Top 10+ बेस्ट कोडिंग ऐप | Best Coding Apps for Android Free in Hindi 

Date:

Best Coding Apps For Android Free in Hindi : दोस्तो इस आर्टिकल में आपको Top 10+ बेस्ट कोडिंग ऐप | Best Coding Apps for Android Free in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी बताने वाले है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान समय में  अधिकतर स्टूडेंट Technology के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने का प्रयास करते है। जिसके लिए स्टूडेंट्स कॉलेज में Computer Science सब्जेक्ट लेना पसंद करते है। दोस्तों  कंप्यूटर साइंस विषय में आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज [Programming Language] सीखना पड़ता है जैसे कि Php, Python, Java, Android आदि। इन सभी भाषा में आपको Coding सिखाई जाती है। और मित्रों  कोडिंग सीखना इतना भी आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं इसके लिए बहुत मेहनत और दिमाग लगाना पड़ता है। तब जाकर बड़ी मुश्किल से कोडिंग सीख पाते है। 

कोडिंग लैंग्वेज को सीखने के बाद आप किसी भी Website और App को आसनी से कोडिंग के द्वारा बना सकते हो। इन सभी प्रकार की कोडिंग लैंग्वेज को आप दो तरह से सीख सकते हो पहला तरीका है कोचिंग क्लास में जाकर लेकिन वहा आपको ज्यादा पैसे देने पड़ते है। दूसरा तरीका है App के द्वारा फ्री में भी सीख सकते हो। वर्तमान समय में इंटरनेट पर आपको तमाम ऐसे फ्री कोडिंग अप मिल जाएंगे जिनके माध्यम से आप कोडिंग सीख सकते हो। लेकिन आज हम आपको सबसे बेस्ट कोडिंग ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप फ्री में घर बैठे आसानी से कोडिंग सीख सकते हो। और ज्यादा समय ना व्यस्त करके आज का लेख Top 10+ बेस्ट कोडिंग ऐप | Best Coding Apps for Android Free in Hindi शुरू करते हैं।

Top 10+ बेस्ट कोडिंग ऐप | Best Coding Apps for Android Free in Hindi 

अगर आप गूगल प्ले स्टोर पर कोडिंग सिखाने वाले ऐप डाउनलोड करेंगे तो आपको बहुत सारे फ्री एप मिल जाएंगे लेकिन कुछ अप इसके मरे हुए रहते हैं कुछ फ्रॉड एप्स रहते हैं और कुछ अप ऐसे रहते हैं जो पूरी तरह से आप उनमें कोडिंग नहीं सीख सकते। लेकिन नीचे लेख में हम आपको 10 से 15 बेहतरीन बेस्ट कोडिंग अप के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप फ्री में कोडिंग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं।

यहां 10+ बेस्ट कोडिंग ऐप की सूची है —

1. Visual Studio Code

2. Android Studio

3. Eclipse

4. PyCharm

5. Sublime Text

6. CodePen

7. Xcode

8. NetBeans

9. Atom

10. IntelliJ IDEA

1. Visual Studio Code

Visual Studio Code (VS Code) एक मुफ्त और ओपन सोर्स कोड एडिटर है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया है। यह एक शक्तिशाली एडिटिंग टूल है जिसका उपयोग प्रोग्रामिंग और डेवलपमेंट के लिए किया जा सकता है। VS Code का प्रमुख फायदा यह है कि यह अनेक प्रोग्रामिंग भाषाओं को समर्थन करता है, जैसे कि JavaScript, Python, C++, Java, HTML, CSS, और बहुत कुछ।

VS Code के चुनौतीपूर्ण और उपयोगी विशेषताएँ शामिल हैं, जैसे कि एक्सटेंशन्स और प्लगइन्स का समर्थन, जिनसे डेवलपर्स अपने आवश्यकताओं के अनुसार उपयोगरत विशेषताओं को जोड़ सकते हैं। यह एक डॉक्युमेंटेशन टूल के साथ आता है, जिससे कोड को डोक्युमेंट करना और समर्थन करना आसान हो जाता है।

इसके अलावा, VS Code क्रॉस प्लेटफार्म है, इसका मतलब है कि आप इसे Windows, macOS, और Linux पर उपयोग कर सकते हैं। यह एक लोकप्रिय विकल्प है जो डेवलपर्स को उनके प्रोजेक्ट्स को आसानी से बनाने और प्रबंधित करने में मदद करता है और उनके कोडिंग कार्यों को सुधारने की अवसर प्रदान करता है।

