गाय-भैंस खरीदने के लिए लोन कैसे ले 2024 | Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le

Date:

भारत गवर्नमेंट के माध्यम से चलाई जा रही है किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) योजना के अंतर्गत आप पशुपालन (Animal Husbandry) के लिए160000 रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी की हासिल कर सकते हैं। पशुपालन के लिए दिए गए ऋण की राशि का उपयोग आप गाय,भैंस इत्यादि को खरीदने के लिए कर सकते हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Statista की रिपोर्ट अनुसार देश में लगभग 1 करोड़ से अधिक किसानों के पास अभी किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा अवेलेबल है।

इसके अतरिक्त देश के विभिन्न राज्यों के गवर्नमेंट के द्वारा उन राज्य के किसानों के लिए पशुपालन लोन स्कीम का आरंभ भी किया गया है।

जैसे कि मध्य प्रदेश की गवर्नमेंट ने किसानों को पांच या उससे ज्यादा गाय या भैंस खरीदने के लिए ऋण की सुविधा मुहैया कराई है, इस प्लान के वजह से किसान बैंकों से 10 लख रुपए तक का पशुपालन ऋण हासिल कर सकते हैं।

आजकल पशुपालन के लिए ऋण लेने वालों की तादात बढ़ रही है। यहां इस आर्टिकल में हम इसी की चर्चा करेंगे कि गाय भैंस खरीदने के लिए Loan कैसे मिलता है?

Table of Contents

गाय भैंस Loan प्लान (Cow– Buffalo Loan Scheme in hindi)

गाय या भैंस खरीदने के लिए ऋण आप किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के माध्यम से ले सकते हैं। यह गवर्नमेंट के माध्यम से लागू की जाने वाली योजना है जिसके माध्यम से आज के टाइम में लाखों किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए फायदा मिल रहा है।

किसान भाइयों की आर्थिक कंडीशन को बेहतर करने के लिए, जिनमें डेयरी बिजनेस और इसके तरह दूसरे बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड प्लान (Pashu Kisan Credit Card Plan) जैसी स्कीम्स चलाई जा रही है। जिसके तहत गाय भैंस और साथ ही दूसरे पशुओं की खरीदारी पर गवर्नमेंट की तरफ से 1,60,000 (1.60 लाख ) तक का ऋण बिना गारंटी के प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम का फायदा लेने के लिए किसान अलग अलग बैंकों में अप्लाई कर सकते हैं। एप्लीकेशन स्वीकार होने पर आसानी से ऋण ले सकते हैं।

देश के अधिकतर लोग इनकम के लिए कृषि और पशुपालन जैसे कामों पर ही डिपेंड रहते हैं।

यादि बात की जाए पशुपालन की, तो लोग पैसों की अभाव की वजह से पशुओं को पालना स्थगित कर रहे हैं। जिसके वजह से उनके पालन और उनके चारे (खाने पीने) के लिए आर्थिक  कमी आदि हैं।

पशुपालन में कमी के वजह से देश में उनके प्रोडक्ट्स पर प्रभाव पड़ रहा है और इसीलिए इसको लेकर गवर्नमेंट ने कुछ रूल्स के साथ बैंकों को ऑर्डर दिए हैं कि पशुओं के लिए भी Loan मुहैया कराया जाए। जिससे पशुपालकों को फैसिलिटी हो, उनकी इसमें रुचि बढ़े और पशुपालन के आंकड़ों में चेंज हो।

पशुपालन लोन लेने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए (Document For Gay Palan Loan)

पशुपालन के लिए कौन Loan ले सकता है? पशुपालन Loan किन किन बैंकों द्वारा प्रोवाइड कराए जाते? इन सभी विषयों के बारे में अपने उपयुक्त बातो से जाना।

जब भी हम किसी लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो हमें कुछ डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता होती है इन्हीं डॉक्यूमेंट के बेसिस पर ही बैंक आपको लोन प्रोवाइड कराती है। इसलिए हम जानेंगे के पशुपालन ऋण के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

यदि आपके पास पशुपालन ऋण के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए? इसकी इनफॉर्मेशन होगी तब आप Loan को अप्लाई करने से पहले इन सभी डॉक्युमेंट्स को व्यवस्था करके ही पशुपालन ऋण के लिए अप्लाई करेंगे ताकि आपको बेहद ही आराम से पशुपालन ऋण मिल सके।

