PayPal क्या है, पेपल अकाउंट कैसे बनाएं? What is PayPal in Hindi 

Date:

PayPal अकाउंट कैसे बनाये? यह सभी लोग जानते हैं की हमारी दुनिया पूरी तरह कंप्यूटर और इंटरनेट से घिरी है. हमारे Personal सामान से लेकर घर की हर चीजों को हम ऑनलाइन मंगवाते हैं और हमें घर पर ही यह सब चीजे Computer और Internet के मदद से मिल जाती है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

यह सुविधाएं सिर्फ Internet की सहायता से ही संभव है. इंटरनेट की सहायता से हमारा सारा काम जल्दी हो जा रहा है.आज के वक्त में Internet का सबसे ज्यादा इस्तेमाल पैसे की लेनदेन के लिए होता है।

Internet पर Online Payment के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध है जैसे की Paytm Wallet, Internet Banking, UPI, Phonepe आदि, PayPal भी उनमे से एक है ।

बहुत ही कम लोगों को यह पता है की PayPal क्या होता है. आज हम PayPal क्या है और PayPal के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Online Payment Services में PayPal एक बड़ा और बेहतर विकल्प है. Online Payment Service कि मदद से कोई भी व्यक्ति Online सामान खरीदने के बाद उसकी payment सुरक्षित रूप से PayPal के द्वारा बड़ी आसानी से कर सकता है।

आज इस लेख में आपको इस विषय के बारे में विस्तृत जानकारी दूंगा की PayPal क्या होता है और यह कैसे काम करता है? क्या PayPal सुरक्षित है या नही ।

पेपल क्या है? What is PayPal in Hindi

PayPal एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा है जो व्यक्तिगत और व्यापारिक उपयोगकर्ताओं को वित्तीय लेन-देन के लिए सुविधाएँ प्रदान करती है। यह वेबसाइटों पर खरीददारी करने, वेबसाइटों को विकसित करने वालों को भुगतान करने, और अन्य ऑनलाइन लेन-देन कार्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

PayPal यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपके वित्तीय लेन-देन सुरक्षित और गोपनीय रूप से होते हैं। आप अपने बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड, या अन्य वित्तीय स्रोतों को PayPal से जोड़ सकते हैं और इसका उपयोग ऑनलाइन लेन-देन के लिए कर सकते हैं, बिना अपने वित्तीय जानकारी को साझा किए बिना।

PayPal वित्तीय सुरक्षा के उच्च मानकों के साथ आता है और आपको वित्तीय लेन-देन के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान करता है, जैसे कि अंतरराष्ट्रीय भुगतान, वेबसाइटों पर व्यापार करने की सुविधा, और भुगतान गेटवे सेवाएँ।

सीटी स्कैन क्या है और कैसे होती हैं? What is CT SCAN in Hindi

PayPal की शुरूआत कब और कैसे हुई

PayPal की शुरुआत 1998 में हुई थी, जब पीटर थिएल और मैक्स लेवचिन नामक दो व्यक्तियों द्वारा एक वित्तीय सेवा कंपनी के रूप में। इसका मूल उद्देश्य ईमेल के माध्यम से पैसों के लेन-देन को सुविधाजनक और सुरक्षित बनाना था।

PayPal का पहला नाम Confinity था, और इसका प्रमुख उद्देश्य व्यक्तिगत भुगतान स्थितियों को सुधारना था। बाद में 2001 में Confinity को PayPal नामक सेवा के रूप में पुनर्गठित किया गया, और इसका ध्यान अब व्यापारिक लेन-देन की ओर बढ़ गया।

PayPal का विकास तेजी से हुआ और यह बन गया व्यक्तिगत और व्यापारिक लेन-देन के लिए एक प्रमुख ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म। 2002 में eBay ने PayPal को अपने लेन-देन प्रक्रिया का मुख्य भुगतान तरीका बनाया, जिससे इसका उपयोग और विकास विस्तार से हुआ।

