Google AdWords क्या है, इससे Ads कैसे चलाएं? What is Google AdWords in Hindi

Date:

HindiMeIndia पर आपका स्वागत है। क्या है Google AdWords और Google AdWords से Ads कैसे चलाए (What is Google AdWords and How to Run Ads with Google AdWords) इसके बारे में बताएंगे। क्या आप जानते हैं एडवर्ड्स क्या होता है एवं कैसे काम करता है (Google AdWords Kya Hota Hai Aur Google AdWords Kam Karta Hai, Google AdWords Se Ads Kaise Chlaye, नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको Google AdWords in Hindi की विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तों टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में हम आपको Google AdWords के बारे में बताएंगे और इसका उपयोग किस लिए करते इससे जुड़ी तमाम जानकारी आपको देंगे। तो आइए शुरू करते है।

जैसा की आप सभी गूगल का इस्तेमाल किसी न किसी कार्य के लिए करते है। प्रत्येक सेकंड में Google पर अरबों खोजें की जाती हैं और ज्यादातर search results page में Google विज्ञापन (Advertisement) शामिल होते हैं। Businesses द्वारा पेमेंट किया गया,Google Ads आपकी वेबसाइट पर उचित,योग्य ट्रैफ़िक लाने का एक प्रभावी तरीका है,ठीक उसी समय जब लोग आपके Business द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के प्रकारों की खोज कर रहे हों। New Trader हो या Old सभी को अपने बिजनेस और सर्विस को प्रमोट करने के लिए Advertisement की जरुरत होती है। जिसके लिए बहुत से ट्रेडर्स सेल्स एंप्लॉय, एडवरटाइजमेंट बैनर,न्यूजपेपर, लाउडस्पीकर, टीवी Ads और इंटरनेट मार्केटिंग का सहारा लेना पड़ता है।

Google AdWords क्या है?

यदि हम Google AdWords को आसान भाषा में समझे तो,जो लोग किसी Company के owner है और अपने Business को बड़े लेवल पर बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए Google Adwords सही और सबसे अच्छा Platform है। साथ ही जो Entrepreneur अपने स्टार्टअप को लेकर उत्साहित हैं और एक ब्राइट फ्यूचर की कामना करते हैं तो Google Adwords उनकी इच्छाओं को पूरा करने में मददगार साबित हो सकता है। विशेष रूप से किसी भी website के मालिक अपनी website rank के साथ साथ अपनी वेबसाइट पर Traffic बढ़ाने के लिए Google Adwords का उपयोग कर सकते हैं।  Digital Marketing की दुनिया में Google Adwords एक जबरदस्त रोल अदा करता है। कई Companies और Business Google Adwords का उपयोग करके दुनिया भर में अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करते हैं और इसके विपरीत Google Adwords उनके लिए नए कस्टमर्स को बढ़ाता है और ऐसे आर्गेनाइजेशन को विकसित करने में मदद करता है।

Related – IP Address क्या होता है, आईपी एड्रेस कैसे पता करे? -What is IP Address in Hindi

Google AdWords की परिभाषा क्या है और इससे आप क्या समझते है?

Google AdWords को ही Google Ads के नाम से जाना जाता है। यह Google द्वारा विकसित एक Online Advertising Platform है, जहाँ Advertisers वेब यूजर्स को Short Ads, सर्विस ऑफरिंग,प्रोडक्ट लिस्ट और वीडियो प्रदर्शित करने के लिए बोली (Bid) लगाते हैं। यह Google Search,Mobile Apps,Videos जैसे Search Engines के रिजल्ट्स और Non Search Websites पर विज्ञापन दे सकता है

