एमपी पुलिस कांस्टेबल कैसे बने – MP Police Constable Kaise Bane

Date:

आर्टिकल में एमपी पुलिस कांस्टेबल Police Constable कैसे बने – MP Police Constable Kaise Bane । How to Become a MP Police Constable in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको Police Constable कैसे बने के बारे में जानकारी देने वाले है। ज्यादातर बहुत लोगो का सपना होता है की वो Police बने लेकिन इसकी सही जानकारी न होने के वजह से बहुत से लोगो का सपना अधूरा या पूरा नही हो पाता ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

इस लेख में हम आपको पुलिस बनने से जुडी जरूरी और खास जानकारी उपलब्ध कराने वाले है।

जैसा की आपको पता होगा की पुलिस की सर्विस अत्यंत ही जिम्मेदारी वाली सर्विस होती है। ऐसे में आप Police Constable बनना चाहते है तो इसके लिए आपको अधिक हार्ड वर्क यानी मेहनत करनी होती है और आपको Police कैसे बनते है इसके विषय में मालूम होना जरुरी है तभी आपका Police बनने का सपना पूर्ण हो सकता है। इस चीज के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करने के लिए पुलिस कांस्टेबल कैसे बने यह लेख ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको संपूर्ण जानकरी समझ में आ सके।

Table of Contents

एमपी पुलिस कांस्टेबल कैसे बने? How to Become a MP Police Constable? | Police Constable कैसे बने – Police Constable Kaise Bane योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी

पुलिस कांस्टेबल Police Department की सबसे छोटी पोस्ट मानी जाती है। इस वजह से इस Post पर नौकरी हासिल करना बहुत आसान होता है। यदि आप पुलिस डिपार्टमेंट में नौकरी करके देख की सर्विस करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए बेहद ही उपयोगी सिद्ध हो सकता है। अक्सर जब भी Constable के आवेदन जारी होते है तो लाखो स्टूडेंट्स इसमें अप्लाई करते है इससे आप अंदाज लगा सकते है की हाल में कितने अधिक लोग Police में नौकरी प्राप्त करने में रूचि रखते है।

इस Post के लिए प्रतियोगिता बहुत ही अधिक होती है इसलिए Police Constable बनने के लिए आपको काफी ज्यादा परिश्रम करने की जरुरत होती है। यदि आप सही तरीके से परिश्रम करते है तो बहुत ही आराम से आप पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए तैयार है और पुलिस कांस्टेबल में अप्लाई करने के लिए आपको कुछ जरूरी एलिजिबिलिटी कंडीशन को भी पूरा करना होता है तभी आप इस Post के लिए अप्लाई कर सकते है।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्यता Qualification to become Police Constable

पुलिस कांस्टेबल की नौकरी पाने के लिए तमाम प्रकार की क्वालिफिकेशन रखी जाती है एवं सभी राज्यों में इसकी एलिजिबिलिटी विभिन्न रखी जाती है ऐसे में हम आपको कुछ मुख्य क्वालिफिकेशन के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें पूर्ण करने के पश्चात आप पुलिस कांस्टेबल के लिए अप्लाई कर सकते है।

• एप्लीकेंट्स का किसी भी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम इंटरमेडिटेट उतीर्ण होना अनिवार्य है।

• आवेदनकर्ता फिजिकली और मेंटली रूप से फिट होना जरूरी है।

• आवेदनकर्ता के ऊपर कोई भी तरह का पुलिस केस अर्थात क्रिमिनल केस नहीं होना चाहिए।

• वर्ष 2002 के बाद एप्लीकेंट्स के 2 से ज्यादा बच्चे नहीं होने चाहिए।

• एप्लीकेंट्स को कोई भी तरह की गंभीर बिमारी नही होनी चाहिए।

यदि आप इन सभी एलिजिबिलिटी को पूरा करते है तो इसके पश्चात आप Police Constable के लिए आवेदन कर सकते है और किसी भी व्यक्ति के वर्ष 2002 के बाद 2 से अधिक बच्चे हुए है तो वो व्यक्ति इस Post के लिए अप्लाई नहीं कर पायेगा।