2. Android Studio

Android Studio एक मुफ्त Integrated Development Environment (IDE) है जो गूगल द्वारा विकसित किया गया है, और यह Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर मोबाइल और टैबलेट ऐप्लिकेशन की विकास प्रक्रिया को सरल और सुविधाजनक बनाता है।

Android Studio के कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएँ शामिल हैं:

  • आपूर्ति पैकेज मैनेजमेंट — यह उपकरण अप्प के आपूर्ति पैकेज को जल्दी और आसानी से मैनेज करने में मदद करता है, जिसमें स्क्रीन लेआउट्स, स्ट्रिंग्स, और अन्य संसाधन हो सकते हैं।
  • XML लेआउट एडिटर — यह एक ग्राफिकल XML लेआउट डिज़ाइनर के साथ आता है जिसका उपयोग ऐप्लिकेशन की डिज़ाइन को बनाने और संपादित करने के लिए किया जा सकता है।
  • एमुलेटर — Android Studio के एमुलेटर का उपयोग ऐप्लिकेशन को डिबग और टेस्ट करने के लिए किया जा सकता है बिना फिजिकल डिवाइस का उपयोग किए।
  • कोड एडिटिंग — यह शक्तिशाली कोड एडिटिंग वायरनमेंट है जो Java, Kotlin, और C++ के लिए समर्थन करता है, और एक रिच कोड संशोधन और सुझाव देने वाला सहायक होता है।
  • डिबगिंग और प्रोफ़ाइलिंग — Android Studio उपकरण और सुविधाएँ प्रदान करता है ताकि डेवलपर्स अपने ऐप्लिकेशन को डिबग कर सकें और प्रदर्शन को अधिक अच्छा बना सकें।

Android Studio एंड्रॉयड डेवलपमेंट के लिए मान्यता प्राप्त IDE है और यह एंड्रॉयड ऐप्लिकेशन के विकास के लिए सबसे पॉपुलर और पावरफुल उपायों में से एक है।

3. Eclipse

Eclipse एक पॉपुलर ओपन सोर्स Integrated Development Environment (IDE) है जो विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए विकसित किया गया है, और यह विशेष रूप से जावा डेवलपमेंट के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक स्वतंत्र और व्यापक IDE है जिसमें आप अपने प्रोजेक्ट्स को विकसित कर सकते हैं, उन्हें प्रबंधित कर सकते हैं, और उन्हें टेस्ट कर सकते हैं।

Eclipse के कुछ मुख्य विशेषताएँ शामिल हैं:

  • विभिन्न प्लगइन्स — Eclipse के लिए विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए प्लगइन्स उपलब्ध हैं, जो उपयोगकर्ताओं को अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से IDE को कस्टमाइज करने की स्वतंत्रता देते हैं।
  • अनुप्रयोग स्वरूप — Eclipse अनुप्रयोग स्वरूप को पूरी तरह से समर्थन करता है, जिसका मतलब है कि आप विभिन्न प्रकार के प्रोजेक्ट्स को बना सकते हैं, जैसे कि Java, C++, वेब डेवलपमेंट, और डेटाबेस एप्लिकेशन।
  • डाइनामिक कोड डिबगिंग — Eclipse डाइनामिक कोड डिबगिंग की सुविधा प्रदान करता है, जिससे डेवलपर्स अपने कोड की गति को अवलोकित कर सकते हैं और समस्याओं का पता लगा सकते हैं।
  • कोड संशोधन और व्यवस्थापन — Eclipse के माध्यम से आप कोड संशोधन, गिट (Git) के साथ एकीकरण, और प्रोजेक्ट्स का प्रबंधन कर सकते हैं।

Eclipse एक लोकप्रिय और सफल IDE है जो डेवलपर्स को विभिन्न प्रोजेक्ट्स के लिए एक मजबूत विकल्प प्रदान करता है, और यह विभिन्न सांख्यिक उपयोगकर्ताओं और विकासकों के लिए उपयोगी है, विशेष रूप से जावा डेवलपमेंट के लिए।

4. PyCharm

PyCharm एक पॉपुलर Integrated Development Environment (IDE) है जो Python प्रोग्रामिंग भाषा के लिए विकसित किया गया है। यह डेवलपमेंट के लिए मान्यता प्राप्त IDE है और यह Python डेवलपमेंट के लिए सुविधाजनक और उपयोगकर्ता अनुकूल बनाने में मदद करता है।