पशुपालन लोन लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए उसकी लिस्ट इस प्रकार है–

पशुओं के रखरखाव या पालन और उनके खाने के लिए आदि के लिए जमीन की कॉपी (Land Copy)

आधार कार्ड (Aadhar Card)

बैंक पासबुक फोटो कॉपी(Bank Passbook Photocopy)

आय प्रमाण पत्र (Income certificate)

Voter ID, Pan Card या ड्राइविंग लाइसेंस 

एड्रेस प्रूफ (Address Proof)जैसे मान्य दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size Photo)

पशु होने का प्रमाण पत्र (Animal Proof)

गवर्नमेंट की तरफ से ढेर सारी ऐसी स्कीम्स भी चलाई जा रही हैं;जिनके तहत कोई इंसान गाय भैंस खरीदने के लिए ऋण (Agriculture Loan) प्राप्त कर सकता है।

ऐसी किसी स्कीम के तहत ऋण लेने पर कुछ दूसरे डॉक्युमेंट्स की जरूरत भी पड़ सकती है। जिसकी जानकारी आपको उस स्कीम के तहत  बताई जाती है।

Related – MPL से Paise कैसे कमाए? How to Earn Money From MPl in Hindi

एक भैंस पर कितना ऋण (Loan) मिलता है?

एक भैंस पर आप ₹40783  से ₹60249 तक का Loan गवर्नमेंट स्कीम्स के माध्यम से आसानी से ले सकते हैं।

यदि बात करी जाए कि गाय भैंस के लिए ऋण योजना में कितना ऋण मिलता है, तो अधिक से अधिक आप ₹160000 तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

गाय भैंस के साथ साथ आप अन्य किसी पशु के लिए भी ऋण( Loan) ले सकते हैं। जिसमें भेड़ बकरी और मुर्गी आदि भी शामिल है।

आपको बैंक के माध्यम से प्रत्येक पशु की प्राइस के अकॉर्डिंग ही Loan प्रोवाइड कराया जाता है। जिस पर ब्याज बेहद ही कम देना होता है।

प्रति पशु कीमत की बात करी जाए तो एक भैंस पर ऋण लेने पर आपको ₹60000 तक का ऋण मिलता है, वही दो भैंस होने पर Loan 120000 हो जाती है। 

इसी प्रकार यदि आप एक गाय पर ऋण लेते हैं तो आपको ₹40000 तक का ऋण (Loan) मिलता है और दो गायों के लिए यह 80,000 रुपए हो जाता है।

बकरी भेड़ के लिए ₹4063 तक का और अंडा देने वाली मुर्गी के लिए ₹720 का ऋण(Loan) दिया जाता है।

अधिक पशु लेने पर आपको प्रति पशु ऋण प्रोवाइड कराया जाता है और जैसा हमने ऊपर पढ़ा इसके अधिक से अधिक लिमिट ₹1,60,000 तक की है। 

इस ऋण (Loan) के लिए ब्याज दर (Interest Rate) यानी इंटरेस्ट की बात करें तो बैंकों की तरफ से साधारण तौर पर 7% या इसी के करीब की इंटरेस्ट रेट से Loan दिया जाता है।

परंतु इसके लिए स्कीम के तहत गवर्नमेंट की तरफ से इसमें डिस्काउंट दीया गया है। सिर्फ 3 से 4% का Interest Rate पर ही आप लोन ले सकते हैं। टाइम से ऋण चुकाने पर आपको इंटरेस्ट रेट में छूट दी जाती है।

Related – गूगल से पैसे कैसे कमाए? How to Earn Money from Google in Hindi

गाय भैंस के लिए कौन Loan ले सकता है?

पशुपालन में रुचि रखने वाले, या फिर भारत का कोई भी नागरिक गवर्नमेंट स्कीम्स के अंतर्गत गाय भैंस के लिए ऋण ले सकता है।

मुख्य तौर पर इसके लिए पशुपालक ही अप्लाई करते हैं, लेकिन इसके साथ ही पशुपालन को नए  बिजनेस के रूप में देखने वाला और इसे आरंभ करने की इच्छा रखने वाला कोई भी व्यक्ति यह ऋण ले सकता है।

ऋण (Loan) के लिए जब आप अप्लाई करेंगे तो आपको परमिशन मिलने पर ही ऋण प्राप्त होता है और इसके लिए लाभदाता का कुछ मापदंडों को पूर्ण करना आवश्यक होता है। 

अगर आपके पास पहले से ही पशु मौजूद है तो आपके पास चारागाह की जमीन (Land) भी होनी चाहिए। जो Loan लेंगे वे इनकम टैक्स के दायरे में नहीं होने चाहिए। 

गाय भैंस खरीदने के ऋण के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं (Apply for loan)?

