Instagram Se Paise Kaise Kamaye? जानिए 8 तरीके

Date:

नमस्कार जी। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए क्या आप जानते हैं या आप जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में तो आज हम आपको instagram Se Paise Kaise Kamaye ( how to earn money from instagram in Hindi) के बारे में एक सही जानकारी बताने वाले हैं ताकि आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 8/10 तारीखों के बारे में पता चल सके।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तों आप बहुत सारे मनोरंजन वाले Apps (YouTube,Tik Tok,Sharechat Facebook, Twitter और Instagram) का इस्तेमाल करते हैं। आप उन Apps पर अपनी वीडियो और फोटोस शेयर करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि इन एप्स के जरिए आप अपनी कमाई कर सकते हैं। आपने बहुत सारे युटयुबर्स को देखा होगा वह अपने यूट्यूब चैनल पर Blog पोस्ट करके काफी सारा पैसा कमाते है। आप में से बहुत से लोग इंस्टाग्राम पर Reels अपलोड करना और देखना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं! जी हां दोस्तों आप इंस्टाग्राम पर मनोरंजन के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते है।

यदि कठिन मेहनत करना और पैसा कमाना अमेरिकी सपना है तो कठिन मेहनत करना और पैसा कमाना इंस्टाग्राम का सपना नहीं है। लेकिन Social Media का उपयोग करके इनकम अर्जित करने के लिए कुछ गंभीर प्लांस की आवश्यकता होती है। चाहे आप क्रिएटर हों या बिजनेसमैन,यदि आप अपना रिसर्च करेंगे तो आपको इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने में सबसे अधिक सफलता मिलेगी।

दोस्तों यह बात हकीकत है कि किसी भी सोशल मीडिया एप्स के जरिए पैसे कमाना आपकी पापुलैरिटी पर डिपेंड करता है। जितने आपके फॉलोअर्स या सब्सक्राइबर्स होंगे उतना ही आप पैसा कमा पाएंगे। यदि आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाने में इच्छित है तो आपको अपने फॉलोअर्स को बढ़ाने होंगे जितने अधिक फॉलोअर्स होंगे उतना ही आपका अकाउंट Blue Tick की ओर जाएगा। इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स के साथ-साथ यदि आप अच्छी Reels या पोस्ट को अपलोड या शेयर करते है तो उसपे आने वाले likes और views आपको पैसे कमाने में अधिक मदद करेंगे।

आप इंस्टाग्राम पर कितना पैसा कमा सकते हैं?

आप मे से बहुत लोग विराट कोहली, रोनाल्डो, मेसी आदि जैसे  फेमस पर्सनेलिटी को इंस्टाग्राम पर फॉलो करते होंगे और उनके प्रत्येक पोस्ट या वीडियो को लाइक भी करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है की ये सभी फेमस पर्सनेलिटी इंस्टाग्राम से बहुत पैसा (लाखों और करोड़ों रुपए per Post) कमाते है। हालांकि इंस्टाग्राम से इनकम की गणना करना कठिन है। यदि आप Reel पर एक गाना गाते हैं, तो Voice वायरल हो जाती है और आपको उस इंटरनेट पापुलैरिटी से एक रिकॉर्ड डील मिलती है फिर हजारों लोग आपके सॉन्ग प्रोग्राम के लिए टिकट खरीदते हैं। जिससे आपकी इनकम होती है। यदि आप फूड विडियोज पोस्ट करते हैं, फिर अपने रेसिपी ब्लॉग का Link प्रदान करते हैं और अपने ब्लॉग पर ऐसे एडवरटाइजमेंट होस्ट करते हैं जो आपको पैसे कमाते हैं तो क्या होगा?

यह अजीब लगता है, लेकिन ज्यादातर सफल क्रिएटर की यात्रा इसी तरह चलती है। आप इंस्टाग्राम पर कितना पैसा कमा सकते हैं यह आपकी प्रसिद्धि, दर्शकों की संख्या, अटैचमेंट, कला, भागदौड़ और थोड़ी सी किस्मत पर निर्भर करता है। आप इंस्टाग्राम पर हजारों या लाखों रुपए तक कमा सकते है। 

