Aluminium का बिजनस कैसे शुरु करें- खिड़की दरवाजे से लाखों कमाए

Date:

क्या आप जानते हैं ‘एल्यूमीनियम का बिजनेस कैसे शुरु करें, इसके खिड़की दरवाजे बनाकर लाखों कमाए [How to start aluminum business and earn millions by making windows and doors] । अगर आप नहीं जानते हों कि Aluminium Ka Business Kaise Shuru Kare (Aluminium Business Ideas in Hindi) तो आप एक सही पोस्ट रीड कर रहे हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

“Aluminium Door Window Making Business in Hindi 2023“: दोस्तों आप भी आगर एल्यूमीनियम के दरवाजे, खिड़की बनाकर महीने के लाखों रुपए का एल्यूमीनियम बिजनस प्लान के बारे में मूड बना लिया है, तो लेख के द्वारा Aluminium Business Ideas के बारे में सही जानकारी देने वाले हैं। एल्यूमीनियम के दरवाज़े ओर खिड़कियां वर्तमान समय में हर व्यक्ति अपने प्राईवेट और सरकारी बिल्डिंग में लगाते हैं। Technology के समय में Aluminium की मांग काफ़ी अधिक है, इसका एक कारण है एलुमिनियम से खिड़की दरवाजे के साथ साथ, अलग-अलग प्रकार के सीढ़ी, हैंडरिल, फ्रेम, किचन के बर्तन, बरामदा के लिए रेलिंग जैसे सामान की आवश्कता हैं। इसके अलावा Aluminium का इस्तेमाल मकान में छोटे-छोटे वस्तुओं में भी किया गया है। आज कल तो बर्तन भी एलुमिनियम के आने लगे हैं। यहीं कारण है कि आज एल्यूमिनियम की मांग बड़ी है।

अल्युमिनियम का बिजनेस क्या है और कैसे होता है, एवं Aluminium Business Plan या Aluminium का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे। एल्यूमीनियम से खिड़की दरवाजे बनाकर बिजनेस करने के लिए क्या करना पड़ता है। एल्यूमिनियम का बिजनेस करने के लिए कौन सी मशीन की जरूरत पड़ती है और कितना पैसा खर्च होता है। एल्यूमीनियम से खिड़की दरवाजे बनाने की मशीन कितने की आती है। टाटा एल्युमिनियम के बिजनेस से कितना फायदा मिलता है।

इसके अलावा एलुमिनियम बिजनेस मशीन कितने रु की आती है, Aluminium Business के लिए Ragistration कैसे करवाते हैं, एलुमिनियम बिजनेस के लिए जरूरी Documents, एलुमिनियम से खिड़की व दरवाजे के बिजनेस करने के लिए कितनी मूल्य की लागत लगती है।

उक्त सभी टॉपिक को हम इस आर्टिकल में कवर करने वाले हैं ताकि आपको अच्छे से जानकारी मिल जाए कि अल्युमिनियम का बिजनेस शुरू होने से मुनाफा कमाने तक का पूरा सफर आपका कैसा रहेगा क्या-क्या प्रक्रिया रहेगी ताकि आप आसानी से एल्यूमिनियम का बिजनेस शुरू कर सके।

Table of Contents

Aluminium Business Kya Hai?

जानते हैं एल्यूमीनियम बिजनेस क्या है:: ऐसा बिजनेस या धंधा जिसमें रॉ मटेरियल के रूप में एल्यूमिनियम से आइटम जैसे खिड़की, दरवाजे बनाकर बाजार में बेचकर फायदा कमाया जाता है ऐसे बिजनेस को ही एल्यूमिनियम का बिजनेस कहते हैं। दूसरी तरह से समझे तो ऐसा बिजनेस जिसके अंदर मार्केट में अल्युमिनियम की दुकान खोलकर सरकार से परमिशन लेकर कुर्सी, रेलिंग बर्तन, खिड़कियां, सीढ़ी , दरवाजे ओर भी बहुत सारा सामान बनाकर लोगों को बेचकर फायदा कमाया जाता है ऐसे बिजनेस को एल्यूमिनियम का बिजनेस कहते हैं।

Related – Aluminium का बिजनस कैसे शुरु करें- खिड़की दरवाजे से लाखों कमाए

Aluminium Ka Business Kaise Shuru Karen?

