पत्रकार कैसे बनें? How to Become a Journalist in Hindi

Date:

Patrakar Kaise Bane:- आज के लेख में पत्रकार कैसे बनें? (How to Become a Journalist in Hindi) , Patrakar Kaise Bane यानि न्यूज रिपोर्टर कैसे बनें के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं, ताकि आपको पत्रकार कैसे बनते हैं, पत्रकार बनने के लिए योग्यता, पत्रकार की सैलरी कितनी होती है एवं News Reporter Kaise Bane की सही जानकारी पता चले।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

जय हिन्द दोस्तों, दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है की पत्रकार कैसे बनें? (How to Become a Journalist in Hindi) दोस्तों अगर आप यह खोजते हुए आएं हैं की पत्रकार कैसे बनें? (How to Become a Journalist in Hindi) तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। 

आज हम आपको बताएंगे की पत्रकार कैसे बनें? (How to Become a Journalist in Hindi). और इसके अलावा हम आपको पत्रकार किसे कहते हैं? (What are Journalists in Hindi) और पत्रकार की क्या योग्यता होनी चाहिए? (Qualification of Journalist in Hindi) और इसके अलावा पत्रकार के बारे में (About Journalist in Hindi) पत्रकार से सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको देने वाले हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ियेगा। 

दोस्तों आज के इस डिजिटल युग में काफी टीवी न्यूज़ चैनल के अलावा डिजिटल न्यूज़ चैनल से लेकर वेबसाइट तक बन गए हैं आपने मोबाइल या टीवी पर न्यूज़ देखा ही होगा की पत्रकार कैसे अपनी बातों को सभी के सामने रखता है जिसे टीवी या मोबाइल में पूरी दुनिया के लोग देख रहे होते हैं, कैसे वे कही भी चले जाते हैं और लोगों से सवाल जवाब करके बड़ी ही स्पष्टता से उस खबर से सम्बंधित अपनी बात रख देते हैं,

और आपने इन्हे प्रोफेशनल ड्रेसअप के साथ न्यूज़ स्टूडियो में भी देखा होगा, जो कभी कभी बड़े राजनेता और बॉलीवुड के अभिनेता या अभिनेत्री के साथ बातचीत करते नज़र आते हैं, लेकिन आपने कभी ना कभी जरूर सोचा होगा की ये न्यूज़ पत्रकार ऐसी कौन सी पढ़ाई करते हैं की जो यहाँ तक पहुंच जातें हैं और इन्हे बड़ी बड़ी हस्तियों के साथ उठने बैठने और बातचीत करने का मौका बड़ी आसानी से मिल जाता है, 

और ये कहीं जाते भी हैं तो इन पर ज्यादा रोक टोक नहीं होती, तो आपने यह सब देख कर सोचा ही होगा की पत्रकार कैसे बने? (How to Become a Journalist in Hindi) और पत्रकार बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए? (Qualification of Journalist in Hindi) एक अच्छा पत्रकार बनने के लिए सबसे पहले सभी जानकारी होना बहुत जरुरी है जिससे आप आसानी से पत्रकारिता में अपना कैरियर बना सकते हैं। 

आज के समय में सभी जाने माने अख़बार, टीवी चैनल, मैगज़ीन और मीडिया हाउस इंटरनेट पर भी अपनी जगह बना चुके हैं। आपके जानकारी के लिए बता दें की पत्रकारिता, पत्रकारिता मीडिया उद्योग (Journalism Media Industry) के अंतर्गत आता है मीडिया इंडस्ट्री को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया में बाटा गया है, इन दोनों में से किसी में भी पत्रकार (Journalist) बनने के बाद नौकरी कर सकते हैं, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (Electronic Media) में टीवी न्यूज़ चैनल, ऑनलाइन न्यूज़ चैनल और न्यूज़ वेबसाइट आते हैं। 

Print Media इसमें न्यूज़पेपर, मैग्जीन और पत्र-पत्रिकाएं आती हैं। ऐसे में पत्रकार (Journalist) एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है अगर आप भी न्यूज़ चैनल देख कर पत्रकार बनना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे की किस तरीके से आप एक अच्छे पत्रकार बन सकते हैं। 

तो इस लेख में हम आपको पत्रकार कैसे बने? (How to Become a Journalist in Hindi) और पत्रकार बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए? (Qualification of Journalist in Hindi) और पत्रकार से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिलने वाली है तो दोस्तों इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Related – MP Police Constable Old {Previous} Paper 2016 PDF Download in Hindi

Table of Contents

पत्रकार किसे कहते हैं? 

