SSC क्या है? SSC के बारे में जानकारी। What is SSC in Hindi

Date:

SSC Kya Hai Full Details in Hindi : नमस्कार मित्रों, अगर आप SSC के विषय में जानकारी सर्च कर रहे है तो आप बिल्कुल ठीक स्थान पर आये हैं। आज हम आपको बताएंगे एसएससी क्या होती है और एसएससी कौन से Exam करवाता है। इसके लिए नीचे लिखी इनफॉरमेशन (SSC Full Information in Hindi) को ध्यान से पढ़ना होगा।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

SSC क्या है संपूर्ण जानकारी हिंदी में SSC Kya Hai Full Details in Hindi

हम में से बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे है, जो SSC क्या होती है इसके बारे में पता नही होता है। गावों और छोटे-छोटे शहरों में जरूरी जागरूकता नहीं होने के वजह से स्टूडेंट्स इसके विषय में पूर्ण जानकारी (SSC Kya Hai Details in Hindi) प्राप्त कर सकते और इसके लिए अप्लाई कर सकते।

अगर आप कोई सेंट्रल गवर्नमेंट कि नौकरी करना चाहते है तो आप यह Exam दे सकते हैं। इसलिए आज हम आपको SSC के विषय में जानकारी (SSC Full Details) प्रोवाइड कराने जा रहे हैं।

SSC क्या है? इसकी संपूर्ण जानकारी। SSC Kya Hai Full Details in Hindi

SSC (Staff Selection Commission) भारत में एक Exam करवाता है। उस परीक्षा को पूर्ण करने वालों को बाद में विभिन्न विभाग में एम्प्लॉय का सिलेक्शन करता है। इसे हम आसन शब्दों में जाने तो इसका अर्थ होता है कि SSC विभिन्न विभाग के लिए कर्मचारीयों का सिलेक्शन करता है। SSC सेंट्रल गवर्नमेंट का संस्थान है और परीक्षा भी सेंट्रल गवर्नमेंट के माध्यम से आयोजन करवाया जाता है।

जब भी सेंट्रल गवर्नमेंट में कोई न्यू जॉब निकलती है तो उसके लिए यह इंस्टीट्यूट ही परीक्षा को ऑर्गेनाइज करवाता है। एसएससी के अंतर्गत ढेर सारी नौकरी आती है और यह एक बड़ा Exam होता है। एसएससी प्रत्येक वर्ष Exam का आयोजन करवाता है। परीक्षा से लेकर अपॉइंटमेंट तक सब कार्य इसके अंडर ही आता है।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) CHL, CGL, JE,CAPF,Steno,JHT आदि जैसे तमाम एग्जाम को ऑर्गेनाइज करवाता है। इस Exam में स्टूडेंट्स अपनी योग्यता (SSC ke Liye Qualification) के अकॉर्डिंग परीक्षा देकर सेंट्रल गवर्नमेंट में नौकरी कर सकता है। तो आइये जानते इनके विषय में डिटेल से।

SSC का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form Of SSC in Hindi)

SSC का Full Form Staff Selection Commission होता है। यह एक ऑर्गेनाइजेशन या संस्था होता है, जो कि इंडिया में हो रही अपर लेवल की सभी Exams पर कंट्रोल रखता है। SSC को Hindi में कर्मचारी चयन आयोग भी बोला जाता है, क्योंकि गवर्नमेंट जॉब के लिए सभी एग्जाम्स का गठन SSC ही करती है।

SSC का गठन। Formation of SSC in Hindi

SSC का फॉर्मेशन भारत में भारत गवर्नमेंट के द्वारा अधीनस्थ सेवा आयोग (Subordinate Services Commission) के नाम से किया गया था। अधीनस्थ सेवा आयोग को इंग्लिश भाषा में Subordinate Service Commission बोला जाता था। इसका गठन साल 1975 ईस्वी में 4 November को किया गया था और फिर बाद में 26 September साल 1977 को इसका Name अधीनस्थ सेवा आयोग से बदलकर कर्मचारी चयन आयोग यानी SSC कर दिया गया। SSC का Headquarter वर्तमान टाइम में भारत की राजधानी Delhi में स्थित है।

क्या होनी चाहिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन ?