Related – Internet का मालिक कौन है और कहां से आता है? – internet Ka Malik Owner CEO Kaun Hai,?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 8/10 तरीके क्या है?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बड़ी संख्या में Followers बनाना और अपने Viewers के साथ जुड़ना इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने की key है। लगातार कंटेंट क्रिएशन और एक पर्सनल ब्रांड का ब्रांड पेनरशिप क्रिएशन और मोनेटाइजेशन के अवसरों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है। लेकिन आपको अगर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने है तो तो कुछ तरीको को अपनाना पड़ेगा  जोकि इस प्रकार है:

  1. प्रायोजित पोस्ट (Spnosered Post)
  2. संबद्ध विपणन (Affiliate Marketing)
  3. उत्पाद बेचें (Product Sells)
  4. ब्रांड साझेदारी (Brand Collaboration)
  5. विज्ञापन (Advertisement)
  6. दान (Donations)
  7. प्रभावशाली विपणन एजेंसियां (Influencer Marketing Agenecies)
  8. प्रायोजित कार्यक्रम (Sponsored Events)
  9. रील्स प्ले बोनस (Reels Play Bonus)
  10. इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर (Sell Instagram Account)

आइए जानते हैं आठ तरीकों के बारे में जिससे इंस्टाग्राम पर पैसे कमाए जा सकते हैं।

Related – StarLink internet क्या है? भारत में कब आएगा। StarLink Internet in Hindi

1. Instagram पर Sponshor पोस्ट करके

इंस्टाग्राम में पोस्ट को स्पॉन्सर्ड या प्रसारित करके पैसे कमाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इस तरह के मैथड को अपनाकर आप महीने के करीबन 1000 फॉलोअर्स पर 10 से 50 डॉलर यानी 

  • इंस्टाग्राम पर स्ट्रॉन्ग फॉलोअर्स और कनेक्शंस बनाएं : स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए ब्रांडों को आकर्षित करने के लिए, आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर महत्वपूर्ण फॉलोअर्स होना चाहिए। इसका मतलब है लगातार हाई क्वालिटी वाले कंटेंट बनाना हो जो आपके दर्शकों को पसंद हो। 
  • उन ब्रांडों की पहचान करें जो आपके Niche के साथ मेल खाता हों : एक बार जब आप एक मजबूत फॉलोअर्स बना लें तो उन ब्रांडों पर रिसर्च करना शुरू करें जो आपके Niche के साथ मैच हों और जिनके पास प्रभावशाली मार्केटिंग के लिए बजट हो।  
  • ब्रांड या उनकी PR एजेंसी तक पहुंचें : एक बार जब आप संभावित ब्रांडों की पहचान कर लें, तो sponsored post के लिए उनसे या उनकी PR एजेंसी से संपर्क करें। अपने रेट्स और कंटेंट से जुड़े विचार या आइडिया प्रस्तुत करें।
  • स्पॉन्सर्ड पोस्ट की शर्तों पर बातचीत करें:  एक बार जब ब्रांड आपके साथ काम करने में रुचि रखता है,तो स्पॉन्सर्ड पोस्ट की शर्तों पर बातचीत करें। इसमें डिलिवरेबल्स, टाइमलाइन और पेमेंट शामिल हैं। 
  • स्पॉन्सर्ड पोस्ट बनाएं : एक बार शर्तों पर सहमति हो जाने के बाद, सहमत शर्तों के अनुसार स्पॉन्सर्ड पोस्ट बनाएं और इसे अपने फॉलोअर्स के बीच प्रमोट करें। 
  • स्पॉन्सर्ड पोस्ट के प्रदर्शन को ट्रैक करें : पोस्ट करने के बाद इंस्टाग्राम इनसाइट्स या अन्य एनालिटिक्स टूल का उपयोग करके स्पॉन्सर्ड पोस्ट के प्रदर्शन को ट्रैक करें।  
  • ब्रांड के साथ लंबे समय तक जुड़े  रहना: यदि स्पॉन्सर्ड पोस्ट सफल है,तो हाई क्वालिटी वाली स्पॉन्सर्ड कंटेंट प्रदान करके और उनकी अपेक्षाओं को पूरा करके ब्रांड के साथ अधिक समय तक जुड़े रहे।  

Related – WhatsApp Ka Malik Kaun Hai? किस देश और कहां की कंपनी है

2. Affiliate Marketing करके

इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग में आपके फॉलोअर्स के लिए प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को बढ़ावा देना और आपके यूनिक affiliate link के माध्यम से की गई किसी भी बिक्री के लिए कमीशन प्राप्त करना है। इस तरीके से आप महीने के लगभग 12000 रुपए से 78000 रुपए तक कमाई कर सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका यहां बताया गया है:

  • एक Niche चुनें : एक ऐसा Niche चुनें जिसमें ऐसे प्रोडक्ट्स या सर्विसेज हों जिन्हें आप अपने फॉलोअर्स को बढ़ावा दे सकें।
  • एक एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल हों: एक एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल हों जो आपके चुने हुए क्षेत्र में प्रोडक्ट या सर्विस प्रदान करता है। फेमस एफिलिएट प्रोग्राम में अमेज़ॅन एसोसिएट्स, शेयरएसेल और कमीशन जंक्शन आदि शामिल हैं।
  • प्रचार करने के लिए प्रोडक्ट ढूंढें : एक बार जब आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल हो जाते हैं, तो ऐसे हाई क्वालिटी प्रोडक्ट्स या सेवाएँ ढूंढें जिन्हें आप अपने फॉलोअर्स के बीच प्रमोट या एडवर्टाइज करना चाहते हैं।  
  • कंटेंट बनाएं: हाई क्वालिटी वाले कंटेंट  बनाएं जो आपके द्वारा चुने गए प्रोडक्ट्स या सेवाओं को बढ़ावा दे।  इसमें पोस्ट, कहानियां और वीडियो शामिल हो सकते हैं जो प्रोडक्ट या सर्विस का प्रदर्शन करते हैं।
  • अपना एफिलिएट लिंक शामिल करें: अपनी कंटेंट में अपना यूनिक एफिलिएट लिंक शामिल करें ताकि आपके फॉलोअर्स आपके लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट या सर्विस आसानी से खरीद सकें।
  • अपने प्रेजेंटेशन को ट्रैक करें : अपने प्रेजेंटेशन और कमाई को ट्रैक करने के लिए एफिलिएट ट्रैकिंग टूल का उपयोग करें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कौन से प्रोडक्ट अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और किन में सुधार की आवश्यकता है।
  • स्पॉन्सर्ड कंटेंट का खुलासा करें : FTC गाइडलाइंस के अनुसार किसी भी स्पॉन्सर्ड कंटेंट का खुलासा करना सुनिश्चित करें। यह #ads या #कंटेंट जैसे हैशटैग का उपयोग करके किया जा सकता है। और ब्रांडों के साथ संबंध बनाएं।

Related – टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Technology in Hindi

3. Instagram पर Product को बेचना

इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट्स बेचना प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने का एक और तरीका है। इस तरह के मैथड अपनाकर आप करीबन महीने के 10 हजार रूपए से लेकर 50 हजार रूपए तक कमा सकते है। इसे करने का तरीका यहां बताया गया है:

  • एक प्रोडक्ट चुनें : एक प्रोडक्ट चुनें जिसे आप इंस्टाग्राम पर बेचना चाहते हैं। यह आपका अपना प्रोडक्ट या वह प्रोडक्ट हो सकता है जिसे आप दोबारा बेच रहे हैं।
  • एक ऑनलाइन स्टोर स्थापित करें : एक ऑनलाइन स्टोर स्थापित करें जहां कस्टमर आपका प्रोडक्ट खरीद सकें।  यह किसी वेबसाइट, Shopify जैसे ECommerce प्लेटफ़ॉर्म या Etsy जैसे मार्केट के माध्यम से किया जा सकता है।
  • एक इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट बनाएं : एक इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट बनाएं और इसे अपने ऑनलाइन स्टोर से लिंक करें। इससे कस्टमर आपके Instagram Profile के माध्यम से आपके प्रोडक्ट को आसानी से खरीद सकेंगे।
  • फॉलोइंग बनाएं: इंस्टाग्राम पर हाई क्वालिटी पोस्ट के जरिए अपने फॉलोअर्स बनाए जो आपके प्रोडक्ट को प्रदर्शित करती है और आपके दर्शकों से जुड़ती है। 
  • अपने प्रोडक्ट का प्रचार करें : प्रोडक्ट और उसके लाभों को प्रदर्शित करने वाले पोस्ट, स्टोरीज और वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करें। 
  • प्रमोशन की पेशकश करें : लोगों को आपका प्रोडक्ट खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रमोशन और डिस्काउंट की पेशकश करें। आप इसे इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से या अपने ऑनलाइन स्टोर के लिए Discount Code की पेशकश करके कर सकते हैं।
  • ऑर्डर पूरा करें : एक बार जब कस्टमर आपका प्रोडक्ट खरीदना शुरू कर दें, तो उनके ऑर्डर तुरंत पूरा करें और वफादारी बनाने और बिजनेस दोहराने के लिए विशेष कस्टमर सर्विस प्रदान करें।