एक पत्रकार वह व्यक्ति होता है जो, समाचार, विचार, जानकारी और मनोरंजन से संबंधित जानकारी को विभिन्न मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाने का कार्य करता है। उनका प्रमुख दायित्व समाचार लेखन, रिपोर्टिंग, विश्लेषण, संवादना, और मनोरंजन से जुड़ी खबरों को प्रसारित करना होता है। 

दुनिया भर में दिन-प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की घटनाएं घटित होती रहती है, जैसे – सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक, शैक्षिक और प्राकृतिक क्षेत्रों आदि से सम्बंधित घटित सही एवं सच्ची घटनाओं को किसी न्यूज़ पेपर या न्यूज़ मीडिआ के माध्यम से जनता तक पहुँचाने का कार्य करने वाले को पत्रकार कहते हैं जिसे अंग्रेजी में जर्नलिस्ट (Journalist) कहते हैं।

पत्रकारों का मुख्य कार्य क्षेत्र न्यूज़ और इनफार्मेशन यानि जानकारी को जनता तक पहुँचाना होता है, जिससे लोग समाज में घट रही घटनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकें और सच्चाई की ओर प्राथमिकता दे सकें। पत्रकारों की जिम्मेदारी विश्वसनीयता, सत्यता और निष्पक्षता का पालन करना भी होता है, ताकि लोग सही ख़बर प्राप्त कर सकें।

पत्रकार समाचार लेखन और आवाज (Voice) के माध्यम से ताज़ा खबरों की रिपोर्टिंग करते हैं, जो जनता को ताज़ा ख़बरों से आवगत कराती है। पत्रकार घटनाओं का विश्लेषण करके घटनाओं के पीछे के कारणों की जानकारी प्रदान करते हैं और विशिष्ट जानकारी प्राप्त करके उसे अपनी रिपोर्ट में शामिल करते हैं। 

पत्रकार का काम विभिन्न व्यक्तियों, विशेषज्ञों या समाज के प्रमुखों से संवाद करना और इंटरव्यू भी करना होता है, जहाँ से वे सही खबर या जानकारी प्राप्त करते हैं और उसे अपनी रिपोर्टिंग में शामिल करते हैं।

Related – MP Police Constable Old {Previous} Paper 2017 PDF Download in Hindi

             पत्रकार कैसे बनें? (How to Become a Journalist in Hindi) । Patrakar Kaise Bane

पत्रकार बनना एक रोमांचक, शिक्षाप्रद और समाज के प्रति जिम्मेदारीपूर्ण काम करना होता है। जिसमें आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर आप सही मार्गदर्शन लें और समर्पण के साथ अपना काम करें तो आप पत्रकार के रूप में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

पत्रकार बनने के लिए आप निम्नलिखित बातों को ध्यान से पढ़ें और पालन करें:

योग्यता (Qualification)- पत्रकार बनने के लिए आपको एक अच्छी शिक्षा और ज्ञान का होना अतिआवश्यक है। आप 12th पास करने के बाद सामाजिक विज्ञान, संचार, मीडिया अध्ययन या इसके सम्बंधित क्षेत्रों में आप स्नातक या स्नातकोत्तर की की पढ़ाई कर सकते हैं और डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। बैचलर कोर्स करने के बाद पीएचडी और एमफिल भी कर सकते हैं।

प्रशिक्षण और अनुभव (Training and Experience)- पत्रकारी क्षेत्र में प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त करना काफी महत्वपूर्ण है। आपकी प्रारंभिक अनुभव के रूप में आप स्थानीय रेडियो स्टेशनों, समाचार पत्रिकाओं, टेलीविजन चैनलों या ऑनलाइन मीडिया में इंटर्नशिप या स्थानीय स्तर के पत्रकारी के रूप में काम कर सकते हैं।

