Robot Kya Hai और Kaise Kam Karta Hai?

Date:

क्या आप जानते हैं ‘रोबोट क्या है और यह कैसे काम करता है [what is a robot and how does it work] – Robot Kya Hota Hai Aur Kam Kaise Karta Hai’ अगर आप नही जानते हो कि Robot कितने प्रकार के होते है और किस Technology से बनाए जाते है। आज आपको रोबोट्स क्या होता है के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले है ताकि आपको Robots in Hindi के बारे में अच्छे से पता चल पाए।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तों दोस्तों अक्सर आपने और हमने रोबोट के बारे में Telivision एवं Movie में देखा है जिसमें बताया जाता है कि रोबोट बहुत ही Advance Technology है लेकिन क्या रियल में रोबोट इंसानों जैसा काम कर सकता है इसी के बारे में आज आपको सही जानकारी देंगे ताकि आपको रोबोट की डिटेल (Robots Details in Hindi) के बारे में सही इनफॉरमेशन पता चले।

क्या विश्व के देशों ने रोबोट बना लिया है जो इंसानों जैसे काम कर सकता है क्या विश्व के वैज्ञानिकों ने ऐसा रोबोट तैयार कर लिया है जो एक इंसान की तरह काम कर सकता है घर बैठे रिमोट के माध्यम से डेली वर्क कर सकता है।

आज आपको रोबोट क्या है और कैसे काम करता है रोबोट बनाने वाले वैज्ञानिक (robot scientist) का नाम क्या है और सबसे पहले रोबोट किसने बनाया और कब के बारे में नीचे जानकारी देंगे ताकि आपको रोबोट का इतिहास ( Robots History) के बारे में पता चल पाए।

क्या होता है रोबोट कैसे काम करता है रोबोट कितने प्रकार होते हैं रोबोट के रोबोट कहां बनाए जाते हैं और किस देश में बनाए जाते हैं चलिए आज का यह लेख शुरू करते हैं।

Robots Kya Hota Hai – What is Robots in Hindi

रोबोट एक ऐसी मशीन है जो आमतौर पर कंप्यूटर के माध्यम से दिए गए निर्देशों या प्रोग्राम के आधार पर कार्य करता है। कुछ ऐसे कठिन कार्य जो मुश्किल होते हैं उनको कंप्यूटर से निर्देश दिए जाने पर रोबोट वही कार्य आसानी से कर देता है।

रोबोट इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर एवं मैकेनिकल के मिश्रण से मिलकर बनाया जाता है, इसे बनाने में सभी का रोल करीबन एक जैसा ही होता है।

Related – Output Device Kya Hai? इसके प्रकार जानिए – Output Device in Hindi

Definition of Robot in Hindi [रोबोट की परिभाषा]

एक मशीन है रोबोट और इसको कुछ इस तरह से बनाया जाता है कि यह एक साथ में एक से ज्यादा कामों को यह एक गति और काफी सफाई का साथ पूरा कर सकता है।

रोबोट भी कई प्रकार के होते हैं एक रोबोट वह होता है जिसको नियंत्रित करने के लिए External Control Device का इस्तेमाल किया जाता है और एक रोबोट वह होता है जिसमें कंट्रोल करने के लिए उसके अंदर ही एक Control Device लगा हुआ होता है।

जरूरी नहीं कि रोबोट मनुष्य की आकृति जैसा हो रोबोट की बनावट मनुष्य सेविंग भी हो सकती है। यह सिर्फ उसके काम पर निर्भर करता है।

रोबोट को भी अलग-अलग मकसद से बनाया जाता है अगर एक रोबोट से इंसानों जैसा काम करवाना होगा तो उसकी आकृति यानी बनावट इंसानों जैसी रहेगी अगर रोबोट से इंसानों के काम को छोड़कर कुछ अलग प्रकार के कार्य करवाए जाएंगे तो उनकी बनावट अलग प्रकार की रहेगी।

इनकी बनावट बहुत छोटी होती है और बहुत बड़ी भी होती है बड़े आकार के बनाए जाने वाले रोबोट अब इंजीनियरिंग आकर के मशीन को बनाने के लिए काम में ले जाते हैं।

Example

उदाहरण के तौर पर आपको समझाने का प्रयास करते हैं माना कि मेरी एक खुद की कंपनी के बारे में बताता हूं। मेरी कंपनी एक ऑटोमोबाइल कंपनी है जो फोर व्हीलर और टू व्हीलर के पार्ट बनती है।

छोटे एवं बड़े पार्ट्स को बिल्डिंग करके एक असेंबली बनाई जाती है जो आप अक्सर कर में देखते हैं। बड़े एवं छोटे पार्ट्स को आपस में जोड़कर बड़े पार्ट्स में बदलते हैं।

अभी तक के लेख में आपको इतना तो समझ में आ गया होगा कि रोबोट सिर्फ इंसानों जैसे दिखने वाले मशीन को ही नहीं बल्कि बड़े बड़े स्वचालित मशीन को रोबोट ही बोलते हैं। अब बात आती है कि आखिर रोबोट काम कैसे करता है तो चलिए जानते हैं और शुरू करते हैं रोबोट की कार्य करने की पद्धति के बारे में।

Robot Kam Kaise Karta Hai

रोबोट कैसे काम करता है:: रोबोट क्या होता है इसका मतलब तो आपको समझ में आ गया होगा, रोबोट में काम के हिसाब से मशीन लगाई जाती है जिस प्रकार का काम होता है उसमें उसी प्रकार की मशीन लगाई जाती है। रोबोट में काम करवाने के लिए इसमें पांच मुख्य पार्ट्स होते हैं।

  • Muscle System.
  • Power Source.
  • Brain System.
  • Structure Body.
  • Sensor System.
  • Muscle System.