Police Constable बनने के लिए आयु सीमा

यादि आप पुलिस कांस्टेबल के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपकी कम से कम आयु 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा आयु 25 वर्ष तक होनी जरूरी है तभी आप इस Post के लिए अप्लाई कर सकते है और रिजर्वेशन कैटेगरी ( ST/SC, OBC ) को आयु में नियमानुसार छुट मिलने का भी नियम होता है इसकी डिटेल जानकारी आपको पुलिस डिपार्टमेंट के ऑफिशियल नोटिफिकेशन में प्राप्त हो जाती है।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए शारीरिक एलिजिबिल्टिटी। Physical Qualification to become Police Constable

Police Constable बनने के लिए कुछ फिजिकल एलिजिबिल्टी भी रखी जाती है जिन्हें आपको कंप्लीट करना जरूरी है। यदि आप फिजिकल एलिजिबिलिटी को पूरा करते है तभी आप इस Post के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके लिए नीचे दिए गए कुछ प्रकार की फिजिकल योग्यता रखी जाती है।

• पुरुष कैंडिडेट की लम्बाई या हाइट न्यूनतम 168 cm होना जरूरी है।

• महिला कैंडिडेट की हाइट न्यूनतम 160 cm होनी आवश्यक है

• पुरुष कैंडिडेट्स का सीना(Chest) बिना  फुलाए 83 cm होना चाहिए।

• पुरुष कैंडिडेट्स का सीना फुलाकर 87 cm होना जरूरी है।

यदि आप इन सभी एलिजिबिल्टी को पूर्ण करते है तो इसके पश्चात आप Constable के लिए अप्लाई कर सकते है और रिजर्वेशन वर्गों को फिजिकल क्वालिफिकेशन में नियम के अनुसार छुट देने का भी नियम होता है।

Related … IRS Officer Kaise Bane | How to become an IRS Officer in Hindi

पुलिस कांस्टेबल में आवेदन कैसे करें? How to apply for police constable?

कांस्टेबल की जॉब पाने के लिए आपको इसमें अप्लाई करना जरूरी है इसमें आप Online Apply कर सकते है इसके लिए जब भी Police Constable की विज्ञापन जारी होता है तो आपको अपने राज्य के Police Department की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके इसमें ऑनलाइन अप्लाई करना होता है और इसकी एडवरटाइजमेंट की इनफॉरमेशन आप समाचार पत्र, सोशल मीडिया,रोजगार न्यूज, इन्टरनेट आदि के जरिए बहुत ही आराम से हासिल कर सकते है।

कांस्टेबल की चयन प्रोसेस। Constable Selection Process

जब आप Police Constable में अप्लाई करते हो तो इसके पश्चात आपको इसके सिलेक्शन प्रोसेस से होकर गुजरना होता है इसकी सिलेक्शन प्रोसेस 3 विभिन्न स्टेप में रखी जाती है जिसे पूर्ण करने के पश्चात ही आप एक Police Constable बन सकते है इसकी सिलेक्शन प्रोसेस निम्न तरह से रखी गयी है।

लिखित परीक्षा (Written Exam)

फिजिकल टेस्ट (Physical Exam)

मेडिकल टेस्ट (Medical Test)

कांस्टेबल की लिखित परीक्षा। Constable Written Exam

जब आप Constable के लिए अप्लाई करते है तो इसके बाद सर्वप्रथम आपको रिटेन एग्जाम  देना होता है। यह एग्जाम OMR Sheet पर ली जाती है और यह एग्जाम 100 अंको का होता है जिसमे माइनस मार्किंग भी शामिल होती है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण एग्जाम होता है इस एग्जाम को पास करने के बाद ही आप अलग स्टेप में पहुंच सकते है और Police Constable बन सकते है। इसलिए आपका पूरा ध्यान इस परीक्षा को क्रैक करने पर होना चाहिए।

कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट। Constable Physical Test

जब आप रिटेन एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो इसके पश्चात आपको शारीरिक योग्यता के टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। यह बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि अधिकतर उम्मीदवार इसी Test में असफल हो जाते है, Physical में लम्बी कूद, हाई जंप,रनिंग, बॉल थ्रो आदि तमाम प्रकार के Test लिए जाते है और सभी परीक्षण के अलग अगल मार्क्स दिए जाते है। इसमें आपको जो मार्क्स प्राप्त होगे वह आपकी Merit में भी जुड़ेंगे और इसमें आपकी Running निम्न तरह से होती है।

