Army Officer Kaise Bane :: Indian Army में ऑफिसर बनने के लिए क्या करें।

Date:

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Army Officer इसके बारे में बताने जा रहे है। यदि आपको Army Officer बनना है तो इसके लिए आपको क्या कैसे करना होगा और इसके लिए क्या कौन सी एलिजिबिल्टी होनी आवश्यक है इन सभी के विषय में हम आपको बतायेगे जिससे की आप आराम से Army Officer बन सकते है और इसमें अपना उज्ज्वल फ्यूचर बना सकते है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

वर्तमान में सभी व्यक्ति का ड्रीम होता है की वो Army में सर्विस करे और इसके लिए लोग दिन रात कठिन परिश्रम भी करते है इसके पश्चात भी कई लोगो को इसमें सक्सेस हासिल नहीं हो पाती इसके तमाम विभिन्न वजह हो सकते है पर सबसे बड़ी वजह यही होता है की उन्हें Army Officer कैसे बने इसके विषय में मालूम नहीं होता जिसके वजह से वो इसकी अच्छे तरीके से तैयारी नहीं कर पाते और उनका Army में जाने का सपना अधूरा रह जाता है।

Table of Contents

आर्मी ऑफिसर कैसे बने? Indian Army Officer Kaise Bane

Army में Officer बनने के लिए आपको तमाम बातो को ध्यान में रखना होता है तभी आप Army में Officer बनने के अपने ड्रीम को पूर्ण कर सकते है व Army में कई विभिन्न प्रकार की पोस्ट होती है और उन सभी Post में सर्विस पाने के लिए एलिजिबिल्टी आदि भी विभिन्न रखी जाती है व इनकी सिलेक्शन प्रोसेस Post के आधार पर विभिन्न होती है। आप कौन सी Post पर सर्विस पाना चाहते है प्रथम आपको वह तय करना होगा और इसके बेसिस पर आपको इसकी प्रिपरेशन करनी होगी ताकि आपको अपनी फेवरेट Post पर आराम से सर्विस हासिल हो सके।

आर्मी में प्रत्येक Post के लिए विभिन्न एडवरटाइजमेंट निकाली जाती है जिसके विषय में आपको Army की ऑफिशियल वेबसाइट या न्यूजपेपर पत्र या रोजगार न्यूज आदि से प्राप्त हो सकती है। वहां से आपको इसके एडवर्टाइज के विषय में मालूम करना होता है। इसके पश्चात आपको उसमे अप्लाई करना होता है तभी आप इसमें जॉब हासिल कर सकते है व इसके लिए आपको क्या क्या प्रक्रिया करनी होगी इसके विषय में भी हम आपको बताने जा रहे है जो की निम्न प्रकार से मौजूद है।

बाहरवीं उत्तीर्ण करें (12th Pass Out)

Army में नौकरी पाने के लिए सर्वप्रथम तो आपको 12th को कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास आउट होना जरूरी है व ऑफिसर लेवल की Post पर जॉब पाने के लिए आपको Graduation करना चाहिए इससे आप बहुत प्रकार की ऑफिशियल रैंक की एडवरटाइजमेंट आने पर उसके लिए अप्लाई कर सकते है।

आर्मी ऑफिसर के लिए आवेदन करें। Apply for Army Officer

12th पास होने के बाद आपको इसमें अप्लाई करना होता है व इसकी भर्ती के बारे में इंफॉर्मेशन आपको इसकी Website या न्यूज या सोशल मीडिया के माध्यम से हासिल हो जाएगी। वहां से इसकी इनफॉरमेशन प्राप्त करके इसे एडवर्टिस्मेंट आने पर आपको इसमें अप्लाई करना होगा व आप जिस Post के लिए अप्लाई कर रहे है उसके विषय में संपूर्ण जानकारी के लिए आप उसका Official Notification अवश्य देख ले उसमे आपको सिलेक्शन प्रोसेस और एप्लीकेशन प्रोसेस की पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाती है।

चयन प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करें। Chayan Prakriya Ki Jankari Praapt Karen

जब आप इसमें अप्लाई कर लेते है तो इसके पश्चात आपको इसकी सिलेक्शन प्रॉसेस के विषय में इंफॉर्मेशन प्राप्त करनी होती है। जिसमे रिटेन एग्जाम, शारीरिक टेस्ट और मेडिकल टेस्ट आदि से संबंधित इनफॉरमेशन होती है। आपको पता करना है की कौन से Test किस प्रकार से होंगे और उन्हें पास करने के लिए आपको क्या क्या प्रोसीजर को अपनाना होगा। यदि आपको इसके बारे में इंफॉर्मेशन होगी तो आपको इस Post पर सर्विस पाने के लिए बेहद आसानी होगी।

