Ti Full Form in Police :टीआई का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

Date:

क्या आप जानते हैं टी आई का फुल फॉर्म क्या होता है [Ti Full Form in Police in Hindi] , टीआई का संछिप्त नाम यानि पूरा नाम क्या होता है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

अगर आप नहीं जानते Ti Ka Full Form Hindi और English में क्या होता है तो तो कोई बात नहीं आज आपको टीआई फुल फॉर्म इन पुलिस इन हिंदी लेख में टी आई T I का Full Form की सही जानकारी देंगे।

टी (टी आई) TI का पूरा नाम Police Department में क्या होता है, इसके अलावा लेख में TI Kaise Bane एवं ti को हिंदी में क्या बोलते या कहते हैं, के बारे में भी बताएंगे।

मित्रों वैसे तो टी अलग-अलग विभागों में अलग-अलग फुल फॉर्म होते हैं लेकिन आज आपको पुलिस विभाग में जो थाने का मुखिया होता है Police Ti Full Form in Hindi And English के फुल फॉर्म के बारे में सही जानकारी देने वाले हैं।

TI Full Form in Police [टी आई की फुल फॉर्म पुलिस डिपार्टमेंट] के अलावा Ti Full Form in Railway in Hindi और Ti Full Form in Medical in Hindi के बारे में इनफॉर्मेशन के साथ-साथ Ti Full Form in Medical, Ti Full Form in Police और Ti Full Form in Railway के Full-Form के बीच में क्या अंतर है को भी बताएंगे।

तभी आपको लोगो को पता चलेगा कि पुलिस विभाग (Police Department) में Ti Ka Full Form (टीआई का फुल फॉर्म) क्या होता है, क्या होता है Ti Kya Hota Hai और Ti Kaise Bane, ti Ki Sallary, ti Ke Kam क्या होते है।

अभिलेख को आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि टी का फुल फॉर्म होता क्या है पुलिस विभाग में टी मीनिंग इन हिंदी का मतलब (Ti Meaning in Hindi) क्या होता है। यह लेकर सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि आपको फुल फॉर्म के साथ-साथ टी के बारे में पूरी इनफार्मेशन भी सम्मिलित की गई है ताकि आपको टी बनने से टी के कार्य टी की सैलरी कितनी होती है टी को क्या पावर होता है सब के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

Related- MP Police Constable Old {Previous} Paper 2016 PDF Download in Hindi

‘TI Full Form in Police in Hindi Or English | TI Ka Full Form in Police

पुलिस विभाग (Police Department) में T I का फुल फॉर्म यानि पूरा नाम “Town Inspector” होता है। Town Inspector [TI] को हिंदी भाषा में नगर निरीक्षक भी कहते हैं। पुलिस विभाग में ti [Town Inspector] एक पद होता है, जिसे एक जवाबदार पुलिस ऑफिसर को ही दिया जाता है।

TI का काम (टी आई के कार्य) :: दोस्तों पुलिस के थाना छेत्र के अंडर में जितने भी शहर, गांव-देहात के छेत्र आते है,, इनमें सब में सुरक्षा संबंधी व्यवस्था कैसे करना है ये जिम्मेदारी Ti की यानि नगर निरीक्षक की होती है। गांव, सिटी, नगर को मिलाकर छेत्र की शांति-व्यवस्था की जवाबदारी TI की होती है। थाने का सर्वो सर्वा (मुखिया) Ti होता है, इसलिए नगर निरीक्षक (ti) का ये दायित्व होता है कि अपने अंडर में काम करने वाले सभी छोटे रैंक के पुलिस कर्मचारियों के सहयोग से नगर की सुरक्षा व्यवस्था बनाना होता है।

TI के कर्तव्य और अधिकार :: थाना छेत्र के अंडर में आने वाले नगर , शहर, गांव देहात में होने वाले सभी प्रकार के Crime की FIR करना Ti के कर्तव्य है और उन अपराधो की विवेचना करना Ti का अधिकार है। अपने थाना क्षेत्र में होने वाले जलसा-जूलूस और बदमाशो पर नजर रखना भी TI के कर्त्तव्य में आते हैं।

बता दें कि पुलिस विभाग में T i को अधिकार होता है कि वह किसी भी गंभीर अपराध जैसे धारा, 376, 377, 420, 294, 354, 467, 376 की विवेचना कर सकता हैं।