• पुरुष कैंडिफेट्स को 60 Minute में 10 Km दौड़ना होता है।

• महिला कैंडिडेट्स को 30 Minute में 5 Km दौड़ना होता है।

Related ..… पटवारी कैसे बनें? – Patwari Kaise Bane (भर्ती प्रक्रिया, सैलरी, योग्यता)

कांस्टेबल का मेडिकल टेस्ट। Constable Medical Test

यह स्टेप कैंडिडेट्स के हेल्थ से जुडी जानकारी हासिल करने के लिये करवाया जाता है। इसमे कैंडिडेट्स की नाक,कान,आंख व‌ शरीर के अन्य भागों को बारीकी से परीक्षण किया जाता हैं व हेल्थ की जांच भी करी जाती हैं। इसमे स्वस्थ आँखों का Vision 6/6 और कमजोर आँखों का Vision 6/9  होना जरूरी हैं तभी आप इस Test में सफलता पा सकते है। यदि आपके आँखों के Number नहीं आये हुए है और आपका हेल्थ बढ़िया है तो आप आराम से इस Test में को पास कर सकते है।

प्रमाण पत्र सत्यापन । Certificate Verification

जब आप सभी Test में सफल हो जाते है तो इसके पश्चात आखिरी में आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है और सभी दस्तावेज की जाँच पड़ताल की जाती है। इसके लिए आपसे कुछ दस्तावेज मांगे जाते है यदि आपके पास वह दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो आपको वो दस्तावेज बनवाकर डिपार्टमेंट में जमा करने होते है। इसके पश्चात आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिवेशन करवया जाता है।

आखिरी में एक Merit List जारी की जाती है जिसमे सभी उम्मीदवार को उनके Marks के आधार पर विभिन्न Rank दी जाती है और जिन उम्मीदवार का चयन होता है उन्हें आगे Training के लिए भेजा जाता है। ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद कैंडिडेट्स को सम्बंधित Post पर नियुक्ति प्रदान की जाती है।

पुलिस कांस्टेबल पदोन्नति प्रक्रिया। Police Constable Promotion Process

जब आप Police Constable के रूप में नौकरी हासिल कर लेते है तो इसके पश्चात आपकी प्रमोशन के अवसर अत्यंत अधिक होते है और आप पुलिस डिपार्टमेंट में बेहतर कार्य करके बहुत ही आगे तक Post तक जा सकते है। इसके लिए हम आपको Constable के प्रमोशन के अवसर बता रहे है जिनके विषय में आपको मालूम होना चाहिए।

Constable  ➲ Head Constable ➲ Assistant Sub Inspector ➲ Sub Inspector ➲ Circle Inspector इस तरह से एक Constable की प्रमोशन होता है और आप चाहे तो Constable के बाद Sub Inspector  के परीक्षा देकर सीधा Sub Inspector की नौकरी भी प्राप्त कर सकते है।

कांस्टेबल की सैलरी कितनी होती

एक Constable को बहुत बढ़िया सैलरी दिया जाता है इन्हें स्टार्टिंग में 5200 रुपया से लेकर 20190 रुपया तक का सैलरी दिया जा सकता है और इनका सैलरी टाइम के अकॉर्डिंग बढ़ता रहता है। इसके साथ ही इन्हें 1900 रूपए का Grade Pay भी दिया जाता है। इस प्रकार से एक Constable को लगभग 24000 रूपए Per Month तक का सैलरी प्राप्त होता है और इसके साथ ही एक Constable को कई तरह के एलाउंस और फैसिलिटी भी प्रदान की जाती है।

कांस्टेबल की तैयारी कैसे करें? How to prepare for Constable?

कांस्टेबल की परीक्षा को Crack करना इतना आसान नही होता इसके लिए आपको हार्ड वर्क करनी होती है तभी आप Constable बन सकते है और इसके लिए आपको एक प्रॉपर प्लान के साथ तैयारी करनी होगी। यदि आप बिना किसी प्लान के साथ तैयारी करेगे तो परीक्षा मे सक्सेस हासिल करना आपके लिए काफी अधिक कठिन हो सकता है ऐसे में आप चाहते है तो हमारे बताये कुछ सबसे महत्वपूर्ण और बेहतरीन मेथड या प्लान फॉलो करके Constable की तैयारी कर सकते है।