वर्तमान में, PayPal विश्वभर में लाखों लोगों और व्यवसायों के लिए वित्तीय सेवाएँ प्रदान करता है, और यह विभिन्न वित्तीय लेन-देन संबंधित कार्यों के लिए एक सुरक्षित और आसान विकल्प है।

Google Trends क्या है और इसका यूज कैसे करे? What is Google Trends in Hindi 

Paypal अकाउंट के प्रकार

PayPal के विभिन्न प्रकार के खातों में निम्नलिखित होते हैं-

  1. व्यक्तिगत खाता (Personal Account): यह खाता व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए होता है। आप इसका उपयोग व्यक्तिगत खरीददारी और पैसे भेजने/प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन व्यापारिक लेन-देन के लिए उपयोग नहीं कर सकते।
  2. व्यापारिक खाता (Business Account): व्यापारिक खाता व्यापारों और विपणियों के लिए होता है। यह विभिन्न व्यापारिक लेन-देन की सुविधा प्रदान करता है, और आप अपने व्यापार के लिए खुदरा भुगतान गेटवे और विभिन्न वित्तीय उपायोग कर सकते हैं।
  3. Premier खाता: Premier खाता एक मध्यम लेवल का खाता होता है, जिसे व्यक्तिगत उपयोगकर्ता और छोटे व्यवसायों के लिए बनाया गया है। इसमें अधिक लेन-देन सीमा होती है और व्यक्तिगत और व्यापारिक लेन-देन की सुविधा दी जाती है।
  4. PayPal मर्चेंट खाता: यह खाता विशेष रूप से ऑनलाइन व्यापार करने वाले व्यवसायियों के लिए होता है। इसमें अधिक व्यापारिक उपयोग के लिए वित्तीय सेवाएँ प्रदान की जाती हैं, और आपके वेबसाइट पर भुगतान गेटवे की सेटअप की सुविधा दी जाती है।

आप अपने आवश्यकताओं के आधार पर उपयुक्त प्रकार का PayPal खाता चुन सकते हैं और उसे शुरू कर सकते हैं। विशिष्ट लेन-देन आवश्यकताओं के आधार पर आपके वित्तीय लेन-देन को सुविधाजनक बनाने में PayPal मदद कर सकता है।

HTML क्या है, कैसे काम करता है? What is HTML in Hindi

PayPal किस देश की कम्पनी है?

PayPal एक अमेरिकी कंपनी है। इसका मुख्यालय सान होसे, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए में स्थित है।

PayPal अकाउंट कैसे बनाये

PayPal अकाउंट बनाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें —-

  • PayPal वेबसाइट पर जाएं: अपने वेब ब्राउज़र में PayPal की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.paypal.com) पर जाएं।
  • साइन अप क्लिक करें: PayPal की वेबसाइट पर, “साइन अप” या “Sign Up” विकल्प को चुनें।
  • खाता प्रकार चुनें: आपको व्यक्तिगत, व्यापारिक, या Premier खाता में से किस प्रकार का खाता बनाना है, वह चुनें।
  • विवरण दें: आपको अपना ईमेल पता, पासवर्ड, और अन्य आवश्यक विवरण जैसे कि नाम, पता, और फ़ोन नंबर देना होगा।
  • सुरक्षा प्रश्न और उत्तर चुनें: एक सुरक्षा प्रश्न और उत्तर चुनें, जिससे आपका खाता सुरक्षित रहेगा।
  • शर्तें और गोपनीयता: PayPal की शर्तों और गोपनीयता नीतियों को पढ़ें और स्वीकार करें।
  • खाता साक्षर करें: आपके द्वारा प्रदान किए गए विवरण को साक्षरित करें और अपना PayPal खाता बना दें।
  • फ़ोन नम्बर सत्यापन: आपको अपने फ़ोन नंबर को सत्यापित करने के लिए एक यात्रा कोड प्राप्त करने के लिए बोला जाएगा।
  • बैंक खाता जोड़ें (वैकल्पिक): आप चाहें तो अपने PayPal खाते को अपने बैंक खाते से जोड़ सकते हैं।