लिखित परीक्षा दे (Written Exam)

जब आप Army Officer के लिए अप्लाई करते है तो इसके पश्चात आपको इसकी रिटेन एग्जाम देना होता है। इसके एग्जाम में आपको मुख्यत General knowledge, Reasoning, Maths। और English आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है और यह Paper आपका 100 Marks का होगा जिसे पूर्ण करने के लिए आपको एक घंटे का टाइम दिया जायेगा। इस एग्जाम को पास करने के पश्चात ही आप अगले स्टेप में जा सकते है।

फिजिकल टेस्ट दे (Physical Test)

जब आप रिटेन एग्जाम में उत्तीर्ण हो जाते है तो इसके पश्चात आपको Physical Test देना होता है। इसमें तमाम प्रकार के Test होते है जैसे की Running, Long Jump, High Jump आदि इस प्रकार के Test आपको देने होते है और सभी Test के Marks विभिन्न होते है। आप जिस Test में जिस प्रकार का प्रदर्शन करते है आपको उसके बेसिस पर ही इसमें Marks भी मिलते है जो की आपके सिलेक्शन में अधिक योगदान देते है।

मेडिकल टेस्ट दे (Medical Test)

आप रिटेन एग्जाम और शारीरिक परीक्षण को पास कर लेते है तो इसके पश्चात आपको Medical Test देना होता है। इसमें हेल्थ की जाँच पड़ताल की जाती है और कान,आंख, गला आदि की जाँच की जाती है। इसमें एक बात का ध्यान देना होता है की आपकी आंखे अधिक कमजोर नहीं होनी चाहिए और बॉडी में कही फ्रैक्चर नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही बॉडी पर कही भी किसी भी प्रकार का Tatoo भी नहीं होने चाहिए तभी आप Army Medical को Pass कर सकते है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (Document Verification)

जब आप हर Test को क्लियर कर लेते है तो अब प्रत्येक पास हुए Candidates का Document Verification करवाया जाता है। इसमें आपके दस्तावेजों का सत्यापन होता है और इसके पश्चात सभी चुने हुए उम्मीदवार को Army Officer रैंक पर नौकरी प्रदान की जाती है और आपको कब और कहा से Duty Join करनी है इसका आपको Joining Letter मिलेगा उसके बेसिस पर आप इसमें Duty को ज्वाइन कर सकते है।

Related…. IRS Officer Kaise Bane | How to become an IRS Officer in Hindi

Army Officer बनने के लिए जरूरी योग्यता

Army Officer बनने के लिए सभी Candidates के लिए कुछ जरूरी योग्यता तय की गई है। आपको इन एलिजिबिल्टी को पूर्ण करना आवश्यक है तभी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है और इसमें निम्न तरह की एलिजिबिल्टी रखी जाती है।

  • एप्लीकेंट्स भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • एप्लीकेंट्स का अविवाहित (Unmarried) होना अनिवार्य है।
  • Army में अप्लाई करने के लिए आपका 10th या 12th उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • Army में अप्लाई करने के लिए लंबाई न्यूनतम 170 cm होनी आवश्यक है।
  • इसमें अप्लाई करने के लिए एप्लीकेंट्स का वजन( Weight) न्यूनतम 50 kg होना आवश्यक है।
  • Army में नौकरी पाने के लिए एप्लीकेंट्स की आँखे 6/6 होनी जरूरी है।
  • Army में जॉब पाने के लिए एप्लीकेंट्स का मेंटली और फिजिकली रूप से हेल्थी होना आवश्यक है।
  • आपको इंडियन आर्मी में जॉब पाने के लिए बताए गए Eligibility को पूर्ण करना होता है और इन Eligibility को पूर्ण करने के पश्चात ही आप इस Post पर सर्विस प्राप्त कर सकेंगे।

Army Officer बनने के लिए उम्र सीमा (Age Limit)

Army Officer बनने के लिए प्रत्येक Post के लिए विभिन्न आयु सीमा तय की जाती है और इसके लिए कम से कम 18 वर्ष व अधिकतम 25 वर्ष तक Age होनी आवश्यक है। वही रिजर्व्ड कैटेगरी को नियम के अनुसार आयु में छूट (Discount) देने का भी प्रावधान शामिल होता है।

