Paytm से पैसे कैसे कमाए – Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Date:

Hindi Me India पर आपका स्वागत है। दोस्तों क्या आप जानते पेटीएम क्या है, पेटीएम से पैसे कैसे कमाए ( What is Paytm, how to earn money from Paytm), अगर आप नहीं जानते कि Paytm Se Paise Kaise Kamaye या Paytm Se Paise Kamane Ke Tarike क्या है तो कोई बात नहीं। आज हम आपको Paytm in Hindi की संपूर्ण जानकारी देंगे।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Paytm से पैसे कैसे कमाए – Paytm Se Paise Kaise Kamaye in Hindi 

हेलो दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि Paytm क्या है, Paytm कैसे शुरू हुआ, किसने Paytm को शुरू किया और इसको इतनी बड़ी company बना दिया। इस पोस्ट में ये भी जानेंगे कि क्या Paytm बस एक पैसा उड़ाने का मध्यम है या इससे पैसे Earn  करने का भी चांस मिल सकता है।

आप सबने ज़रूर Paytm का नाम कहीं ना कहीं सुना तो होगा ही। और हमारे देश India में शायद ही कोई होगा जिसने Paytm का नाम नहीं सुना होगा या फिर उसके घर पर पेटीएम का उपयोग एक भी मेंबर नहीं करता होगा। इस पोस्ट में आपको हम सब कुछ Paytm के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Paytm क्या है? (What is Paytm in Hindi)

Paytm हमारे देश India का सबसे बड़ा मोबाइल भुगतान (Mobile Payment) और वाणिज्य मंच (Commerce Platform) है। Paytm का स्वामित्व One97 Communication के पास है। Paytm के Medium  से हम अलग अलग जगह Payment  कर सकते है और अपने गैस, पानी, केबल, Mobile, लाइट और रेंट जैसे Bill  भी Pay  कर सकते है। 

पहले के समय में जब Paytm नहीं था तो लोगों को Bill  चुकाने के लिए या तो अलग-अलग shops पर जाना पड़ता था या फिर Bill चुकाने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ता था। जब से Paytm हमारे जीवन में आया है तब से हमें लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ता है। अब आप घर बैठे अपने गैस, पानी, केबल, Mobile, लाइट और किराये के Bill  का भुगतान कर सकते हैं।

Related – Google AdWords क्या है, इससे Ads कैसे चलाएं? What is Google AdWords in Hindi

Paytm से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money from Paytm in Hindi) 

  • रेफर करें और कमाएं: अगर आप Paytm पर किसी को रेफर करते हैं और अगर वह आपके लिंक या रेफरल कोड के माध्यम से साइनअप करता है तो Paytm पर आपको 100 रुपये मिलेंगे, हर एक बंदे के साथ जुड़ने के लिए। 
  • पेटीएम उत्पाद बेचें: पेटीएम के पास काफी उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद होते हैं। तो अगर आप कमाना चाहते हैं तो आप उनके Products जैसे फास्टैग, पेटीएम बॉक्स और All-In-One-QR को बेचकर भी काम कर सकते हैं। और बदले में आपको कमीशन मिलेगी। 
  • बिल भुगतान पर कमीशन अर्जित करें: यदि आप पूर्णकालिक नौकरी चाहते हैं तो आप विभिन्न लोगों के बिलों का भुगतान कर सकते हैं और उससे कमीशन कमा सकते हैं। योग्यता यह है कि आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए, आपके पास एक एंड्रॉइड फोन होना चाहिए, अच्छा नेटवर्क कौशल और अच्छा संचार होना चाहिए। पेटीएम की Website पर आवेदन करने के बाद आपको Paytm की टीम द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा और उसके बाद Training ज्वाइन कर सकते है आप।  

Related – Instagram Se Paise Kaise Kamaye? जानिए 8 तरीके

Paytm की फुल फॉर्म क्या होती है? (Paytm Full Form In Hindi)

Paytm की फुल फॉर्म होती है Pay Through Mobile. जिसका मतलब है की आप Paytm से payment थ्रू mobile करते हो इसलिए हम सब इसको पेटीएम बोलते है। 

Paytm का इतिहास क्या है?( Paytm History in Hindi) 

Paytm History एंड बैकग्राउंड के बारे में बात करे तो , Paytm को 2009 में विजय शेखर शर्मा ने लांच किया था, फिर उन्होंने 2012 में Payment Gateway पेश किया। 2014 में Paytm Wallet पेश किया गया और 2015 में उन्होंने QR Code, Movie ticket और Bill  Payment पेश किया। 2016 और 2017 में उन्होंने flight ticket और Paytm Payment Bank, Paytm Gold, Event Ticket और Paytm FASTag लॉन्च किया। 2018 में उन्होंने First Games, Paytm Postpaid, Paytm Money को लांच करा। 

जहाँ उन्होंने  2019 में Paytm Soundbox को लांच किया वही दूसरी तरफ उन्होंने अगले ही साल 2020 में Paytm Money IP, All-In-One PG, All-In-One POS, All-In-One QR Code और All-In-One QR कोड को भी मार्किट में लांच किया। आख़िरकार 2021, 2022 और 2023 में उन्होंने Equity Trading, Smart POS, Paytm Soundbox 3.0 (4G), Paytm UPI Lite, RuPay Credit Card on UPI, Paytm SBI Card को भी मार्केटि में उतारा।  

Related – Top 10 Best Ludo Game Apps in Hindi -शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ लूडो गेम ऐप्स। लूडो गेम खेलकर पैसे कमाए?