गाय भैंस खरीदने के ऋण के लिए आप लोन देने वाली इंस्टीट्यूशन या बैंक में जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

आज के टाइम में काफी सारे गवर्नमेंट तथा प्राइवेट बैंक है जो गाय भैंस खरीदने के लिए अपने कस्टमर्स को ऋण मुहैया कराते हैं।

इसके अतरिक्त काफी सारे गवर्नमेंट तथा अन्य इंस्टीट्यूट ने भी इस स्कीम के अंतर्गत पशुपालक को ऋण प्रदान करती है।

जब हम Banks की बात कर रहे हैं तो इसमें ग्रामीण क्षेत्रीय बैंक,कमर्शियल बैंक, राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक,राज्य सहकारी बैंक और साथ ही साथ प्राइवेट बैंक भी आ जाते हैं।

ये सारे ही पशुपालन के लिए ऋण प्रोवाइड कराती है। इसके लिए चल रही किसी स्कीम का फायदा लेने के लिए लाभार्थी को अपने पास के बैंक में जाकर अप्लाई करना होता है। 

Related – Mutual Fund क्या है, इसके फायदे, निवेश, रिटर्न की जानकारी – What is Mutual Fund in Hindi

पशुपालन Loan ऑनलाइन अप्लाई (SBI पशुपालन लोन)

पशुपालन Loan लेने के लिए अप्लाई करने की प्रोसेस कुछ इस प्रकार है-

  • सर्वप्रथम आपको अपने करीबी बैंक में जाना होता है। जहां से आपको इसके लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म लेना होता है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आप बैंक में जमा करेंगे, इसमें आपको आपकी इनफॉर्मेशन भरनी होती है।
  • फॉर्म भरने के पश्चात आपको केवाईसी (KYC) करवाना पड़ सकता है।
  • KYC के लिए आपको Aadhaar Card, Pan Card, वोटर कार्ड व पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) की आवश्यकता होती है। 

उदाहरण स्वरूप आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) जिसे SBI बोलते है, से पशु ऋण (SBI Loan) के लिए फॉर्म भरकर अप्लाई कर सकते हैं।

आप बैंक के जरिए ही अप्लाई करते हैं और यदि डॉक्युमेंट्स या किसी अन्य कारण से बैंक आपको ऋण देने से इंकार कर देता है तो आप इसका फायदा नहीं ले पाएंगे।

गवर्नमेंट की तरफ से इसके लिए कोई एप्लीकेशन फार्म तमाम लोगों की पहुंच में नहीं है। इसीलिए गाय भैंस ऋण के लिए आपको अपने करीबी  बैंक में ही कॉन्टैक्ट करके मालूम करना होगा।

Related – DREAM 11 का मालिक कौन है? कहां की और किस देश की कंपनी है

गाय भैंस लोन के लिए अप्लाई कब कर सकते हैं?

गाय भैंस ऋण के लिए अप्लाई आप कभी भी कर सकते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि किसी लोन या कहें तो कोई स्कीम के तहत ऋण लेने की कोई लास्ट दिनांक आदि होती है।

परंतु आपको बताना चाहते है कि भैंस गाय आदि खरीदने के लिए भैंस गाय पशु ऋण योजना के लिए अप्लाई करने की कोई लास्ट डेट नहीं है यानी कि आप कभी भी इस स्कीम के लिए अप्लाई करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।

स्कीम की शुरुआत किसानों और पशुपालकों की इनकम बढ़ाने के मकसद से करी गई है। इसीलिए इस स्कीम के लिए कोई टाइम लिमिट नहीं रखी गई है।

आवश्यकता होने पर और योग्य रहने पर कोई भी इस ऋण को लेकर पशुपालन आरंभ कर सकता है।

गाय भैंस ऋण योजना (Buffalo Loan Scheme in hindi)

