रेडियम की खोज किसने की थी? Who Discovered Radium in Hindi

Date:

रेडियम की खोज किसने और कब की थी? क्या आप पता है, यदि आप जानने के इच्छुक है कि Radium Ki Khoj Kisne Ki Thi, तो आप सही पोस्ट पर मौजूद है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

आज के आर्टिकल में रेडियम की खोज किसके द्वारा की गई थी? (Who Discovered Radium in Hindi) के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

रेडियम क्या है? What is Radium in Hindi

Radium एक केमिकल तत्व है जिसको R.A से डिनोट किया जाता है, रेडियम का एटॉमिक नंबर 88 है और यह आवर्त सारणी (Periodic Table) के Group 2 में छठा तत्व है, जिसे क्षारीय (Basic) मृदा धातु के रूप में भी जाना जाता है।

रेडियम की खोज किसने और कब की थी?

मैडम क्यूरी (Madam Curie) ने अपने पति पियरे क्यूरी (Pierre Curie) के साथ मिलकर 21 दिसंबर साल 1898 को Radium की खोज की थी, रेडियम की खोजकर्ता या आविष्कारक मैडम पियरे क्यूरी Poland की साइंटिस्ट थी और उनके पति प्रोफेसर पियरे क्यूरी एक Francis वैज्ञानिक थे।

Radium की खोज को अंधेरे में प्रकाश फैलाने और मेडिकल के क्षेत्र में परिवर्तन लाने वाली खोज या आविष्कार के नाम से भी जाना गया है, Madam Curie ने कठिन परिश्रम कर खनिज (Minerals) का अध्ययन किया और खनिज का स्टडी कर उससे यूरेनियम (Uranium) अलग कर दिया तो निष्कर्ष निकला कि शेष हिस्से में अभी भी Radioactive Element बचे हैं, जिसे उन्होंने Radium नाम दिया था।

जब प्रथम बार 4 फरवरी वर्ष 1936 कृतिम Radium का निर्माण किया गया था जिसको रेडियम नाम दिया गया था, यही पहला Radioactive तत्व था जिसे रेडियम ई लेबोरेट्री में आर्टिफिशियल रूप से तैयार किया गया था।

रेडियम के इस्तेमाल फायदे Benefits of radium in Hindi

रेडियम से कैंसर को परास्त करने में मिली सफलता के अतरिक्त Radium चमकती प्रकृति की वजह से मिलने वाले अन्य इस्तेमाल एवं फायदे निम्नानुसार है –

• Radium का उपयोग पेंट कपड़ों एवं घड़ी की सुईयों में किया जाता था।

• Radium का प्रयोग मेडिकल कारणों में भी किया जाता है।

• Radium का उपयोग कैंसर रोग जैसी डेंजरस बीमारियों की मेडिसिन बनाने में भी किया जाता है।

• Radium का उपयोग बालों की क्रीम,दंत मंजन में भी किया जाता है।

रेडियम के हानि Disadvantages of Radium in Hindi

प्राचीन समय में Radium का उपयोग पेंट कपड़ों और घड़ी की सुई बनाने में किया जाता था परंतु वर्तमान टाइम में इसमें Radioactive Tendency के मौजूद होने के कारण से होने वाले विकिरण के हानि सामने आए हैं जिसके चलते इसका उपयोग वर्तमान टाइम में पेंट कपड़ा मेडिसिन में उपयोग पर पाबंदी लगा दी गई है।

मैडम क्यूरी का जीवन में उपलब्धियां सम्मान/पुरस्कार

Madam Curie का जन्म 7 नवंबर साल 1857 को हुआ था, क्यूरी Radium की खोज के लिए फेमस है, विज्ञान की दोनों ब्रांचेस Physics Science और Chemistry नोबेल पुरस्कार हासिल करने वाली पहली महिला थी, साल 1998 में उन्होंने दो Element पोलोनियम (Polonium) एवं रेडियम (Radium) की खोज की थी, सेकंड वर्ल्ड वार के दौरान उन्होंने एक्सरे (X-Ray) के लिए मोबाइल रेडियोग्राफी (Radiography) की खोज की थी।

Related… बल्ब का आविष्कार किसने और कब किया? Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

पुरस्कार/सम्मान

साल 1903 में Physics के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली महिला थी।

साल 1911 में Madam Curie ने केमिस्ट्री के क्षेत्र में Nobel Prize प्राप्त किया जिसके तहत वे प्रथम ऐसी महिला बन गई जिन को 2 बार नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया है।

FAQ,s

Q : रेडियम (Radium) की खोज किसने की है?

Ans – Madam Curie ने अपने पति Pierre Curie के साथ मिलकर 21 दिसंबर साल 1898 को Radium की खोज की थी, Radium की खोजकर्ता Madam Pierre Curie पोलैंड की साइंटिस्ट थी एवं उनके पति प्रोफेसर Pierre Curie एक फ्रांसीसी साइंटिस्ट थे।

Q: रेडियम (Radium) की खोज कौन किया था?

Ans – Madam Curie ने अपने पति Pierre Curie के साथ मिलकर 21 दिसंबर साल 1898 को Radium की खोज की थी।

Q: रेडियम की उत्पत्ति कहां से हुई?

Ans – रेडियम की उत्पत्ति रेडियम क्लोराइड (Radium Chloride) के रूप में Radium की खोज मैरी और पियरे क्यूरी ने वर्ष 1898 में Jachymov में अयस्क खनन (Ore Mining) से की थी।

Q: मैडम क्यूरी ने किस चीज की खोज करी ?

Ans – Madam Curie ने अपने पति के साथ मिलकर Radium तत्व की खोज की थी।

Related ….

निष्कर्ष –

Radium की खोज किसने की थी और Radium की खोज कब हुई थी? या रेडियम के खोजकर्ता किसे कहा जाता है ? से जुड़े आज का यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा ऐसी हम आशा करते हैं।

Radium Ki Khoj Kiske Dwara Ki Gayi और Radium Ki Khoj Kab Hui Thi, से जुड़े आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो आज के इस आर्टिकल रेडियम की खोज किसने और कब की थी? के नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न सेंड करे आपकी सहायता जरूर की जाएगी।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...