हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय जन्म, उम्र, शादी, पति। Harmanpreet Kaur Biography in Hindi

Date:

प्रिय पाठकों! लेख में भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय जन्म, उम्र, शादी, पति, क्रिक्रेट, करियर, सम्मान, शिक्षा, जाति, पुरस्कार, रिकॉर्ड, माता-पिता, परिवार (Indian Woman Cricketer Harmanpreet Kaur Biography Birth, Age, Marriage, Husband, Cricket, Career, Honors, Education, Caste, Awards, Records, Parents, Family) के बारे में बताया गया है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

हरमनप्रीत कौर के जन्म से लेकर वर्तमान समय तक के जीवन के बारे में सही जानकारी देने वाला हूं, हरमनप्रीत कौर का प्रारंभिक जीवन कैसा रहा, उनकी शिक्षा कहां पर हुई, कैसे हुई और स्मृति मंधाना ने खेल जगत में कदम कब रखा, कैसे स्मृति मंधाना के क्रिकेट कैरियर की शुरुआत हुई, अभी तक स्मृति मंधाना के रिकॉर्ड, पुरस्कार/सम्मान उनके निजी जीवन परिवार, पति, शादी, उम्र और जीवन में आए उतार-चढ़ाव के बारे में विस्तार से हरमन प्रीत कौर की बायोग्राफी में बताऊंगा।

चलिए आपके अमूल्य समय को ज्यादा ना दवा कर आज का यह लेख हरमनप्रीत कौर की जीवनी (HarmanPreet Kaur Ka Jivan Parichay) शुरू करते हैं।

Table of Contents

हरमनप्रीत कौर का परिचय – Harmanpreet Kaur Biography in Hindi

नाम क्रिकेटरहरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur)
पूरा नामहरमनप्रीत कौर भुल्लार
जन्म दिनांक8 मार्च 1989
वर्तमान उम्र33 साल
जन्म स्थानमोगा, पंजाब, भारत
ग्रह नगरपुणे, महाराष्ट्र
पेशाक्रिक्रेट बल्लेबाजी (भारतीय अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेटर)
नागरिकताभारतीय
धर्मसिक्ख
राशिमीन
शिक्षाहंस राज महिला महा विद्यालय, जालंधर
शैक्षणिक योग्यताजल्द ही अपडेट होगी।
ऊंचाई5 फीट 3 इंच
वजन55 किलो ग्राम
आंखो का रंगकाला
बालों का रंगकाला
शारीरिक बनावट32-26-32
पति का नामअविवाहित
शादीNil
बॉय फ्रेंड्सNil
पिता का नामहरमंदर सिंह भुल्लर (कोर्ट क्लर्क)
माता का नामसतविंदर कौर
भाई2
बहनहेमजीत कौर
क्रिकेट कैरियरविवरण
अंतर्राष्ट्रीय में पदार्पणवन डे क्रिकेट – 7 मार्च 2009 बनाम पाकिस्तान महिला बोराला में
टेस्ट क्रिक्रेट – 13 अगस्त 2014 बनाम इंग्लैंड वूमेन इन वर्म्सले
टी 20 – 11 जून 2009 बनाम इंग्लैंड महिला टुनटन में
कोच का नामरमेश पंवार
जर्सी नंबर84 (भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट)
45 (सिडनी थंडर)
घरेलू टीमलीसेस्टरशायर महिला, पंजाब महिला, रेलवे महिला और सिडनी थंडर
बल्लेबाजी करने का तारिकादाहिने हाथ से
गेंदबाजी करने का तारिकादाएं हाथ के मध्यम तेज
पसंद फिल्मदिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे
पसंदीदा क्रिकेटरवीरेंद्र सहवाग
पसंदीदा एक्टर्सरणवीर सिंह
पुरस्कार (उपलब्धियां)वर्ष 2017 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित।
Harmanpreet Kaur Biography in Hindi

हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय (जीवनी) – Harmanpreet Kaur Ka Jivan Parichay

हरमनप्रीत कौर एक भारत की अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर है। हरमनप्रीत कौर का जन्म 8 मार्च 1989 को योगा, पंजाब, भारत में हुआ था। जोकि बल्लेबाजी के साथ-साथ एक एक बेहतरीन ऑलराउंडर भी है। हरमन एक दाएं हाथ की बल्लेबाज और दाएं हाथ की ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी है।