PyCharm के मुख्य विशेषताएँ शामिल हैं:

  • स्मार्ट कोड एडिटिंग — PyCharm एक शक्तिशाली कोड एडिटिंग टूल है जिसमें गिट (Git) और अन्य संसाधनों का समर्थन होता है, और यह विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं के साथ अनुकूलित हो सकता है।
  • डाइनामिक डिबगिंग — PyCharm डाइनामिक डिबगिंग की सुविधा प्रदान करता है, जिससे डेवलपर्स अपने कोड की गति को अवलोकित कर सकते हैं और समस्याओं का पता लगा सकते हैं।
  • विशेषता जैसे कि इंटेलिसेंस — PyCharm एक इंटेलिसेंस सिस्टम के साथ आता है जो आपको कोड को स्वतंत्रता से लिखने में मदद करता है, और सिन्टैक्स त्रुटियों को देखने और सुधारने में सहायक होता है।
  • टेस्टिंग टूल्स — PyCharm विभिन्न प्रकार के टेस्टिंग टूल्स का समर्थन करता है, जैसे कि यूनिट टेस्टिंग, जिससे आप अपने कोड को टेस्ट कर सकते हैं और गुणवत्ता सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • वर्शन कंट्रोल — PyCharm गिट (Git), सबवर्शन (Subversion), और मर्क्यूरियल (Mercurial) जैसे वर्शन कंट्रोल सिस्टम्स का समर्थन करता है, जिससे टीम के साथ काम करने में मदद मिलती है।
  • प्लगइन्स और एक्सटेंशन्स — PyCharm को अन्य डेवलपर्स के द्वारा बनाए गए प्लगइन्स और एक्सटेंशन्स जोड़ने की स्वतंत्रता देता है, जिससे आप इसकी क्षमताओं को और बढ़ा सकते हैं।

5. Sublime Text

Sublime Text एक लोकप्रिय और मुफ्त क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म टेक्स्ट एडिटर है जो विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए विकसित किया गया है। यह कोड एडिटिंग और टेक्स्ट प्रोसेसिंग के लिए एक शक्तिशाली विकल्प प्रदान करता है जो विकल्पक और उपयोगकर्ता अनुकूल होता है।

Sublime Text के मुख्य विशेषताएँ शामिल हैं:

  • अद्वितीय यूज़र इंटरफ़ेस: Sublime Text की सबसे खास विशेषता यह है कि इसका यूज़र इंटरफ़ेस अत्यंत सादे और अच्छे तरीके से डिज़ाइन किया गया है, जिससे डेवलपर्स को कोड लिखने में आसानी होती है।
  • शक्तिशाली टेक्स्ट एडिटिंग: Sublime Text विशेष रूप से बड़े फ़ाइलों के साथ काम करने में मदद करता है, और यह मल्टीकर्सर कोड एडिटिंग और विभिन्न विशेषताओं का समर्थन करता है, जैसे कि उत्तराधिकारी जोड़ों की खोज।
  • एक्सटेंशन और प्लगइन्स: Sublime Text को प्लगइन्स के रूप में विस्तारित किया जा सकता है, जिससे विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए समर्थन जोड़ा जा सकता है।
  • गो टू व्यू (Go To View): इस विशेषता के माध्यम से, डेवलपर्स एक ही समय में कई फ़ाइलों को खोल सकते हैं और उनमें आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।
  • क्लिपबोर्ड इंटरफेस: Sublime Text की क्लिपबोर्ड इंटरफेस का उपयोग किया जा सकता है ताकि डेवलपर्स टेक्स्ट ब्लॉक्स को कट-पेस्ट करने में आसानी से नेविगेट कर सके।

Related….