Google AdWords उन सर्विसेज में से एक है जिसका उपयोग Advertisers ट्रैफ़िक या लीड प्राप्त करने के लिए कुछ डिफाइन कीवर्ड के माध्यम से अपना कंटेंट, ब्रांड, वेबसाइट आदि के ऑनलाइन प्रचार के लिए करते हैं। यह Keyword के साथ short ad copy का एक रूप है जो Keyword के साथ उनके कंटेंट के मिलान के बाद Google Web Pages और पार्टनर वेबसाइट्स (जिन्हें Publisher कहा जाता है) पर प्रदर्शित किया जाता है।

Google AdWords बिजनेस और व्यक्तियों को Google के Search Engine Result Pages जिसको SERM के नाम से जानते है, Google प्रदर्शन नेटवर्क का हिस्सा अन्य वेबसाइटों पर विज्ञापन बनाने और प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। यह Pay Per Click (PPC) मॉडल पर काम करता है,जहां Advertisers केवल तभी पेमेंट करते हैं जब कोई उनके विज्ञापन पर क्लिक करता है।

AdWords Advertisers को स्पेसिफिक कीवर्ड, स्थान, डिवाइस और दर्शकों को लक्षित करने की परमिशन देता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके विज्ञापन सबसे रिलेवेंट यूजर्स को दिखाए जाएं।  

यह प्लेटफ़ॉर्म अलग अलग Ad Format प्रदान करता है, जिनमें text ads,image ads, videos ads और shopping ads आदि शामिल हैं। एडवरटाइजर्स विभिन्न campaign types के बीच भी चयन कर सकते हैं, जैसे search network campaign,display network campaign, videos campaign, shopping campaign और app campaign. यह Remarketing जैसी सुविधाएं भी प्रदान करता है, जहां एडवरटाइजर्स उन यूजर्स को टारगेट कर सकते हैं जिन्होंने पहले उनकी वेबसाइट या विज्ञापनों के साथ इंटरैक्ट किया है।

कुल मिलाकर Google AdWords उन व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए एक पावरफुल डिवाइस है जो Online Ads करना चाहते हैं और अपने लक्षित दर्शकों तक प्रभावी ढंग से पहुंचना चाहते हैं।

Related – Instagram Se Paise Kaise Kamaye? जानिए 8 तरीके

Google AdWords से Ads कैसे चलाए?

Google AdWords के साथ विज्ञापन चलाने के तरीके की जानकारी कुछ इस प्रकार दी गई है:

  • एक AdWords अकाउंट बनाएं: Google AdWords वेबसाइट पर जाकर एक AdWords अकाउंट के लिए Sign Up करें। एक बार Account बनाने के बाद,आप Campaign बना सकेंगे और विज्ञापन शुरू कर सकेंगे।
  • अपना Campaign टाइप चुनें: यह तय करें कि आप किस प्रकार का अभियान चलाना चाहते हैं। गूगल AdWords कई प्रकार के अभियान प्रदान करता है, जिनमें खोज विज्ञापन, प्रदर्शन विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन और शॉपिंग विज्ञापन शामिल हैं।
  • अपना बजट निर्धारित करें : यह निर्धारित करें कि आप अपने अभियान पर कितना खर्च करने को तैयार हैं। आप अपने अभियान के लिए डेली बजट या टोटल बजट निर्धारित कर सकते हैं।
  • अपना लक्षित दर्शक चुनें : स्थान, डेमोग्राफिक,इंट्रेसेट्स और व्यवहार जैसे फैक्टर्स के आधार पर अपने टारगेटेड ऑडियंस को परिभाषित करें।
  • अपना विज्ञापन बनाएं : विज्ञापन टाइप चुनकर,विज्ञापन कॉपी लिखकर और इमेजेस या वीडियो को सेलेक्ट करके अपना Ads बनाएं।
  • ट्रैकिंग सेट करें : अपने अभियान की सफलता को ट्रैक और अपने विज्ञापनों को अनुकूलित करने के लिए कन्वर्जन ट्रैकिंग सेट करें।
  • अपना अभियान लॉन्च करें : अपना अभियान लॉन्च करें और नियमित रूप से उसके प्रदर्शन की निगरानी करें।  प्रदर्शन को बेहतर बनाने और अपने विज्ञापन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यकतानुसार व्यवस्था करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Google AdWords के साथ सफल विज्ञापन चलाने के लिए लगातार ऑप्टिमाइजेशन और टेस्टिंग की आवश्यकता होती है। 

Related – LCD Full Form in Hindi And English: एलसीडी का फुल फॉर्म क्या होता है?