हरमनप्रीत कौर भारत की एक महान बल्लेबाज है। हरमनप्रीत कौर का पसंदीदा क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग है और वह भी वीरेंद्र सहवाग जैसे ही भारतीय अंतर्राष्ट्रीय महिला टीम में वनडे मैच, टेस्ट मैच और टी 20 मैं बल्लेबाजी करती है। हरमनप्रीत कौर अंतरराष्ट्रीय t20 मैचों में शतक लगाने वाली पहली महिला है।

हरमनप्रीत कौर अपने अच्छे क्रिकेट के धम पर अनेकों रिकॉर्ड अपने नाम किया है। काफी अंतरराष्ट्रीय मैच अपने अच्छे खेल के प्रदर्शन से एक तरफा टीम को जीत दिलाई है।

हरमनप्रीत कौर का शुरुआती जीवन Early life of Harmanpreet Kaur

हरमनप्रीत का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब राज्य के मोगा नामक स्थान पर एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था। हरमनप्रीत के पिता का नाम हरमंदर सिंह भुल्लर है और उनकी माता का नाम सतविंदर कौर है। हरमनप्रीत के पिता हरमिंदर सिंह भुल्लर एक न्यायिक अदालत मैं क्लर्क के पद पर पदस्थ हैं एवं उनकी मां घरेलू कार्य यानी घर संभालती है। कोर के पिता एक क्लब क्रिकेटर रह चुके हैं।

हरमनप्रीत कौर अपने प्रारंभिक जीवन यानी चोटी ही तभी से उनकी रूचि क्रिकेट में बहुत अधिक थी और पढ़ाई में कभी उनका मन नहीं लगता था। हर माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य के लिए पढ़ने लिखने की सलाह देते हैं ठीक उसी प्रकार हरमनप्रीत कौर के माता-पिता भी हरमनप्रीत कौर को पढ़ाने दिखाने के लिए काफी समझाते थे लेकिन उसके बाद भी उनका मन सिर्फ क्रिकेट में लगता था। आपने एक कहावत तो सुनी होगी पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे तो बनोगे गंवार लेकिन किसको पता था दोस्तों हरमनप्रीत कौर इस कहावत को वितरित करके दिखा देगी।

लेकिन यह पाबंदियां सिर्फ बचपन तक सीमित थी जैसे ही हरमनप्रीत कौर थोड़ी बड़ी हुई तो उनके माता-पिता ने उनका क्रिकेट का खेल के प्रति जो जुनून देखा उसको देखते हुए बाद में उन्होंने भी हरमनप्रीत का पूरा सपोर्ट किया।

हरमंदर सिंह भुल्लर के चार बच्चे थे दिन में सबसे बड़ी उम्र की बच्ची हरमनप्रीत कौर थी। हरमनप्रीत कौर की एक बहन हेमजीत कौर और दो भाई है। हरमनप्रीत कौर अपने माता-पिता के आंख का तारा थी और अपने से छोटे दो भाइयों और एक बहन के लिए प्रेरणा है।

बात करें हरमनप्रीत की शादी, पति और बच्चों की तो हम आपको बता दें कि अभी तक भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर की शादी नहीं हुई है वह अभी अविवाहित है। इसके अलावा हरमनप्रीत कौर ने क्रिकेट जगत में कदम रखते ही अपने माता-पिता से यह शर्त रखी कि आप मुझसे कभी शादी की जिद ना करें।

हरमनप्रीत कौर की शिक्षा Education of Harmanpreet Kaur

हरमनप्रीत कौर की शिक्षा ज्ञान ज्योति स्कूल एकेडमी में हुई। जैसा कि आपको ऊपर बताया हरमनप्रीत कौर का मन कभी पढ़ाई में लगा ही नहीं। हरमनप्रीत कौर का स्कूल उनके जन्म स्थल मोगा 30 किलोमीटर दूर था जहां उन्होंने कमलजीत सिंह सोढ़ी के अधीन पढ़ाई के साथ साथ क्रिकेट भी खेला।

