हाइड्रोजन की खोज किसने की और कब ?

Date:

क्या आप जानते हैं यदि आप नही जानते कि Hydrogen की खोज किसने किया और कब हुई थी (Who discovered Hydrogen in Hindi) तो आज आप सही पोस्ट पर मौजूद है। आज हम आपको Hydrogen का आविष्कार कब हुआ और किसके द्वारा हुआ के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

जानकारी में आपको Hydrogen क्या है इसके इस्तेमाल क्या है और हाइड्रोजन का नाम किसके द्वारा रखा गया बताएंगे इसके अतरिक्त Hydrogen से पानी का उत्पादन व हाईड्रोजन के फार्मूले की जानकारी भी इस आर्टिकल में शामिल है।

अब आइए आगे बढ़ते है और जानते है हाइड्रोजन की खोज Hydrogen Ki Khoj के विषय में सही जानकारी।

हाइड्रोजन की खोज किसने और कब किया था– 

हाइड्रोजन की खोज British रसायनज्ञ (Chemist) और भौतिकविद (Physicist) हेनरी कैवेंडिश (Henry Cavendish) द्वारा 1766 ईसा पूर्व में करी गई थी। कैवेंडिश ने एक विशेष मेथड का इस्तेमाल करके Hydrogen गैस को तत्वों से अलग करने में सफलता हासिल की थी। Hydrogen को इन्होंने ज्वलनशील हवा’ या ‘Inflammable Air’ नाम से संबोधित किया था।

Henry Cavendish

हाइड्रोजन की खोज के पश्चात, Wilhelm Hayden नाम के वैज्ञानिक ने 1781 ईसा पूर्व में Hydrogen को एक Element के रूप में आइडेंटिफाई किया था। Hayden ने इस तत्व को “ फ्लोगिस्टन (Phlogiston) ” कहा था।

हाइड्रोजन का नामकरण

हाइड्रोजन का नामकरण के विषय को लेकर साइंटिस्ट में, Lavoisier तथा Dutch रसायनविद Yohan Baptist Van Helmont में मतभेद है।

Hydrogen का नाम उस Greek शब्द “Hydro” से लिया गया है, जिसका मतलब होता है जल या पानी। इसे ऐसे नाम दिया गया था क्योंकि Hydrogen एक आवर्ती तत्व (Recurring Element) है जिसका प्रमुख लक्षण यह है कि यह हल्का और पानी से अत्यधिक Reactive होता है।

हाइड्रोजन क्या है?

हाइड्रोजन का मतलब होता है “जल का तत्व” । हाइड्रोजन एक केमिकल एलिमेंट है जो सबसे सरल एलिमेंट में से एक माना जाता है। इसका एटॉमिक नंबर या परमाणु संख्या 1 होता है और इसकी पारम्परिक रूप से एक इलेक्ट्रॉन (Electron) और एक प्रोटॉन (Proton) से बनी हुई होती है। और इसे साधारण तौर पर H या Hydrogen नाम से जाना जाता है।

हाइड्रोजन धातु (Metal) रूप में, यह एक तेज उड़ाने वाला,एक सफेद और अस्थिर तत्व है। यह ज्यादातर Gas के रूप में पाया जाता है और धरती के वातावरण में भी मौजूद होता है। 

सामान्य भाषा में – Hydrogen एक गैस होती है। जो प्राकृतिक रूप से अलग अलग उत्पादों जैसे कि पानी, पेट्रोल और बिजली उत्पादन में इस्तेमाल किया जाता है। 

Related…. DNA की खोज किसने की और कब?

हाइड्रोजन से पानी का उत्पादन 

Hydrogen एक अविलेय तत्व (Insoluble Element) होने के साथ-साथ, यह दुनिया के सबसे प्रभावी उर्जा सोर्सेज में से एक माना जाता है। जब हाइड्रोजन एटम्स को हाई प्रेशर और ऊष्मा के तहत आपस में सॉल्युबल किया जाता है, तो यह एनर्जी का मुकाबला करने में सक्षम होता है और इस प्रोसेस के दौरान एसिड हाइड्रोजन और ऑक्सिडेशन होने के बाद पानी का उत्पादन होता है।

हाइड्रोजन का सूत्र क्या है?

हाइड्रोजन का फॉर्मूला H होता है। यह फार्मूला इस तत्व के Latin नाम Hydrogen से लिया गया है।

हाइड्रोजन का क्या क्या उपयोग है?

• Hydrogen विभिन्न उद्योगों में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसके मुख्य उपयोगों में बिजली उत्पादन, न्यूक्लियर उपयोग, इलेक्ट्रोनिक्स,फ्लाइट्स ,पेट्रोल उत्पादन,इंडस्ट्री के निर्माण और फूड प्लांट शामिल हैं।

• हाइड्रोजन फ्यूल के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है, हाइड्रोजन को Green Hydrogen  नाम से जाना जाता है जो अक्सर एनर्जी स्टोरेज, बिजली वाहन और इंडस्ट्री के लिए एक शुद्ध विकल्प के रूप में देखा जाता है।

