऐसे में आपको Starlink के बारे में कुछ भी नहीं पता तो आप इस पोस्ट के आखिर तक बने रहिए क्योंकि आज के इस पोस्ट में जानेंगे कि Starlink internet क्या है ? और यह भारत में कब से शुरू होगा?  और इसी के साथ इसकी बारीकियों को भी विस्तार से जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

हाईलाइट

  • Starlink सेटेलाइट आपस में जुड़कर इंटरनेट चलेगा
  • मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब तक 3000 से भी ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च हो चुका है।
  • Starlink Internet की अभी प्री 99 डॉलर बुकिंग चल रही है
  • Starlink के इंटरनेट की स्पीड 300mbps होगी।

Starlink Internet क्या है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तक इंटरनेट केबल  के optical Fibre cable के जरिए ही चलता था। जो समुद्र के रास्ते अलग-अलग देशों से जुड़ा हुआ है।  इसमें बहुत अधिक तेजी से डाटा ट्रांसफर होता है। मगर स्टार लिंक कंपनी इंटरनेट प्रोवाइड करने के तरीके को पूरी तरीके से बदलने वाली है।  यह सेटेलाइट के जरिए अपने यूजर्स को इंटरनेट देने ऊपर काम कर रही है। Starlink कंपनी के से सैटेलाइट अन्य सेटेलाइट की तुलना में काफी नीचे ही रहते काम करते हैं।

यह कंपनी space x कंपनी का ही एक हिस्सा है इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी और उसने अपना पहला सेटेलाइट prototype satellites 2018 में स्थापित किया था। उसके बाद अब तक करीब 1000 से भी ज्यादा सेटेलाइट पृथ्वी की कक्षा पर स्थापित हो चुके हैं। अकेले इसी साल 60 से भी ज्यादा सैटेलाइट को स्थापित करना है।

आसान भाषा में कहूं तो दुनिया में अब तक इंटरनेट सिर्फ केबल्स के थ्रू चलता था और और इंटरनेट प्रोवाइडर (jio ,airtel,vi) से हमारे घर में इंटरनेट टावर के थ्रू देता था। मगर अब इंटरनेट चलाने का तरीका पूरी तरीके से बदलने वाला है क्योंकि Starlink कंपनी ऐसी व्यवस्था कर रही है कि वह सीधे सेटेलाइट से ही आपको इंटरनेट दे जैसे हमारे घर का DTH कनेक्शन चलता है। जिस तरीके से केबल से आपस में जोड़कर इंटरनेट चलाती है उसी तरीके से सेटेलाइट आपस में जुड़कर इंटरनेट चलेगा।

Starlink Internet की अब तक  की न्यूज क्या है?

Starlink Internet की नींव 2015 में रखी गई उसके बाद 2018 में किस ने अपना पहला सेटेलाइट लांच किया और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब तक 3000 से भी ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च हो चुका है। Starlink सभी जरूरी दस्तावेज और लाइसेंस बनाने में लगी हुई। और भारत सरकार ने लाइसेंस नहीं दिया है।

Starlink Internet भारत में कब आएगा?

Starlink Internet भारत में कब आएगा? इसके ऊपर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। हाल ही में भारत के संचार मंत्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि Starlink कंपनी अभी सभी जरूरी दस्तावेज और लाइसेंस बनाने में लगी हुई है। उन्होंने यह साफ-साफ कहा है कि अभी तक Starlink को भारत सरकार ने लाइसेंस नहीं दिया है इसीलिए वह सबसे अनुरोध कर रहे हैं कि Starlink Internet की प्री बुकिंग करके ना रखें। 

आसान शब्दों में कहूं तो अभी तो स्टार लिंक कंपनी को बहुत लंबा सफर तय करना है। वह अपने मकसद में  कामयाब हो भी पाएगा या नहीं, इसकी कोई गारंटी नहीं है। इसीलिए  Starlink कंपनी भारत में कब आएगा यह ऑफिशियल तौर पर कहीं भी नहीं कहा गया है।

Starlink Internet कैसे काम करेगा ?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि Starlink कंपनी का इंटरनेट सेटेलाइट के थ्रू काम करता है। जिसमें हजारों सैटेलाइट आपस में जोड़कर इंटरनेट चलाएंगे।  दरअसल जिस तरीके से हम DTH कनेक्शन से टीवी को चलाने के लिए अपने घर के छत पर छतरी जैसा कुछ लगाते हैं।  वह सीधे सेटेलाइट से जुड़ा होता है।  ठीक इसी तरीके से यह इंटरनेट सेवा भी काम करेगा। आपको बता दे की Starlink कंपनी के सारे सैटेलाइट पृथ्वी के को आर्बिट क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा।  यानी कि यह केवल धरती से 550 किलोमीटर और 440 किलोमीटर की दूरी पर ही रहेंगे इंटरनेट की स्पीड बढ़ने की संभावना है होती है।

आपको बस इसकी छतरी को खुले आसमान मैं सेट करना है और आपको स्टर्लिंग कंपनी का ऐप डाउनलोड करना है जो आप प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से कर सकते हैं और वहां से आप अपने इंटरनेट कनेक्शन चालू कर सकते हैं और सभी चीज कंट्रोल कर सकते हैं।

Related – Aluminium Ka Business Kaise Shuru Karen?- खिड़की दरवाजे से लाखों कमाए

Starlink Internet Installation में क्या क्या लगेगा?

