लाइनमैन Lineman कैसे बनें ? Lineman बनने के लिए आवेदन कैसे करें

Date:

लाइनमैन कैसे बने : आप में से ढेर सारे विद्यार्थी 10th और 12th उत्तीर्ण करने के पश्चात एक अच्छी गवर्नमेंट प्राइवेट जॉब पाना चाहता है तो आइये आज हम आपको Lineman बनने के विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे कि Lineman कौन होता है इनका कार्य क्या होता है इसके लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए भर्ती प्रोसेस क्या होती है और एक Lineman को कितनी तनख्वाह मिलती है तो यदि आप भी एक Lineman बनना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Lineman कौन होता है और इनका क्या कार्य होता है?

कस्बों और गांवों में विद्युत पहुंचाने के लिए खंभे (Poles) लगाना, वायर खींचना, मीटर लगाने का कार्य एक Lineman के माध्यम से ही किया जाता है। Lineman को ट्रांसमिशन और वितरण दोनों प्रकार की लाइनों पर कार्य करना पड़ता है। जिस क्षेत्र में एक Lineman की Duty लगाई जाती है उस क्षेत्र के तारों की देख रेख करना, तारों में कोई भी प्रकार का स्पार्क या फॉल्ट हो जाने या कहीं से टूट या कट जाने पर उसे ठीक करना, तार बेकार हो जाने पर उसे चेंज करना, कस्बों और गांवों में बिजली पहुंचाने के लिए खंभे स्थापित करना,तारों को दौड़ाना, Meter लगाने जैसे आदि कार्य Lineman को ही करना पड़ता है।

लाइनमैन बनने के लिए योग्यता (Eligibility) क्या रखी गई है?

यदि आप एक लाइनमैन बनने की चाह रखते हैं तो इसके लिए आपको Science जैसे विषय से 10th उत्तीर्ण करना होगा। बहुत बार तो Lineman बनने के लिए इलेक्ट्रीशियन ट्रेड (Electrician Tread) से आईटीआई (ITI) करने वाले विद्यार्थी की मांग होती है। लाइनमैन Post के लिए कैंडिडेट्स की उम्र 18 से 32 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए इसके अतरिक्त SC/ST उम्मीदवार को उम्र में 5 वर्ष और OBC उम्मीदवार को 3 वर्ष की छूट भी प्रोवाइड कराई जाती है।

Related … मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बनें ? – Mechanical Engineer Kaise Bane 

Lineman बनने के लिए अप्लाई कैसे करें?

यदि आप Lineman बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने राज्य की विद्युत विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है। जैसे मान लीजिए यदि आप Uttar Pradesh राज्य के निवासी या रहने वाले हैं तो आपको Google पर Uttar Pradesh Power Corporation Limited (UPPCL) जॉब खोजना होता है। उसके बाद आपके सामने उसकी ऑफिशियल वेबसाइट खुलकर जाएगी वहाँ पर आपको Latest चल रही हर भर्ती के विषय में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आप उसे विस्तार में पढ़ सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं।

Lineman पोस्ट पर नौकरी के लिए अप्लाई करते टाइम् आपको शुल्क भी डिपोजिट करनी पड़ती है। OBC कैंडिडेट्स को इसका शुल्क 1000 रूपये ST/SC उम्मीदवार को ₹700 शुल्क जमा करना होता है।

Lineman बनने के लिए भर्ती प्रोसेस क्या है?

यदि आप Lineman पोस्ट के लिए अप्लाई करते हैं तो इसके लिए आपको 2 चरण को पास करना होता है। इसमें सर्वप्रथम आपका Written Exam होता है और फिर उसके पश्चात दस्तावेज सत्यापन किया जाता है।

लिखित परीक्षा (Written Exam)

Lineman बनने की रिटेन एग्जाम में आप से 10th लेवल के सवाल पूछे जाते हैं, जिसमें इंग्लिश,हिंदी, साइंस,रीज़निंग और मैथ्स के सवाल होते हैं। रिटेन एग्जाम में आपको 33% मार्क्स लाना होता है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (Document Verification)

रिटेन एग्जाम उत्तीर्ण करने के पश्चात आपको Document Verification के लिए बुलाया जाता है,जिसमे आपको अपनीआधार कार्ड,हाईस्कूल की मार्कशीट,प्रवेश पत्र और चार पासपोर्ट साइज Photo लेकर जाना होता है तो यदि आपने कोई अन्य Course किया है तो उसकी भी Marksheet लेकर जाना होता है।

Lineman को कितनी तनख्वाह मिलती हैं?

एक Lineman के पोस्ट पर कार्य करने वाले एम्प्लॉय को 25,000 से 30,000 रुपए हर महीने तनख्वाह मिलती है।

Related …..

Conclusion –

तो आज लाइनमैन कैसे बने लेख में हमने आपको Lineman बनने से संबंधित पूर्ण जानकारी दी है हम आशा करते है की लाइनमैन कैसे बने के बारे में जानकारी आपको बेहतर से समझ में आ गई होगी। इसके अतरिक्त यदि आप किसी पोस्ट के विषय में नवीन जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...