एल्युमिनियम के खिड़की एवं दरवाजे का बिज़नेस प्लान ([Aluminium Door Window Making Business Plan in Hindi]) की शूरु करने के लिए कुछ नियम जानना भी जरुरी है। एलुमिनियम खिड़की तथा दरवाजे बनाने के लिए नियमों के तहत कौन कौन से डॉक्यूमेंट्स बनवाना पड़ेगा। Aluminium Ka Business Kaise Kare शुरुआत जानने के लिए आगे पढ़े –

Aluminium Door Window Marking Business करने हेतु सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन करना होता है। एल्यूमिनियम के बिजनेस के लिए आपको कौन कौन सी परमिशन की प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। तो अब हम आपको गवर्नमेंट के नियमों के मुताबिक एलुमिनियम बिजनेस प्लान स्टार्ट करने के लिए क्या-क्या जरुरी दस्तावेज़ बनवाने पड़ेंगे, उनके बारे में जान लीजिए, ताकि आपको बिजनेस करने में किसी भी प्रकार की आगे भविष्य में कोई परेशानी ना हो कानूनी रूप से कोई रुकावट ना आए आपके बिजनेस में इसलिए एलुमिनियम के बिजनेस को स्टार्ट करने के पहले सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के नियमों का पालन करना अनिवार्य है तो इसके बारे में जानिए।

अल्युमिनियम बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको सरकार के कुछ कार्यालय द्वारा कुछ प्रमाण पत्रों की जरूरत पड़ेगी जो कि हम एक-एक की डिटेल निम्न अनुसार आपको बताने जा रहा है –

Aluminium Business Licence :–

अगर आप एल्युमिनियम के खिड़की दरवाजे बनाकर बाजार में बेचकर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी जिसको बिज़नेस लाइसेंस बोलते हैं। अल्युमिनियम बिजनेस लाइसेंस के लिए सबसे पहले आपको आप जिस राज्य में रहते हैं और जिस जिले के अंतर्गत रहते हैं वह संबंधित जिले में एक कार्यालय होता है जिसको वाणिज्य कार्यालय बोलते हैं। वाणिज्य कार्यालय में आपको लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा तभी जाकर आपको बिजनेस के लिए लाइसेंस मिल पाएगा। कुछ जगह ऊपर ऐसा होता है कि जिले की राजधानी के हेड ऑफिस में आप संपर्क कर बिजनेस लाइसेंस बनवा सकते हैं।

SSI Unit Registration :-

एसएसआई यूनिट रजिस्ट्रेशन इसलिए बनवाया जाता है क्योंकि आपको बिजनेस चलाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए इसलिए इस रजिस्ट्रेशन को बनाना अनिवार्य होता है। इसके लिए भी आप अपने संबंधित जिले के वाणिज्य ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं।

R O C (आर ओ सी) :-

आर ओ सी रजिस्ट्रेशन की जरूरत आपको इसलिए पड़ती है क्योंकि जब भी आप किसी भी कंपनी से कच्चा माल लेंगे तो उस कंपनी के साथ आपको रजिस्ट्रेशन होना पड़ता है इसलिए आपको आरोपी रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ेगी इसके लिए भी आप सामान्य ऊपर दी गई प्रक्रिया रहेगी।

VAT Registration :-

वेट रजिस्ट्रेशन उस रजिस्ट्रेशन को कहते हैं अपने बिजनेस के लिए आप जो भी सामान खरीदते हैं उसको आप को राज्य सरकार को बताना पड़ता है हर राज्य की सरकार द्वारा अपनी एक ऑफिशियल वेबसाइट है जहां पर आपको इनको पंजीकृत करवाना होता है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप किसी भी कंप्यूटर वाले के यहां जाकर जो ऑनलाइन काम करते हैं उनसे संपर्क करके ऑनलाइन करवा सकते हैं।