भैंस गाय ऋण योजना के अंतर्गत आप गाय तथा भैंस के रखरखाव या पालने व उनके चारे (खाने) के लिए गवर्नमेंट से Loan प्राप्त कर सकते हैं।

अधिकतर यह देखा जाता है कि लोग पैसे के अभाव की वजह से पशुओं को पालना या रखराव करना बंद कर देते हैं या गाय भैंस को बेच देते हैं जिससे देश में पशुओं की बहुत कमी होती जा रही है।

इस तरह में गवर्नमेंट की ओर से यह स्कीम पशुपालक को एक्साइटेड करने के लिए चलाई गई है।

इस स्कीम के माध्यम से ऐसे व्यक्ति और पशु पालक जो गाय भैंस पालना कहते हैं व उनके पालने व रखरखाव व चारे हेतु गवर्नमेंट के द्वारा चलाई जाने वाली गाय भैंस स्कीम के अंतर्गत 40000 से 120000 रूपए तक का Loan प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे –

  • यदि आप एक भैंस की खरीद करना चाहते हैं तो उसके लिए आप 60000 रूपए का Loan ले सकते हैं।
  • वही एक गाय पर 40000 रूपए तक का Loan मिलता है।
  • यदि आप गाय भैंस के अतरिक्त भीड़ की खरीद करना चाहते हैं तो आपको 5000 रूपए तक का Loan मिलता है।
  • वहीं यदि आप एक बकरी पर ऋण लेना चाहते हैं तो आप 3600 रुपए तक का ऋण ले सकते हैं।
  • इसके अतरिक्त अधिक पशु होने पर आपको प्रति पशु Loan दिया जाता है, जिसके अंतर्गत आपको 160000 रूपए तक का Loan मिलता है।

गाय भैंस ऋण/ पशु ऋण स्कीम के लाभ (Benefit of Pashupalan Loan)

सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट की पहल से किसी स्कीम के तहत लोन देने की स्टार्टिंग का उद्देश्य तो लाभाकरता को लाभ पहुंचाना ही होता है।

स्टेट की गवर्नमेंट इस फील्ड में रुचि दिखाती है जिससे पशुपालन का विकास हो।

भैंस गाय के लिए Loan लेने पर आपको प्रति पशु Loan दिया जाता है। जिसे लाभकर्ता को आसानी से किस्तों में चुकाना होता है। इससे किसानों को बहुत आसानी होती है, वे काम करते हुए फायदे के साथ Loan चुका सकते हैं।

यदि Loan लेने वाला समय पर ऋण चुकाता है तो उसे केवल 3 से 4% ही ब्याज देना होता है जो कि सामान्यतौर पर दिए जाने वाले  7% इंटरेस्ट की रेट से बहुत कम है।

पशुपालन आरंभ करने पर आप स्टार्टिंग छोटे लेबल से कर सकते हैं और इस लोन के तहत आप अधिक से अधिक 1,60,000 रुपए तक का ऋण ले सकते हैं; जो की स्टार्टिंग करने के लिए एक अच्छी और पर्याप्त धनराशि है।

ऋण (Loan) के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई गारंटी की जरूरत नहीं होती है, बिना गारंटी के आप इस ऋण का फायदा ले सकते हैं और इनकम की बेहतर व्यवस्था कर सकते हैं।

इन सबके अतरिक्त भी लाभकारता को दूसरी तमाम फैसिलिटी मिलती है, दूसरे किसी प्रकार के अतरिक्त चार्जेस या प्रोसेसिंग फीस नहीं होते हैं।

Related – PM Scholarship Scheme 2023 in Hindi : सभी Students को मिलेगी 25 हजार स्कॉलरशिप

गाय भैंस के अतरिक्त दूसरे पशुपालन लोन के लिए पात्रता

किसान दूसरे पशुपालन के लिए ऋण लेने के लिए तमाम शर्तो को पूर्ण करने पर ऋण लेने के एलिजिबल होंगे।

यहां हम मुर्गी पालन,मत्स्य पालन, पक्षी पालन आदि की चर्चा कर रहे हैं।

इनमें ऐसे किसान जुड़े होंगे जिनके पास निम्नलिखित चीजें होंगी-

  • जलाशय
  • रेसवे
  • तालाब
  • पोखर
  • हैचरी
  • पालन यूनिट जैसे मत्स्य व्यवसाय से जुड़ी जगह ही
  • दूसरे राज्य स्पेशल मत्स्य बिजनेस के लिए खुद की जमीन अथवा पट्टे पर ली गई जमीन हो 
  • इनके लिए मछली पालन के लिए और दूसरे जरूरी लाइसेंस हो।