इसके बाद, आपका PayPal खाता तैयार हो जाएगा और आप इसका उपयोग ऑनलाइन भुगतान करने और प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपके वित्तीय सुरक्षा के लिए अपने PayPal खाते के साथ एक सुरक्षित पासवर्ड चुनें और अपने खाते की सुरक्षा को सुनिश्चित करें।

Coding क्या है। Coding Kaise Sikhe?

PayPal कैसे काम करता है?

PayPal एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा है जो वित्तीय लेन-देन को सुविधाजनक और सुरक्षित बनाता है। यह काम करने का तरीका निम्नलिखित होता है:

खाता बनाना: पहले, उपयोगकर्ता PayPal खाता बनाते हैं, जिसमें वे अपनी वित्तीय जानकारी और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं।

डेबिट/क्रेडिट कार्ड या बैंक खाता जोड़ना: उपयोगकर्ता अपने PayPal खाते को अपने बैंक खाते या डेबिट/क्रेडिट कार्ड से जोड़ सकते हैं। इसके बाद, वे अपने खाते से पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

वित्तीय लेन-देन करना: PayPal का मुख्य उद्देश्य वित्तीय लेन-देन संबंधित कार्यों को सुविधाजनक बनाना है। उपयोगकर्ता दूसरे PayPal उपयोगकर्ताओं को पैसे भेज सकते हैं, वेबसाइटों पर खरीददारी कर सकते हैं, और ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

सुरक्षा: PayPal वित्तीय सुरक्षा में बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित लेन-देन प्रदान करने के लिए एक्स्ट्रा सुरक्षा प्रमाणपत्र और गोपनीयता उपायोग करता है।

मुद्रा प्रबंधन: PayPal विभिन्न मुद्राओं में वित्तीय लेन-देन करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे व्यक्तिगत और व्यापारिक लेन-देन विचार की जा सकती है।

भुगतान गेटवे: व्यापारिक उपयोगकर्ता अपने वेबसाइटों पर PayPal को एक भुगतान गेटवे के रूप में इंटीग्रेट कर सकते हैं, ताकि उनके ग्राहक आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकें।

PayPal इंटरनेट पर ऑनलाइन लेन-देन को सुविधाजनक बनाता है, जो व्यक्तिगत और व्यापारिक उपयोगकर्ताओं के लिए वित्तीय व्यवसाय को आसान बनाता है।

CFL और LED में अंतर क्या है Difference between CFL and LED in Hindi

Documents Paypal Account के लिए

PayPal खाता खोलने के लिए आपको निम्नलिखित महत्वपूर्ण दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है:

वैध ईमेल पता: आपके पास एक वैध और सक्रिय ईमेल पता होना चाहिए, जिसका उपयोग PayPal खाते को पंजीकृत करने और संचालित करने में होगा।

वैध बैंक खाता या क्रेडिट/डेबिट कार्ड: आपको अपने PayPal खाते को अपने बैंक खाते या क्रेडिट/डेबिट कार्ड से जोड़ने के लिए उनकी जानकारी प्रदान करनी होगी।

पूरा नाम: आपके असली नाम की सटीक जानकारी PayPal खाते में प्रयोग की जाती है।

बैंक खाता की जानकारी (यदि आवश्यक हो): यदि आप अपने बैंक खाते को PayPal से जोड़ना चाहते हैं, तो आपको बैंक का नाम, खाता संख्या, और अन्य संबंधित विवरण प्रदान करना होगा।

वैध पता: आपके पास वैध पता प्रमाण के दस्तावेज़ की प्रति की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, या जन्म प्रमाणपत्र।

