AdMob क्या है, इस पर अकाउंट बनाकर पैसे कैसे कमाएं? What is AdMob in Hindi

Date:

क्या आप जानते हैं AdMob (एडमॉब) क्या है और Admob पर Account बनाकर Admob से पैसे कैसे कमाए अगर आप नही जानते कि Admob Kya Hai, AdMob Account Kaise Banaye, AdMob Se Paise Kaise Kamaye तो कोई दिक्कत वाली बात नहीं है। आज हम आपको What is AdMob in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं जिसमें Admob in Hindi के साथ साथ Admob का मुख्यालय कहां है, Admob कब और कैसे शुरु हुई, के बारे में भी बताएंगे।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

आज के लेख में AdMob क्या है in Hindi AdMob से Earning कैसे करे इसके बारे में विस्तृत जानकारी बताएंगे यदि आपको AdMob के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है या आप नहीं जानते कि Admob में अपना अकाउंट कैसे बनाये और Admob से पैसे कैसे कमाए तो यह लेख इन सभी विषय पर आपको विस्तृत Information देगा। अगर आप AdMob के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को आखरी तक पढ़िएगा। अगर आप Online Earning करना चाहते हैं तो Apps उनका एक मुख्य तरीका है।

आजकल हमें हर जगह विज्ञापन देखने को मिलते है जैसे Social मीडिया, TV , Apps आदि। इन Advertisments में हमें कुछ Apps Install करने को कहा जाता है। पर क्या आपने सोचा है की इन Apps को Download करके पर इनकी Developer Company को क्या फायदा है। अगर आप Blogger हैं तो आपको पता होगा की Website से पैसे कमाने का सबसे अच्छा ऑप्शन Adsense है।आज मोबाइल Apps से पैसा कमाने का मुख्य साधन AdMob है।

AdMob क्या है? What is AdMob in Hindi

AdMob Kya Hai:- AdMob एक Google के उत्पाद है और यह एक मोबाइल एडवरटाइजिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग मोबाइल ऐप्लिकेशन डेवलपर्स विज्ञापनों को अपनी ऐप्लिकेशन में प्रदर्शित करने और पैसे कमाने के लिए करते हैं। यह विज्ञापनों की प्रबंधन, प्राप्तियाँ, और ऐप्लिकेशन के प्रदर्शन के लिए साधनाएँ प्रदान करता है।

AdMob के मुख्य फ़ीचर्स इस प्रकार हैं:

विज्ञापन नेटवर्क्स: AdMob, Google के विज्ञापन नेटवर्क्स का एक हिस्सा है, जिसके तहत विज्ञापन विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं, जैसे कि बैनर विज्ञापन, इंटर्स्टीशियल विज्ञापन, और वीडियो विज्ञापन।

मॉनेटाइजेशन: डेवलपर्स अपनी ऐप्लिकेशन के माध्यम से विज्ञापनों को प्रदर्शित करके आय कमा सकते हैं।

एनालिटिक्स: AdMob एनालिटिक्स टूल्स प्रदान करता है जिनका उपयोग डेवलपर्स अपने ऐप्लिकेशन के उपयोग और विज्ञापन कार्यान्वयन का मॉनिटरिंग करने के लिए कर सकते हैं।

मेडिएशन: यह डेवलपर्स को अन्य विज्ञापन नेटवर्क्स के साथ मेडिएशन करने की अनुमति देता है, जिससे विज्ञापन की मूल्यांकन और आय बढ़ सकती है।

AdMob का उपयोग डेवलपर्सों को उनके मोबाइल ऐप्लिकेशन को मन्यता प्राप्त करने और सफलतापूर्वक मोनेटाइज करने में मदद करता है।

Google AdWords क्या है, इससे Ads कैसे चलाएं? What is Google AdWords in Hindi

AdMob पर Account कैसे बनाएं

AdMob पर एक खाता बनाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

Step 1. Google खाता बनाएं: यदि आपके पास पहले से Google खाता नहीं है, तो सबसे पहले एक Google खाता बनाएं।

Step 2. AdMob पर साइन इन करें: Google खाते के साथ साइन इन करने के बाद, AdMob की वेबसाइट पर जाएं।

Step 3. “Get Started” या “Sign Up” क्लिक करें: AdMob की वेबसाइट पर, “Get Started” या “Sign Up” बटन पर क्लिक करें, जो आपको एक नए AdMob खाते के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में ले जाएगा।

