Top 10 Best Website Speed Test Tools in Hindi | वेबसाइट गति परीक्षण उपकरण

Date:

आज के लेख में Top 10 Best Website Speed Test Tools in Hindi | वेबसाइट गति परीक्षण उपकरण के बारे में जानकारी बताने वाले हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या फिर ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी है क्योंकि एक ब्लॉगर के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है उसके ब्लॉक की स्पीड अगर उसके ब्लॉक की स्पीड सही है तो वह गूगल में अपने ब्लॉक को आसानी से रैंक कर सकता है अगर ब्लॉगर की वेबसाइट की रैंक सही नहीं है तो वह कभी भी रैंक नहीं कर सकता।

अब बात आती है कि वेबसाइट स्पीड को हम टेस्ट कैसे करें तो आज के लेख में हम 10 बेहतरीन वेबसाइट स्पीड टेस्ट टूल्स के बारे में बताएंगे इन टूल की मदद से आप अपनी वेबसाइट के पेज स्पीड को टेस्ट करके उसमें क्या-क्या कमियां है उसको सही कर सकते।

Top 10 Blog Speed Testing Tools in Hindi मैं आपको टेस्ट करने के बाद यह बताया जाता है कि आपकी वेबसाइट किन कर्म से स्लो चल रही है जो भी इशू होता है वह सर्च करके सामने लाकर रख देता है 100 में से आपकी वेबसाइट की कितनी स्पीड है और स्पीड बढ़ाने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा उसके बारे में भी आपको इंटरेस्टिंग तोल के माध्यम से बताया जाता है ताकि आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाकर गूगल में अपने ब्लॉक को रिंग कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

चलिए अब Sabse Achchha Blog या Website Speed Testing Tools Kaun Sa Hai के बारे में जानते हैं।

Top 10 Best Website Speed Test Tools

  1. Google PageSpeed Insights
  2. GTmetrix
  3. Pingdom Website Speed Test
  4. WebPageTest
  5. YSlow
  6. PageSpeed Insights by Lighthouse (Chrome DevTools)
  7. DareBoost
  8. Varvy Pagespeed Optimization
  9. Uptrends Website Speed Test
  10. SiteSpeed.io (साइटस्पीड.आईओ)

Google Trends क्या है और इसका यूज कैसे करे?

Top 10 Best Website Speed Test Tools in Hindi

10 सबसे अच्छे वेबसाईट स्पीड टेस्ट टूल्स निम्नानुसार है –

Google PageSpeed Insights (गूगल पेजस्पीड इंसाइट्स)

गूगल PageSpeed Insights (पेजस्पीड इंसाइट्स) एक निशुल्क ऑनलाइन टूल है जो वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को मूल्यांकित करने में मदद करता है। यह टूल गूगल द्वारा प्रदान किया जाता है और वेबसाइट की स्पीड, यूजर एक्सपीरियंस, और मोबाइल या डेस्कटॉप पर्फॉर्मेंस को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

PageSpeed Insights का उपयोग करने के लिए आपको बस अपनी वेबसाइट का URL दर्ज करना होता है, और यह फिर आपकी वेबसाइट को अलग – अलग पैरामीटर्स के साथ टेस्ट करता है, जैसे कि स्पीड स्कोर, मोबाइल या डेस्कटॉप यूजर एजेंट, और सुझाव देने के लिए विभिन्न प्रकार के अनुशंसाएँ।

PageSpeed Insights के द्वारा प्रदान की जाने वाली मुख्य जानकारी शामिल होती है – 

  • स्पीड स्कोर –  यह आपकी वेबसाइट की विभिन्न पृष्ठों की लोडिंग स्पीड को मूल्यांकित करता है, और एक स्कोर के रूप में प्रदान करता है।
  • सुझाव और तरीके –  PageSpeed Insights सुझाव देता है कि आप कैसे अपनी वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं, जैसे कि छवियों को सही तरीके से कैश करना, JavaScript को विन्यासित करना, और अन्य मुद्दे।
  • मोबाइल और डेस्कटॉप प्रदर्शन –  यह आपके वेबसाइट के मोबाइल और डेस्कटॉप प्रदर्शन को अलग – अलग दृष्टिकोण से दर्शाता है और सुझाव प्रदान करता है कि कैसे इसे बेहतर बना सकते हैं।

