Top 10 Best Software Companies in the world in Hindi – दुनिया की शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ Software कंपनियां 

Date:

नमस्कार दोस्तों। क्या आप जानते हैं Top 10 Best Software Companies in the world in Hindi – दुनिया की शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ Software कंपनियां कौन सी है? अगर आप नही जानते कि दुनिया यानि विश्व की सबसे बड़ी 10 सॉफ्टवेयर कंपनियां कौन सी है? तो कोई बात नहीं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

आज हम आपको टॉप टेन बेस्ट सॉफ्टवेयर कंपनीज इन द वर्ल्ड में आपको Duniya Ki Sabse Badi Software Companies के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं। ताकि आपको विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी कौन सी है?, दुनिया का सबसे प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर कौन सा है?, विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी के बारे में सही जानकारी पता चल सके।

Top 10 Best Software Companies in the world in Hindi

1. Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट)

2. Apple (एप्पल)

3. Amazon Web Services (AWS) (अमेज़न वेब सर्विसेस)

4. Google (गूगल)

5. Facebook (फेसबुक)

6. IBM (आईबीएम)

7. Oracle (ओरेकल)

8. Cisco Systems (सिस्को सिस्टम्स)

9. Adobe Systems (आडोबी सिस्टम्स)

10. Salesforce (सेल्सफ़ोर्स)

Top 10 Best Software Companies in the world in Hindi – दुनिया की शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ Software कंपनियां

1. Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट) के बारे में जानकारी – 

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) एक बड़ी सॉफ़्टवेयर कंपनी है जो कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर, इंटरनेट सेवाएँ और डिज़ाइन उत्पादों की विकसन और बेचती है। यह कंपनी 1975 में बिल गेट्स और पॉल एलेन द्वारा स्थापित की गई थी और मुख्यालय सेटल, वाशिंगटन, यूएसए में स्थित है।

माइक्रोसॉफ्ट की कुछ महत्वपूर्ण उत्पाद और सेवाएँ निम्नलिखित हैं-

1. Windows ऑपरेटिंग सिस्टम- Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम कांप्यूटरों के लिए एक प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम है जो व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

2. Microsoft Office- Microsoft Office सॉफ़्टवेयर सुइट, जिसमें Word, Excel, PowerPoint, Outlook और अन्य उपकरण शामिल हैं, कार्यालय कार्य के लिए बहुत पॉपुलर है।

3. Azure- Microsoft Azure, जो एक क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म है, वेब और एप्लिकेशन होस्टिंग, डेटा संग्रहण और कंप्यूटिंग सेवाओं को प्रदान करता है।

4. Xbox- Microsoft का Xbox गेमिंग कंसोल और गेम्स का विकसन करता है, जिसे गेमर्स के लिए पॉपुलर विडियो गेम्स के लिए जाना जाता है।

5. LinkedIn– Microsoft ने LinkedIn, एक पेशेवर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को खरीदा है, जिसमें व्यक्तिगत और पेशेवर नेटवर्किंग की सुविधाएँ होती हैं।

माइक्रोसॉफ्ट विश्वभर में एक प्रमुख तकनीकी कंपनी है और उसके उत्पादों और सेवाओं का विश्वभर में उपयोग किया जाता है।

Related – सॉफ्टवेयर क्या है, कितने प्रकार के होते हैं? – Software Kya Hai

2. Apple (एप्पल) के बारे में जानकारी

एप्पल (Apple Inc.) एक अमेरिकी तकनीकी कंपनी है जो कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का विकसन और विपणन करती है। यह कंपनी 1976 में स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजनियक, और रोनाल्ड वेयट द्वारा स्थापित की गई थी और मुख्यालय कूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, में स्थित है।

एप्पल की कुछ महत्वपूर्ण उत्पाद और सेवाएँ निम्नलिखित हैं-

1. iPhone- iPhone एक पॉपुलर स्मार्टफ़ोन है जो एप्पल के डिज़ाइन और प्रौद्योगिकी का प्रतीक है।

2. Macintosh (Mac)- Mac कंप्यूटर्स एप्पल के ओपरेटिंग सिस्टम macOS के साथ आते हैं और क्रिएटिव प्रोफेशनल्स और उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रिमियम कंप्यूटिंग विकल्प हैं।

3. iPad- iPad टैबलेट कंप्यूटर एप्पल की तरफ से प्रक्षिप्त किया जाता है और कैसुअल उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों के लिए है।