ताकि अभी हमने ऊपर चर्चा किया कि Starlink कंपनी का इंटरनेट कैसे चलता है? तो जब भी कोई यूजर Starlink कंपनी का इंटरनेट सब्सक्रिप्शन लेता है तो उसको Starlink Internet Installation kit दिया जाता है। जिसमें नीचे बताए गए चीजों को दिया जाता है।

Starlink Internet Installation kit list 

  • Starlink Dish 
  • Power Supply 
  • Mounting Tripod
  • Wi-Fi Router
  • Cables

दुनिया में अब तक कहां-कहां Starlink Internet चल रहा है?

भारत में तो इसकी अभी शुरुआत भी नहीं हुई है मगर Starlink Internet दुनिया के कई देशों में चल रहा है और यह अपने पैर बहुत तेजी फैला चला रहा है। वर्तमान समय में Starlink कंपनी का Internet इन देशों में चल रहा है।

  • US
  • Canada
  • Belgium
  • Switzerland
  • Denmark
  • the UK
  • France
  • Portuga
  • Australia 
  • New Zealand।
  • Germany
  • Austria
  •  the Netherlands

भारत के साथ कई और देश में  Starlink Internet की शुरुआत होने वाली है जैसे की  Italy, Poland, Spain और Chile.

Starlink Internet का  खर्चा कितना आएगा?

Starlink Internet की अभी प्री बुकिंग चल रही है जिसमें यूजर्स 99 डॉलर्स यानी करीब 7500 रुपए देकर प्री बुकिंग कर रहे हैं। 

आपको सबसे पहले $500 एडवांस्ड जमा करना पड़ता है फिर उसके बाद हर महीने आपको $99 का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। अगर भारतीय रुपए की बात करें तो एडवांस के रूप में आपको  ₹ 37,500 ( अनुमानित रकम) और हर महीने साडे ₹7,500 ( अनुमानित रकम) देने पड़ेंगे।

कई मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अब तक 5000 लोगों ने स्थिति बुकिंग करवा ली है मगर हम आपको यहां आगाह करेंगे कि भारत सरकार ने Starlink Internet का फप्री बुकिंग लेने से मना किया है क्योंकि इसकी सेवा भारत में शुरू होगी या नहीं या स्पष्ट नहीं है।

व्यक्तिगत रूप से कहो तो शुरुआती दिनों में यह काफी महंगा होने वाला है ऐसी उम्मीद है कि आने वाले समय में स्टार्टिंग कंपनी का इंटरनेट सस्ता हो सके।

Related – Router क्या होता है, कैसे काम करता है और इसके प्रकार

Starlink Internet की speed कितनी होगी?

यूं तो Starlink  कंपनी यह दावा कर रही है कि हमारी इंटरनेट की स्पीड 300mbps होगी । मगर जिन देशों में Starlink का  Internet चल रहा है वहां के यूजर्स की मानें तो इसकी स्पीड 50 से 150 mbps है जो भी काफी अच्छी स्पीड मानी जाती है। क्योंकि हमारे भारत देश में 15 mbps की स्पीड से इंटरनेट चलता है।

इसके इंटरनेट की स्पीड मौसम पर भी आधारित होती है। अगर बरसात जैसा मौसम है या मौसम खराब है तो इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है और खुले मौसम में इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाती है।

Telecom industry का क्या होगा?

2016 के बाद से जिस तरीके से Reliance Jio ने टेलीकॉम इंडस्ट्री में टेलीकॉम इंडस्ट्री मे तहलका मचा दिया था। जिससे सभी छोटी छोटी टेलीकॉम कंपनियां खत्म हो गई थी । ठीक इसी तरीके से अगर Starlink Internet कंपनी की शुरुआत भारत में हो जाती है तो एक बार फिर से telecom industry में भयंकर तहलका बचेगा और कंपटीशन बढ़ जाएगा। जो वर्तमान के Jio Airtel और  VI लिए बहुत बड़ी मुसीबत बन सकता है हालांकि इन सभी के बीच यूजर्स का फायदा होगा, क्योंकि कंपनियों के कंपटीशन के बीच हमेशा फायदा यूजर्स का ही होता है।

Related – System Software क्या होता है, काम कैसे करता है और इसके प्रकार

Starlink Internet के फायदे और नुकसान क्या?