गूगल PageSpeed Insights एक महत्वपूर्ण टूल है जो आपकी वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को सुधारने में मदद कर सकता है और यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बना सकता है, जो आपके वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोवर्स किसके है

GTmetrix (जीटीमेट्रिक्स)

GTmetrix (जीटीमेट्रिक्स) एक श्रेष्ठ वेबसाइट स्पीड और प्रदर्शन विश्लेषण टूल है जो वेबमास्टर्स, वेब डेवलपर्स, और वेब डिज़ाइनर्स के लिए एक महत्वपूर्ण संयोजक के रूप में काम करता है। यह टूल वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को मूल्यांकित करने के साथ – साथ उसके प्रदर्शन संबंधित सुझाव देने के लिए उपयोग होता है।

GTmetrix का कामकाज – 

GTmetrix एक ऑनलाइन टूल है जो वेबसाइट की स्पीड को विश्लेषित करने के लिए कई महत्वपूर्ण मेट्रिक्स का उपयोग करता है। इसका प्रमुख उद्देश्य यह है कि वेबसाइट के प्रदर्शन में कैसे सुधार किया जा सकता है, और यह वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर अनुभव को गुरुत्वाकर्षित कर सकता है।

जीटीमेट्रिक्स के मुख्य विशेषताएँ – 

  • पेज स्पीड स्कोर (Page Speed Score) –  GTmetrix वेबसाइट के प्रमुख पृष्ठों की लोडिंग स्पीड को मूल्यांकित करता है और एक स्कोर के रूप में प्रदान करता है। यह स्कोर A से F तक होता है, जहां A सबसे अच्छा है और F सबसे खराब है।
  • YSlow स्कोर –  इस टूल ने याहू के YSlow टूल का शामिल किया है, जो वेबसाइट की प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए गाइडेलाइंस प्रदान करता है।
  • पेज की आकार (Page Size) –  यह मापक दिखाता है कि आपकी पृष्ठों की कितनी बड़ी फ़ाइलें हैं और कितनी समय में लोड हो रही हैं।
  • सर्वर की टाइम (Server Response Time) –  यह दर्शाता है कि आपके सर्वर ने वेब पृष्ठ के लोड होने में कितना समय लिया है।
  • कैशिंग और CDN –  GTmetrix यह भी देखता है कि क्या आपका वेबसाइट कैशिंग और Content Delivery Network (CDN) का उपयोग कर रहा है, जो वेबसाइट स्पीड को बढ़ावा देता है।
  • वेबसाइट के प्रदर्शन से संबंधित सुझाव –  GTmetrix सुझाव देता है कि कैसे आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को बेहतर बना सकते हैं, जैसे कि छवियों को सही तरीके से कैश करना, JavaScript को विन्यासित करना, और अन्य मुद्दे।

साइबर अपराध/क्राइम क्या हैंं, बचाव के उपाय और प्रकार क्या है

Pingdom Website Speed Test (पिंगडम वेबसाइट स्पीड टेस्ट)

पिंगडम वेबसाइट स्पीड टेस्ट (Pingdom Website Speed Test) एक श्रेष्ठ ऑनलाइन टूल है जो आपके वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन की जांच करने में मदद करता है। यह टूल वेबमास्टर्स, डेवलपर्स, और डिज़ाइनर्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन से संबंधित जानकारी प्रदान करता है और सुझाव देता है कि कैसे वेबसाइट को सुधारा जा सकता है।