सत्यापन दस्तावेज़ (जैसे बैंक स्टेटमेंट): कुछ स्थितियों में, PayPal खाते को सत्यापित करने के लिए बैंक स्टेटमेंट जैसे दस्तावेज़ की मांग कर सकता है।

आधार संख्या (भारत में): भारत में, आपको अपने PayPal खाते को वेरीफ़ाई करने के लिए आधार संख्या की आवश्यकता हो सकती है।

कृपया ध्यान दें कि यह दस्तावेज़ PayPal की वेबसाइट पर वर्णित निर्देशों के अनुसार बदल सकते हैं, इसलिए आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विशेष जानकारी की जांच करनी चाहिए।

Paypal के Advantages क्या है?

PayPal के कई प्रमुख लाभ हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

सुरक्षित लेन-देन: PayPal वित्तीय सुरक्षा के उच्च मानकों के साथ आता है। यह वित्तीय लेन-देन को एक सुरक्षित तरीके से किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं की वित्तीय जानकारी सुरक्षित रहती है।

ऑनलाइन खरीददारी: PayPal का उपयोग वेबसाइटों और ऑनलाइन विपणियों पर खरीददारी करने के लिए किया जा सकता है। यह आपको अपनी क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होती है, जिससे वित्तीय जानकारी की सुरक्षा बढ़ती है।

अंतरराष्ट्रीय भुगतान: PayPal विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय भुगतान के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आप विदेशी विपणियों से वस्त्र, सामान, और सेवाएँ खरीद सकते हैं।

वित्तीय प्रबंधन: PayPal व्यक्तिगत और व्यापारिक लेन-देन की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आप अपने वित्तीय प्रबंधन को आसानी से संचालित कर सकते हैं।

भुगतान गेटवे: व्यापारिक उपयोगकर्ताएं PayPal को अपने वेबसाइटों पर भुगतान गेटवे के रूप में इंटीग्रेट कर सकती हैं, जिससे ग्राहकों को आसानी से ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा मिलती है।

फ्री खाता: PayPal खाता खोलना मुफ्त है, और आपको महंगी पंजीकरण शुल्क या महासूची की आवश्यकता नहीं होती है।

सॉफ्टवेयर क्या है, कितने प्रकार के होते हैं? – Software Kya Hai

Paypal के Disadvantages क्या हैं?

PayPal के कुछ प्रमुख नकारात्मक पहलुओं में निम्नलिखित हैं:

सेवा शुल्क: PayPal वित्तीय सेवाओं के लिए एक विशिष्ट प्रकार के सेवा शुल्क लेता है, जिसे आपको आपके लेन-देन के आधार पर देना होता है।

स्थिति की सीमाएँ: कुछ देशों और क्षेत्रों में PayPal की सेवाएँ सीमित हो सकती हैं, जिसका मतलब है कि यह विभिन्न लोगों के लिए उपयोगिता कम हो सकती है।

स्थिति छेड़छाड़: कुछ समयों पर PayPal खाते को छेड़छाड़ की जाती है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए परेशानी का कारण हो सकता है। इसका मतलब है कि आपके खाते को अकेले वाले तरीके से उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

धन के ठंडे होने का संकेत: PayPal की वित्तीय सेवाएँ बैंक खाते से अधिक धन के साथ ठंडे हो सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को अपने खाते से धन को निकालने में कुछ समय लग सकता है।

स्वर्गीय छेड़छाड़: कुछ उपयोगकर्ताएं द्वितीयक छेड़छाड़ की शिकायत करती हैं, जैसे कि PayPal उनके खाते को बंद कर देता है बिना स्पष्ट कारण दिए।

कनवर्जन शुल्क: यदि आपका लेन-देन विविध मुद्राओं के बीच होता है, तो PayPal अपने विविध मुद्राओं की कनवर्जन पर शुल्क ले सकता है, जो कुछ समय में कॉस्टली हो सकता है।