SSC Exam को क्लियर करने के लिए सभी स्टूडेंट्स के पास कुछ एजुकेशनल एलिजिबिल्टी होनी चाहिए। यह सभी एजुकेशनल एलिजिबिल्टी SSC एग्जाम के अंतर्गत फिक्स की गई विभिन्न परीक्षाओं के लिए विभिन्न होती है। SSC एग्जाम को क्लियर करने के लिए एलिजिबिलिटी नीचे निम्नलिखित रुप से रिप्रेजेंट करी गई हैं:

Combined Graduate Level Examination (CGL)

SSC CGL क्या है : इस Exam को देने के लिए आपको Graduation करना जरूरी है। यदि आप ग्रेजुएट नहीं है तो आप परीक्षा को नहीं दे सकते है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के पश्चात स्टूडेंट्स इस तरह के अलग अलग पोस्ट पर कार्य कर सकता है जैसे:

• Assistant in Central Vigilance Commission

• सहायक प्रवर्तन अधिकारी (Assistant Enforcement Officer)

• इन्स्पेक्टर आयकर (Inspector Income Tax)

• इन्स्पेक्टर परीक्षक (Inspector Examiner)

• Assistant Audit Officer

• विदेश मंत्रालय में सहायक (Assistant in 

Ministry of External Affairs)

• Assistant Ministry of Railway

Combined Higher Secondary Level Examination (CSHL)

ये परीक्षा वो स्टूडेंट्स दे सकते हैं जो 12th के पश्चात नौकरी करना चाहते है। इस Exam को देने के पश्चात आप लोअर सीरीज लिपिक LDC (Lower Division Clerk), तथ्य न्यायालय लिपिक CC (Court Clark), दाखिला प्रचालक DEO (Data Entry Operator), डाक साहयक PA (Postal Assistance), इस प्रकार के पोस्ट पर कार्य कर सकते हैं।

Steno (स्टेनो)

जो स्टूडेंट अपना फ्यूचर आशुलिपि (Stenography) में बनाना चाहते है वो इस Exam को दे सकते हैं।

JE (Junior Engineer)

इस Exam को देने के लिए आपको इंजीनियरिंग में Diploma या B Tech कि क्वालिफिकेशन होना आवश्यक होता है। Junior Engineer की परीक्षा देकर आप सेंट्रल गवर्नमेंट की Junior Engineer पर कार्य कर सकते है।

CAPF (Central Armed Police Forces)

सेंट्रल गवर्नमेंट में आर्म्ड पुलिस फोर्स में Inspector, Sub Inspector आदि के लिए यह Exam क्लियर करना होता है।

JHT (Junior Hindi Translators)

इस Post के लिए आपकी Hindi और English दोनों स्ट्रॉन्ग होनी बहुत ही आवश्यक है। इसका Exam देकर आप Hindi Translator के पद पर कार्य कर सकते है।

Related – लाइनमैन Lineman कैसे बनें ? Lineman बनने के लिए आवेदन कैसे करें

SSC Officers की सैलरी कितनी होती है?

SSC Exam उत्तीर्ण करने के पश्चात आप सभी लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में जॉब्स मिल सकती हैं। गवर्नमेंट कर्मचारियों को दी जाने वाली तनख्वाह कुछ चीजों पर निर्भर करती हैं:

  • आपको SSC Exam क्लियर करने के पश्चात किस पोस्ट के लिए चुना गया है।
  • SSC Exam क्लियर करने के पश्चात आप की पोस्टिंग किस जगह पर हुई है।

इसके अतरिक्त SSC Exam क्लियर करने के पश्चात Posting के शहर को 3 कैटेगरी में विभाजित किया गया है X, Y और Z

X City : X City के अंतर्गत जितने भी एमोलॉय  की Posting की जाती है, उन्हें दूसरे शहर के एम्प्लॉय की तुलना में ज्यादा तनख्वाह मिलती है। अतः हम सभी लोग यह कह सकते हैं कि एम्प्लॉय को प्रोवाइड किए जाने वाली Salary एक ही Post के लिए विभिन्न हो सकती है। X Cit के अंतर्गत भारत के इंपोर्टेंट सिटीज को रखा गया है, जिनमें से चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद,मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु और दिल्ली शामिल है।