पिंगडम वेबसाइट स्पीड टेस्ट के मुख्य विशेषताएँ – 

  • वेबसाइट की लोडिंग स्पीड की मापदंड (Website Load Time Metrics) –  पिंगडम वेबसाइट स्पीड टेस्ट वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को विभिन्न मापदंडों के माध्यम से मूल्यांकित करता है, जैसे कि पूरी पृष्ठ के लोड होने में कितना समय लगता है, पृष्ठ के आकार, और सर्वर की प्रतिक्रिया समय।
  • वेबसाइट की पेज स्कोर (Page Score) –  पिंगडम वेबसाइट स्पीड टेस्ट आपकी वेबसाइट के पृष्ठों की स्पीड को ग्रेडिंग सिस्टम के द्वारा मूल्यांकित करता है। यह स्कोर A से F तक होता है, जहां A सबसे अच्छा है और F सबसे खराब है।
  • सुझाव और गुणवत्ता सूचनाएं (Recommendations and Quality Insights) –  पिंगडम टूल आपको आपकी वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए सुझाव देता है। यह सुझाव वेबसाइट के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित हो सकते हैं, जैसे कि छवियों के कैशिंग, JavaScript के लोडिंग की प्रियता, और CSS का मिनिफाइ करना।
  • पृष्ठ खंडन का प्रदर्शन (Page Breakdown Display) –  यह विस्तारपूर्ण जानकारी प्रदान करता है कि वेब पृष्ठ कैसे लोड हो रहा है और कितने समय में विभिन्न घटक लोड हो रहे हैं, जैसे कि HTML, CSS, JavaScript, और छवियाँ।

ड्रोन क्या है और Drone कैसे उड़ता है? What is Drone in Hindi

WebPageTest (वेबपेजटेस्ट)

WebPageTest (वेबपेजटेस्ट) एक अद्वितीय वेबसाइट स्पीड टेस्टिंग और विश्लेषण टूल है जो वेब पृष्ठों की स्पीड और प्रदर्शन को मॉनिटर करने में मदद करता है। यह टूल वेब डेवलपर्स, वेबमास्टर्स, और डिज़ाइनर्स के लिए एक महत्वपूर्ण संयोजक के रूप में काम करता है, जो उन्हें उनकी वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को सुधारने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करता है।

WebPageTest के मुख्य विशेषताएँ – 

  • लोकेशन आधारित टेस्टिंग (Location – Based Testing) –  WebPageTest विभिन्न स्थानों से आपकी वेबसाइट की स्पीड को टेस्ट करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे आप दुनियाभर के लोगों के लिए आपकी वेबसाइट की प्रदर्शन क्षमता को मॉनिटर कर सकते हैं।
  • विस्तारपूर्ण डेटा और ग्राफिक्स (Detailed Data and Graphics) –  यह टूल आपको विस्तारपूर्ण डेटा और ग्राफिक्स के साथ आपके वेब पृष्ठों की स्पीड को अच्छी तरह से समझने में मदद करता है, जैसे कि DNS लुकअप, कनेक्शन समय, सर्वर की प्रतिक्रिया समय, और अधिक।
  • विभिन्न ब्राउज़र और डिवाइस पर टेस्टिंग (Testing on Different Browsers and Devices) –  WebPageTest आपको विभिन्न ब्राउज़र्स (जैसे कि Chrome, Firefox, Internet Explorer) और डिवाइस (मोबाइल, टैबलेट, डेस्कटॉप) पर आपके पृष्ठों की स्पीड को टेस्ट करने का विकल्प देता है।
  • वेबसाइट के अनुभव की समीक्षा (User Experience Evaluation) –  यह टूल वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव को मूल्यांकित करने के लिए उपयोग कर सकता है, जैसे कि पृष्ठ के लोड होने में कितना समय लगता है और पृष्ठ पर बदलाव कितनी तेजी से आते हैं।
  • वेब पृष्ठ के विभिन्न घटकों का विश्लेषण (Analysis of Different Page Components) –  WebPageTest वेब पृष्ठ के विभिन्न घटकों की स्पीड को विश्लेषण करता है, जैसे कि HTML, CSS, JavaScript, छवियाँ, और अन्य संबंधित फ़ाइलें।
  • सुझाव और समस्या रिपोर्ट (Recommendations and Issue Reports) –  यह टूल स्पीड और प्रदर्शन से संबंधित सुझाव और समस्याओं की रिपोर्ट प्रदान करता है, जो वेबसाइट की स्पीड को सुधारने के लिए आवश्यक हो सकते हैं।