4. Brand Partnership

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे फेमस तरीका ब्रांड पार्टनरशिप है। इसमें आप करीबन 6500 रुपए से लेकर 350000 रुपए तक earnig कर सकते है। इसे करने का तरीका यहां बताया गया है:

  • फॉलोअर्स बनाएं: ब्रांड्स को आकर्षित करने के लिए आपके पास इंस्टाग्राम पर अच्छी खासी फॉलोअर्स होनी चाहिए।  
  • अपने Niche को डिस्क्राइब करें: अपने Niche को डिफाइन करें और उसके अनुरूप कंटेंट बनाने पर फोकस करें।  
  • ब्रांडों तक पहुंचें: उन ब्रांडों तक पहुंचें जो आपके फील्ड से मेल खाते हैं और उनके साथ सहयोग करने की पेशकश करते हैं। 
  • स्पॉन्सर्ड कंटेंट बनाएं: एक बार जब आप किसी ब्रांड के साथ साझेदारी स्थापित कर लें, तो स्पॉन्सर्ड कंटेंट बनाएं जो उनके प्रोडक्ट या सर्विस को प्रदर्शित करे। 
  • पेमेंट पर बातचीत करें : काम के दायरे पदों की संख्या और आपके फॉलोअर्स के आकार जैसे फैक्टर्स के आधार पर ब्रांड के साथ पेमेंट पर बातचीत करें।
  • स्पॉन्सर्ड कंटेंट पोस्ट करें : अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्पॉन्सर्ड कंटेंट पोस्ट करें और पोस्ट में ब्रांड को टैग करना सुनिश्चित करें।  

5. Instagram Advertisement करके

Advertisement के माध्यम से इंस्टाग्राम से पैसा कमाना प्रभावशाली लोगों के लिए अपने खातों से कमाई करने का एक और बिहेतरीन तरीका है। इसे करने का तरीका यहां बताया गया है:

  • फॉलोअर्स बनाएं: ब्रांड पार्टनरशिप की तरह ही, एडवरटाइजमेंट वालो को आकर्षित करने के लिए आपके पास इंस्टाग्राम पर भी महत्वपूर्ण फॉलोअर्स होने चाहिए।  
  • अपने Niche को परिभाषित करें : अपने Niche को परिभाषित करें और उसके अनुरूप कंटेंट बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।  
  • एक प्रभावशाली मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म के लिए Sign Up करें : AspireIQ या Influencer.co जैसे प्रभावशाली मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म के लिए sign up करें। 
  • एक मीडिया किट बनाएं : एक मीडिया किट बनाएं जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट और आपके दर्शकों की डेमोग्राफिक्स को प्रदर्शित करे।  
  • एडवरटाइजर्स तक पहुंचें : उन एडवरटाइजर्स तक पहुंचें जो आपके फील्ड के अनुरूप हैं और उनके लिए स्पॉन्सर्ड कंटेंट बनाने की पेशकश करते हैं।  
  • स्पॉन्सर्ड कंटेंट बनाएं: एक बार जब आप किसी Advertisers के साथ साझेदारी स्थापित कर लें तो स्पॉन्सर्ड कंटेंट बनाएं जो उनके प्रोडक्ट या सर्विस को प्रदर्शित करे। 
  • स्पॉन्सर्ड कंटेंट पोस्ट करें : अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्पॉन्सर्ड कंटेंट पोस्ट करें और पोस्ट में एडवरटाइजर्स को टैग करना सुनिश्चित करें।  

Related – Router क्या होता है, कैसे काम करता है और इसके प्रकार

6. Instagram पर Donation

Donation के माध्यम से इंस्टाग्राम से पैसा कमाना प्रभावशाली लोगों के लिए अपने खातों से कमाई करने का एक नया तरीका है। इसे करने का तरीका यहां बताया गया है:

  • फॉलोअर्स बनाएं: ब्रांड पार्टनरशिप और विज्ञापनों की तरह, Donation आकर्षित करने के लिए आपके पास इंस्टाग्राम पर भी महत्वपूर्ण फॉलोअर्स होने चाहिए।  
  • एक डोनेशन प्लेटफार्म चुनें: एक डोनेशन प्लेटफार्म चुनें जो इंस्टाग्राम के साथ काम करता है,जैसे Ptrian या Co-Fi.
  • अपना डोनेशन पेज सेट करें : अपनी पसंद के प्लेटफ़ॉर्म पर अपना डोनेशन पेज सेट करें। इसे अपने बारे में जानकारी, अपनी कंटेंट और आपको समर्थन देने के लाभों के साथ अनुकूलित करें। और अपने डोनेशन पेज का प्रमोशन करे।
  • इंसेंटिव्स को ऑफर करें : अपने डोनेटर्स को इंसेंटिवस की पेशकश करें जैसे कि स्पेशल कंटेंट, न्यू कंटेंट तक शॉर्ट डिलीवरी, या पर्सनलाइज्ड शॉर्टआउट आदि। और अपने डोनर्स को पोस्ट या कहानियों में टैग करके और अपना आभार व्यक्त करके इंस्टाग्राम पर पब्लिकली धन्यवाद दें। 

Related – System Software क्या होता है, काम कैसे करता है और इसके प्रकार

 7. इंस्टाग्राम पर Sponsored Events

  • इंस्टाग्राम पर एक मजबूत फॉलोअर्स बनाएं : इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सर्ड प्रोग्राम्स  से पैसा कमाने का पहला स्टेप एक मजबूत फॉलोअर्स बनाना है।  
  • उन ब्रांडों की पहचान करें जो आपके Niche के साथ मेल खाते हों : एक बार जब आपके पास एक मजबूत फॉलोअर्स हो, तो आप उन ब्रांडों की पहचान करना शुरू कर सकते हैं जो आपके Niche और टारगेट ऑडियंस के साथ संरेखित होते हैं।  
  • इन ब्रांडों तक पहुंचें और अपने विचार पेश करें : एक बार जब आप संभावित ब्रांड भागीदारों की पहचान कर लेते हैं, तो आप उन तक पहुंच सकते हैं और एक स्पॉन्सर्ड प्रोग्राम के लिए अपने विचार पेश कर सकते हैं। यह एक फिटनेस क्लास, कुकिंग वर्कशॉप या कोई अन्य कार्यक्रम हो सकता है जो ब्रांड के लक्ष्यों के अनुरूप हो और आपके दर्शकों को मूल्य प्रदान करता हो।
  • स्पॉन्सर्ड की शर्तों पर बातचीत करें : एक बार जब ब्रांड आपके साथ काम करने में रुचि रखता है तो आपको स्पॉन्सर्ड की शर्तों पर बातचीत करने की आवश्यकता होगी। इसमें events detail (जैसे date,time,place और एक्टिविटीज),मुआवज़ा (जैसे पेमेंट या फ्री प्रोडक्ट मुफ़्त), और प्रचार संबंधी आवश्यकताएँ (जैसे कि आपको कितनी पोस्ट या कहानियाँ बनाने की आवश्यकता है) शामिल हैं।
  • प्रोग्राम की योजना बनाएं और उसे एक्जीक्यूट करें : एक बार स्पॉन्सर fix हो जाने के बाद आपको प्रोग्राम की योजना बनाने और उसे एक्जीक्यूट करने की आवश्यकता होगी।  
  • इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इवेंट को प्रमोट करें : इवेंट में presence और collbaoration को अधिकतम करने के लिए आपको इसे इंस्टाग्राम और अन्य Social Media प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करना होगा।  
  • इवेंट के बाद ब्रांड के साथ फॉलो-अप करें : Event खत्म होने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए ब्रांड के साथ फॉलो-अप करना होगा कि उनके goal पूरे हो गए हैं और फ्यूचर के सहयोग के लिए लंबे समय तक संबंध बनाना है। और उन्हें ध्यानवाद बोलना है।

8. प्रभावशाली मार्केटिंग एजेंसियां

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एजेंसियां ​​ऐसी कंपनियां हैं जो इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्पॉन्सर्ड कंटेंट और सहयोग बनाने के लिए ब्रांडों को प्रभावशाली लोगों के साथ जोड़ती हैं।  प्रभावशाली मार्केटिंग एजेंसियों के माध्यम से इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के स्टेप्स यहां दिए गए हैं:

  • इंस्टाग्राम पर एक अच्छे फॉलोअर्स बनाएं : पहला स्टेप हाई क्वॉलिटी वाले कंटेंट बनाकर इंस्टाग्राम पर एक मजबूत फॉलोअर्स बनाना है जो आपके टारगेटेड व्यूअर्स के साथ मेल खाता है और नियमित रूप से उनके साथ जुड़ता है।  इससे आपको प्रभावशाली मार्केटिंग एजेंसियों का ध्यान आकर्षित करने में मदद मिलेगी।
  • प्रभावशाली मार्केटिंग एजेंसियों पर रिसर्च करें और उनसे जुड़ें : एक बार जब आपके पास अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाए तो आप उन प्रभावशाली मार्केटिंग एजेंसियों पर रिसर्च कर सकते हैं और उनसे जुड़ सकते हैं जो आपके फील्ड में ब्रांडों के साथ काम करती हैं।  
  • एक प्रभावशाली मार्केटिंग एजेंसी के साथ Sign Up करें: एक बार जब आप कुछ संभावित एजेंसियों की पहचान कर लेते हैं तो आप एक आवेदन पत्र भरकर और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट,audience demographics और पिछले सहयोगों के बारे में जानकारी प्रदान करके उनके साथ Sign Up कर सकते हैं।
  • सहयोग के अवसरों की प्रतीक्षा करें: किसी एजेंसी के साथ Sign UP करने के बाद आपको अपने रास्ते में आने वाले सहयोग के अवसरों की प्रतीक्षा करनी होगी। 
  • सहयोग की शर्तों पर बातचीत करें : एक बार जब आपको सहयोग का अवसर दिया जाता है तो आपको स्पॉन्सर्ड की शर्तों पर बातचीत करने की आवश्यकता होगी। इसमें कंटेंट आवश्यकताएँ (जैसे कि आपको कितनी पोस्ट या कहानियाँ बनाने की आवश्यकता है) आदि शामिल है।
  • स्पॉन्सर्ड कंटेंट बनाएं और पब्लिश करें: एक बार शर्तों पर सहमति हो जाने के बाद आपको स्पॉन्सर बनाने और पब्लिश करने की आवश्यकता होगी जो ब्रांड की आवश्यकताओं को पूरा करती हो और आपके दर्शकों के साथ मेल खाती हो।  
  • परिणामों का anaylsis करें और report करें: स्पॉन्सर्ड कंटेंट Publish होने के बादvआपको प्रभावशाली मार्केटिंग एजेंसी और ब्रांड का रिजल्ट का analysis और रिपोर्ट करने की आवश्यकता होगी। 

इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 10 तरीके-

1. प्रायोजित पोस्ट (Spnosered Post)
2. संबद्ध विपणन (Affiliate Marketing)
3. उत्पाद बेचें (Product Sells)
4. ब्रांड साझेदारी (Brand Collaboration)
5. विज्ञापन (Advertisement)
6. दान (Donations)
7. प्रभावशाली विपणन एजेंसियां (Influencer Marketing Agenecies)
8. प्रायोजित कार्यक्रम (Sponsored Events)
9. रील्स प्ले बोनस (Reels Play Bonus)
10. इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर (Sell Instagram Account)

क्या हमें इंस्टाग्राम पोस्ट से पैसे मिल सकते हैं?

यदि आप Reel पर एक गाना गाते हैं, तो Voice वायरल हो जाती है और आपको उस इंटरनेट पापुलैरिटी से एक रिकॉर्ड डील मिलती है फिर हजारों लोग आपके सॉन्ग प्रोग्राम के लिए टिकट खरीदते हैं। जिससे आपकी इनकम होती है।

Conclusion —

उपर्युक्त दिए गए 8 तरीकों से इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमा सकते हैं, के बारे में हमने तमाम जानकारी प्राप्त कर ली है। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे जरूरत है फॉलोअर्स बढ़ाने की। यदि आपके फॉलोअर्स इंस्टाग्राम पर अधिक हैं तो आप आसानी से पैसों की अर्निंग कर सकते हैं।

अगर आपको instagram Se Paise Kaise Kamaye या Instagram Se Paise Kamane Ke 10 Tariko के बारे समझ में आया होगा। फिर भी इंस्टाग्राम से इनकम कैसे होती है से संबंधित कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट में लिखे ताकि आपको ओर अच्छे से समझा सके।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...