BIS (BSI) quality standard :-

बी.आई.एस गुणवत्ता मानक 1948 -1961 I.S के अंतर्गत एलुमिनियम के द्वारा बनाई गई सभी वस्तुओं का मानक बनाकर तैयार करता है। इस मैच का विवरण रहता है कि वह किस प्रकार से निर्मित है एवं उसमें कौन-कौन मिश्र धातु सम्मिलित है।

Related – बायोटेक्नोलॉजी क्या है? What is Bio Technology in Hindi

एल्यूमीनियम के खिड़की दरवाजे बनाने हेतू रो मटेरियल

Raw material for making aluminum windows and doors :- बता दे की अल्युमिनियम से दरवाजे खिड़कियां या फिर अन्य प्रकार की चीजों का निर्माण करके बाजार में सेल करने से पहले आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी। वैसे एल्युमिनियम के बिजनेस के लिए अलग-अलग कंडीशन निर्भर करती है जैसे कि आपका बिजनेस का आकार यानी बिजनेस कितना बड़ा है उसको पर ज्यादा निर्भर रहता है। शुरुआत में अगर आप एक से दो लाख का अल्युमिनियम का बिजनेस करते हैं तो आपको खर्चा कम आएगा और इसके विपरीत अगर आप 5 से 10 लाख के बीच में शुरुआती अल्युमिनियम बिजनेस करते हैं तो आप खर्चा ज्यादा आएगा।

एल्यूमिनिम डोर विंडो मेकिंग बिजनेस [[Aluminium Door Window Making Business Plan]] के लिए जरूरी चीजें निम्न है –

  • लागत (investment)
  • जमीन (Land)
  • लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन
  • दुकान या बिल्डिंग (Shop)
  • बिजली और पानी (Electricity & Water)
  • मशीन (Machine)
  • कर्मचारी (Worker)
  • वाहन (Vehicle)
  • कच्चा माल (Raw Materials)

Ragistration हेतु जरूरी दस्तावेज –

  • पर्यावरण एवं प्रदूषण बोर्ड से सहमति-पत्र:– मित्रों आप जिस भी District में रहते हैं जहां का आपके पास निवास प्रमाण पत्र हो वहां के स्थानीय पर्यावरण व प्रदूषण बोर्ड से सहमति बनवाना जरुरी है।
  • सुरक्षा से रिलेटेड प्रमाण पत्र
  • फायर एक्सटिंग्विशर” नाम का एक प्रमाण पत्र जो नगर निगम के माध्यम से बनाया गया हो।
  • वोटर आईडी एवं आधार कार्ड:– आपका वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड आपके पास होना चाहिए।
  • निजी जमीन के दस्तावेज़: – अपनी खुद कि जमीन की रजिस्ट्री नामांतरण के साथ अगर आपकी दुकान नही है किराए की दुकान में बिजनस करेंगे तो किरायानामा होना जरुरी है।
  • जीएसटी का प्रमाण पत्र: – एलुमिनियम के बिजनेस के लिए एक GST पंजीकरण होना भी जरुरी है।
  • Loan के Documents– दोस्तों आपने खुद के पैसों से एल्यूमिनियम स्टार्ट किया है तो कोई बात नहीं अगर आप किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक से लोन लेकर बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको उस बैंकका विवरण के डॉक्यूमेंट्स जरुरी है।

Related – NTA क्या है इसका मतलब, पूरा नाम, कार्य, एग्जाम What is NTA in Hindi

Aluminium Business में लागत

[Aluminium Business Investment]=: दोस्तों, अल्युमिनियम से खिड़की दरवाजे बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपने आर्थिक स्थिति के हिसाब से इन्वेस्टमेंट कर सकते हो। वर्तमान समय में आप और हम देखते हैं कि जितने भी मकान होते हैं चाहे वह प्राइवेट हो या सरकारी बिल्डिंग सब में कहीं ना कहीं एलुमिनियम की खिड़की दरवाजों का इस्तेमाल जरूर किया जाता है जिससे हम को यह पता चलता है कि आने वाले समय में और भी एलुमिनियम की मांग बढ़ेगी।