Top 10 search engines in the world in Hindi

YSlow (वाईस्लो)

YSlow (वाईस्लो) एक वेब डेवलपमेंट टूल है जो वेबसाइट की प्रदर्शन स्पीड को मूल्यांकित करने और सुधारने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह टूल Yahoo! के वेब डेवलपमेंट टीम द्वारा डेवलप किया गया था और इसका मुख्य उद्देश्य वेबसाइट प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए गाइडेलाइंस और सुझाव प्रदान करना है।

YSlow के मुख्य विशेषताएँ – 

  • प्रदर्शन गुणवत्ता के 34 निर्धारक (34 Performance Grading Rules) –  YSlow वेबसाइट की प्रदर्शन की गुणवत्ता को मूल्यांकित करने के लिए 34 निर्धारक का उपयोग करता है, जैसे कि कैशिंग, JavaScript के अनिवार्यता, और सर्वर की प्रतिक्रिया समय।
  • सुझाव और समस्या रिपोर्ट (Recommendations and Issue Reports) –  YSlow वेबसाइट के प्रदर्शन को सुधारने के लिए सुझाव और समस्याओं की रिपोर्ट प्रदान करता है। यह सुझाव वेबसाइट के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित हो सकते हैं, जैसे कि छवियों के कैशिंग, CSS और JavaScript का मिनिफाइ करना, और अन्य मुद्दे।
  • कैशिंग सुझाव (Caching Recommendations) –  YSlow वेबसाइट के इमेजेस, शैट्स, और स्क्रिप्ट्स को कैश करने के लिए सुझाव प्रदान करता है, जिससे वेबसाइट की स्पीड बढ़ सकती है।
  • ग्जिपी कैशिंग (Gzip Compression) –  YSlow वेबसाइट के टेक्स्ट संबंधित संसाधनों को Gzip कैशिंग करने के लिए सुझाव देता है, जिससे डेटा की रूपरेखा होती है और वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ती है।
  • सर्वर और CDN सुझाव (Server and CDN Recommendations) –  YSlow वेबसाइट के सर्वर की समय से समय परिस्थितियों के साथ – साथ Content Delivery Network (CDN) का उपयोग करने के लिए सुझाव देता है, जो वेबसाइट स्पीड को बढ़ावा देता है।
  • वेबसाइट के अनुभव का विश्लेषण (User Experience Analysis) –  यह टूल वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव को मूल्यांकित करने के लिए सुझाव देता है, जैसे कि पृष्ठ के लोड होने में कितना समय लगता है और पृष्ठ पर बदलाव कितनी तेजी से आते हैं।

सॉफ्टवेयर क्या है, कितने प्रकार के होते हैं? – Software Kya Hai

PageSpeed Insights by Lighthouse (Chrome DevTools) (पेजस्पीड इंसाइट्स बाय लाइथहाउस)

पेजस्पीड इंसाइट्स बाय लाइथहाउस (PageSpeed Insights by Lighthouse) एक वेबसाइट प्रदर्शन और स्पीड मॉनिटरिंग टूल है जिसे Google Chrome DevTools का हिस्सा माना जाता है। यह टूल वेब डेवलपर्स और वेबमास्टर्स के लिए बनाया गया है ताकि वे अपनी वेबसाइट की स्पीड, प्रदर्शन, और उपयोगकर्ता अनुभव को सुधार सकें।