पत्रकारिता कौशल (Journalistic Skills)- आपको अच्छा लेखन, संशोधन कौशल, संवाद कौशल और विभिन्न माध्यमों में सुनिश्चित रूप से एक अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता होना बहुत जरुरी है।

नेटवर्किंग (Networking)- मीडिया क्षेत्र में सफलता पाने के लिए नेटवर्किंग बहुत महत्वपूर्ण है जिसका ज्ञान आपको अच्छी तरह होना चाहिए। आप समाचार सम्मेलनों, कार्यशालाओं, मीडिया इवेंट्स और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों का उपयोग करके आप पत्रकारों के साथ जुड़ सकते हैं।

अपडेट रहना (Update)- समाचार और मीडिया क्षेत्र में नई खोज, परिवर्तनों और नवीनतम विकासों पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। आपको विभिन्न स्रोतों से अपडेट रहना होता है।

पोर्टफोलियो तैयारी (Portfolio Preparation)- आपके लेखों, रिपोर्टों और मल्टीमीडिया प्रस्तुतियों का एक प्रोफेशनल पोर्टफोलियो तैयार करना महत्वपूर्ण होता है। यह आपके कौशल और क्षमताओं को प्रदर्शित करने में मदद करता है।

उच्चतम मानकों का पालन: पत्रकारी की जिम्मेदारी होती है की सच्चाई और उच्चतम मानकों का पालन करे। आपको निष्पक्षता, वास्तविकता और सत्यनिष्ठा के प्रति समर्पित रहना चाहिए।

नौकरी (Service)- आप पत्रकार के रूप में किसी मीडिया संगठन में नौकरी पा सकते हैं या स्वतंत्र प्रॉक्टिस कर सकते हैं। आपके पास राजनीति, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान, कला, या किसी अन्य विषय में विशेषज्ञता होनी चाहिए।

करियर का निर्माण (Career)- पत्रकारी क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको अपनी क्षमताओं को जनता के सामने लाते रहना होगा आपको समाज में खबर देने के लिए पूरी तरह से अपडेट रहना होगा जिससे आपके करियर का निर्माण होगा। आपके लेखन, संवाद करना और नेटवर्किंग कौशलों का उपयोग करके आप अधिक बड़े स्तर पर पत्रकारिता में आप उन्नति प्राप्त कर सकते हैं।

Related – GRP Full Form in Hindi And English – जीआरपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

पत्रकार बनने के लिए कौन सा कोर्स करें? (Which Course to do to Become a Journalist in Hindi)

पत्रकार बनने के लिए आप 12th के बाद डिप्लोमा, बैचलर या ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते है जिसके लिए आप प्राइवेट इंस्टिट्यूट या सरकारी कॉलेज/यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं, नीचे लिस्ट में बताया गया है की किस योग्यता (Qualification) के बाद आप कौन सा कोर्स कर सकते हैं।

पत्रकार बनने के लिए आप 12th के बाद नीचे दिए गये डिप्लोमा कोर्सेज को कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं-

क्रमांककोर्स
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन वेब मीडिया या ऑनलाईन मीडिया
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
Patrakar Kaise Bane

12th के बाद आप नीचे दिए गये बैचलर कोर्सेज को भी कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं-

क्रमांककोर्स
1बीए इन जर्नलिज्म
2बैचलर डिग्री इन मास कम्यूनिकेशन
3बीए इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
4बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
5बीएससी इन मास कम्युनिकेशन
Patrakar Kaise Bane

बैचलर के बाद आप नीचे दिए गये पीजी डिप्लोमा कोर्सेज को भी कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं-

क्रमांककोर्स
1पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
2पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
3एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
4पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
5पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
6पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
Patrakar Kaise Bane

पत्रकार बनने के लिए कहाँ से कोर्स करें?