हरमनप्रीत कौर के पढ़ाई के दौरान जिस तरह एक माता पिता अपने बच्चों से रिजल्ट की उम्मीद रखते हैं उस प्रकार का रिजल्ट नहीं आता था क्योंकि उनकी लगन सिर्फ और सिर्फ क्रिकेट खेलना थी उनको क्रिकेट में अपना नाम रोशन करना था देश के लिए क्रिकेट खेलना था इसलिए हरमनप्रीत का ध्यान कभी पढ़ाई लिखाई में लगा ही नहीं। लेकिन उनकी किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था किसको पता था कि भारत की सुपर स्टार क्रिकेट बन जाएगी।

हरमनप्रीत कौर का परिवार Harmanpreet Kaur’s family

हरमनप्रीत कौर के परिवार में कुल 6 सदस्य थे माता-पिता को मिलाकर। हरमनप्रीत कौर के पिता का नाम हरमंदर सिंह भुल्लर और माता का नाम सतविंदर कौर है। हरमनप्रीत कौर गुलजार भाई बहन हैं इनमें सबसे बड़ी हरमनप्रीत कौर ही हैं और उनसे छोटी उनकी एक बहन हेमजीत कौर और उनसे छोटे दो भाई हैं। आप निम्न टेबल अनुसार हरमनप्रीत कौर की फैमिली‌ के के बारे में पूरी डिटेल जान सकते हैं-

Harmanpreet Kaur with her parents 1 1
Harmanpreet Kaur Father And Mother Photo
हरमनप्रीत कौर फैमिलीसदस्य का नाम
पिताहरमंदर सिंह भुल्लर
मातासतविंदर कौर
भाई – 2दो भाई है
बहन – 1हेमजीत कौर
harmanpreet Kaur family in Hindi

हरमनप्रीत कौर क्रिकेट करियर की शुरुआत

हरमनप्रीत कौर के क्रिकेट कैरियर की जानकारी को हरमनप्रीत कौर डोमेस्टिक क्रिकेट कैरियर और हरमनप्रीत कौर इंटरनेशनल क्रिकेट केरियर के द्वारा बताता हूं जो कि निम्न है – (1)- हरमनप्रीत कौर घरेलू क्रिकेट करियर, (2)- हरमनप्रीत कौर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट केरियर

इंटरनेशन क्रिकेट करियर की शुरुआत

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू : हरमनप्रीत कौर के क्रिकेट करियर की शुरुआत वर्ष 2009 में महिला क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान के विरुद्ध एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में हुई थी उस समय हरमनप्रीत कौर की आयु मात्र 20 साल थी इस मैच में हरमनप्रीत कौर ने कुल 4 ओवर गेंदबाजी की और बल्लेबाजी में 10 रन बनाए थे।

टी 20 क्रिक्रेट में डेब्यू : हरमनप्रीत कौर की T20 क्रिकेट में शुरुआत जून 2009 में आईसीसी महिला विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ हुई थी। इस t20 विश्व कप के पहले मैच में हरमनप्रीत कौन है 7 गेंदों पर 8 रन बनाए थे।

टेस्ट क्रिक्रेट में डेब्यू : हरमनप्रीत कौर के टेस्ट करियर की शुरुआत 13 अगस्त 2014 को इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के विरुद्ध हुई थी लेकिन इसमें हरमनप्रीत कौर कुछ विशेष प्रदर्शन नहीं कर पाई थी।

डोमेस्टिक क्रिकेट करियर की शुरुआत

इनके घरेलू क्रिकेट की शुरुआत कब हुई जब हरमनप्रीत कौर स्कूली क्रिकेट से निकलकर फिरोजपुर की टीम में शामिल हुई। हरमनप्रीत कौर ने इस बीच कड़ी मेहनत परिश्रम कर क्रिकेट को सर्वोपरि मानकर अच्छा क्रिकेट खेला और 2 साल के अंदर ही पंजाब सीनियर की टीम में जगह बना ली। हालांकि शुरुआती सिलेक्शन उनका 15 में था। लेकिन जैसे ही उनको मौका मिलता था वह अच्छा प्रदर्शन कर हर टीम में अपनी जगह बना लेती थी ठीक उसी प्रकार उन्होंने पंजाब अंडर-19 टीम के लिए भी अच्छा प्रदर्शन किया और इस प्रदर्शन को जारी भी रखा।