कांस्टेबल का सिलेबस पढ़े। Read Constable Syllabus

कांस्टेबल बनने के लिए सर्वप्रथम तो आपको इसका Syllabus पढना जरूरी है क्योंकि इसके एग्जाम में आपको जितने भी प्रश्न पूछे जाते है वो सभी प्रश्न Syllabus में से ही पूछे जाते है। यदि आप इसके Syllabus को बेहतर तरीके से पढ़ लेते है तो इसके पश्चात आपके लिए परीक्षा निकालना बहुत अधिक आसान हो जाता है और आप Constable की Prepartion कर रहे है तो आपको हमेशा वो ही प्रश्न लर्न करनेचाहिए जो आपके Syllabus में दिए गये हो इसलिए यह मैथड अत्यंत अधिक बेहतर माना जाता है।

Constable का परीक्षा पैटर्न देखे

यदि आपको पहले कोशिश में Constable का परीक्षा क्लियर करना है तो आपको इसका Exam Pattern समझना जरूरी है। Constable के परीक्षा में आपको 1 Question Paper दिया जाता है जो की 100 Marks का होता है और यह Exam Offline मोड़ में होती है। इस एग्जाम में आपको Objective Type के प्रश्न पूछे जाते है और इसमें माइनस मार्किंग भी शामिल होती है। यदि आप किसी भी प्रश्न का गलत जवाब देते है तो 1/4 मार्क्स काटा जायेगा।

Related …. सीबीएसई क्या है, इसके कार्य क्या है? -What is CBSE in Hindi

Syllabus के अनुसार विभिन्न किताबे पढ़े

कांस्टेबल की बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए आपको इससे जुड़ी विभिन्न किताबे पढनी चाहिए। क्योंकि एक ही Book में इसका संपूर्ण Syllabus मिल पाना बहुत ज्यादा कठिन होता है। यदि आप इसकी विभिन्न किताबे पढ़ते है तो इसमें आपको सारा Syllabus सही ढंग से Study के लिए मिल जाता है जिसको पढ़कर आप Exam की बहुत अच्छे से तैयारी कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आप Constable का Syllabus देख ले फिर इसके बाद आप सभी एक विषय की विभिन्न किताबे परचेज और उन्हें रोजाना रूप से पढने का प्रयत्न करे। इससे आप बहुत ही आसानी से Constable की तैयारी कर सकेंगे और आराम से आप इसके Exam में सफलता हासिल कर सकेंगे। यह मेथड हमेशा हर एक Competitive Exam में बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।

कांस्टेबल के पुराने प्रश्न पत्र (PYQ) पढ़े

कांस्टेबल की परीक्षा Crack करने के लिए आपको इसका Exam Pattern समझना जरूरी है। इसके लिए आप Previous Year Question पढ़ सकते है। यदि आप Constable के PYQs अच्छे से स्टडी कर लेते है तो इससे आपको Exam का अच्छा खासा अनुमान हासिल हो जाता है की इसके Exam में आपको किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है और आपको इन प्रश्नों का Solution किस तरह से करना है यह कई तरह की जानकारी आपको PYQ में देखने के लिए मिलेगी। इसलिए Exam से पहले आपको PYQ पढने अनिवार्य है।

कांस्टेबल के Model Paper पढ़े

जब आप किसी भी Competitive Exam की तैयारी करते है तो उस टाइम आपको खुद का परीक्षण करना बेहद ही जरूरी है। इससे आपको यह पता मालूम पड़ जाता है की आपकी तौयारी किस तरह और किस लेवल की है और आप इसका Exam में मैक्सिमम कितने Marks प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आप Market से Constable के Model Paper परचेज कर सकते है और उन्हें सॉल्व करके आप Constable की बेहतर तयारी कर सकते है।

जब आप Model Paper खरीदते है तो उसमे आपको बहुत तरह के Test Paper दिए जाते है आपको इसमे जो Model Paper दिए जाते है आप उन्हें सॉल्व करने का प्रयत्न करे इससे आपको यह मालूम पड़ जायेगा की आपकी तैयारी किस तरह की है और आप कौन से विषय में पीछे या कमजोर है। इसके साथ ही आपको अन्य तमाम तरह की उपयोगी इनफॉरमेशन Model Paper से प्राप्त हो जाती है।