Army Officer की सैलरी

Army में प्रत्येक Post के लिए विभिन्न सैलरी होता है और शुरूआती Post पर Army में 5200 से लेकर 20,200 Rupay तक का सैलरी प्रदान किया जाता है। इसके पश्चात जैसे जैसे Promotion होता है वैसे वैसे इसके Salary मे बढ़ौतरी होती है और सभी Post के लिए विभिन्न Salary तय की जाती है। आप जिस भी Post पर सर्विस प्राप्त करते है उसके अकॉर्डिंग आपको इसमें Salary प्रदान किया  जायेगा।

यदि ऑफिसर रैंक की बात करे तो ऑफिसर लेवल पर Army में 56,100 रूपए से लेकर 1,77,500 रुपया तक का Salary प्रदान किया  जा सकता है और इसके Salary की डिटेल जानकारी आप Army की Official Website के जरिए भी प्राप्त कर सकते है।

इंडियन आर्मी में कार्य करने के लाभ

यदि आप Indian Army में कार्यरत है तो इसके तमाम विभिन्न फायदे होते है और हम आपको कुछ ऐसे लाभ के बारे में बताने जा रहे है जो की Army के जवान को प्रदान किए जाते है जो की इस प्रकार से है।

आर्थिक रूप से सिक्योरिटी : Army का सबसे बड़ा लाभ यही होता है की इसमें Army वालों को सर्विस के पश्चात इकोनॉमिकल सिक्योरिटी प्रदान की जाती है। जो की दूसरी गवर्नमेंट या निजी नौकरी में प्रोवाइड नहीं की जाती पर Army में आप सेवामुक्त हो जाते है तो इसके पश्चात आपको सर्विस की चिंता करने की आवश्यक नहीं होती क्योंकि Retire होने के पश्चात भी आपको गवर्नमेंट जॉब प्रोवाइड की जाती है। वही ज्यादातर लोग Army से सेवामुक्त होने के पश्चात गवर्नमेंट टीचर के रूप में कार्य करते है।

अच्छी सैलरी : Indian Army में जवानो को सैलरी बहुत ही बढ़िया प्रोवाइड किया जाता है  और इसके साथ ही दूसरे तमाम प्रकार की फैसिलिटीज भी प्रदान की जाती है और इसमें Post के आधार पर Salary बढ़ता जाता है और साथ ही कोई Army वाले कठिन क्षेत्र में सर्विस देता है तो उसे अलग से एलाउंस प्रोवाइड किया जाता है और Indian Army में स्टार्टिंग Salary 5200 Rupay से 20,200 Rupay तक का होता है।

सेवामुक्त होने के पश्चात लाभ : Army के जवान को सेवामुक्त होने के पश्चात भी Army की तरफ से तमाम प्रकार के लाभ प्रोवाइड किये जाते है व इसमें आप Retired होने के बाद भी Canteen और Hospital जैसी तमाम तरह की फैसिलिटी का लाभ उठा सके है और Army के जवान को सेवामुक्त होने के पश्चात उसके टोटल सैलरी का 50% हिस्सा जीवनभर Salary के रूप में पर मंथ प्रोवाइड किया जाता है।

हाई एजुकेशन के अवसर : कोई व्यक्ति Army Retire होने के पश्चात आगे की स्टडी करना चाहता है तो उसके लिए भी Army और Educaton डिपार्टमेंट की तरफ से बहुत लाभ प्रदान किए जाते है और कई बड़े बड़े College और Instituition में Army के जवानो के लिए Seat रिजर्व होती है। आप Army से सेवामुक्त होने के पश्चात इसमें अप्लाई करके हाई एजुकेशन  प्राप्त कर सकते है।

समाज में मान सम्मान : Army के जवान को सभी जगह पर प्रतिष्ठा दिया जाता है और जो Army के जवान होते है उन्हें सोसायटी में उच्च दर्जा प्रोवाइड किया जाता है। यदि आप Army में सर्विस करते है तो आपको और आपके फैमिली को समाज में और गांव में मान सम्मान प्राप्त होता है और लोग आपको और आपके परिवार को बहुत रिस्पेक्ट देते है।

Related…. पटवारी कैसे बनें? – Patwari Kaise Bane (भर्ती प्रक्रिया, सैलरी, योग्यता)

Army Officer के कार्य क्या होते है?