Paytm अकाउंट कैसे बना सकते है? (Paytm Account Sign up in Hindi)

Paytm account बनाने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में Paytm App  को Google Play Store से इनस्टॉल करे।  इनस्टॉल करने के बाद Paytm app को खोले और अपने हिसाब से Language चूस कर ले।  Language चूस करने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा कंटिन्यू का उसपे क्लिक करके आप क्रिएट न्यूअकाउंट पे क्लिक करे। 

 उसके बाद अपना Mobile Number, नया Password और Email Id डालके क्रिएट न्यू अकाउंट पे क्लिक करे। अब आपके नंबर पे एक ओने टाइम पासवर्ड (One Time Password) आएगा। उसको Paytm पर डालके कन्फर्म करे और जो भी डॉक्यूमेंट से आप वेरीफाई कर सकते है करके नीचे एक चेकबॉक्स होगा उसपे क्लिक कर दीजिये और Submit कर दीजिये। अब आपका अकाउंट तैयार हो चुका है इस्तेमाल करने के लिए। अब आप बेफिक्र होकर अपनी payments कर सकते है। 

Related – Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे

Paytm Payments Bank Account कैसे खोल सकते है आप? (How to open a Paytm Payments Bank Account in Hindi) 

अपना बैंक अकाउंट खोलने के लिए आपको पहले Paytm के app पर जाके अपनी KYC करवानी पड़ेगी यानी की खुद को वेरीफाई कराना होगा। वेरीफाई कराने के लिए पहले Paytm के App पे जाए और फिर वहां ऊपर सर्च बार में KYC लिखे। उस ऑप्शन पर क्लिक करके आप घर बैठे-बैठे कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव की मदद से अपना KYC करवा सकते है। जिस के लिए आपको आधार कार्ड , पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए होता है वेरीफाई करने के लिए। KYC करने के बाद आप एलिजिबल होजाएगे अकाउंट खुलवाने के लिए। 

Paytm के लाभ हिंदी में : Advantages of Paytm in Hindi 

  • Paytm बहुत आसानी से इस्तेमल किया जा सकता है इसकी वजह से आपको पैसे ले जाने की जरूरत नहीं पड़ती जब आप बाहर जा रहे होते हैं।
  • क्योंकि Paytm को Government Govern करती है तो ये काफी अच्छी बात है क्योंकि गवर्नमेंट के Govern करने से हमे भरोसा रहेगा की हमारी Payment Secure है। 
  • जब भी हम Paytm पर कुछ भी छोटा या बड़ा खरीदते है तो हमे अलग अलग तरीके के गिफ्ट और Offers मिलते है। 
  • इन दिनों बहुत से लोग Paytm का उपयोग कर रहे हैं, यहां तक ​​कि एक स्ट्रीट फूड Vendor के पास भी इन दिनों Paytm Scanner है। इसकी व्यापक स्वीकृति के कारण यह अधिक से अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है क्योंकि इसमें नकद भुगतान करने के बजाय Online भुगतान करना बहुत आसान है।

Paytm के नुक्सान हिंदी में : Disadvantages of Paytm in Hindi

  • Paytm का Customer Care बिल्कुल भी अच्छा नहीं है और किसी भी तरह से यदि आप रिटर्न के संबंध में Customer Care Executive से बात करना चाहते हैं, तो उन्हें जवाब देने में कम से कम 7 दिन लगते हैं।
  • Paytm के बारे में सबसे खराब चीजों में से एक यह है कि आप Paytm के ऐप को तब तक पूरी तरह से एक्सेस नहीं कर सकते जब तक कि आपने अपना केवाईसी नहीं करा लिया हो।
  • यदि आप कहीं बाहर हैं और अचानक आपका फोन खो जाता है तो आप अपने Paytm खाते तक नहीं पहुंच पाएंगे और खाते में जो भी राशि उपलब्ध होगी वह असुरक्षित होगी।

Conclusion —

उपरोक्त पोस्ट में हमने पेटीएम के बारे में विस्तार से बात की है और हम यह कहकर निष्कर्ष निकाल सकते हैं, हां, हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं लेकिन पेटीएम कमाई के विकल्प भी लेकर आता है जो आपको बहुत सारा पैसा कमाने में मदद कर सकता है।

अब जब आप पेटीएम के बारे में सब कुछ जान गए हैं तो क्या आप इसे अपने जीवन में लागू करेंगे? हमे कमेंट करके बताइये। 

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...