6. CodePen

CodePen एक ऑनलाइन कोड एडिटिंग टूल है जो वेब डेवलपमेंट के लिए डिज़ाइन और कोड को साझा करने में मदद करता है। यह डेवलपमेंट प्रक्रिया को सुविधाजनक और अनुकूल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसका उपयोग वेब पेज, वेब ऐप्लिकेशन, और वेब साइट्स डेवलपमेंट में होता है।

CodePen के मुख्य विशेषताएँ शामिल हैं:

  • कोड एडिटिंग: CodePen वेब डेवलपमेंट के लिए कोड लिखने और संपादन करने के लिए एक आसान और सुविधाजनक टूल प्रदान करता है। यह HTML, CSS, और JavaScript के साथ समर्थन करता है।
  • सीधा प्रीव्यू: CodePen एक सीधा प्रीव्यू पैनल प्रदान करता है जो आपके कोड के परिणामों को तुरंत दिखाता है, जिससे डेवलपर्स अपने बदलाव को स्वतंत्रता से देख सकते हैं।
  • साझा करने की सुविधा: CodePen आपको अपने कोड प्रोजेक्ट्स को वेब पर साझा करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आप दूसरों के साथ कोड साझा कर सकते हैं और प्रोजेक्ट्स को साझा करने की लिंक्स बना सकते हैं।
  • कॉलाबोरेशन: CodePen में टीम के साथ कोडिंग करने की सुविधा है, जिससे कई डेवलपर्स एक ही प्रोजेक्ट पर साथ काम कर सकते हैं।
  • प्रीबिल्ट टेम्प्लेट्स: CodePen में प्रीबिल्ट टेम्प्लेट्स उपलब्ध हैं, जिससे आप वेब डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को तेजी से शुरू कर सकते हैं।

CodePen एक लोकप्रिय वेब डेवलपमेंट समुदाय का हिस्सा है और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को सहयोगी और दृढ़ बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है।

7. Xcode

Xcode एक Integrated Development Environment (IDE) है जो एप्पल द्वारा विकसित किया गया है और यह macOS, iOS, iPadOS, watchOS, और tvOS प्लेटफार्म्स पर एप्लिकेशन और सॉफ़्टवेयर विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Xcode के मुख्य विशेषताएँ शामिल हैं:

  • इंटरफेस डिज़ाइनर: Xcode में एक पूरे डिज़ाइन और इंटरफेस बिल्डर होता है जिसका उपयोग iOS और macOS ऐप्लिकेशन के इंटरफेस को डिज़ाइन करने के लिए किया जा सकता है।
  • कोड एडिटिंग: Xcode एक पूर्वदर्शी कोड एडिटर के साथ आता है जिसमें Swift, Objective-C, और C++ जैसी भाषाओं के लिए विशेष फ़ीचर्स होते हैं।
  • डिबगिंग और प्रोफ़ाइलिंग: Xcode डेबगिंग और प्रोफ़ाइलिंग के लिए विशेष उपकरण प्रदान करता है जो एप्लिकेशन की सुधार करने में मदद करते हैं।
  • सिम्युलेटर्स: Xcode में iOS और macOS डिवाइस के लिए सिम्युलेटर्स होते हैं, जिससे डेवलपर्स अपनी ऐप्लिकेशन को टेस्ट कर सकते हैं बिना फिजिकल डिवाइस का उपयोग किए।
  • वर्शन कंट्रोल: Xcode गिट (Git) और सबवर्शन (Subversion) के साथ सहयोगी होता है, जिससे टीम के साथ काम करने में मदद मिलती है।

8. NetBeans

NetBeans एक Integrated Development Environment (IDE) है जो विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए विकसित किया गया है, और यह ओपन सोर्स IDE है जिसे फ्री में उपयोग किया जा सकता है। यह Java, PHP, C++, HTML, JavaScript, और अन्य भाषाओं के लिए समर्थन प्रदान करता है, और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को बनाने, संशोधित करने, और प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

NetBeans के मुख्य विशेषताएँ शामिल हैं:

  • डायनामिक कोड एडिटिंग: NetBeans डायनामिक कोड एडिटिंग का समर्थन करता है जिसमें आप अपने कोड को समीक्षा करने और संशोधन करने के दौरान वर्चुअल प्रेव्यू देख सकते हैं।
  • इंटेग्रेटेड डेबगिंग: NetBeans में इंटेग्रेटेड डेबगिंग उपकरण होते हैं जिससे आप अपने कोड की गति को अवलोकित कर सकते हैं और समस्याओं का पता लगा सकते हैं।
  • वर्शन कंट्रोल: NetBeans वर्शन कंट्रोल सिस्टम्स जैसे Git, Subversion, और Mercurial का समर्थन करता है, जिससे टीम के साथ काम करने में मदद मिलती है।
  • स्विंग डिज़ाइनर: यह एक विशेष स्विंग डिज़ाइनर भी प्रदान करता है जो Java एप्लिकेशन के इंटरफेस को डिज़ाइन करने के लिए उपयोगी होता है।
  • वेब डेवलपमेंट: NetBeans वेब डेवलपमेंट के लिए भी समर्थन करता है और HTML, CSS, और JavaScript के लिए विशेषता देता है।