Step 4. आवश्यक जानकारी प्रदान करें: आपको अपना व्यक्तिगत और ऐप्लिकेशन संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे कि आपका ऐप्लिकेशन का नाम, वेबसाइट (यदि है), और अन्य आवश्यक जानकारी।

Step 5. संबंधित नियम और शर्तों को स्वीकार करें: AdMob की नियम और शर्तों को पढ़ें और स्वीकार करें।

Step 6. कॉन्टैक्ट जानकारी दें: आपको अपना संपर्क जानकारी जैसे कि ईमेल पता और भुगतान जानकारी प्रदान करनी होगी।

Step 7. AdMob की पॉलिसी का पालन करें: आपके द्वारा प्रदर्शित विज्ञापनों की पॉलिसी का पूरा पालन करना महत्वपूर्ण है, ताकि आपका खाता निर्दोष रूप से चल सके।

Step 8. खाता बनाएं: आपके सभी विवरणों को प्रदान करने के बाद, “Create Account” या “Submit” बटन पर क्लिक करें, और आपका AdMob खाता बन जाएगा।

इसके बाद, आप अपने ऐप्लिकेशन में AdMob विज्ञापनों को एक्टिवेट करने और आय कमाने के लिए तैयार होंगे। ध्यान दें कि AdMob का उपयोग करते समय आपको Google की विज्ञापन पॉलिसी का पूरा पालन करना होगा, ताकि आपका खाता सुरक्षित रहे।

Google Trends क्या है और इसका यूज कैसे करे? What is Google Trends in Hindi 

AdMob से Paise कैसे कमाएं

AdMob से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

खाता बनाएं और एप्लिकेशन जोड़ें: पहले, AdMob पर खाता बनाएं और अपने मोबाइल ऐप्लिकेशन को जोड़ें।

Ad Unit बनाएं: AdMob में Ad Unit बनाने के लिए आपको विज्ञापन प्रदर्शन के लिए विज्ञापन इकाइयों को सेट करना होगा, जैसे कि बैनर विज्ञापन, इंटर्स्टीशियल विज्ञापन, या वीडियो विज्ञापन।

विज्ञापन नेटवर्क्स का चयन करें: AdMob आपको अपने Ad Unit के लिए विज्ञापन नेटवर्क्स का चयन करने की अनुमति देता है। यह विज्ञापन आपके ऐप्लिकेशन में प्रदर्शित होंगे।

विज्ञापन को प्रदर्शित करें: अपने ऐप्लिकेशन में Ad Unit को एक्टिवेट करें ताकि विज्ञापन प्रदर्शित हो सके। विज्ञापनों को आपके ऐप्लिकेशन के डिज़ाइन और उपयोगकर्ताओं के अनुसार समायोजित करें।

विज्ञापन क्लिक और दर्शनों की आय का लाभ उठाएं: जब कोई विज्ञापन क्लिक करता है या देखता है, तो आपको आय मिलती है। यह आय AdMob खाते में जमा होती है।

मिसालचौक और अनुकूलन: आपके ऐप्लिकेशन के विज्ञापनों के साथ सही समय पर मिसालचौक करने और उन्हें अनुकूलन करने का प्रयास करें, ताकि आपकी आय बढ़े।

AdMob एनालिटिक्स का उपयोग करें: AdMob एनालिटिक्स टूल्स का उपयोग करके आप अपने विज्ञापन कार्यान्वयन को मॉनिटर कर सकते हैं और बेहतर प्रदर्शन के लिए सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपके पास एक पॉप्युलर और डाउनलोड की जाने वाली मोबाइल ऐप्लिकेशन है, तो AdMob के माध्यम से आय कमाने का यह एक सशक्त तरीका हो सकता है। ध्यान दें कि विज्ञापन की पॉलिसी का पूरा पालन करना जरूरी होता है, ताकि आपका खाता सुरक्षित रहे।

PayPal क्या है, पेपल अकाउंट कैसे बनाएं? What is PayPal in Hindi 

AdMob Use कैसे करें

AdMob का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

साइन इन और खाता बनाएं:

  • AdMob का उपयोग करने के लिए Google खाता का उपयोग करें या एक नया Google खाता बनाएं।
  • AdMob पर साइन इन करें और अपने खाते में जाएं।

एप्लिकेशन जोड़ें:

  • खाते में लॉग इन करने के बाद, “Apps” टैब पर जाएं और अपने मोबाइल ऐप्लिकेशन को जोड़ें।

Ad Unit बनाएं:

  • “Apps” सेक्शन में, अपने ऐप्लिकेशन के लिए Ad Unit बनाएं।
  • विज्ञापन प्रदर्शन के लिए विभिन्न विज्ञापन इकाइयों (Ad Unit) का चयन करें, जैसे कि बैनर, इंटर्स्टीशियल, या वीडियो विज्ञापन।

AdMob SDK को ऐप्लिकेशन में शामिल करें:

  • अपने ऐप्लिकेशन को अपडेट करें और AdMob SDK को शामिल करें। इससे विज्ञापनों को अपने ऐप्लिकेशन में प्रदर्शित करने की क्षमता जुड़ती है।

विज्ञापन नेटवर्क्स का चयन करें:

  • AdMob में विज्ञापन नेटवर्क्स का चयन करें जिससे आप विज्ञापनों को प्राप्त करेंगे।

विज्ञापनों को प्रदर्शित करें:

  • अपने ऐप्लिकेशन में Ad Unit को एक्टिवेट करें ताकि विज्ञापन प्रदर्शित हो सकें।
  • आपको अपने ऐप्लिकेशन के डिज़ाइन में विज्ञापनों को समायोजित करने की स्वतंत्रता होती है।

मॉनेटाइजेशन शुरू करें:

  • जब विज्ञापनों पर क्लिक होते हैं या उन्हें देखा जाता है, तो आपको आय मिलती है। आपकी कमाई AdMob खाते में जमा होती है।

एनालिटिक्स का उपयोग करें:

  • AdMob एनालिटिक्स टूल्स का उपयोग करके आप अपने ऐप्लिकेशन के विज्ञापन कार्यान्वयन को मॉनिटर कर सकते हैं और बेहतर प्रदर्शन के लिए सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।

इसके बाद, आपके द्वारा दिखाए गए विज्ञापनों पर क्लिक और प्रदर्शन के लिए आय कमाने की शुरुआत हो जाएगी। AdMob का पूरा पालन करने और आय कमाने के लिए आपकी ऐप्लिकेशन की पॉलिसी का पालन करना जरूरी है।

Coding क्या है। Coding Kaise Sikhe?

AdMob का इतिहास

AdMob का इतिहास निम्नलिखित तरीके से है:

2006 में स्थापना: AdMob कंपनी को 2006 में फौन्डर ओमर हमूई और कोर्बेट आशिमोटो द्वारा स्थापित किया गया था। इसका मुख्य कार्य किसी मोबाइल डिवाइस पर विज्ञापन प्रदर्शित करने का था।

मोबाइल विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म का विकास: AdMob ने एक मोबाइल विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म का विकास किया जिसका उपयोग मोबाइल ऐप्लिकेशन डेवलपर्स अपने ऐप्लिकेशन में विज्ञापन दिखाने के लिए कर सकते थे।

Google द्वारा अधिग्रहण: 2010 में Google ने AdMob कंपनी को अधिग्रहण किया। इससे Google को मोबाइल डिवाइस पर विज्ञापन प्रदर्शन के क्षेत्र में मजबूत प्राधिकृति मिली।

विकास और नए फीचर्स: Google के अधिग्रहण के बाद, AdMob ने अपनी सेवाओं को और भी विकसित किया और नए फीचर्स जोड़े, जैसे कि AdMob एनालिटिक्स और मॉबिल मेडिएशन।

सफलता: AdMob अब एक प्रमुख मोबाइल एडवरटाइजिंग प्लेटफ़ॉर्म है और मोबाइल ऐप्लिकेशन डेवलपर्स को अपनी ऐप्लिकेशन में विज्ञापन दिखाने और पैसे कमाने का माध्यम प्रदान करता है।

इसके बाद के वर्षों में, AdMob ने अपनी सेवाओं को और भी बढ़ावा दिया है और बढ़ती मोबाइल डिवाइस पर विज्ञापन क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

HTML क्या है, कैसे काम करता है? What is HTML in Hindi

AdMob के फायदे और नुकसान 

AdMob का उपयोग करने के फायदे और नुकसान निम्नलिखित हैं:

फायदे:

  • मोबाइल ऐप्लिकेशन की मॉनेटाइजेशन: AdMob आपके मोबाइल ऐप्लिकेशन को मॉनेटाइज करने का सुझाव देता है, जिससे आप अपनी ऐप्लिकेशन से पैसे कमा सकते हैं।
  • आसान इंटीग्रेशन: AdMob को एक मोबाइल ऐप्लिकेशन में इंटीग्रेट करना आसान है, जिससे आप तेजी से विज्ञापनों को प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • विज्ञापन नेटवर्क्स: AdMob विभिन्न विज्ञापन नेटवर्क्स के साथ मेडिएशन करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे विज्ञापन की मूल्यांकन में सुधार हो सकता है।
  • एनालिटिक्स: AdMob एनालिटिक्स टूल्स का उपयोग करके आप अपने विज्ञापन कार्यान्वयन को मॉनिटर कर सकते हैं और ऐप्लिकेशन के प्रदर्शन को सुधार सकते हैं।
  • Google का आधार: AdMob Google का एक उत्पाद है, इसलिए इसमें विश्वसनीयता होती है और अधिक विज्ञापन क्षेत्रों से विज्ञापन आते हैं।

नुकसान:

  • इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता: AdMob का उपयोग करने के लिए उपयोक्ता को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, इसलिए ऑफलाइन उपयोग में नहीं होता है।
  • योग्यता की आवश्यकता: यदि आपके ऐप्लिकेशन में पर्याप्त डाउनलोड और योग्यता नहीं है, तो विज्ञापनों से पूरी कमाई कम हो सकती है।
  • प्रदर्शन पर प्रभाव: अधिक विज्ञापनों का प्रदर्शन आपके ऐप्लिकेशन के उपयोगकर्ताओं के लिए प्रभावित कर सकता है और उन्हें परेशानी हो सकती है।
  • विज्ञापन ब्लॉकिंग: कुछ उपयोक्ताओं द्वारा विज्ञापन ब्लॉक करने के लिए ऐप्लिकेशन और ब्राउज़र एक्सटेंशन का उपयोग किया जा सकता है, जिससे आपकी कमाई प्रभावित हो सकती है।

AdMob का उपयोग आपके ऐप्लिकेशन के प्रदर्शन को मॉनेटाइज करने के लिए एक महत्वपूर्ण और पैसे कमाने का तरीका हो सकता है, लेकिन आपको विज्ञापन पॉलिसी का पूरा पालन करना होगा और अच्छी योग्यता वाले ऐप्लिकेशन बनाने की जरूरत होती है।

FAQ,s

AdMob क्या है?

AdMob एक मोबाइल विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जिसे Google ने विकसित किया है। इसका उपयोग मोबाइल ऐप्लिकेशन डेवलपर्स अपने मोबाइल ऐप्लिकेशन में विज्ञापन प्रदर्शित करके कर सकते हैं।

AdMob कैसे काम करता है?

AdMob विभिन्न लक्ष्यणों पर आधारित मोबाइल ऐप्लिकेशन में विज्ञापन सेवा प्रदान करता है, जैसे कि उपयोगकर्ता के लक्ष्य और रुचियां। ऐप डेवलपर्स अपने ऐप्लिकेशन में AdMob SDK को इंटीग्रेट करते हैं, और AdMob विज्ञापनों की पहुंच और ट्रैकिंग का प्रबंधन करता है।

AdMob के लिए कैसे साइन अप करें?

AdMob के लिए साइन अप करने के लिए आपको एक Google खाता की आवश्यकता होती है। AdMob वेबसाइट पर जाएं, “Get Started” या “Sign Up” पर क्लिक करें, और पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करें। आपको अपने ऐप के बारे में और संपर्क विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

AdMob के साथ कौन-कौन से प्रकार के विज्ञापन प्रदर्शित किए जा सकते हैं?

AdMob बैनर विज्ञापन, इंटरस्टीशियल विज्ञापन, रिवॉर्डेड वीडियो विज्ञापन, और नेटिव विज्ञापन जैसे विभिन्न प्रकार के विज्ञापन प्रदान करता है। आप उन प्रकार के विज्ञापनों का चयन कर सकते हैं जो आपके ऐप के उपयोगकर्ता अनुभव के साथ सही हैं।

Conclusion –

AdMob क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाए लेख में हमने आपको काफी रिसर्च करके जानकारी आप तक पहुंचाने का प्रयास किया है ताकि आपको हर चीज अच्छे से समझ में आ जाए और कहीं पर भी दूसरे प्लेटफार्म पर खोजने की आवश्यकता ना पड़े।

What is AdMob से संबंधित अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें इस आर्टिकल अदमोब क्या है के नीचे कमेंट में कमेंट कर सकते हैं ताकि आपको और अच्छे से समझाने का प्रयास करेंगे और आपकी हर कमेंट का रिप्लाई भी देंगे

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...