Google AdWords कैसे काम करता है?

Google AdWords एक Online Ads प्लेटफ़ॉर्म है जो बिजनेसेज और व्यक्तियों को Google के SERP और Google Display Network का हिस्सा अन्य वेबसाइटों पर विज्ञापन बनाने और प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। AdWords कैसे काम करता है और इसके उपयोग का डिटेल यहां दिया गया है:

  • पेमेंट पर क्लिक (Payment Per Click PPC) मॉडल: Adwords PPC मॉडल पर काम करता है, जहां एडवरटाइजर्स केवल तभी पेमेंट करते हैं जब कोई उनके विज्ञापन पर क्लिक करता है। इसका मतलब यह है कि एडवरटाइजर्स एक बजट निर्धारित करके और केवल प्राप्त होने वाले क्लिक के लिए पेमेंट करके अपनी एडवरटाइजिंग कॉस्ट को कंट्रोल कर सकते हैं।
  • लक्ष्यीकरण विकल्प(Targeting Option) : यह सुनिश्चित करने के लिए कि विज्ञापन सबसे रिलेवेंट यूजर्स को दिखाए जाएं, AdWords विभिन्न टारगेटिंग ऑप्शन प्रदान करता है, जैसे कीवर्ड, स्थान,डिवाइस और व्यूअर्स। फालतू के क्लिक से बचने के लिए विज्ञापनदाता कुछ कीवर्ड या स्थानों को remove भी कर सकते हैं।
  • विज्ञापन प्रारूप(Ad Format) : AdWords कई सारे विज्ञापन प्रारूप प्रदान करता है, जिनमें टेक्स्ट विज्ञापन, इमेज विज्ञापन,वीडियो विज्ञापन और शॉपिंग विज्ञापन शामिल हैं। एडवरटाइजर्स वह फॉर्मेट चुन सकते हैं जो उनके विज्ञापन लक्ष्यों और दर्शकों के लिए सबसे उपयुक्त हो।
  • अभियान प्रकार(Campaign Type) : AdWords कई तरह के कैंपेन टाइप प्रदान करता है, जैसे सर्च नेटवर्क अभियान, प्रदर्शन नेटवर्क अभियान, वीडियो अभियान, शॉपिंग अभियान और ऐप अभियान। एडवरटाइजर्स वह अभियान प्रकार चुन सकते हैं जो उनके विज्ञापन लक्ष्यों और दर्शकों के लिए सबसे काबिल हो।
  • एनालिटिक्स और रिपोर्टिंग (Analytics and Reporting) : एडवरटाइजर्स को उनके अभियानों के प्रदर्शन को ट्रैक करने और डाटा ड्राइव निर्णय लेने में मदद करने के लिए AdWords विशाल एनालिटिक्स और रिपोर्टिंग टूल प्रदान करता है। 
  • रीमार्केटिंग (Remarketing) : AdWords रीमार्केटिंग सुविधाएं प्रदान करता है, जहां एडवरटाइजर्स उन यूजर्स को टारगेट कर सकते हैं जिन्होंने पहले उनकी वेबसाइट या विज्ञापनों के साथ इंटरैक्ट किया है। इससे एडवरटाइजर्स को उन यूजर्स तक पहुंचने में मदद मिलती है जिनके ट्रांसफॉर्म होने की संभावना अधिक होती है।

कुल मिलाकर Google AdWords उन व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए एक शक्तिशाली डिवाइस है जो ऑनलाइन विज्ञापन करना चाहते हैं और अपने लक्षित दर्शकों तक प्रभावी ढंग से पहुंचना चाहते हैं। यह एडवरटाइजर्स को उनके विज्ञापन टारगेट हासिल करने में मदद करने के लिए विभिन्न टारगेट विकल्प, विज्ञापन प्रारूप, अभियान प्रकार, Analytics और Remarketing सुविधाएँ प्रदान करता है।

Related – सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? कार्य, भर्ती प्रक्रिया, योग्यता- Software Engineer Kaise Bane

Google AdWords के फायदे क्या है?