संयुक्त उधारकर्ता,डेयरी फार्म, मुर्गी/पक्षी पालन करने वाले फार्मर, संयुक्त ग्रुप या स्वयं मदद समूह काश्तकार किसान सहित जिनके पास खुद के या किराए या लीज पर लिए गए शेड एवं खुद के दुधारू पशु हो वे भी यह ऋण प्राप्त कर पाएंगे।

पशुपालन के लिए कौन सी बैंक ऋण(Loan) देती है? (पशुपालन के लिए ऋण कहां से लें)

पशुपालन के लिए सारी गवर्नमेंट तथा प्राइवेट बैंक अपने कस्टमर्स को पशुपालन Loan देती है।

इसके लिए आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। जिसके पश्चात बैंक आपको ₹1200000 तक का ऋण प्रोवाइड करती है। जिससे लाभकर्त्ता को पशु खरीद की और डेयरी यूनिट स्थापित करने में सहायता मिलती है।

पशुपालन के लिए Loan देने वाली कुछ प्रमुख बैंक इस प्रकार है-

Bank of Baroda

ICICI Bank

State Bank of India

Central Bank of India

Bank of India

UCO Bank

IDBI Bank

Axis Bank

Punjab & Sindh Bank

City Union Bank

Punjab National Bank

Union Bank of India

HDFC Bank

Canara Bank

Kotak Mahindra Bank

नाबार्ड (Nabard) पशुपालन Loan योजना

सभी तरह के किसान या खेती सभी वर्ग के लोग जो भी दिहाड़ी करते हैं और नॉन गवर्नमेंट आर्गेनाइजेशन के हिस्सा है। वह लोग इस स्कीम के अंतर्गत डेयरी फार्मिंग के लिए Loan ले सकते हैं।

ऐसे लोग जो इस स्कीम का फायदा एक बार ले चुके हैं। उन्हें फिर से इसका बेनिफिट नहीं मिलेगा, एक फैमिली में केवल एक ही मेंबर को इस स्कीम का फायदा दिया जाता है।

योजना का नाम 2023नाबार्ड (Nabard) पशुपालन लोन योजना
आरंभ की गईसेंट्रल सरकार द्वारा
मंत्रालय (Ministry)पशुपालन विभाग
प्रयोजनबिना इंटरेस्ट के ऋण देना ताकि लोगों को स्वरोजगार मिले
हिताधिकारीग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक
मदद हेल्पलाइन नंबररोजगार के अवसर को बढ़ावा देना022-26539895/96/99
अप्लाई की क्रियाविधिऑनलाइन and ऑफलाइन 
ऑफिशियल वेबसाइटwww.nabard.org

गाय भैंस खरीद के लिए Loan Rajasthan

Rajasthan में पशुपालन Loan स्कीम के अंतर्गत गवर्नमेंट 1.6 लाख रुपए तक का Loan दे रही है। गवर्नमेंट भैंस,गाय,मुर्गी बकरी इत्यादि पालन पर किसानों को Loan दे रही है। लाखों किसान इस स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप खेती के साथ साथ पशुपालन का भी कार्य करते हैं तो आप हर के लिए एक बड़ी खुशखबरी उभर के आ रही हैं।

आपकी जानकारी के लिए मैं बताना चाहता हूं कि राजस्थान गवर्नमेंट द्वारा चालू की जा रही पशु क्रेडिट कार्ड(Pashu Credit Card) योजना के अंतर्गत आप 1.6 लाख रुपए तक का Loan ले सकते हैं तथा आप पशुपालन का बिजनेस आरंभ कर सकते हैं।

अगर आप पशुपालन का बिजनेस करने में दिलचस्पी रखते हैं और आपकी स्वयं की भूमि है तो आप इस स्कीम का फायदा आराम से उठा सकते हैं।

भैंस पर ऋण कैसे मिलता है Madhya Pradesh 

यदि आप MP के सिटीजन हैं और भैंस पर Loan प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने करीबी बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड(Kisan Credit Card) प्लान के तहत Loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इस स्कीम के जरिए आप आराम से 160000 रूपये तक के ऋण की प्राप्ति कर सकते हैं, परंतु आपके पास मिनिमम 7 से 8 दुधारू भेसो का झुंड होना जरूरी है।