पेजस्पीड इंसाइट्स के मुख्य विशेषताएँ – 

  • वेब पृष्ठ की गुणवत्ता का मूल्यांकन (Quality Assessment of Web Pages) –  PageSpeed Insights by Lighthouse वेब पृष्ठों की स्पीड और प्रदर्शन की गुणवत्ता को मूल्यांकित करता है और वेबसाइट के अच्छे और बुरे पहलुओं की रूपरेखा प्रदान करता है।
  • मोबाइल और डेस्कटॉप मोड (Mobile and Desktop Modes) –  यह टूल मोबाइल और डेस्कटॉप डिवाइस्स पर अपनी वेबसाइट की स्पीड को टेस्ट करने की सुविधा प्रदान करता है, ताकि आप विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म्स के लिए अपनी वेबसाइट को सुधार सकें।
  • लाइथहाउस आदान – प्रदान (Lighthouse Integration) –  PageSpeed Insights by Lighthouse, Lighthouse टूल के एक भाग के रूप में काम करता है, जो एक वेब पेज की स्पीड और प्रदर्शन की मूल्यांकन के लिए Google Chrome DevTools का हिस्सा है।
  • सुझाव और समस्या रिपोर्ट (Recommendations and Issue Reports) –  PageSpeed Insights वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन से संबंधित सुझाव और समस्या रिपोर्ट प्रदान करता है, जिसमें कैशिंग, विवरण कमी, और स्क्रिप्ट ऑप्टिमाइजेशन के सुझाव शामिल हो सकते हैं।
  • वेबसाइट के अनुभव का विश्लेषण (User Experience Analysis) –  PageSpeed Insights वेब पृष्ठ के लोडिंग समय की मॉनिटरिंग करता है और यह दर्शाता है कि पृष्ठ के लोडिंग में कितना समय लगता है, जिससे उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारा जा सकता है।
  • वेबसाइट की पेज अनुपाति (Page Scoring) –  PageSpeed Insights वेबसाइट की प्रदर्शन की गुणवत्ता को स्कोर के रूप में प्रदान करता है, जो सुझाव देने के लिए A से F तक कक्षाएँ देता है, जहां A सबसे अच्छा है और F सबसे बुरा है।

DareBoost (डेयरबूस्ट)

डेयरबूस्ट (DareBoost) एक ऑनलाइन वेबसाइट स्पीड और प्रदर्शन टेस्टिंग टूल है जो वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को मॉनिटर करने में मदद करता है। यह टूल वेब डेवलपर्स, वेबमास्टर्स, और डिज़ाइनर्स के लिए उपयोगी होता है क्योंकि वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन से संबंधित जानकारी प्रदान करता है और सुझाव देता है कि कैसे वेबसाइट को सुधारा जा सकता है।

डेयरबूस्ट के मुख्य विशेषताएँ – 

  • वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन का मूल्यांकन (Website Speed and Performance Assessment) –  डेयरबूस्ट वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को मूल्यांकित करता है और विभिन्न मापदंडों के माध्यम से प्रदर्शन की गुणवत्ता को निर्धारित करता है।
  • वेबसाइट के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण (Analysis of Various Aspects of a Website) –  यह टूल वेबसाइट के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण करता है, जैसे कि कैशिंग, CSS और JavaScript का मिनिफाइ करना, और अन्य संबंधित फ़ाइलें।
  • सुझाव और समस्या रिपोर्ट (Recommendations and Issue Reports) –  डेयरबूस्ट आपको आपकी वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को सुधारने के लिए सुझाव देता है, जिसमें कैशिंग, विवरण कमी, और स्क्रिप्ट ऑप्टिमाइजेशन के सुझाव शामिल हो सकते हैं।
  • वेबसाइट के अनुभव का विश्लेषण (User Experience Analysis) –  यह टूल वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव को मूल्यांकित करने के लिए उपयोग कर सकता है, जैसे कि पृष्ठ के लोड होने में कितना समय लगता है और पृष्ठ पर बदलाव कितनी तेजी से आते हैं।
  • अनुभव टेस्टिंग टूल्स का उपयोग (Integration with Testing Tools) –  डेयरबूस्ट विभिन्न अनुभव टेस्टिंग टूल्स के साथ एकीकरण करने की अनुमति देता है, जिससे वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव को और भी बेहतर बनाया जा सकता है।

HTML क्या है, कैसे काम करता है? What is HTML in Hindi

Varvy Pagespeed Optimization (वार्वी पेजस्पीड ऑप्टिमाइजेशन) 