Google AdWords एक शक्तिशाली विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जो सभी आकार के व्यवसायों को कई लाभ प्रदान करता है।  यहां कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं:

  • टारगेटिंग विज्ञापन(Targeting Ads) : AdWords advertisers को उनके आइडियल ऑडियंस तक पहुंचने के लिए स्पेसिफिक कीवर्ड,डेमोग्राफिक, स्थान और डिवाइसेज को टारगेट करने की अनुमति देता है। इसका मतलब यह है कि व्यवसाय अपने Ads Budget को सबसे अधिक उचित और मूल्यवान संभावनाओं पर केंद्रित कर सकते हैं, जिससे उनकी सफलता की संभावना बढ़ जाती है।
  • लागत-प्रभावी(Cost Effective): ऐडवर्ड्स भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) मॉडल पर काम करता है, जिसका अर्थ है कि विज्ञापनदाता केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई उनके विज्ञापन पर क्लिक करता है। यह इसे कस्टमर तक पहुंचने का एक कॉस्ट इफेक्टिव तरीका बनाता है।
  • मापने योग्य परिणाम(Measurable Results) : AdWords detailed Analysis और Reporting टूल प्रोवाइड करता है जो बिजनेसेस को वास्तविक समय में अपने अभियानों के प्रदर्शन को ट्रैक करने की अनुमति देता है। इसका मतलब यह है कि वे तुरंत पहचान सकते हैं कि क्या काम कर रहा है और क्या एडजस्ट करने की आवश्यकता है।
  • शीघ्र परिणाम(Quick result) : विज्ञापन के अन्य रूपों के विपरीत, AdWords तेजी से परिणाम निकल सकता है। एक बार जब कोई विज्ञापन accept हो जाता है, तो वह कुछ ही मिनटों में SERP पर दिखना शुरू हो सकता है, जिससे व्यवसाय की वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ सकते हैं।
  • ब्रांड जागरूकता में वृद्धि( Increase in brand awareness): इसके लिए भले ही यूजर्स किसी विज्ञापन पर क्लिक न करें, केवल उसे देखने से ब्रांड जागरूकता और पहचान बढ़ सकती है।  इससे व्यवसायों को अपनी प्रतिष्ठा बनाने और अपने ट्रेड में एक ट्रस्टेड अथॉरिटी के रूप में स्थापित होने में मदद मिल सकती है।
  • लचीलापन( Flexibility) : AdWords टेक्स्ट विज्ञापन, इमेज विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन और बहुत कुछ सहित विज्ञापन फॉर्मेट की एक सीरीज प्रदान करता है।  यह बिजनेसेज़ को ऐसे विज्ञापन बनाने की अनुमति देता है जो उनके मुख्य लक्ष्यों और व्यूअर्स के अनुरूप होते हैं।

कुल मिलाकर Google AdWords उन व्यवसायों के लिए एक शक्तिशाली डिवाइस है जो अपनी ऑनलाइन दृश्यता बढ़ाना चाहते हैं और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना चाहते हैं और अधिक लीड और बिक्री उत्पन्न करना चाहते हैं। 

Related – Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे

Google AdWords के प्रकार क्या है?