Physical Structure किसी भी रोबोट में हरकत करने वाले होते हैं, जिसमे की एक तरह का मोटर, sensor system, Power प्रदाय करने के लिए Source, Computer Brain होता है, जो पुरे बॉडी को अपने नियंत्रित में रखता हैं।

अलग-अलग अलग-अलग दिशाओं में चलने के लिए Robots Piston का इस्तेमाल करते हैं।
रोबोट के ब्रेन में एक प्रोग्राम सेठ कर दिया जाता है फिर उसी के हिसाब से Robot Brain एवं Body को चलाता रहता है।

रोबोट में कोई भी एक काम करवाने के लिए उसमें पहले से प्रोग्राम फिट कर दिया जाता है अगर उसी से कोई दूसरा काम करवाना होगा तो अलग से उसके ब्रेन में प्रोग्राम फिट करना पड़ेगा।

बता दें कि किसी किसी रोबोट में सूंघने एवं सुनने के लिए भी Sensor लगा हुआ होता है और किसी में सेंसर नहीं होता है।

Robot के प्रकार [ Type of Robot in Hindi]

रोबोट के अलग-अलग प्रकार होते है अभी तक के लेख में रोबोट क्या है कैसे काम करता है कितना आपको अच्छे से समझा चुके हैं लेकिन रोबोट के कितने प्रकार होते हैं तकनीक के हिसाब से रोबोट को अलग-अलग भागों में बांटा गया है। चलिए आपको निम्नानुसार रोबोट के सभी प्रकारों के बारे में बताते हैं –

मैकेनिज्म मतलब यांत्रिकी के आधार पर इस्तेमाल होने वाले रोबोट के सबसे पहले जानते हैं –

  • Stationary.
  • Legged.
  • Wheeled.
  • Swimming.
  • Flying.
  • Swarm.
  • Mobile spherical.

Stationary Robots

Stationary Robots रोबोट्स एक ही स्थान पर फिक्स किए जाते हैं यह समस्त कार्य एक ही स्थान पर करते हैं यह अपना पूरा कार्य एक ही स्थान पर करते हैं पोजीशन और मूवमेंट की दिशा ऐसे रोबोट की पहले से तय हुई होती है, फिक्स स्थान फिक्स स्थान के कार्य करने के लिए ऐसे रोबोट को बनाया जाता है।

ऐसे रोबोट के कुछ उदाहरण है जैसे ग्रीटिंग ड्रिलिंग वेल्डिंग के कार्य करने वाले स्टेशनरी रोबोट होते हैं.

Legged Robots

रोबोट के क्षेत्र में Legged रोबोट की पकड़ बहुत मजबूत की गई है जब से साइंटिस्ट ओने इसके स्थान पर इससे भी बेहतरीन विकल्प बनाने के लिए कटिंग मेहनत किया है जिससे कि इसकी कुछ सीमाएं होती है वह एंड हो जाए। जैसे कि Legged रोबोट को काम करना है तो वह सिर्फ समतल सकते में ही कार्य कर सकता है।

लेग्ड रोबोट्स की कार्य करने की कुछ सीमाएं होती है जैसे कि यह आसानी से सीढ़ियां नहीं चढ़ सकता अगर इसमें पेड़ लगा दिया जाए तो यह आसानी से सीढ़ियां चल जाएगा। किसी भी मशीन में पर लगाकर उस कार्य करवाना काफी आसान है लेकिन जिस प्रकार इंसान के बच्चों को चलना सिखाने में 1 से 2 साल लग जाता है तो फिर क्या एक रोबोट के पेड़ लगाकर उसे चलाया जा सकता है।

यह कहना बिल्कुल सही है क्योंकि यह संभव है वर्तमान में बहुत से ऐसे रोबोट बन चुके हैं जो चलने में सक्षम है।

बता दे की इस प्रकार के रोबोट किसी भी माहौल में या फिर ऊंची नीची जग में चलने में सफल होते हैं।

Wheeled Robots

Wheeled Robots ऐसे रोबोट्स होते हैं जो जमीन की सतह पर पाइए के सहारे चल सकते हैं, legged रोबोट की तुलना में इस प्रकार के रोबोट को डिजाइन करना प्रोग्रामिंग करना काफी आसान होता है। लेकिन इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सिर्फ समतल जगह पर चल सकते हैं।