भारत में बहुत से लोग पत्रकारिता कोर्स करने के बाद भी बेरोजगार हैं, इसका सबसे बड़ा कारण पत्रकारिता अच्छी तरह से ज्ञान नहीं होना। अगर आपके पास पत्रकारिता का नॉलेज नहीं है तो आपको पत्रकारिता ले लिए कहीं भी नौकरी नहीं मिल सकती। 

इसलिए हमेशा अच्छे कॉलेज/इंस्टिट्यूट से ही पत्रकारिता का कोर्स करें। भारत में, कई प्रतिष्ठित संस्थान हैं जहां आप पत्रकार बनने के लिए पत्रकारिता पाठ्यक्रम कर सकते हैं। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:-

1. सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन (SIMC) – पुणे और बैंगलोर में कैंपस के साथ, SIMC पत्रकारिता सहित विभिन्न संचार विषयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

2. भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) – IIMC जिसका पूरा नाम Indian Institute of Mass Communication है। IIMC भारत में पत्रकारिता और जनसंचार के लिए सबसे प्रसिद्ध संस्थानों में से एक है। यह प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सहित पत्रकारिता की विभिन्न विशेषज्ञताओं में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

3. जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन (XIC) – यह संस्थान मुंबई में स्थित है जो पत्रकारिता, विज्ञापन और जनसंपर्क सहित विभिन्न प्रकार के संचार पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

4. जामिया मिलिया इस्लामिया – यह संस्थान नई दिल्ली में स्थित है, यह संस्थान स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर पत्रकारिता और जनसंचार में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

5. माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय – यह विश्वविद्यालय भोपाल में स्थित है, यह विश्वविद्यालय पत्रकारिता और संचार अध्ययन में विशेषज्ञता रखता है। यह पत्रकारिता में कई प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

6. एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म (ACJ) – यह संस्थान चेन्नई में स्थित है, यह संस्थान पत्रकारिता में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है और इस क्षेत्र में इसकी एक मजबूत प्रतिष्ठा है।

7. लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन (LSR) – दिल्ली विश्वविद्यालय से संबंद्धता प्राप्त LSR पत्रकारिता में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

8. भारतीय विद्या भवन सरदार पटेल कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशन एंड मैनेजमेंट – यह कॉलेज दिल्ली में स्थित है, यह संस्थान पत्रकारिता सहित संचार संबंधी विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

9. संचार विभाग, हैदराबाद विश्वविद्यालय – हैदराबाद विश्वविद्यालय संचार में मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें पत्रकारिता से संबंधित पाठ्यक्रम शामिल हैं।

10. मणिपाल संचार संस्थान – यह संस्थान कर्नाटक में स्थित है, यह संस्थान पत्रकारिता और संचार में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

Related – Ti Full Form in Police :टीआई का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

पत्रकार कितने प्रकार के होते है? (Types of Journalists in Hindi)

पत्रकार (Journalists) कई प्रकार के होते हैं, जो विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को प्रस्तुत करने और समाचार की रिपोर्टिंग करने में विशेषज्ञ होते हैं। निम्नलिखित कुछ प्रमुख पत्रकार के प्रकार हैं:- 

विशेषज्ञ पत्रकार (Beat Reporters) – इन पत्रकारों का विशेष क्षेत्र होता है, जैसे कि राजनीति, सामाजिक मुद्दे, व्यापार, खेल, विज्ञान आदि, और वे उस क्षेत्र में होने वाली घटनाओं की रिपोर्टिंग करते हैं।

समाचार पत्रकार (News Reporters) – ये पत्रकार ताज़ा समाचार की रिपोर्टिंग करते हैं और उन्हें समाचार पत्रिकाओं, टेलीविजन, रेडियो और ऑनलाइन मीडिया पर प्रस्तुत करते हैं।

विशेष सहायक पत्रकार (Special Correspondents) – विशेष सहायक पत्रकार ऐसे पत्रकार होते हैं जो विदेश, राजधानियों या विशेष घटनास्थलों से रिपोर्ट करते हैं और विशेष मुद्दों पर गहरी छानबीन करते हैं।