Google AdWords कई प्रकार के Ads Campaign प्रदान करता है जिनका उपयोग बिजनेसमैन अपने कस्टमर्स तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं। यहां Google AdWords के सबसे सामान्य प्रकार दिए गए हैं:

  • खोज विज्ञापन (Search Ads): ये Google AdWords का सबसे कॉमन प्रकार हैं। जब कोई यूजर्स किसी स्पेसिफिक कीवर्ड की खोज करता है तो वे SERP (Search Engine Result Pages) पर दिखाई देते हैं।  यह विज्ञापन Text Based होते हैं और इनमें एक Title, एक Description और एक URL होता है।
  • प्रदर्शन विज्ञापन ( Display Ads) : इस प्रकार के ads Images Based होते हैं और उन वेबसाइटों पर प्रदर्शित होते हैं जो Google Display Network का हिस्सा हैं। Google Display Network में लाखों वेबसाइटें, वीडियो और ऐप्स शामिल हैं जहां एडवरटाइजर्स अपने विज्ञापन दिखा सकते हैं। इन Ads का उपयोग ब्रांड के बारे में अधिक जानने,प्रोडक्ट्स  या सर्विसेज को बढ़ावा देने और वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।
  • वीडियो विज्ञापन(Video Ads) : Video Ads YouTube और अन्य video-sharing वेबसाइटों पर दिखाई देते हैं। ये विज्ञापन skip करने योग्य या न छोड़ने योग्य हो सकते हैं और वीडियो से पहले या उसके दौरान या फिर बाद में दिखाए जा सकते हैं।
  • शॉपिंग विज्ञापन(Shopping Ads) : E-Commerce  Businesses द्वारा Google पर अपने प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए शॉपिंग विज्ञापनों का उपयोग किया जाता है। ये विज्ञापन SERP के Top पर दिखाई देते हैं और इनमें एक इमेज, प्रोडक्ट का नाम, वैल्यू और स्टोर का नाम शामिल होता है।
  • ऐप विज्ञापन(App Ads) : ऐप विज्ञापनों का उपयोग Google Play और Google Search Network पर मोबाइल ऐप्स को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। ये विज्ञापन सर्च रिजल्ट पेजेस, In-App Ads या Google Display Network पर प्रदर्शित हो सकते हैं।
  • स्थानीय विज्ञापन(Local Ads) : Local Ads का उपयोग फिजिकल स्थानों (किसी साइट्स या एरिया) वाले बिज़नेस द्वारा अपने क्षेत्र के कस्टमर्स के बीच अपनी सर्विसेज या प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। ये विज्ञापन Google Map और Google Search Network पर दिखाई देते हैं।

प्रत्येक प्रकार के Google AdWords के अपने लाभ और टारगेट हैं। अपने टारगेट Ads और टारगेट ऑडियंस के आधार पर सही प्रकार का Campaign select करना बहुत महत्वपूर्ण है।

Related – UPS क्या है, यूपीएस कैसे काम करता है? What is UPS in Hindi

Google Ads Campaign पर कितना खर्चा (Cost) आता है?

एक Google Ads run करने के लिए अपना बजट फिक्स कर सकते है। इसमें प्रत्येक तरह का बजट आपको प्राप्त हो जायेगा। आप Google AdWords लगभग 100 रुपये Per Day से शुरू कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा आपके बजट पर डिपेंड है।

जब यूजर्स आपके Ads पर Click करता है तब ही पैसे का खर्चा पड़ता है। जैसे आपके दिखाए गये Ads के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर पहुंचता है या कॉल करके आपसे Contact करता है या Ads के जरिये आपके बिजनेस लोकेशन तक पहुंचता है।

Google Ads में टाइम की कोई रिस्ट्रिक्शन नहीं है। आपकी जब इच्छा है तब गूगल एडवरटाइजमेंट चलाये। आप किसी भी समय अपने Google Ads Stop या Start कर सकते है। आपके Ads पर कितना cost होगा ये आपके सिलेक्ट गये कीवर्ड पर निर्भर करता है। क्योंकि प्रत्येक कीवर्ड का CPC low या high हो सकता है।

PPC या CPC Ads किसे कहते है?