Constable के नोट्स बनाकर पढ़े

किसी भी तरह के Exam को क्लियर करने के लिए Notes बनाने जरूरी है। यदि आप नोट्स बनाकर स्टडी करते है तो इससे आपके Exam में सक्सेस होने के मौका अत्यंत अधिक बढ़ जाते है इसके लिए आपको डेली Notes बनाकर पढाई करनी चाहिए। यदि आप Notes बनाकर पढाई करते है तो इससे आपको प्रश्न बहुत जल्दी लर्न होने लग जाते है और आप जो कुछ भी लर्न करते है वो आपको लंबे टाइम तक याद रहता है इससे आप Exam में बहुत ही अच्छे Marks प्राप्त कर पायेगे। 

यदि आप Notes के आधार पर स्टडी करना चाहते है तो आपको एक चीज हमेशा ध्यान रखनी चाहिए की आपको अक्सर अपने हाथो से Notes बनाकर पढने चाहिए तभी आपको Exam में सक्सेस प्राप्त हो सकती है। यदि आप मार्केट से Notes परचेज करते है तो इस आपको इतना बेहतर परिणाम नही मिल पायेगा क्योंकि खुद के Hand Written से बनाये गये Notes मार्केट से ख़रीदे गये Notes की तुलना में बहुत ज्यादा फायदेमंद और पढ़ने में आसानी साबित होते है।

कांस्टेबल के लिए Coaching Class ज्वाइन करें

अगर आपको पहले कोशिश में Constable की एग्जाम क्लियर करनी है तो इसके लिए आपको Coaching Class ज्वाइन करनी आवश्यक है। यदि आप Coaching Class ज्वाइन कर लेते है तो इसके बाद एग्जाम में सक्सेस होना आपके लिए काफी ज्यादा आसान होता है इसके लिए आप किसी भी अच्छे कोचिंग क्लास को सिलेक्ट कर ले जिसका पिछला Record बहुत ज्यादा बेहतर रहा हो इसके पश्चात आप उस कोचिंग क्लास को आजमा करके परीक्षा की तैयारी करे।

हमेशा टाइम टेबल (Time Table) बनाकर पढाई करें

एग्जाम में सफलता हासिल करने के लिए आपको अपना एक Time Table बनाना जरूरी है। यदि आप अपना टाइम टेबल तैयार करके उसके अकॉर्डिंग स्टडी करना स्टार्ट कर देते है तो इससे आप Exam की बेहतर तरीके से तैयारी कर पाएंगे और Exam में काफी अच्छे Marks प्राप्त कर पाएंगे। इसके लिए आपको एक बेहतर सा समय सारणी बना लेना है उसमे आप स्टडी का टाइम, सोने का टाइम, खेलने का टाइम आदि सभी चीजे स्टेपवाइज तरीके से लिख ले उसके पश्चात आपको डेली Time Table के अकॉर्डिंग ही पढाई करनी चाहिए इससे आपके Exam में सफल होने एक मौका काफी ज्यादा बढ़ जायेगे।

प्रतिदिन न्यूनतम 4 से 5 घंटे पढ़े

एग्जाम में सक्सेस प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना जरुरी है। यदि आप Constable के परीक्षा क्लियर करने की सोच रहे है तो इसके लिए आपको डेली न्यूनतम 4 से 5 घंटे की पढाई करनी जरूरी है तभी आप इसके Exam को पहले कोशिश में Clear कर पाएंगे और ध्यान रखे की आप जितनी ज्यादा स्टडी करेंगे उतना ही आसानी से आप Constable का एग्जाम क्रैक कर पायेगे इसके लिए आपको हमेशा मन और तन से पढाई करनी चाहिए और पढ़ते टाइम Mobile और TV को बंद रखना चाहिए ताकि आप स्टडी में अपना अच्छा ध्यान केंद्रित कर सके।

हमेशा आत्मविश्वास के साथ तैयारी करें

किसी भी उम्मीदवार को मनचाही सक्सेस प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास रखना बेहद ही जरूरी है। यदि आप आत्मविश्वास रखते है और पूरे आत्मविश्वास के साथ Exam की तैयारी करते है तो इससे Exam में सक्सेस प्राप्त करना आपके लिए बहुत ज्यादा आराम हो जायेगा और आपके भीतर लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक जूनून उत्पन्न होगा जिसकी सहायता से आप जल्दी ही Constable के रूप में अपना बेहतरीन फ्यूचर बना पायेगे।