“वार्वी पेजस्पीड ऑप्टिमाइजेशन” (Varvy Pagespeed Optimization) एक श्रेष्ठ और मुफ्त ऑनलाइन टूल है जिसका उपयोग वेबसाइट स्पीड और प्रदर्शन को मॉनिटर करने और सुधारने के लिए किया जा सकता है। इस टूल को Varvy.com वेबसाइट पर उपलब्ध किया गया है और यह एक वेबमास्टर और डेवलपर के लिए महत्वपूर्ण है जो अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने और यूजर्स के लिए बेहतर अनुभव प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं।

यहां “वार्वी पेजस्पीड ऑप्टिमाइजेशन” के मुख्य विशेषताएँ और उपयोग के फायदे हैं – 

  • मुफ्त टूल –  वार्वी पेजस्पीड ऑप्टिमाइजेशन मुफ्त है और किसी भी वेबसाइट के लिए उपयोग किया जा सकता है, जिससे वेबमास्टर्स और डेवलपर्स बिना खर्च के अपनी वेबसाइट की स्पीड की जांच कर सकते हैं।
  • स्पीड और प्रदर्शन मॉनिटरिंग –  यह टूल आपकी वेबसाइट की स्पीड को टेस्ट करता है और विभिन्न मापदंडों के साथ प्रदर्शन की गुणवत्ता को मूल्यांकित करता है।
  • मोबाइल और डेस्कटॉप मोड –  आप इस टूल का उपयोग मोबाइल और डेस्कटॉप डिवाइस पर अपनी वेबसाइट की स्पीड को टेस्ट करने के लिए कर सकते हैं, ताकि आप विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म्स के लिए सुधार सकें।
  • सुझाव और समस्या रिपोर्ट –  वार्वी पेजस्पीड ऑप्टिमाइजेशन आपको आपकी वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को सुधारने के लिए सुझाव देता है, जिसमें कैशिंग, विवरण कमी, और स्क्रिप्ट ऑप्टिमाइजेशन के सुझाव शामिल हो सकते हैं।
  • वेबसाइट के अनुभव का विश्लेषण –  टूल वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव को मूल्यांकित करने के लिए उपयोग कर सकता है, जैसे कि पृष्ठ के लोडिंग में कितना समय लगता है और पृष्ठ पर बदलाव कितनी तेजी से आते हैं।
  • वेबसाइट की पेज अनुपाति –  वार्वी पेजस्पीड ऑप्टिमाइजेशन वेबसाइट की प्रदर्शन की गुणवत्ता को स्कोर के रूप में प्रदान करता है, जिससे सुझाव देने के लिए A से F तक कक्षाएँ देता है, जहां A सबसे अच्छा है और F सबसे बुरा है।
  • उपयोगकर्ता अनुभव की सुधारणा –  इस टूल का उपयोग करके आप अपने वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव को सुधार सकते हैं और उन्हें बेहतर सर्विस प्रदान कर सकते हैं।

“वार्वी पेजस्पीड ऑप्टिमाइजेशन” टूल वेबसाइट स्पीड और प्रदर्शन को सुधारने के लिए एक महत्वपूर्ण संयोजक के रूप में काम करता है और वेब विकसकों को उनकी वेबसाइट को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।

Uptrends Website Speed Test (अपट्रेंड्स वेबसाइट स्पीड टेस्ट)

अपट्रेंड्स वेबसाइट स्पीड टेस्ट (Uptrends Website Speed Test) एक ऑनलाइन टूल है जो वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन की मॉनिटरिंग करने और जांचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह वेबमास्टर्स, डेवलपर्स, और डिज़ाइनर्स के लिए उपयोगी है, क्योंकि इसके माध्यम से वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है और सुधारने के लिए सुझाव दिए जा सकते हैं।