संपादक (Editors) – संपादकों की जिम्मेदारी समाचार स्रोतों की समीक्षा करना, संपादित सामग्री को प्रबंधित करना, लेखों की संचालन पर निर्णय लेना और समाचार पत्रिकाओं या मीडिया स्रोतों के संचालन की देखभाल करना होता है।

खेल पत्रकार (Sports Journalist) – ये पत्रकार खेल से जुड़े समाचारों, ख़बरों की रिपोर्टिंग करते हैं।

वीडियो पत्रकार (Video Journalists) – ये पत्रकार वीडियो की माध्यम से समाचार और घटनाओं की रिपोर्टिंग करते हैं, जो टेलीविजन या ऑनलाइन मीडिया पर प्रस्तुत की जाती है।

सामाजिक मीडिया पत्रकार (Social Media Journalists) – ये पत्रकार सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर समाचार और घटनाओं की रिपोर्टिंग करते हैं, वीडियो, तस्वीरें और पाठ के माध्यम से जानकारी प्रस्तुत करते हैं।

लेखक (Writers) – ये पत्रकार साहित्यिक लेख और निबंध भी लिखते हैं, जिनमें समाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर विचार व्यक्त किए जाते हैं।

शोषण पत्रकार (Investigative Journalists) – ये पत्रकार गहरी छानबीन के साथ अवैध या अनैतिक गतिविधियों, भ्रष्टाचार और उपयुक्तता की जांच करते हैं और उनकी रिपोर्टिंग करते हैं।

फोटोजर्नलिस्ट (Photojournalists) – ये पत्रकार फोटोग्राफी के माध्यम से समाचार और घटनाओं की रिपोर्टिंग करते हैं और छवियों के माध्यम से समाचार कहानियों को प्रस्तुत करते हैं।

फ्रीलांस पत्रकार (Freelance Journalist) – फ्रीलांस जर्नलिस्ट प्रिंट मीडिया, वेब या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए स्वतंत्र आधार पर काम करने वाले जर्नलिस्ट को फ्रीलांस जर्नलिस्ट कहते हैं।

प्रिंट मीडिया पत्रकार (Print Media Journalist) – न्यूजपेपर, पत्रिकाओं (मैग्जीनस), पीरियोडिकलस, आदि जैसे प्रिंट माध्यमों में काम करने वाले पत्रकार को प्रिंट मीडिया जर्नलिस्ट कहाँ जाता हैं।

पब्लिक अफेयर्स पत्रकार (Public Affairs Journalist) – ये पत्रकार आम लोगों के समस्याएँ जैसे कि गवर्नमेंट पालिसी, चुनावी पॉलिटिक्स, आर्थिक (इकोनॉमिक्) ग्रोथ और डवलपमेंट, बजट और टैक्सेशन, मिलिट्री एंड डिफेंस, और विभिन्न अन्य मामलों पर रिपोर्टिंग करते हैं।

न्यूज ब्लॉगर (News Blogger) – न्यूज ब्लॉगर स्वतंत्र रूप से स्वयं के ब्लॉग के लिए समाचार लिखते हैं या वीडियो शूट करते हैं या फ्रीलांस पत्रकारों के रूप में वेब न्यूज पोर्टल के लिए लिखते हैं। 

Related – StarLink internet क्या है? भारत में कब आएगा। StarLink Internet in Hindi

पत्रकार बनने के लिए संपर्क करें (Contact to Become a Journalist)

एक पत्रकार के रूप में, आप किसी भी तरह के Media से जुड़े क्षेत्र में जा सकते हैं, आप निम्नलिखित क्षेत्र में नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं-

  • Educational Institutes
  • Advertising Agencies
  • Portals/Website
  • Newspapers
  • Magazines
  • Radio Channels

दुनिया के टॉप 10 न्यूज़ चैनल्स (Top 10 News Channels in the World in Hindi)

1. फॉक्स न्यूज़ (Fox News)

2. एमएसएनबीसी न्यूज़ (MSNBC News)

3. बीबीसी न्यूज़ (BBC News)