स्थिति से जुड़ी समस्याएँ: PayPal के सेवाओं को स्थिति के अनुसार नियंत्रित किया जाता है, और कुछ स्थितियों में उपयोगकर्ताओं को नियमों का पालन करने की आवश्यकता होती है, जिससे वित्तीय लेन-देन को प्रभावित किया जा सकता है।

समर्थन का संकेत: कुछ उपयोगकर्ताएं PayPal के समर्थन की समस्याओं का संकेत करती हैं और यह उनके लिए उपयोगकर्ता सहायता प्रदान करने में देरी कर सकता है।

कृपया ध्यान दें कि ये नकारात्मक पहलू PayPal के उपयोगकर्ताओं के अनुभवों पर निर्भर कर सकते हैं और आपके क्षेत्र और वित्तीय लेन-देन की आवश्यकताओं पर भी।

PayPal के Founders कौन हैं?

PayPal के संस्थापकों में पीटर थिएल, मैक्स लेवचिन, और इलॉन मस्क हैं। PayPal की स्थापना 1998 में हुई थी, जब ये कंपनी कॉनफिनिटीड डेटा वर्क्स के रूप में शुरू हुई थी, और फिर 2001 में PayPal के नाम पर बदल गई। इसके बाद, PayPal एक प्रमुख ऑनलाइन भुगतान सेवा बन गई।

भारत मे Paypal का मुख्यालय कहाँ पर स्तिथ है?

भारत में PayPal का मुख्यालय “चेन्नई” शहर में स्थित है। चेन्नई, तमिलनाडु का एक प्रमुख शहर है, और PayPal ने यहाँ अपने भारतीय कार्यालय को स्थापित किया है।

FAQ,s

PayPal क्या है?

PayPal एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा है जिसका उपयोग पैसे भेजने और प्राप्त करने, ऑनलाइन खरीददारी करने, और वित्तीय लेन-देन करने के लिए किया जा सकता है।

PayPal कैसे काम करता है?

PayPal आपके वित्तीय लेन-देन को एक सुरक्षित तरीके से प्रबंधित करता है, जहाँ आप अपने ईमेल पते और पासवर्ड की मदद से खाते में प्रवेश कर सकते हैं।

PayPal के क्या लाभ हैं?

PayPal के लाभ में सुरक्षित लेन-देन, ऑनलाइन खरीददारी की सुविधा, अंतरराष्ट्रीय भुगतान, और वित्तीय प्रबंधन शामिल हैं।

PayPal के क्या नकारात्मक पहलु हैं?

PayPal के नकारात्मक पहलु में सेवा शुल्क, स्थिति की सीमाएँ, और सेवा छेड़छाड़ शामिल हो सकते हैं।

PayPal कैसे खाता खोला जा सकता है?

PayPal खाता खोलने के लिए आपको PayPal की वेबसाइट पर जाकर साइनअप करना होगा और आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी।

PayPal किस देश की कंपनी है?

PayPal एक अमेरिकन कंपनी है, जिसका मुख्यालय कलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

PayPal के संस्थापक कौन हैं?

PayPal के संस्थापकों में पीटर थिएल, मैक्स लेवचिन, और इलॉन मस्क शामिल हैं।

Conclusion –

लेख में हमने आपको पेयपल क्या होता है और Paypal पर अकाउंट कैसे बनाते हैं एवं Paypal कैसे काम करता है तथा PayPal कितने प्रकार के होते हैं के बारे में विस्तृत जानकारी आप तक पहुंचाई है। साथी हमने आपको पेपर का पूरा इतिहास एवं पेपर का मुख्यालय और वर्तमान मालिक कौन है उसके बारे में भी बताया है।

दोस्तों अगर आपको Paypal पर अकाउंट कैसे बनाते हैं से संबंधित अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं ताकि आपको और अच्छे से समझ सके।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...