यह ध्यान रखने की बात है की जब तक आपके अन्दर आत्मविश्वास होगा तब तक आप परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकेंगे और यदि आपका आत्मविश्वास कम हुआ तो आप Exam की इतने अच्छे तरीके से तैयारी नही कर पायेगे इसलिए आपको हमेशा अपने भीतर रखना बहुत ही जरूरी है इससे आपको Exam में बहुत अच्छा परिणाम देखने के लिए मिलेगा।

कांस्टेबल की ऑनलाइन पढ़ाई करें

यदि आप चाहे तो Constable की तयारी करने के लिए Online Study करना स्टार्ट कर सकते है। हाल में तमाम इंस्टीट्यूट ऐसी है जो आपको Online कांस्टेबल का Course उपलब्ध करवाती है। यदि आप चाहे तो उन इंस्टीट्यूट का Course ले सकते है और यदि आप चाहे तो Social Media या Internet पर बिलकुल मुफ्त में भी Online Study कर सकते है। इसमें आप Exam की बहुत अच्छे तरीके से Preparation कर पायेगे और आसानी से आप इसके Exam में सफलता प्राप्त कर पायेगे।

अक्सर अधिकतर लोग Competitive Exam की तयारी करने के लिए Online Study करना ज्यादा पसंद करते है क्योंकि इसमें आपको अच्छे अध्यापक के जरिए मनचाहा मुफ्त में स्टडी के लिए मिल जाता है। इसलिए आपको Online Classes देखने पर पूरा Topic बेहतर से समझ में आ जाता है। इसके बाद यदि Exam में आपको उस Topic से कोई प्रश्न पूछा जाता है तो आप उस प्रश्न का आसानी से सॉल्व कर सकते है।

प्रतिदिन न्यूजपेपर पढ़े

कांस्टेबल की Exam में आपको सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते है इसलिए आपकी GK में पकड़ मजबूत होनी चाहिए। यदि आप इसके Exam में सक्सेस होना चाहते है तो इसके लिए आपको रोजाना रूप से Newspaper या Magazine पढ़ना जरूरी है। इससे आपको प्रेजेंट में होने वाली घटनाओ के विषय में जानकारी हासिल हो जाती है और आपका General Knowledge बहुत ज्यादा मजबूत होने लग जाता है।

कई बार Exam में ऐसे प्रश्न पूछते जाते है जो

हाल में हुई इंसिंडेंट्स के ऊपर बेस्ड होते है। यह प्रश्न आपको किसी भी Book में पढ़ने के लिए नही मिलते। इस तरह के प्रश्न आप तभी सॉल्व कर सकते है जब आपने रोजाना रूप से न्यूजपेपर पढ़ा हो और आपको न्यूजपेपर में जो भी न्यूज बेहतर और उपयोगी लगती है उसे आप Notebook में नोट अवश्य कर ले ताकि आप उसे आराम से याद कर सके।

कांस्टेबल के Physical की तैयारी करें

जब आप Exam में सफल हों जाते है तो इसके पश्चात आपको शारीरिक के लिए टाइम नहीं मिल पाता इसलिए Physical की तैयारी आपको पहले से ही स्टार्ट करनी होती है। यदि आप 8 से 12 महीने तक Physical की अच्छे से अभ्यास कर लेते है तो आप आराम से Constable के Physical Test को निकल सकते है। इस Test में सफलता हासिल करने के लिए आपको इस बात का मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिए की जितना फास्ट हो सके उतना फास्ट आपको Physical की तैयारी स्टार्ट कर देनी चाहिए।

फिजिकल में आपके बहुत तरह के Test होते है जिसमे बॉल थ्रो,दौड़, लॉन्ग जंप, लंबी कूद इस तरह से आपको कई विभिन्न Test देने होते है और सभी एक टेस्ट के विभिन्न Marks होते है आप जिस Test में जितना अच्छा रिप्रेजेंट करेगे उस Test में आपको उतने ही अधिक Marks मिलेगे और इसमें प्राप्त होने वाले Marks आपकी Merit में भी ऐड किए जायेगे इसलिए Physical में आपको अच्छे Marks प्राप्त करने का प्रयत्न करना चाहिए।

Related ….

निष्कर्ष –

इस लेख में हमने आपको Police Constable  कैसे बनते है के बारे में जानकारी प्रोवाइड कराई है। हम आशा करते है की आपको हमारे द्वारा बताई दी गई जानकारी अवश्य पसंद आयी होगी। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ साझा अवश्य करें व आप इससे जुड़े कोई भी प्रश्न आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के भी बता सकते है।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...