4. स्काई न्यूज़ (Sky News)

5. सीएनएन न्यूज़ (CNN News)

6. अल अरेबिया (Al Arabiya)

7. अल जज़ीरा (Al Jazeera)

8. यूरो न्यूज़ (Euro News)

9. एनडीटीवी न्यूज़ (NDTV News)

10. जियो न्यूज (Geo News)

भारत के टॉप 10 न्यूज़ चैनल्स (Top 10 News Channels in India in Hindi)

1. आजतक (Aaj Tak)

2. जी न्यूज (Zee News)

3. एबीपी न्यूज (ABP News)

4. डीडी न्यूज (DD News)

5. एनडीटीवी इंडिया (NDTV India)

6. इंडिया टीवी (India TV)

7. आईबीएन 7 (IBN 7)

8. समाचार राष्ट्र (News Nation)

9. सहारा समय (Sahara Samay)

10. न्यूज़ 24 (News 24)

पत्रकारों को कितनी सैलरी मिलती है? (Salary to Journalists)

किसी भी पत्रकार का वेतन (Journalist Salary)  फ़िक्स नही होता है। ये उनके काम उनकी योग्यता पर निर्भर करता है लेकिन पत्रकारिता (Journalist Salary)  में शुरू से ही अच्छा वेतन मिलता है। काम और अनुभव के हिसाब से आपका वेतन बढ़ता रहता है। वैसे आम तौर पर इनकी सैलरी (Journalist Salary) 15 हज़ार से 30 हज़ार तक होती है। 

न्यूज एंकरों की बात करें तो रीजनल चैनल में एंकरों को 20 हजार से 30 हजार से अधिक वेतन (Journalist Salary)  मिल जाता है। वही नेशनल स्तर की बात करे तो, नेशनल लेवल के न्यूज एंकरों को 50 हजार से लेकर लाखों में वेतन (Journalist Salary) मिल जाता है। ऐसे ही नेशनल लेवल पर खबरे लिखने वाले एक पत्रकार को 50 हजार से लेकन 90 हजार से अधिक वेतन (Journalist Salary)  मिलता है।

Related – Top Insurance Companies List in India in Hindi?

FAQ,s

Patrakar Kaise Bane ?

पत्रकार बनना एक रोमांचक, शिक्षाप्रद और समाज के प्रति जिम्मेदारीपूर्ण काम करना होता है। जिसमें आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर आप सही मार्गदर्शन लें और समर्पण के साथ अपना काम करें तो आप पत्रकार के रूप में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

पत्रकार बनने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

पत्रकार बनने के लिए किसी भी गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में जर्नलिज्म की पढ़ाई करना पढ़ता है जिसका खर्च करीब 45000 हजार से 225000 तक आता है।

एक पत्रकार की सैलरी कितनी होती है?

न्यूज एंकरों की बात करें तो रीजनल चैनल में एंकरों को 20 हजार से 30 हजार से अधिक वेतन (Journalist Salary)  मिल जाता है। वही नेशनल स्तर की बात करे तो, नेशनल लेवल के न्यूज एंकरों को 50 हजार से लेकर लाखों में वेतन (Journalist Salary) मिल जाता है। ऐसे ही नेशनल लेवल पर खबरे लिखने वाले एक पत्रकार को 50 हजार से लेकन 90 हजार से अधिक वेतन (Journalist Salary)  मिलता है।

पत्रकार की डिग्री कितने साल की होती है?

एक पत्रकार की डिग्री 2 साल में पुरी होती है।

कौन से पत्रकार सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं?

सीनियर पत्रकार सबसे ज्यादा पैसा कमाते है।

निष्कर्ष-

इस तरह से आपको पता चल गया होगा की पत्रकार कैसे बनें? (How to Become a Journalist in Hindi) साथ ही आज आपको पत्रकार (Journalist) के बारे में और भी कई बाते पता चली होगी।

आज हमने आपको पत्रकार कैसे बनें? (How to Become a Journalist in Hindi) इसके साथ-साथ और भी बहुत सारी बाते बताई है। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। जय हिन्द!

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...