अपट्रेंड्स वेबसाइट स्पीड टेस्ट की मुख्य विशेषताएँ – 

  • वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन का मूल्यांकन (Website Speed and Performance Assessment) –  अपट्रेंड्स वेबसाइट स्पीड टेस्ट वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को मूल्यांकित करता है और विभिन्न मापदंडों के माध्यम से प्रदर्शन की गुणवत्ता को निर्धारित करता है।
  • पृष्ठों की लोडिंग टाइम जांच (Page Loading Time Check) –  यह टूल आपके वेबसाइट के पृष्ठों की लोडिंग टाइम को जांचता है और दर्शाता है कि कितनी तेजी से पृष्ठ लोड हो रहे हैं।
  • सुझाव और समस्या रिपोर्ट (Recommendations and Issue Reports) –  अपट्रेंड्स वेबसाइट स्पीड टेस्ट आपको आपकी वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को सुधारने के लिए सुझाव देता है, जिसमें कैशिंग, विवरण कमी, और स्क्रिप्ट ऑप्टिमाइजेशन के सुझाव शामिल हो सकते हैं।
  • वेबसाइट के अनुभव का विश्लेषण (User Experience Analysis) –  टूल वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव को मूल्यांकित करने के लिए उपयोग कर सकता है, जैसे कि पृष्ठ के लोड होने में कितना समय लगता है और पृष्ठ पर बदलाव कितनी तेजी से आते हैं।
  • अधिक विशेषज्ञ स्क्रिप्ट टेस्टिंग (Advanced Script Testing) –  यह टूल वेबसाइट के स्क्रिप्ट्स को जांचता है और किसी भी समस्या का पता लगाने में मदद करता है, जो स्क्रिप्ट्स के कारण हो सकती हैं।

SiteSpeed.io (साइटस्पीड.आईओ) 

“साइटस्पीड.आईओ” (SiteSpeed.io) एक अद्वितीय वेबसाइट स्पीड और प्रदर्शन टूल है जो वेबसाइट की स्पीड को मॉनिटर करने और सुधारने में मदद करता है। यह टूल वेबमास्टर्स, डेवलपर्स, और डिज़ाइनर्स के लिए एक महत्वपूर्ण संयोजक के रूप में काम करता है, जो उनकी वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को सुधारने के लिए जानकारी प्रदान करता है।

साइटस्पीड.आईओ की मुख्य विशेषताएँ – 

  • वेबसाइट की स्पीड टेस्टिंग (Website Speed Testing) –  साइटस्पीड.आईओ वेबसाइट की स्पीड को टेस्ट करने में मदद करता है और लोडिंग टाइम की जांच करता है।
  • यूजर एजेंट्स और व्यूपोर्ट्स (User Agents and Viewports) –  टूल विभिन्न यूजर एजेंट्स और व्यूपोर्ट्स के साथ वेबसाइट की स्पीड को टेस्ट कर सकता है, जिससे वेबसाइट के विभिन्न डिवाइस्स पर कैसे दिखता है।
  • सुझाव और समस्या रिपोर्ट (Recommendations and Issue Reports) –  साइटस्पीड.आईओ आपको आपकी वेबसाइट की स्पीड और प्रदर्शन को सुधारने के लिए सुझाव और समस्या रिपोर्ट प्रदान करता है, जैसे कि कैशिंग, विवरण कमी, और स्क्रिप्ट ऑप्टिमाइजेशन के सुझाव शामिल हो सकते हैं।
  • गूगल पेजस्पीड इंसाइट्स और लाइटहाउस्स समर्थन (Google PageSpeed Insights and Lighthouse Support) –  टूल गूगल के पेजस्पीड इंसाइट्स और लाइटहाउस्स के साथ बने सुझावों को भी प्रदान करता है और उन्हें प्राथमिकता देता है।

Conclusion  –  

अगर आपको ‘फ्री वेबसाइट स्पीड टेस्टिंग टूल्स – Free Website Speed Testing Tools For Mobile’ लेख जरुर पसंद आया होगा। 

Top 10 Best Website Speed Test Tools को आप अपने ऐसे फ्रेंड जो Blogging करते हैं यह Blogging के क्षेत्र में आना चाहते हैं उनको यह आर्टिकल जरूर शेयर करें ताकि उनके ब्लॉग की स्पीड कम होने से पहले ही पता चल जाए और वह अपने Blog को एक लिमिट में रखें ताकि उनका ब्लॉक में रैंक हो सके।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...