एलुमिनियम के बिजनेस में आप जितना अधिक इन्वेस्टमेंट करेंगे जितना बड़ा आकार रखेंगे उतना ही बड़ा आपको फायदा होगा। इसलिए आपको हमेशा अपने बजट के हिसाब से ही ऐसे बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए। हम आपको सलाह देना चाहेंगे अगर आपका इन्वेस्टमेंट चार से आठ लाख के बीच में है किस आकार का बिजनेस शुरुआती इन्वेस्टमेंट के हिसाब से काफी अच्छा है जो ना तो कम है ना ज्यादा है।

4 से 8 लाख का अल्युमिनियम बिजनेस में आपका पूरा एल्युमिनियम के खिड़की दरवाजे का सेटअप हो जाएगा इसके अलावा आपको अलग से कुछ भी खर्चा नहीं आएगा।

Related – डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन में अंतर – Difference between diesel engine and petrol engine in Hindi

Aluminium Business के लिए जमीन एवं बिल्डिंग

दोस्तों Aluminium Door Window Marking Business बिजनेस करना चाहते हैं और आपके पास में खुद की जमीन और खुद की बिल्डिंग है तो यह काम आपके लिए बहुत ही आसान हो जाएगा क्योंकि इसमें बहुत ही कम खर्च आने वाला है। खुद की बिल्डिंग होने पर आपको सिर्फ यहां पर एक मशीन का और रो मटेरियल का खर्चा लगेगा बाकी बिल्डिंग का पैसा आपका बच जाएगा। जहां पर भी आप यह बिजनेस करना चाहते हैं वहां पर जमीन के अंदर प्लांट बनाना पड़ता है उसके बाद गोदाम भी बनाना पड़ता है एवं कुछ हिस्सा पार्किंग के लिए भी निकालना पड़ता है।

अल्युमिनियम बिजनेस के लिए आपके पास में कम से कम 1000 स्क्वायर फीट से 3060 स्क्वायर फीट के बीच में जमीन होना चाहिए

Aluminium Windows Door Business के लिए मशीन

  • इसमें 0.5HP का Drilling Machine 12mm टोपी वाली, यह दरवाजे बनाते समय लकड़ियों की ड्रिलिंग के लिए जरुरी है।
  • 0.75 hp मोटर डबल समाप्त बेंच की चक्की 200mm व्यास का।
  • खिड़की एवं दरवाजे को डिजाइन करने के लिए एक Portable Electric Drill की भी जरूरत पड़ती है।
  • 2hp मोटर, starter एवं कट मशीन की जरूरत होती है।
  • Anodizing Plant Rectifier 500mps।
  • हैंड वाले हथियार दिखने जैसी दिखने वाली चीनी हथोड़ा व कटिंग मशीन की जरुरत पड़ेगी।
  • “14 फीट” लंबाई प्रारंभ रसायनों के लिए आवश्यक टेन के साथ पूरी सामग्री।
  • एक 2 h p वाला बकरे मशीन का मोटर।।

Aluminium Business से खिड़की और दरवाजे हेतु रो मटेरियल

एलुमिनयम के खिड़की दरवाजे बनाने का बिजनेस प्रारंभ करने के लिए सबसे पहले आपको रो मटेरियल यानी कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी। बता दे की रॉ मैटेरियल कुछ विशेष फैब्रिकेशन उत्पादों के उत्पादन पर निर्भर करता है किंतु आप लोगों के लिए विशेष तौर पर एक सामान्य लिस्ट तैयार किया जो निम्न अनुसार है-

  • ग्लास शीट बोर्ड 3 mm / 4.5 mm
  • एनोडाइजिंग हेतू रसायन
  • 63mmX 38mm
  • क्लिप, फ्लैट 50 mm x 1.5 mm
  • ,बुक टाइप हैंडल 100mm आकार
  • दरवाज़े ओर खिड़की के लिए हैंडल अनुभाग, अनुवाद 112mmx50mm अनुवाद
  • ,25mm वर्ग पाइप, 25mm x 25mm अनुभाग