Ti (टी) की खाकी वर्दी पर तीन स्टार लगे हुए होते है, जो Ti के पद की पहचान एवं गरिमा होती है। Ti की रैंक Sub Inspector यानि जिसके कंधे पर दो स्टार होते है उससे बडी रैंक होती है और DSP से छोटी होती है। थाने का मुखिया TI होता है जिसके अंडर में Police Station में पदस्थ सभी पुलिसकर्मी कार्य करते है। पुलिस थाने के सभी फाइनल निर्णय लेने का अधिकार SP के मार्गदर्शन में Ti (POLICE TOWN INSPECTOR) ही करता है।

हमको अब लगता है कि आप Ti Ki Full Form की फुल फॉर्म अच्छे से समझ में आ गए होगी एवं आई के कार्य और अधिकार भी समझना गए होंगे।
Town Inspector का Short Form को ही Ti बोलते है। टीआई का फूल फॉर्म टाउन इंस्पैक्टर होता है,, जिसका हिंदी में अर्थ ‘नगर निरीक्षक’ होता है।

इतना रीड करने के बाद आपको पुलिस विभाग में टीआई का मतलब/अर्थ क्या होता है एवं टी आई का फूल फॉर्म क्या होता हैं।। Ti का कार्य, अधिकार तथा कर्तव्य समझ में आए होंगे। अब आगे बढ़ते हैं और जानते है Ti Kaise Bane।

Related – MP Police Constable Old {Previous} Paper 2017 PDF Download in Hindi

TI Kaise Bane । टी आई कैसे बनें

TI यानी Town Inspector बनने के लिए पहले आपको Sub Inspector बनना पड़ता है। और Sub Inspector बनने के लिए एक एग्जाम देना होता है, उस एग्जाम में आपसे GK, Reasoning, Hindi, व्याकरण, Mathes जैसे सभी विषय को मिलाकर Paper निकालना होता है। उसके बाद आपका physical टेस्ट होता है जिसमे आपको निर्धारित माफदंड के गोला फैंक, लंबी कूद, दौड़, उसके बाद आपका इंटरव्यू होगा है जिसमे आपसे कुछ सवाल पूछे जायेंगे जिनके आपको जवाब देना है। ऊपर दिए गए तीनों शर्ते पूरी करने पर आपका फाइनल सिलेक्शन होता है और आप एक Sub Inspector बन जाते हो। उसके बाद अगर आप में एक अच्छा टेलेंट होगा तो Sp आपको Ti बना देगा अगर ऐसे नही बने तो कुछ टाइम बाद आपका प्रमोशन होगा तब आप ti बन जाओगे।

चलिए अब आप Ti Kaise Bane समझ में आ गया होगा अब जानिये Ti बनने के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए।।

Ti बनने के लिए योग्यता

Ti (टीआई) बनने के लिए पहले Sub Inspector बनना पड़ेगा जिसके लिए आपके पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए। चलिए जानते है Ti Kaise Bane।

Ti (टी आई) बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता :: Town Inspector बनने के लिए अभियार्ती को किसी भी सरकारी या Private मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वी कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। ओर उसके बाद Final करना जरूरी होता है तभी जाकर आप परिक्षा में भाग ले पाएंगे।

TI बनने के लिए आयु :: TI के एग्जाम यानि SI के एग्जाम में आयु लिमिट कम से कम 21 वर्ष एवम अधिकतम 28 वर्ष के बीच होना जरूरी है। एवं आरक्षित वर्ग के नियमों के मुताबिक अनुसूचित जाति या जनजाति के अभियार्तियों को आयु में 5 वर्ष तथा OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट दी जाती है।

Ti बनने के लिए Runnig :: Town Inspector बनने के लिए पुरुष आवेदक को 5 Km की Race 25 मिनट में निकालना पड़ता है । Sub Inspector में महिला उम्मीदवारों को 2.5 Km दौड़ को 15 मिनट में निकालना जरूरी है।

Ti बनने के लिए Hight :: Ti (Sub Inspector) Hight लिमिट में सामान्य वर्ग पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 172CM होना जरूरी है। जनरल वर्ग महिलाओ का कद 160cm होना जरूरी है। किंतु आरक्षित कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 169 cm. कम से कम Hight होना चाहिए। आरक्षित श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों लिए कद 157 c m होना जरूरी है है।

Ti बनने के लिए सीना :: Ganeral वर्ग के लिए सीना बिना फुलाए 83 CM एवं फुलाने के बाद में 87 CM के बीच में होना जरूरी है है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लिए सीना बिना बुलाए 81 CM से 85CM के बीच होना आवाश्यक है।