स्कीम का नाममध्य प्रदेश पशुपालन ऋण योजना
राज्य (State)मध्य प्रदेश
एप्लीकेशन प्रोसेस Online 
लाभार्थी (Beneficiary)स्टेट में पशु पालन करने वाले लोग
स्कीम का उद्देश्यपशुपालन आरंभ करने के लिए बैंक से ऋण उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइटmpdah.gov.in

इस प्लान के तहत 5 या उससे ज्यादा पशुओं के राखराव पर ही Loan दिया जाएगा। Madhya Pradesh पशुपालन Loan Scheme के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा 1000000 रूपए तक ऋण दिया जाएगा। एमपी के रहने वाले सारे वर्ग के लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

जनरल वर्ग के लोग यदि पशुपालन लोन स्कीम एमपी के तहत ऋण लेता है, तो उसे उसके टोटल कॉस्ट का केवल 25% ही देय होगा। एससी जाति और एसटी जनजाति के लोग यदि MP Pashupalan Loan Scheme के अंतर्गत Loan लेता है, तो उसे उसके टोटल लागत का 33% ही इन्वेस्ट होगा।

गाय भैंस खरीद के लिए Loan Bihar 

Bihar गवर्नमेंट की तरफ से किसानों और पशुपालकों को इकोनॉमिकली मदद पहुंचाने हेतु पशु Kisan Credit Card Scheme जैसी बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत गाय भैंस खरीद के लिए Loan दिया जा रहा है।

भैंस गाय खरीदने के लिए ग्रामीण इलाके के निवासी आराम से अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपके पास भैंस,गाय,बकरी भेड़ इत्यादि कई तरह के पालतू पशु हैं तो आप आराम से इस प्लान का बेनिफिट उठा सकते हैं।

अगर आप एक भैंस खरीदने के लिए Laon प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 60000 रूपए तक का ऋण मिलता है और अगर आप एक की स्थान दो भैंस खरीदना चाहते हैं तो आपको 120000 रूपए तक Loan दिया जाता है।

वही एक गाय के लिए आपको 40000 रूपए का Loan मिलता है और यदि आप दो गाय की खरीद करना चाहते हैं तो आपको 80000 रूपए तक का ऋण दिया जाता है।

Related – Insurance Agent कैसे बनें ? योग्यता, काम, सैलरी

FAQ,s पशुपालन Loam से ज्यादातर पूछे जाने वाले प्रश्न

दस भैंस पर कितना ऋण(Loan) मिल सकता है?

दस भैंस पर आपको 50000 से 60000 रूपए तक का Loan मिल सकता है। इसके लिए आपको कोई प्रॉपर्टी गिरवी रखनी होती है।

नाबार्ड( Nabard) से Loan कैसे लें?

यदि आप एक छोटा Dairy Farm खोलना चाहते हैं तो आप अपनी करीबी बैंक में जाकर Nabard से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। बैंक में जाने के बाद आपको Subsidy Form को भर कर उसमें आवेदन करना होता है।

पशुपालन के लिए कौन सी स्कीम चल रही है?

डेयरी और पशुपालन फील्ड में कार्य करने वाले किसानों को स्वरोजगार देने के लिए गवर्नमेंट के माध्यम अब ₹1200000 तक के Loan पर 50% Subsidy पर डिस्काउंट दी जा रही है।

गाय पर Loan कैसे मिलेगा?

इंडियन गवर्नमेंट के माध्यम दी गई Kisan Credit Card योजना के अंतर्गत आप अपने करीबी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक या अन्य किसी भी बैंक से गाय पर Loan लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस लेख में आपको यह पता होगया  की गाय भैंस खरीदने के लिए ऋण ( Loan) कैसे लें? आज मेरे द्वारा आपको बताया गया कि पशुपालन ऋण ( Loan) हम किस तरह ले सकते हैं? पशुपालन लोन के लिए किन किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है?

यदि आपको हमारा लेख पढ़कर यह जरूरी और फायदेमंद जानकारी बेहतर लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करिएगा।

यदि आपके मन में इससे जुड़े किसी भी तरह का प्रश्न हो तो आप हमें बीमा रुके कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर अपना प्रश्न पूछ सकते।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...