4. Apple Watch- Apple Watch एक स्मार्टवॉच है जो स्वास्थ्य मॉनिटरिंग, फिटनेस ट्रैकिंग, और अन्य फ़िचर्स के लिए जाना जाता है।

5. iTunes और App Store- iTunes एक मीडिया प्लेयर है और App Store से उपयोगकर्ताएँ ऐप्स और गेम्स डाउनलोड कर सकती हैं।

एप्पल की उद्देश्य हमेशा सुंदर डिज़ाइन, उच्च गुणवत्ता, और उपयोगकर्ता अनुभव पर ध्यान केंद्रित है, और इसके उत्पादों और सेवाओं को विश्वभर में लोकप्रिय बनाया है।

Related – सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? कार्य, भर्ती प्रक्रिया, योग्यता- Software Engineer Kaise Bane

3. Amazon Web Services (AWS) (अमेज़न वेब सर्विसेस) – 

Amazon Web Services (AWS) एक बड़ा बादल कंप्यूटिंग सेवा प्रदाता है जिसे अमेज़न कंपनी द्वारा प्रबंधित किया जाता है। AWS कंप्यूटिंग और संग्रहण सेवाओं के लिए एक व्यापक पोर्टफोलियो प्रदान करता है और विश्वभर में बड़ी और छोटी उद्योगों के लिए एक महत्वपूर्ण बादल कंप्यूटिंग और हॉस्टिंग विकल्प के रूप में जाना जाता है।

AWS के कुछ मुख्य सेवाएं निम्नलिखित हैं-

1. Amazon EC2- Elastic Compute Cloud (EC2) वर्चुअल मशीन्स के लिए स्केलेबल कंप्यूटिंग क्लाउड सेवा प्रदान करती है, जिसका उपयोग वेब एप्लिकेशन्स, डेटा प्रोसेसिंग, और अन्य कामों के लिए होता है।

2. Amazon S3- Simple Storage Service (S3) वेब स्टोरेज सेवा है जो डेटा को स्थायी रूप से संग्रहित करने और प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

3. Amazon RDS- Amazon Relational Database Service (RDS) मैनेजड रिलेशनल डेटाबेस सेवा है जो डेटाबेस प्रबंधन को सुविधाजनक बनाती है।

4. Amazon Lambda- AWS Lambda सर्वरलेस कंप्यूटिंग सेवा है जो एप्लिकेशन को चलाने के लिए केवल जब आवश्यक होता है, इससे लागत कम होती है।

5. Amazon SNS- Simple Notification Service (SNS) जल्दी से स्म्स और ईमेल जैसी सूचनाएँ भेजने की सेवा प्रदान करती है।

AWS विश्वभर में कई उद्योगों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और बड़े और छोटे व्यवसायों के लिए डिजिटल संवाद को सरल बनाता है।

Related – टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Technology in Hindi

4. Google (गूगल) के बारे में जानकारी – 

गूगल (Google) एक वैश्विक तकनीकी कंपनी है जिसका मुख्यालय माउंटन व्यू, कैलिफ़ोर्निया, में है। यह कंपनी 1998 में लैरी पेज और सर्गे ब्रिन द्वारा स्थापित की गई थी। गूगल ने इंटरनेट पर खोज, विज्ञान, और तकनीकी नवाचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

गूगल की कुछ मुख्य उत्पाद और सेवाएँ निम्नलिखित हैं-

1. गूगल सर्च (Google Search)- गूगल की मुख्य सेवा है जिसका उपयोग लाखों लोग रोज़ वेब पर जानकारी खोजने के लिए करते हैं।

2. गूगल मेल (Gmail)- गूगल का ईमेल सेवा है जिससे उपयोगकर्ता ईमेल संदेश भेज सकते हैं।

3. गूगल मैप्स (Google Maps)- यह सेवा नक्शे, दिशा-निर्देश, और स्थानांकन से संबंधित जानकारी प्रदान करती है और यातायात में मदद करती है।

4. गूगल ड्राइव (Google Drive)- यह ऑनलाइन संग्रहण सेवा है जिससे डॉक्यूमेंट, फ़ोटो, वीडियो और अन्य फ़ाइलें संग्रहित की जा सकती हैं।

5. गूगल क्रोम (Google Chrome)- गूगल का वेब ब्राउज़र है जो इंटरनेट पर ब्राउज़िंग के लिए बड़ी मात्रा में प्रयुक्त होता है।

