पहिए का आविष्कार किसने और कब किया

Date:

आज आपको “पहिये का आविष्कार किसने किया और कब – Pahiye Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab” के विषय में बताने जा रहे है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

सर्वप्रथम पहिया (Wheel) किसने बनाया या पहिए का अविष्कार किसके द्वारा किया गया और कब ऐसे सवाल आपके दिमाग मे जरुर घूमते होंगे। यदि आप भी पहिए का आविष्कार कहां हुआ सर्वप्रथम किस देश में हुआ या Wheel का आविष्कार किस काल में हुआ की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप एक सही पोस्ट पर विराजमान है। हमेशा पहिये का आविष्कार किसने किया और कब किया से संबंधित जानकारी गूगल पर खोज करते है जैसे कि – सबसे पहले Wheel का आविष्कर किसने किया और कब किया था। पाहिए का आविष्कर किस समय में हुआ था। पाहिए का खोज कब हुआ था। आदिमानव ने पहिए का आविष्कर किस प्रकार किया था। अब आइए जानते है Wheel का आविष्कर किसने किया और Wheel का आविष्कर किस काल में हुआ था।

पहिए का आविष्कार किसने किया और कब?

Pahiye Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab ? : पहिए का आविष्कार Iraq Mesopotamia में 3500 ईसा पूर्व में किया गया था ऐसा मॉडर्न इतिहासकारो का मानना है। पौराणिक इतिहास के अकॉर्डिंग इतिहासकारो का यह भी कहना है कि सुमेरियन सभ्यता काल (Sumerian Civilization Period) के लोगों ने 5500 साल पूर्व में Wheel का आविष्कार (Pahiye Ka Avishkar) किया था।

ऐसा बताया जाता है कि इसी पीरियड में Mahabharat का युद्ध हुआ था और सिंधु घाटी सभ्यता (Indus Valley Civilization) भी अस्तित्व में आई थी। महाभारत ग्रंथ का अध्ययन से मालूम चलता है कि महाभारत युद्ध में स्त्रियों का उपयोग हुआ था इन रत्नों में गोलाकार (Circular) के पाइए लगे हुए थे जिनकी सहायता से रथ को दौड़ाया या इधर से उधर आराम से घोड़ों की सहायता से ले जाया जा सकता था। इस तरह महाभारत ग्रंथ के अध्ययन से भी लोगों के दिमाग में Wheel का आविष्कार करने की दिमाग में आई होगी।

इंडस वैली सिविलाइजेशन दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता मानी जाती है। भारत में सिंधु घाटी सभ्यता का हिस्सा मौजूद है। सिंधु घाटी सभ्यता की खुदाई से पहिए के अनेकों प्रमाण या साक्ष्य मिले हैं जिससे यह मालूम पड़ता है कि सिंधु घाटी सभ्यता के लोग बड़े पैमाने पर Wheel का निर्माण करके इसका उपयोग करते थे। सिंधु घाटी सभ्यता में प्राप्त खिलौना हाथ गाड़ी को आज भी भारत के National Museum में सुरक्षित रखा गया है जिससे यह प्रमाणित होता है कि व्हील का आविष्कार सिंधु घाटी सभ्यता के लोगों ने इंडस वैली पीरियड के दौरान में किया था।

अभी तक के आर्टिकल से आपको Idea हो गया होगा कि Pahiye Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab Kiya।

पहिए का आविष्कार किस काल में हुआ था?

मॉडर्न जमाने के कुछ इतिहासकारों का यह भी मानना है कि पहिए का आविष्कार नव पाषाण काल (Neolithic Period) में हुआ था। नव पाषाण युग मानव टेक्नोलॉजी के विकास का काल माना जाता है। यह पीरियड 9500 ई.पू. के आसपास शुरू हुआ था, इस युग को जिसे पाषाण युग (Stone Age) का अंतिम काल माना गया है

आपकों बताना चाहते है कि Neolithic Era सीमावर्ती होलोसीन एपिपेलियोलिथिक (Epipaleolithic) पीरियड के बाद कृषि की शुरुआत के साथ हुआ और इसने Neolithic क्रांति को जन्म दिया था। इसका अंत भौगोलिक छेत्रफल के अकॉर्डिंग धातु (Metal) के औजारों के कांस्य युग ( Bronze Age) में सीधे लौह के युग (Iron Age) में विकसित होने के साथ हुआ था। पहिए का आविष्कार इस अवधि या काल में हुआ था। उपर्युक्त टॉपिक्स के द्वारा आपकों मालूम पड़ गया होगा।

पहिए का इतिहास

पहिए, जिन्हें अंग्रेजी में “wheel” कहा जाता है, का इतिहास बहुत पुराना है। पहिए का उपयोग इंसानों और जानवरों द्वारा भूमि पर वस्त्रण करने और बोझ उठाने के काम में सुविधा प्रदान करने के लिए किया जाता है।

सबसे प्राचीन पहिए जिनका पता है, वे इंदुस सभ्यता (लगभग 3000 ईसा पूर्व) के समय से मिलते हैं। ये पहिए लकड़ी के टुकड़ों से बने होते थे।

इतिहास के दौरान, पहिए को सुधारकर और परिवर्धित किया गया और विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किया गया, जैसे कि यांत्रिक उपकरणों, यातायात के औजारों, और विभिन्न उद्योगों में।

व्यापार और औद्योगिक क्रियाओं में पहिए का अहम योगदान है, और यह आज भी हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Related ….

FAQ,s

Q – पहिए Ka Avishkar Kisne  Aur Kab Kiya Tha?

Ans – व्हील का आविष्कार इराक मोसोपोटामिया( Iraq Mesopotamia) में 3500 ईसा पूर्व में किया गया था ऐसा मॉडर्न इतिहासकारो का कहना है। पौराणिक इतिहास (Mythological History) के अनुसार इतिहासकारो का यह भी मानना है कि Sumerian Civilization काल के लोगों ने 5500 साल पूर्व में व्हील का आविष्कार किया था।

Q – पहिए का आविष्कार किस काल (Period) में हुआ था?

Ans – बहुतों इतिहासकारों का कहना है कि Wheel का आविष्कार Neolithic काल में हुआ था। नियोलिथिक युग काल मानव टेक्नोलॉजी के विकास का काल माना जाता है इस काल 9500 ई.पू. के करीबन शुरू हुआ था, इस Age को जिसे Stone Age का अंतिम काल माना गया है।

Q – पहिए का आविष्कार कैसे किया?

Ans – जब किसी पत्थर को फेंका जाता है यदि पत्थर चपटा आकार को ना होता है तो वह गिरते ही उसी जगह पर विराम में हो जाता है लेकिन पत्थर यदि गोलाकार का हो तो उसको फेंकने के पश्चात अधिक दूर तक चला जाता है, हो सकता है हमारे पूर्वजों या आदिमानव वे पत्थर फेंकने की इसी सिस्टम से वह दुआ हो जिससे धीमे धीमे व्हील यानी पहिए का आविष्कार हुआ हो।

निष्कर्ष –

मित्रों मैं आशा करता हूं कि आपको Hindimeindia का यह लेख Pahiye Ka Avishkar Kisne Aur Kab Kiya Tha जरूर पसंद आया होगा। यादि आपको Wheel का आविष्कार किस काल में हुआ और कैसे हुआ पसंद आया हो तो सभी Social Media प्लेटफॉर्म जैसे Facebook,WhatsApp और Telegram पर शेयर करें धन्यवाद।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...