9. Atom

Atom एक मुफ्त और ओपन सोर्स प्रोग्रामिंग टेक्स्ट एडिटर है जो विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए विकसित किया गया है। यह एक मॉडर्न और उपयोगकर्ता-मित्र टूल है जो कोड लिखने, संशोधित करने, और प्रोजेक्ट्स को प्रबंधित करने में मदद करता है।

Atom के मुख्य विशेषताएँ शामिल हैं:

  • उपयोगकर्ता-मित्र डिज़ाइन: Atom का डिज़ाइन उपयोगकर्ता-मित्र है, जिससे इसका उपयोग कोडिंग के लिए अत्यंत आसान बनाता है।
  • पैकेज एक्सटेंशन: Atom पैकेज एक्सटेंशन की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आप इसकी क्षमताओं को और बढ़ा सकते हैं और विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए समर्थन जोड़ सकते हैं।
  • शक्तिशाली खोज और विवरण: Atom की खोज और विवरण क्षमताएँ मदद करती हैं जिससे डेवलपर्स अपने कोड में जल्दी से गति डाल सकते हैं और समस्याओं का पता लगा सकते हैं।
  • गिट इंटीग्रेशन: Atom गिट (Git) के साथ तीव्र एकीकरण करता है, जिससे डेवलपर्स अपने प्रोजेक्ट्स को प्रबंधित कर सकते हैं।
  • कस्टमाइजेशन: Atom को आपकी आवश्यकताओं के आधार पर कस्टमाइज़ किया जा सकता है, जिससे यह आपकी प्राथमिकताओं को पूरा करने में मदद कर सकता है।

10. IntelliJ IDEA

IntelliJ IDEA एक पॉपुलर Integrated Development Environment (IDE) है जो Java, Kotlin, Groovy, Scala, Android, और अन्य ज़ुडिक्टिव प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए विकसित किया गया है। यह JetBrains द्वारा डेवलप किया गया है और डेवलपर्स को विशेषता से डिज़ाइन और कोड किस्मांकन की व्यवस्था करने में मदद करता है।

IntelliJ IDEA के मुख्य विशेषताएँ शामिल हैं:

  • शक्तिशाली कोड एडिटिंग: IntelliJ IDEA का कोड एडिटर बहुत ही शक्तिशाली है, जिसमें एक स्मार्ट कोड सुझाव सिस्टम, रिफैक्टरिंग, स्विफ्ट किस्मांकन, और अन्य फ़ीचर्स शामिल हैं।
  • डायनामिक डिबगिंग: IntelliJ IDEA डायनामिक डिबगिंग का समर्थन करता है जिससे डेवलपर्स अपने कोड को संशोधित कर सकते हैं और समस्याओं का पता लगा सकते हैं।
  • वर्शन कंट्रोल: IntelliJ IDEA Git, Subversion, Mercurial, और अन्य वर्शन कंट्रोल सिस्टम्स का समर्थन करता है, जिससे टीम के साथ काम करने में मदद मिलती है।
  • वेब डेवलपमेंट: इसमें वेब डेवलपमेंट के लिए भी समर्थन है और HTML, CSS, JavaScript, और अन्य वेब तकनीकों को उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • Android डेवलपमेंट: IntelliJ IDEA Android डेवलपमेंट के लिए भी विशेषता से डिज़ाइन किया गया है, जिससे Android एप्लिकेशन की विकास प्रक्रिया में मदद मिलती है।

IntelliJ IDEA एक पॉपुलर IDE है जो डेवलपर्स को उनके प्रोजेक्ट्स को आसानी से डिज़ाइन, विकसित, और प्रबंधित करने में मदद करता है और विशेषता से Java और Kotlin विकास के लिए सुविधा देता है।

Related….

Conclusion —

उक्त लेख में हमने आपको टॉप 10 बेस्ट फ्री कोडिंग लैंग्वेज ऐप के बारे में एक-एक करके सबको विवरण बताया है ताकि आपको अच्छा सा समझ में आ जाए तो आप रिकॉर्डिंग करना सीख जाए।

बेस्ट फ्री कोडिंग ऐप को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा अपने फ्रेंड्स को शेयर करें ताकि उनको भी पता चले की कोडिंग कैसे सीखी जा सकती है

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...