• इसके अतरिक्त, Hydrogen आगे चलकर संगठनों के लिए एक भरपूर फ्यूल सोर्स के रूप में उपयोगी साबित हो सकता है। इससे सम्बंधित अन्य इस्तेनालों में हाइड्रोजन बैटरी, ऊर्जा स्टोरेज, ऊर्जा वितरण, उच्च स्पीड के रेल वाहन और समुद्री नेवी आदि शामिल हैं।

Hydrogen के कुछ अन्य इस्तेमाल निम्नलिखित हैं:

• हाई प्रेशर वाले विमानों और अंतरिक्ष यानों के लिए एनर्जी के सोर्स के रूप में।

• इलेक्ट्रिसिटी एनर्जी के उत्पादन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

• नौसैनिक युद्ध पोतों के लिए एनर्जी के सोर्स के रूप में।

• इंडस्ट्री में हाईड्रोजन को एनर्जी के स्रोत के रूप में।

Related …. हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने और कब किया

हाइड्रोजन से जुड़े हुए रोचक फैक्ट्स 

हाइड्रोजन एक रोचक एलिमेंट है इसलिए इसमें कुछ रोचक फैक्ट्स हैं, जो निम्नलिखित हैं :-

• Hydrogen सूर्य के सबसे आसपासी एलिमेंट है और सूर्य के 75% से भी ज्यादा भागों में पाया जाता है।

• हाइड्रोजन एक पूरी तरह वायुशून्य Gas है। जो जल उत्पन्न करता है।

• Hydrogen के बगैर लाइफ संभव नहीं है, क्योंकि Hydrogen प्लांट उत्पादित करने के लिए आवश्यक हैं।

• अनुमान लगाया जाता है कि ब्रह्मांड का उत्पादन करने में यूनिवर्स के कुल Hydrogen के करीबन 10% भाग शामिल होते हैं।

हाइड्रोजन को रासायनिक रूप से कैसे प्राप्त किया जाता है?

हाइड्रोजन को हाई टेंपरेचर और प्रेशर  के तहत विषयक तत्वों का विघटन : इस मेथड में, Hydrogen गैस बनाने के लिए Water और Acid के मिश्रण को हाई टेंपरेचर और प्रेशर के तहत गैस अलग किया जाता है।

Hydrogen कई तत्वों में पाया जाता है। इनमें से कुछ एलिमेंट निम्नलिखित हैं:

अम्मोनिया (NH3) में

पानी (H2O) में 

मेथेन (CH4) में।

Hydrogen के प्राकृतिक सोर्स दो तरह के होते हैं

सौरमंडल से : सूरज के प्रकाश से निकलने वाले Hydrogen को उर्जा के सोर्सेज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। सोलर सिस्टम से Hydrogen उत्पादन को सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

पृथ्वी से : Hydrogen उत्पादन के लिए पृथ्वी से कई जगहों से Hydrogen अथवा Hydrocarbon जैसे संयुक्त तत्वों को निकालने का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें उदाहरण इस प्रकार है :- पानी के विघटित हो जाने से उत्पन्न होने वाला Hydrogen Gas। बायोलॉजिकल एनर्जी उत्पादन के दौरान उत्पन्न होने वाला Hydrocarbon जैसे वस्तुएं। शेल तेल जैसी अविलंबी फ्यूल सोर्सेज से Hydrogen निकाला जाता है।

एक ग्राम Hydrogen में कितने अणु (Molecule) होते हैं तथा इसका परमाणु भार क्या है

Hydrogen एक सबसे हल्का Element है और इसका परमाणु भार 1.00794 Unit होता है।

एक ग्राम Hydrogen में 1 Mole होते हैं और एक Mole Hydrogen में 6.022 × 10^23 Molecule होते हैं। इसलिए, 1 ग्राम Hydrogen में 6.022 × 10^23 अणु पाए जाते हैं।

हाइड्रोजन पीरियोडिक टेबल में क्या स्थिति रखता है?

पीरियोडिक टेबल यानी आवर्त सारणी में हाइड्रोजन सिर्फ एक Element के रूप में उपलब्ध होता है। Hydrogen एक अकेला तत्व है जो सिंगल परमाणु वाला होता है। इसे ग्रुप 1 में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें लिथियम, सोडियम, पोटेशियम, रुबिडियम, सेसियम और फ्रांसियम जैसे अन्य Element भी मौजूद होते हैं।

Related…

निष्कर्ष –

मित्रों! मुझे आशा है कि आपको Hydrogen की खोज किसने और कब की या हाइड्रोजन के आविष्कारक साइंटिस्ट का नाम क्या है की जानकारी आप तक पहुंचाने की कोशिश किया। प्रिय पाठकों आपको हाइड्रोजन को खोज किसने और कब किया से जुड़े आपका किसी भी प्रकार का प्रश्न हो तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताए ताकि Hydrogen की खोज या Hydrogen Ki Khoj Avishkar के बारे में सही से उत्तर दे पाए।

वैसे हमने Hydrogen की खोज कब हुई थी, Hydrogen का नाम हाइड्रोजन किसके द्वारा  रखा गया एवं इसके इस्तेमाल को काफ़ी अनुसंधान करके लिखा है, ताकि आपको Hydrogen की खोज किसने की थी और कब हुई थी के बारे में Google पर अन्य Blog पर न जाना पड़े, हमारे द्वारा दी गई जानकारी से ही आपको संपूर्ण जानकारी हासिल हो गई होगी।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...