Pollution Department से NOC सर्टिफिकेट

जब भी कोई व्यक्ति कोई बड़ा बिजनेस करता है इतना तो आप और हम जानते हैं कि बिजनेस करते समय बहुत सारी चीज बस्ती है जिनको हम इधर-उधर फेंक देते हैं पानी निकलता है फैक्ट्री से या छोटा-मोटा कोई धंधे करते हैं तो उसे पानी इकट्ठा हो जाता है जिससे प्रदूषण फैलता है। इसी प्रदूषण से अन्य लोगों को जो आस पड़ोस में रहते हैं उनको परेशानी होती है और बहुत से लोग तो बीमार भी हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ जाता है इसी को देखते हुए हर राज्य की राज्य सरकार द्वारा एक एनओसी सर्टिफिकेट लेना पड़ता है। यह सर्टिफिकेट आपको राज्य सरकार के पर्यावरण एवं प्रदूषण विभाग द्वारा मिल जाएगा।

Aluminium के खिड़की दरवाज़े Sell कैसे करें?

आपके मन में एक प्रश्न जरूर आता होगा कि मान लीजिए हमने जैसे तैसे एल्युमिनियम से खिड़की बनाने का बिजनेस शुरू कर लिया लेकिन खिड़की दरवाजे बनाने के बाद में इसको सेल कहां पर और कैसे किया जाएगा इसी का जवाब आपको बताने वाले हैं।

पहली चीज तो यह की आजकल हर जगह पर एल्युमिनियम के खिड़की दरवाजे की मांग है, उनकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इसके अलावा भारत जैसे जनसंख्या वाले देश में आपको ज्यादा अपने मार्केट का प्रमोशन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको सिर्फ एल्युमिनियम के खिड़की दरवाजे बनाने का बिजनेस स्टार्ट करना है और अल्युमिनियम की दरवाजे अच्छी क्वालिटी के बनाकर अपनी दुकान पर रखना है, पब्लिक अपने आप आपके पास आएगी और खिड़की दरवाजे खरीद के ले जाएगी।

Related – मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बनें ? – Mechanical Engineer Kaise Bane 

Aluminium Business का Promotion

Technology और Internet का समय है ऐसे समय में अपने एलुमिनियम बिजनेस का प्रमोशन करना आपके लिए बहुत ही आसान है। अगर आपको लगता है की प्रमोशन करने से मेरा अल्युमिनियम का बिजनेस ओर भी अच्छा चलेगा तो आप बड़ी आसानी से इनका प्रमोशन कर सकते हैं। एलुमिनियम बिजनेस का प्रमोशन करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी Editor App में जाकर अपनी दुकान का और अपने Product का अच्छे से एक बैनर तैयार कर लेना है उस बैनर को आप अपने सभी whatsapp Group, Facebook Group, Teligram पर शेयर करें ताकि सभी लोगों तक पहुंच है। इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि आप अपनी पोस्ट को Google AdWords के माध्यम से गूगल पर और यूट्यूब पर भी चला सकते हैं जिससे आपको प्रमोशन में कोई कमी नहीं रहेगी लोग ढूंढते हुए आपके पास आएंगे

Aluminium Rates Today in Hindi

2023 में एल्युमिनियम का औसतन भाव करीब ₹205 किलोग्राम है। अल्युमिनियम का भाव रोजाना कम या ज्यादा होता रहता है इसलिए हमने आपको औसत के हिसाब से निकाल कर बताया है। एलुमिनियम का अगर आप रोजाना का भाव जानना चाहते हैं तो आपको गूगल पर सर्च करना है Aluminium Rate Today in Hindi, तो आपको गूगल पर ऊपर ही ऊपर एलुमिनियम के भाव का पता चल जाएगा इस तरह आसानी से आप एलुमिनियम के भाव का पता लगा सकते हैं।

Aluminium Business के लिए रो मटेरियल

अल्युमिनियम सेकंड के दरवाजे बनाने के लिए कच्चे माल यानी रॉ मटेरियल की व्यवस्था आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं। रो मटेरियल के आप अपने शहर में जो भी कंपनी रो मटेरियल देती है ध्यान रखना है कि जो कंपनी सबसे पास में पढ़ती है रोमांटिक वाली उससे आपको रो मटेरियल खरीदना है और अच्छे भाव में खरीदना है, पास में होने से आपको रो मटेरियल कम भाव में भी पड़ जाएगा और किराया भाड़ा भी कम लगेगा। साथी आपका समय की भी बचत होगी।

Aluminium Business से फायदा कितना होगा?