Y City : Y City के अंतर्गत जितने भी एम्प्लॉय  की पोस्टिंग करी जाती है, उन्हें X City में कार्यरत एम्प्लॉय की तुलना में थोड़ा सा लो सैलरी दिया जाता है। Y City में आने वाले शहर वरंगल, भावनगर, गोरखपुर, इंदौर, रायपुर, गुंटुर,आगरा, पटना,भोपाल, सूरत, इलाहाबाद, अमृतसर, नागपुर, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, फरीदाबाद, इत्यादि आते हैं।

Z City : Z City के अंतर्गत जितने भी एम्प्लॉय की Posting करी जाती है, उन्हें दूसरे एम्प्लॉय की तुलना में लो सैलरी दिया जाता है। क्योंकि इनकी Posting भारत के पिछड़े सिटीज में हुई होती है।

एसएससी का एग्जाम पैटर्न। SSC Exam Pattern.

किसी भी Exam की तैयारी करने से प्रथम उस Exam के Pattern को समझाना बहुत ही आवश्यक है। SSC प्रतियोगिता परीक्षा करवाता है। यह Exam Objective Type का होता है। इस Exam में दूसरे Exam की तरह ही पैटर्न सेट होता है।

इस परीक्षा में English,Maths और Reasoning से संबंधित सवाल पूछे जाते है। इन सवालों का लेवल ऊपर बताई गई पोस्ट के बेसिस पर होता है।

Related…. Army Officer Kaise Bane :: Indian Army में ऑफिसर बनने के लिए क्या करें।

क्या विकलांग महिलाएं (Disabled Women) भी दे सकती है SSC का एग्जाम?

जी हां! बिल्कुल SSC का Exam जनरल पुरुष और महिला ही नहीं बल्कि विकलांग महिला कैटेगरी एवं पुरुष भी दे सकते हैं। SSC के परीक्षा के अंतर्गत भारत की सभी गवर्नमेंट जॉब्स का एग्जाम लिया जाता है, इतना तो आपको भी मालूम होगा ही कि भारत की बहुत सी गवर्नमेंट नौकरियां है, जिनमें डिसेबल्ड पुरुष या डिसेबल्ड महिलाओं को भी भर्ती किया जाता है।

हालांकि सभी डिसेबल्ड के लिए उनके डिसएबिलिटी होने का प्रमाणपत्र होना चाहिए और डिसेबल्ड व्यक्ति 60 से 70% तक ही डिसेबल हो यदि व्यक्ति 90% तक डिसेबल होता है तो उसे गवर्नमेंट जॉब्स नहीं प्रदान की जाती है। अर्थात वह SSC का Exam नहीं दे सकता।

60 से 70% या उससे कम विकलांग व्यक्तियों को इंडियन गवर्नमेंट के जरिए ऑर्गेनाइज किए गए SSC Exam में बैठने की परमिशन दी जाती है, लेकिन कुछ निर्धारित जॉब्स के लिए ही। आप सभी लोगों को यह जानकर बेहद ही प्रसन्नता होगी कि डिसेबल पुरुष या डिसेबल महिलाओं को SSC Exam में विशेष रूप से छूट मुहैया कराई जाती है।

Disable पुरुष या महिलाओं को SSC EXAM देते टाइम उनके टाइम में करीबन 20% तक की वृद्धि कर दी जाती है मतलब उन्हें 20% तक अधिक टाइम मिलता है, अन्य उम्मीदवार की अपेक्षा में।

Related ……

FAQs 

कौन दे सकता है SSC Exam ?

भारत के सभी नागरिक

क्या विकलांग (Disabled) महिलाएं भी दे सकते हैं SSC का Exam?

जी हां बिल्कुल लेकिन उनकी विकलांगता (Disability) 70% से कम होनी चाहिए।

SSC का गठन कब किया गया?

4 नवंबर वर्ष 1975 को SSC का गठन किया गया लेकिन उस टाइम इसका नाम अधीनस्थ सेवा आयोग रखा था।

Conclusion –

आशा करते हैं कि आपको SSC क्या है के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। एसएससी क्या है एसएससी के अंतर्गत कौन सा एग्जाम आता है, उसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और एसएससी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है आज के बारे में जानकारी की है। यदि आपके मन में इससे जुड़े कुछ सवाल या जवाब है तो आप हमें कमेंट करके पक्का बताएं।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...