6. गूगल प्लेस्टोर (Google Play Store)- यह सेवा Android स्मार्टफ़ोन और टैबलेट के लिए एप्लिकेशन और गेम्स को डाउनलोड करने के लिए है।

गूगल ने इंटरनेट खोज और डिजिटल उपयोगकर्ता अनुभव में कई महत्वपूर्ण परिवर्तन किए है और विश्वभर में एक महत्वपूर्ण तकनीकी कंपनी के रूप में जानी जाती है।

5. Facebook (फेसबुक) के बारे में जानकारी –

फेसबुक (Facebook) एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग कंपनी है जिसे मार्क ज़ुकरबर्ग, एंड्रु मककॉलम, ईडुर्डो सावेरिन, दस्तिन मोस्कोविट्ज, और क्रिस ह’युजेन द्वारा स्थापित किया गया था। फेसबुक का मुख्यालय मेन्लो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, में स्थित है।

कुछ मुख्य फेसबुक सेवाएँ और उत्पाद निम्नलिखित हैं-

1. फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म- फेसबुक वेबसाइट और एप्लिकेशन के माध्यम से उपयोगकर्ताएँ अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ सकती हैं, फ़ोटो और वीडियो साझा कर सकती हैं, और समाचार और अपडेट्स प्राप्त कर सकती हैं।

2. इंस्टाग्राम (Instagram)- फेसबुक ने इंस्टाग्राम को खरीदा है, जो एक पॉपुलर फ़ोटो और वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है।

3. व्हाट्सएप (WhatsApp)- फेसबुक ने व्हाट्सएप को खरीदा है, जो एक मैसेजिंग एप्लिकेशन है और दुनिया भर में उपयोग किया जाता है।

4. फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger)- यह एक मैसेजिंग एप्लिकेशन है जिसका उपयोग वीडियो कॉल, वॉयस कॉल, और मैसेजिंग के लिए किया जा सकता है।

5. फेसबुक वॉच (Facebook Watch)- फेसबुक का वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा है जिसमें वीडियो कंटेंट देखने के लिए अनुमति दी जाती है।

फेसबुक सोशल मीडिया का प्रमुख प्रतिष्ठान है और यह वृद्धि करने वाली कंपनियों, उपयोगकर्ताओं, और विपणीय संगठनों के लिए एक महत्वपूर्ण संवाद का स्रोत है। फेसबुक द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाएँ और उत्पादों का उपयोग दुनिया भर में लाखों लोग करते हैं।

Related – सैटेलाइट क्या है, कैसे उड़ता है? What is Satellite in Hindi

6. IBM (आईबीएम) के बारे में जानकारी 

आईबीएम (IBM) एक वैश्विक तकनीकी कंपनी है जिसका मुख्यालय अर्मॉन्ड, न्यू यॉर्क, में स्थित है। यह कंपनी 1911 में स्थापित हुई थी और विश्व के बड़े और महत्वपूर्ण तकनीकी कंपनियों में से एक है।

कुछ मुख्य आईबीएम उत्पाद और सेवाएँ निम्नलिखित हैं-

1. IBM क्लाउड- IBM क्लाउड सेवाएँ वेब होस्टिंग, डेटा संग्रहण, और कंप्यूटिंग सेवाओं का प्रदान करती हैं।

2. IBM वॉटसन (Watson)- IBM वॉटसन एक कोग्निटिव कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो मशीन लर्निंग और एक्सपर्ट सिस्टम्स का उपयोग करके डेटा विश्लेषण और अनुशासन की सामर्थ्य को बढ़ाता है।

3. IBM सिस्टम्ज (IBM Systems)- IBM सिस्टम्ज उच्च प्रदर्शन के कंप्यूटर और सर्वर्स का निर्माण करता है जो व्यापक कार्यालय और व्यावसायिक उपयोग के लिए होते हैं।

4. IBM ब्लॉकचेन (IBM Blockchain)- IBM ब्लॉकचेन तकनीकी कंपनियों और संगठनों के लिए ब्लॉकचेन तकनीक के उपयोग का समर्थन करता है।

5. IBM इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT)- IBM आईओटी समर्थन के साथ संबंधित तकनीकी समाधान प्रदान करता है जिससे डेटा को विभिन्न उपकरणों से जोड़ा जा सकता है।

आईबीएम का इतिहास और तकनीकी नवाचारों में एक महत्वपूर्ण भूमिका है, और यह एक लाखों लोगों के लिए रोज़गार प्रदान करता है। यह विश्व भर में तकनीकी समाधान और सेवाओं के लिए एक प्रमुख स्रोत है।