धीरे-धीरे हरमनप्रीत के क्रिकेट में और सुधार होता गया और उन्होंने अपनी टीम में अच्छे योगदान के बलबूते पर दिल्ली हिमाचल प्रदेश जम्मू और कश्मीर एवं हरियाणा जैसी बेहतरीन टीमों को हराया और जूनियर चैंपियन भी बनी। कुछ समय बाद हरमनप्रीत कौर अंडर 19 चैलेंजर ट्रॉफी में उत्तर क्षेत्र की टीम में शामिल हुई और जल्दी कोर को अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में वर्ष 2009 में महिला विश्व कप टीम में पाकिस्तान के विरूद्ध खेलने का मौका मिला।

हरमनप्रीत की दोस्त क्रिकेटर पूनम रावत ने बताया कि प्रीत को भाग्य के ऊपर टीम में चुना गया था वह इससे पूरी तरह अनजान थी।

एक दिवसीय क्रिकेट रिकॉर्ड और उपलब्धियां

  • सन 2009 में हरमनप्रीत कौर ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान के विरुद्ध अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला था। हरमनप्रीत कौर का वनडे डेब्यू इसलिए महत्वपूर्ण था क्योंकि यह मैं पाकिस्तान के खिलाफ था और दूसरी बात कि यह वर्ल्ड कप का मैच था।
  • हरमनप्रीत कौर इसमें इसमें अपनी गेंदबाजी में कुल 2 विकेट लिए थे।
  • सन 2012 में हरमनप्रीत कौर ने भारतीय अंतर्राष्ट्रीय महिला टीम के लिए 11 पारियों में 373 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया।
  • सन 2013 में हरमनप्रीत कौर ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना दूसरा एकदिवसीय शतक लगाया। यह यह एकदिवसीय शतक बांग्लादेश के खिलाफ लगाया।
  • सन 2013 में तीसरा शतक बांग्लादेश के खिलाफ अहमदाबाद में लगाया यह शतक लगाने में हरमनप्रीत ने 100 गेंद खेली और 100 गेंदों पर 130 रन फना कर तीसरा शतक अपने नाम किया।
  • हरमनप्रीत कौर ने जैसे ही अपना तीसरा शतक लगाया उसके बाद उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम किया।
  • सन 2022 अक्टूबर तक एकदिवसीय मैचों में अभी तक हरमनप्रीत कौर ने कुल 123 में 3306 रन बनाए हैं।
  • जुलाई 2017 में हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला क्रिकेटर में शीर्ष 10 में शामिल होने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर बल्लेबाज बनी।

T-20 क्रिकेट में रिकॉर्ड और उपलब्धियां

  • हरमनप्रीत कौर की T20 क्रिकेट में शुरुआत जून 2009 में आईसीसी महिला विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ हुई थी।
  • सन 2012 में t20 एशिया कप फाइनल में मिताली राज के बाद कप्तान बनी थी
  • सन 2016 में अंतरराष्ट्रीय t20 मैच कब है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए अब तक के सर्वोच्च स्कूल का पीछा करते हुए 31 गेंदों में 46 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध हुई सीरीज में भारत को जीत दिलाई।
  • वर्ष 2016 में हुए महिला विश्व कप t20 में चार मैचों में 7 विकेट लिए शानदार 89 रन बनाए।
  • सन 2016-17 में हरमनप्रीत कौर को महिला बिग बेस लीग ट्रॉफी के लिए उनका नाम साइन किया गया।
  • वर्ष 2019 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के विरुद्ध छटा t20 मैच खेला। यह मैच हरमनप्रीत का 100 वा मेच था और वह 100वा की 20 मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर भी बनी।

हरमनप्रीत कौर को पुरस्कार/सम्मान

भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर ने अपने जीवन में किकेट केरियर के दौरान अच्छा प्रदर्शन कर कई सारे पुरस्कार सम्मान अपने नाम किए हैं। निम्नानुसार आप हरमनप्रीत कौर को मिले पुरस्कार सम्मान की सूची देख सकते हैं –