जाहिर सी बात है जब भी हम कोई बिजनेस करते हैं तो फायदे के लिए करते हैं तो आपके दिमाग में यह चीज जरूर आ रही होगी कि अगर हम अल्युमिनियम से खिड़की दरवाजे बनाकर भेजेंगे तो हमको कितना फायदा होगा। बता दे की अल्युमिनियम का बिजनेस में आप जितना भी खर्चा करोगे जैसे आपने ₹100 खर्च किए तो आपको 140 रुपए बेचने के बाद में प्राप्त होंगे इसका मतलब यह है कि आपको ₹100 पर ₹40 का फायदा हुआ यानी 40 परसेंट का फायदा हुआ।

Related – Top 10+ बेस्ट कोडिंग ऐप | Best Coding Apps for Android Free in Hindi 

आज की सीख –

मेरे प्यारे मित्रों एल्युमीनियम का बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में आज हमने आपको अल्युमिनियम बिजनेस शुरू करने से लेकर फायदे के बारे में पूरी जानकारी बताई। मुझे नहीं लगता कि यह पोस्ट पढ़ने के बाद में आपको कोई अलग से जानकारी की जरूरत पड़ेगी अगर आपको कुछ ऐसी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें आपकी पूरी हेल्प की जाएगी।

अगर आपको Aluminium Ka Business Kaise Kare, एल्युमिनियम के खिड़की दरवाजे बनाने का बिजनस कैसे करें लेख को अपने सभी मित्रों को जान पहचान वालों को शेयर करें ताकि कोई भी जो एलुमिनियम का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं उसको कोई दिक्कत ना हो।

एल्युमीनियम का व्यापार कैसे करें?

एल्यूमिनिम डोर विंडो मेकिंग बिजनेस [[Aluminium Door Window Making Business Plan]] के लिए जरूरी चीजें निम्न है –
लागत (investment)
जमीन (Land)
लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन
दुकान या बिल्डिंग (Shop)
बिजली और पानी (Electricity & Water)
मशीन (Machine)
कर्मचारी (Worker)
वाहन (Vehicle)
कच्चा माल (Raw Materials)

क्या मुझे एल्युमिनियम में निवेश करना चाहिए?

अगर आपके पास पास से ₹800000 हैं तो आप बड़ी आसानी से अल्युमिनियम का बिजनेस करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं अगर आप एक महंती एवं टैलेंट आपके अंदर है तो।

एल्युमिनियम कौन सी कंपनी बनाती है?

Nalko (नाल्को )

अल्युमिनियम से खिड़की दरवाजे का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी दस्तावेज

पर्यावरण एवं प्रदूषण बोर्ड से सहमति-पत्र:– मित्रों आप जिस भी District में रहते हैं जहां का आपके पास निवास प्रमाण पत्र हो वहां के स्थानीय पर्यावरण व प्रदूषण बोर्ड से सहमति बनवाना जरुरी है।
• “सुरक्षा से रिलेटेड प्रमाण पत्र
• “फायर एक्सटिंग्विशर” नाम का एक प्रमाण पत्र जो नगर निगम के माध्यम से बनाया गया हो।
• वोटर आईडी एवं आधार कार्ड:– आपका वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड आपके पास होना चाहिए।
• निजी जमीन के दस्तावेज़: – अपनी खुद कि जमीन की रजिस्ट्री नामांतरण के साथ अगर आपकी दुकान नही है किराए की दुकान में बिजनस करेंगे तो किरायानामा होना जरुरी है।
जीएसटी का प्रमाण पत्र: – एलुमिनियम के बिजनेस के लिए एक GST पंजीकरण होना भी जरुरी है।
Loan के Documents– दोस्तों आपने खुद के पैसों से एल्यूमिनियम स्टार्ट किया है तो कोई बात नहीं अगर आप किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक से लोन लेकर बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको उस बैंकका विवरण के डॉक्यूमेंट्स जरुरी है।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...