दोस्तों इसमें कोई शक नहीं है कि Starlink Internet के बहुत फायदा है मगर कुछ नुकसान भी है। आइए हम बुलेट प्वाइंट के जरिए Starlink Internet के फायदे और नुकसान क्या? यह जानते हैं।

Starlink Internet के फायदे…

  • कंपनी के अनुसार इसके इंटरनेट की स्पीड 300 mbps होगी।
  • स्टरलिंक का इंटरनेट सेटेलाइट से चलता है जिसके कारण इसका मेंटेनेंस optical fiber cable की तुलना में काफी कम होगा।
  • कठिन से कठिन क्षेत्र में अभी इंटरनेट पहुंचना आसान हो जाएगा।
  • यूजर्स को अनलिमिटेड इंटरनेट मिल जाएगा।
  • टेलीकॉम इंडस्ट्री में एक बार फिर से कंपटीशन आने वाला है जिससे फायदा यूजर्स होगा।

Starlink Internet के नुकसान…

  • आपको सबसे पहले $500 जमा करना होगा।
  • खराब मौसम में सही से इंटरनेट सही काम नहीं कर सकेगा।
  • हर महीने में 99 डॉलर की फीस!  जो कुछ यूजर्स के लिए महंगी हो सकती है।
  • विशेषज्ञ के अनुसार शहरों में इसके इंटरनेट की स्पीड धीमी हो सकती है।
  • Starlink  कंपनी के Internet को आप जहां स्थापित करेंगे वही इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे।

Starlink के लिए भारत महत्वपूर्ण क्यों है?

Starlink के लिए भारत महत्वपूर्ण क्यों है?  इसका जवाब आसान शब्दों में दूं तो  कोई भी दुकानदार यही चाहता है ना कि उसकी दुकान सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाके में हो! ताकि कमाई अच्छी हो! ठीक इसी तरीके से Starlink  कंपनी को यह पता है कि भारत सबसे ज्यादा इंटरनेट use करने वाला देश है। आंकड़ों की बात करू तो एक अनुमान के मुताबिक 2023 में भारत में इंटरनेट users 900 मिलियन है। यहां आने वाले समय में और भी बढ़ेगा क्योंकि अभी तक दूरदराज इलाकों में इंटरनेट नहीं पहुंचा है।  बहुत से लोग अभी भी सादे मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं। जरा सोचिए इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनियों के लिए भारत में कितना सुनहरा भविष्य है।  जब भारत में इंटरनेट यूजर्स 100% हो जाएंगे तब कितनी बड़ी इंडस्ट्री बन जाएगी शायद  आपको अंदाजा नहीं है।

ऐसे में भारत का इंटरनेट बाजार बहुत ही ज्यादा बढ़ा है इसीलिए स्टर्लिंग कंपनी के लिए भारत बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत देश कितनी आबादी है जितनी बहुत से देशों की आबादी मिलाकर भी नहीं हो पाती है। 

Related – Technology Ke Fayde Aur Nuksan जानिए

FAQ,s

भारत में Starlink internet कब आएगा?

स्टार लिंक कंपनी को बहुत लंबा सफर तय करना है। वह अपने मकसद में  कामयाब हो भी पाएगा या नहीं, इसकी कोई गारंटी नहीं है। इसीलिए  Starlink कंपनी भारत में कब आएगा यह ऑफिशियल तौर पर कहीं भी नहीं कहा गया है।

स्टारलिंक कैसे काम करता है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तक इंटरनेट केबल  के optical Fibre cable के जरिए ही चलता था। जो समुद्र के रास्ते अलग-अलग देशों से जुड़ा हुआ है।  इसमें बहुत अधिक तेजी से डाटा ट्रांसफर होता है। मगर स्टार लिंक कंपनी इंटरनेट प्रोवाइड करने के तरीके को पूरी तरीके से बदलने वाली है।  यह सेटेलाइट के जरिए अपने यूजर्स को इंटरनेट देने ऊपर काम कर रही है। Starlink कंपनी के से सैटेलाइट अन्य सेटेलाइट की तुलना में काफी नीचे ही रहते काम करते हैं।

आखरी शब्द 

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने Starlink Internet क्या है? और इसकी शुरुआत भारत में कब होने वाली है?  और इस कंपनी के द्वारा मिलने वाले इंटरनेट के बारे में भी हमने खूब विस्तार से जाना!  आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद Starlink Internet के बारे में जानने के लिए और कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

अगर आपको Elon Musk की स्टार लिंक इंटरनेट क्या है एवं यह भारत में कब आएगी इसकी स्पीड कितनी होगी एवं इसमें खर्चा कितना आएगा से संबंधित आपका प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स में भेज सकते हैं आपको संतोषजनक जवाब देने की कोशिश करेंगे।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...