CPC का मतलब है Cost Per Click और PPC का मतलब है Pay Per Click जिसका मतलब है केवल तभी Payment करें जब कोई आपके Ads पर click करता है।

Google Ads कैसे काम करता है?

Google AdWords एक Online Ads प्लेटफ़ॉर्म है जो बिजनेसेज और व्यक्तियों को Google के SERP और Google Display Network का हिस्सा अन्य वेबसाइटों पर विज्ञापन बनाने और प्रदर्शित करने की अनुमति देता है।

गूगल एड्स कैसे बनाएं?

Google AdWords के साथ विज्ञापन चलाने के तरीके की जानकारी कुछ इस प्रकार दी गई है:
एक AdWords अकाउंट बनाएं: Google AdWords वेबसाइट पर जाकर एक AdWords अकाउंट के लिए Sign Up करें। एक बार Account बनाने के बाद,आप Campaign बना सकेंगे और विज्ञापन शुरू कर सकेंगे।
अपना Campaign टाइप चुनें: यह तय करें कि आप किस प्रकार का अभियान चलाना चाहते हैं। गूगल AdWords कई प्रकार के अभियान प्रदान करता है, जिनमें खोज विज्ञापन, प्रदर्शन विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन और शॉपिंग विज्ञापन शामिल हैं।
अपना बजट निर्धारित करें : यह निर्धारित करें कि आप अपने अभियान पर कितना खर्च करने को तैयार हैं। आप अपने अभियान के लिए डेली बजट या टोटल बजट निर्धारित कर सकते हैं।
अपना लक्षित दर्शक चुनें : स्थान, डेमोग्राफिक,इंट्रेसेट्स और व्यवहार जैसे फैक्टर्स के आधार पर अपने टारगेटेड ऑडियंस को परिभाषित करें।
अपना विज्ञापन बनाएं : विज्ञापन टाइप चुनकर,विज्ञापन कॉपी लिखकर और इमेजेस या वीडियो को सेलेक्ट करके अपना Ads बनाएं।
ट्रैकिंग सेट करें : अपने अभियान की सफलता को ट्रैक और अपने विज्ञापनों को अनुकूलित करने के लिए कन्वर्जन ट्रैकिंग सेट करें।
अपना अभियान लॉन्च करें : अपना अभियान लॉन्च करें और नियमित रूप से उसके प्रदर्शन की निगरानी करें।  प्रदर्शन को बेहतर बनाने और अपने विज्ञापन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यकतानुसार व्यवस्था करें।

गूगल ऐडवर्ड्स से आप क्या समझते हैं हिंदी में?

Google AdWords उन सर्विसेज में से एक है जिसका उपयोग Advertisers ट्रैफ़िक या लीड प्राप्त करने के लिए कुछ डिफाइन कीवर्ड के माध्यम से अपना कंटेंट, ब्रांड, वेबसाइट आदि के ऑनलाइन प्रचार के लिए करते हैं। यह Keyword के साथ short ad copy का एक रूप है जो Keyword के साथ उनके कंटेंट के मिलान के बाद Google Web Pages और पार्टनर वेबसाइट्स (जिन्हें Publisher कहा जाता है) पर प्रदर्शित किया जाता है।

निष्कर्ष –

आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हमने Google AdWords क्या होता है,कैसे काम करता है,इसके लाभ क्या है,और इससे Ads कैसे चलाए आदि चीजों के बारे में जानकारी दी है।

आज के Digital World में किसी भी Business के लिए एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति महत्वपूर्ण है। Google AdWords के साथ,बिजनेस अपने दर्शकों को प्रभावी ढंग से लक्षित कर सकते हैं और उनकी विजिबिल्टी बढ़ा सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं। AdWords का उपयोग करके, बिजनेस कंपटीशन में आगे रह सकते है और अपने मार्केटिंग लक्ष्यों तक तेज़ी से और अधिक कुशलता से पहुँच सकते हैं।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...