7. Oracle (ओरेकल) के बारे में जानकारी – 

ओरेकल (Oracle Corporation) एक बड़ी तकनीकी कंपनी है जिसका मुख्यालय रेडवुड सिटी, कैलिफ़ोर्निया, में स्थित है। यह कंपनी 1977 में लैरी एलिसन और बॉब मीनटोन द्वारा स्थापित की गई थी और डेटाबेस सॉफ़्टवेयर, क्लाउड कंप्यूटिंग, और इंटरएंटरप्राइज सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र में विश्वस्त नाम है।

कुछ मुख्य ओरेकल उत्पाद और सेवाएँ निम्नलिखित हैं-

1. Oracle Database- Oracle डेटाबेस सिस्टम एक प्रमुख रूप से डेटा संग्रहण और प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है और व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है।

2. Oracle Cloud- Oracle क्लाउड सेवाएँ वेबसाइट और एप्लिकेशन्स की तरह कंप्यूटिंग और संग्रहण के लिए स्केलेबल क्लाउड सोल्यूशंस प्रदान करती हैं।

3. Oracle Fusion Applications- Oracle Fusion Applications व्यवसायों के लिए एक सूइट है जिसमें विभिन्न कार्यक्षेत्रों के लिए एकीकृत एप्लिकेशन्स शामिल हैं।

4. Java- Oracle ने Java को अधिग्रहण किया है, जो एक पॉपुलर प्रोग्रामिंग भाषा है और कई उपयोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

5. Oracle ERP Cloud- यह सॉफ़्टवेयर सुइट व्यवसायों के लिए एकीकृत संग्रहण और संगठन के लिए सॉल्यूशंस प्रदान करता है।

ओरेकल व्यवसायों के लिए तकनीकी समाधान और सेवाओं का एक महत्वपूर्ण प्रदाता है और यह डेटा मैनेजमेंट, डेटाबेस सॉफ़्टवेयर, और क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में बड़ा खिलाड़ी है।

Related – GPS कैसे काम करता है? What is GPS and how does it work in Hindi

8. Cisco Systems (सिस्को सिस्टम्स) – 

सिस्को सिस्टम्स (Cisco Systems) एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय सैन जोज, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। यह कंपनी नेटवर्क हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर, और दूरसंचालन उपकरण डिज़ाइन, निर्माण, और बेचने के लिए जानी जाती है। सिस्को व्यवसायों और संगठनों को राउटर, स्विच, सुरक्षा उत्पादों, और अन्य नेटवर्क समाधान प्रदान करने में विशेषज्ञ है। कंपनी नेटवर्किंग प्रौद्योगिकियों के विकास और अग्रणी कंपनी के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और आईटी उद्योग में मशहूर है।

9. Adobe Systems (आडोबी सिस्टम्स) –

Adobe Systems (आडोबी सिस्टम्स) एक प्रमुख सॉफ़्टवेयर कंपनी है जिसका मुख्यालय सैन जोस, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। यह कंपनी ग्राफ़िक्स डिज़ाइन, मल्टीमीडिया, और डिजिटल माध्यमों के लिए सॉफ़्टवेयर उत्पाद विकसित करती है, जैसे कि Adobe Photoshop, Adobe Illustrator, Adobe Premiere Pro, और Adobe Acrobat। इन उत्पादों का उपयोग फोटोग्राफी, वीडियो संपादन, ग्राफ़िक्स डिज़ाइन, वेब डिज़ाइन, और डोक्यूमेंट मैनेजमेंट के लिए किया जाता है। Adobe Systems के उत्पाद विशेषरूप से क्रिएटिव प्रोफेशनल्स और डिजिटल मीडिया संबंधित क्षेत्रों में पॉपुलर हैं।

10. Salesforce (सेल्सफ़ोर्स) के बारे में जानकारी – 

सेल्सफ़ोर्स (Salesforce) एक बड़ी सॉफ़्टवेयर कंपनी है जिसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

Conclusion – 

दुनिया की सिर्फ 10 सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों के बारे में हमने आपको अच्छे से रिसर्च करके जानकारी अब तक पहुंचाइ, ताकि आपको टॉप टेन सॉफ्टवेयर कंपनियों के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके। अगर आपको टॉप टेन सॉफ्टवेयर कंपनी विश्व में कौन सी है से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हो तो आप हमें इस आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं ताकि आपको और अच्छे से समझाने का प्रयास करेंगे।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...