Ti की सैलेरी :: “Ti Ki Salary” : टी आई को प्रति माह Salary करीबन Rs 60000 से Rs 80000 के करीबन मिलती है। प्रत्येक राज्य में अपने-अपने कर्मचारियों का वेतन अलग-अलग होता है उस आधार पर Ti को सैलरी भी राज्यवार अलग अलग मिलती है। जैसे-जैसे आप सीनियर होंगे वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जायेगी।

Ti Full Form in Hindi

Ti का Full Form Town Inspector होता है पुलिस विभाग में, जिसको हम हिंदी में नगर निरीक्षक भी कहते है।

Ti Full Form in Chemistry in Hindi

‘Chemistry’ में TI का फुल फॉर्म (पूरा नाम) Titanium होता है जी। और Titanium को हिंदी में टाइटेनियम ही कहते है जी। यह टाइटैनियम लोहे के प्रकार की “धातु” होती है। जो एक रसायनिक तत्व होकर T I प्रतीक से जानी जाती है। टाइटैनियम की परमाणु की संख्या २२ होती है।

और Titanium का parmanu भार 47.867 डाल्टन मापा जाता है, तथा यह चांदी के रंग, कम घनत्व वाला उच्च शक्ति के साथ-साथ एक चमकदार संक्रमण धातु हैं।

TI Full Form in Telicom Sector in Hindi?

Telicom Sector विभाग में Ti का फुल फॉर्म ‘Telecom Implementation’ होता है। जिसको हिंदी भाषा में दूरसांचार कार्यान्वान कहते है। टेलीकॉम विभाग, भारत की सरकार द्वारा बनाया गया एक दूरसंचार विभाग है, जो शासकीय बीएसएनएल, वाईफाई जैसी सुविधाएं देता है।

Ti Full Form in Railway in Hindi

केंद्रीय रेलवे विभाग में Ti का फुल फॉर्म Traffic Inspector होता है, जिसे हिंदी भाषा में यातायात निरीक्षक कहते है। बता दें कि रेलवे विभाग में T I का काम रेलवे के डिब्बों में यात्रियों के टिकट चेक करना रहता है।

TI Full Form in Medical in Hindi

Medical Department में TI का फुल फॉर्म Terminal ileum) होता है जिसका हिंदी में अर्थ टर्मिनल इलियम छोटी आंत का सबसे दूरस्थ खंड है,, और वायरस, बैक्टीरिया, परजीवी और पचाने वाले भोजन सहित कई जहरीले पदार्थों को होस्ट करता है। इसलिए, यह प्रतिरक्षा प्रणाली के एक विषेश “लिम्फोइड ऊतक” द्वारा पंक्तिबद्ध है।

Related – MP Police Constable Old {Previous} Paper 2022 PDF Download in Hindi

FAQ,s

TI Full Form in Police?

पुलिस विभाग में टीआई का फुल फॉर्म ‘TOWN INSPECTOR’ होता है। जिसे हिंदी भाषा में नगर निरीक्षक कहते हैं।

टीआई का क्या काम होता है?

थाना छेत्र के अंतर्गत जितने भी सिटी, गांव देहात आते है, उनमें सुरक्षा की व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है। गांव, शहर, नगर छेत्र की शांति व्यवस्था की जवाबदारी TI को दी जाती है।

टी आई का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

Ti का फूल फॉर्म Town Inspector होता है।

TI Full Form in Police Department in Hindi

पुलिस विभाग में TI Ka Full Form Town Inspector होता है।

आज क्या सीखा –

दोस्तों टी आई (TI) का फुल फॉर्म क्या होता है [What is the full form of TI] लेख से आपको “Ti Full Form in Police in HINDI” and English की सही इनफॉर्मेशन पसन्द आई होगी। मुझे लगता है कि आपको Ti Ka Full Form in Hindi अच्छे से समझ में आया होगा।

दोस्तों, टी- आई Ti फुल फॉर्म इन पुलिस आर्टिकल से रिलेटेड आपका किसी भी प्रकार का प्रश्न हो तो हमे कमेंट में अवश्य बताए।।

निवेदन है कि Ti Ki Full Form Kya Hai को अधिक से अधिक सभी Social Media Platform पर शेयर करे ताकि Study करने वाले पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सही इन्फॉर्मेशन मिले सके एवं वह भी Ti Full Form: :Town Inspector के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...