एक Army Officer को बहुत प्रकार के विभिन्न कार्य करने होते है। इनके सभी कार्य के विषय में चर्चा करना काफी कठिन कार्य है। हम आपको इनके कुछ प्रमुख कार्य के विषय में बताने जा रहे है जो आपको मालूम होना चाहिए।

अपनी टीम को सहायता देना : Army Officer को अपनी Team को सहायता प्रोवाइड करना होता है। युद्ध या किसी इमरजेंसी की कंडीशन में सेना को इंस्ट्रक्शन देना और सेना को जरूरी वस्तुओ की सप्लाई करना और अपने नौजवानो की प्रोब्लम को ठीक करने के लिए उचित कदम उठाना यह सभी काम Army Officer को करने होते है।

जनता और बॉर्डर्स की देख रेख करना : Indian Army के सभी Post के वर्कर्स या ऑफिसर्स की ड्यूटी होती है की वो अपने राष्ट्र के नागरिको की सेफ्टी करे और अपने राष्ट्र के बॉरेडर्स के दुश्मनो से सेफ्टी करे। इसके लिए Army के जवान सभी Post देश के बॉर्डर पर दृष्टिकोण बनाये रखते है और किसी भी प्रकार के असामाजिक तत्व या अनजान गतिविधि प्रतीत होने पर तत्काल उचित कार्यवाही करने का फैसला लेते है।

इमरजेंसी स्थिति में सहायता : Indian Army इमरजेंसी Condition में राष्ट्र की जनता की सुरक्षा के लिए हमेशा तैयार रहती है और देश में कभी भी बाढ़ या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं होती है तो ऐसी कंडीशन में Army के जवान और ऑफिसर्स लोगो के सुरक्षा के लिए कार्य करते दिखते है और लोगो को सेफ स्थान पर ले जाने का काम करते है। इसके साथ ही Army के जवान विक्टिम्स को जरूरी चीजें भी उपलब्ध कराने का कार्य करते है।

घुसपैठ को स्टॉप करना : रोजाना भारत में घुसपैठ का प्रयास होता रहता है और इससे राष्ट्र में टेररिज्म बढ़ने का खतरा होता है। Army के Officer देश के बॉर्डर की सुरक्षा करते हुए घुसपैठ और टेरर को स्टॉप करने के लिए भी काम करते है ताकि देश को किसी भी तरह का नुकसान न हो।

दुश्मनो के खिलाफ एक्शन लेना : Army के ऑफिसर के पास टेररिज्म और उससे जुड़े लोगो के खिलाफ Action लेने की Power होती है और राष्ट्र में छिपे हुए टेररिस्ट को खत्म करना और अपने राष्ट्र से भगाने का कार्य Army के ऑफिसर का होता है।

Related….

FAQ,s आर्मी ऑफीसर कैसे बने से संबंधित

Army Officer कैसे बन सकते हैं?

Army Officer बनने के लिए आपको भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन करना होता है। आपको रक्षा अकादमी (IMA, OTA), नौसेना अकादमी (INA), या एयरफोर्स अकादमी (AFA) में दाखिला मिल सकता है।

Army Officer कैसे चयन होते हैं?

चयन प्रक्रिया में आवेदन, भार्ती परीक्षा, साक्षात्कार, मेडिकल परीक्षा, और फिटनेस टेस्ट शामिल होते हैं। आवेदन करने के बाद आपको सेना की चयन प्रक्रिया के अनुसार चयन किया जाता है।

आर्मी ऑफीसर के लिए क्या शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता होती है?

जी हां, आपको कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री की आवश्यकता होती है। कुछ पदों के लिए विशेष शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता हो सकती है।

सेना में ऑफिसर बनने के लिए उम्र सीमा क्या होती है?

उम्र सीमा पद के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, लेकिन आमतौर पर 19 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सेना में ऑफिसर के रूप में चयन के लिए कितने स्तर होते हैं?

Army Officer बनने के लिए चयन कई स्तरों पर होता है, जैसे कि लेफ्टिनेंट, कैप्टन, मेजर, लेफ्टिनेंट कर्नल, कर्नल, और अन्य स्तर।

Army Officer की प्रशिक्षा कैसे होती है?

आपको चयन होने के बाद आवद्धि संस्थानों में प्रशिक्षण दिया जाता है, जो शारीरिक और मानसिक कठिनाइयों के साथ-साथ नैतिक शिक्षा भी प्रदान करते हैं।

Army Officer बनने के लिए सेना में पूरी तरह से शारीरिक प्रशिक्षण करना होता है?

हां, सेना में प्रवेश के बाद, आपको शारीरिक प्रशिक्षण दिलाया जाता है ताकि आप फिट और सेना की जानकारी के साथ बने सकें।

Conclusion

इस लेख में हमने आपको Army Officer कैसे बने और इसके लिए क्या क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए व इनके काम क्या होते है। इन सभी चीजों के बारे में बताने को कोशिश किया है। हमे आशा है आपको हमारे द्वारा प्रोवाइड करी गई जानकारी काफी पसंद आई होगी। यदि आपको इनफॉरमेशन पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें और इससे संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछना चाहे तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...