  • वर्ष 2017 में अपने कैरियर में अच्छा प्रदर्शन को देखते हुए भारत सरकार द्वारा हरमनप्रीत कौर तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
4daeffc7fcbc9f3c4358951b5c5e4fc6 1
हरमनप्रीत कौर को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित
  • बीसीसीआई द्वारा जारी लिस्ट में वर्ष 2017 की 67 महिला क्रिकेटर बनी।
  • उपविजेता 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप।
  • ICC महिला T20I टीम ऑफ़ द ईयर।
  • फोर्ब्स 30 अंडर 30 में शामिल।
  • सन 2017 में पंजाब पुलिस ने उन्हें डीएसपी रैंक से सम्मानित किया। लेकिन राज्य गृह विभाग को उनकी स्नातक की डिग्री फर्जी होने का पता चला तो बाद में सम्मान वापस लेना पड़ा और उन्हें एक कांस्टेबल रैंक दी गई।

हरमनप्रीत से जुड़ा विवाद

हर खिलाड़ी के जीवन में कुछ ना कुछ विवाद जैसी घटनाएं घटित हो जाती है ठीक उसी प्रकार एक विवाद हरमनप्रीत कौर से भी जुड़ा है। Woman Big Bash League टूर्नामेंट में खेलते हुए Harmanpreet पर ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट कोड ऑफ़ कंडक्ट को तोड़ने का आरोप लगा था। यह आरोप क्रिकेट से सम्बंधित सामान को क्षति पहुंचाने की वजह से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट कोड ऑफ़ कंडक्ट के आर्टिकल 2.1.2 के आधार पर लगा था।

हरमनप्रीत कौर Photos

8216c1816849e3be75ddde3e6617eb50 1
Harmanpreet Kaur Photos

हरमनप्रीत कौर की कुल संपत्ति 2022 – harmanpreet Kaur network in Hindi

सबसे अमीर क्रिकेटर में आज हम भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज के जीवन परिचय में उनकी कुल संपत्ति कितनी है उसके बारे में भी जान लीजिए। भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर की मासिक इनकम 20 लाख से ज्यादा है और हरमनप्रीत कौर की सालाना कमाई 1.8 करोड़ से अधिक है। आपको बता दें कि उनकी ब्रांड एंडोर्समेंट की फीस 35 से 55 लाख है। हरमनप्रीत को एक मैच खेलने का 40,000 करीब रुपया मिलता है और एकजुट मैच खेलने का ₹100000 मिलता है। हरमनप्रीत कौर की सालाना कुल संपत्ति 1.8 करोड़ के करीब है।

FAQ,s

हरमनप्रीत कौर के कितने बच्चें है?

अभी एक भी नही है क्योंकि अविवाहित है।

हरमनप्रीत कौर की उम्र क्या है?

33 साल: साल 2022 के अनुसार हरमनप्रीत कौर की उम्र 33 साल है।

हरमनप्रीत के पति का नाम क्या है?

अविवाहित हैं।

हरमनप्रीत कौर का जन्म कब हुआ?

8 मार्च 1989

हरमनप्रीत कौर का संबंध किस खेल से है?

क्रिकेट

हरमनप्रीत कौर को अर्जुन पुरस्कार कब मिला?

2017 में हरमनप्रीत कौर को अर्जुन पुरस्कार मिला था।

निष्कर्ष –

आज के HindiMeIndia ब्लॉग के इस लेख, हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय, पति, आयु, शादी, जन्म, जाति, बॉयफ्रेंड, प्रेमी (Harmanpreet Kaur Biography, Husband, Age, Marriage, Birth, Caste, Boyfriend) पसंद आया होगा, में हमेशा पूरा प्रयास और काफी रिसर्च करके लेख के द्वारा सभी पाठको तक जानकारी पहुंचता हूं ताकि किसी भी यूजर्स को जो हमारी HindiNote वेबसाइट पर जिस जानकारी के लिए आए हैं, आपको वो जानकारी मिले और उससे संतुष्ट होकर जाए ताकि दूसरी वेबसाइट पर जाकर सर्च न करना पड़े।

Harmanpreet Kaur Ka Jivan Parichay, लेख से आपको जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर फिर भी आपके दिमाग में कोई कन्फ्यूजन हो तो इस आर्टिकल-भारतीय महिला क्रिकेट हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय (जीवनी), के सबसे नीचे एक स्मृति कमेंट बॉक्स होगा उसमें आर्टिकल से संबंधित प्रश्न और अपना email डालकर कमेंट करे, आपकी पूरी मदद की जाएगी।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...