Swimming Robots

Swimming Robots को रोबोट फिश भी कह सकते हैं क्योंकि ऐसे रोबोट पानी में तैरने वाला रोबोट होता है। बता दें कि इसका आकार बिल्कुल मछली जैसा होता है तैरने का तरीका भी मछली जैसा होता है। सबसे पहले MIT यूनिवर्सिटी के द्वारा स्विमिंग रोबोट के ऊपर 1989 में रिसर्च करके सबके सामने लाया गया था।

Flying Robots

Flying Robots ऐसे रोबोट होते हैं जो उड़ने में सक्षम रहते हैं, ऐसे रोबोट्स ऐसे काम कर सकते हैं जो इंसान नहीं कर सकता, इस प्रकार के रोबोट्स रेस्क्यू मिशन एवं सर्चिंग में काम आते हैं। इस प्रकार के रोबोट अचानक आई प्राकृतिक आपदा में कहीं पर फंसे लोगों को तलाश में में आसानी कर देते हैं।

Swarm Robots

Swarm Robots जैसे कई सारे रोबोट को मिलाकर एक सिस्टम में काम करते हैं तो इसे स्वार्म रोबोट कहते हैं, जब एक साथ बहुत सारे रोबोट की जो कार्य करने की क्षमता होती है वह इनके आपस और प्राकृतिक के साथ साथ इंटरेक्शन के माध्यम पर होती है।

Mobile Spherical Robots

बता दें कि Spherical Robots को ही Mobile Spherical Robots कहा जाता है। इस प्रकार के रोबोट जमीन की सतह पर लुढ़क कर या रोल कर चलते हैं।

अभी तक हमने आपको रोबोट कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में एक-एक करके अच्छे से जानकारी दे है, लेकिन अभी यह जानना बाकी है कि कम करने के आधार पर रोबोट कितने प्रकार के होते हैं चलिए शुरू करते हैं –

Related – Technology Ke Fayde Aur Nuksan जानिए

काम के आधार पर रोबोट के प्रकार

Domestic Robots

यह ऐसे रोबोट होते हैं जो घर के अंदर ही इस्तेमाल किए जाते हैं जैसे कि उदाहरण के लिए sweepers, gutter cleaners, etc. vacuum cleaners।

Medical Robots

इस रोबोट को मेडिकल के क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाता है, चिकित्सा के क्षेत्र में इस प्रकार के रोबोट्स का एक से बढ़कर एक बेहतरीन रोबोट का इस्तेमाल किया जाता है। वर्तमान समय में ऐसे कुछ रोबोट के द्वारा डॉक्टर कृत्रिम रोबोटिक हाथ का प्रयोग करके भी ऑपरेशन करने लगे हैं।

ऐसे रोबोट ने मेडिकल की दुनिया में एक तरह की क्रांति ला दी है इससे डॉक्टर मानव शरीर से दूर रहकर भी लोगों का सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर सकते हैं।

Military Robots

इस प्रकार के रोबोट को सुरक्षा के लिए काम में लाया जाता है आपको बता दें कि मिलिट्री में ऐसे रोबोट काफी मददगार होते हैं, इस प्रकार के रोबोट ऐसे स्थान पर आसानी से जा सकते हैं जहां इंसान का जाना नामुमकिन होता है।। ऐसे रोबोट्स खतरनाक एरिया में घुसकर दुश्मनों का ठिकाना लगाने में मददगार साबित होते हैं।

Space Robots

ऐसे रोबोट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में किया जाता है, रोबोट नामक रोबोट को मंगल ग्रह में भेजा गया है।

Industrial Robots

वर्तमान समय में हम देखते हैं कि सभी देशों में सामान बनाने के लिए एक से बढ़कर एक बड़ी-बड़ी मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है आपको बता दे कि यह बड़ी-बड़ी मशीन भी एक रोबोट है जिसमें प्रोग्रामिंग सेट कर दिया जाता है उसे आधार पर कार्य करती है। कपड़े, खाने की चीज, गाड़ी जैसी इंडस्ट्रीज में इन रोबोट का प्रयोग किया जाता है।

अब अपने रोबोट क्या है रोबोट कैसे काम करते हैं रोबोट कितने प्रकार के होते हैं लगभग सभी जानकारी जा चुके हैं लेकिन कुछ रोबोट से संबंधित करंट जानकारी है जो भी आपको बताना जरूरी है चलिए जानते हैं।

रोबोट अलग-अलग उपयोग के हिसाब से अलग-अलग प्रकार के रोबोट बनाए जाते हैं, बता दें कि फिलहाल में चीता नाम के एक रोबोट के तीसरे संस्करण को मना कर पूरे विश्व के सामने पेश किया गया है। यह बिल्कुल चीते की तरह तेज तर्राट चीते की तरह उछलता है कुत्ता है और दौड़ने में तो माहिर हैं। यह रोबोट जानवरों जैसे दिखने वाले रोबोट में सबसे विकसित रोबोट माना गया है।

इसके अलावा इंसानों जैसे दिखने वाले रोबोट में भी काफी Devlop हुआ है जो बिल्कुल इंसानों की तरह उठना, बैठने, इंसानों जैसे कार्य करने में माहिर हैं। एक रोबोट है जिसका नाम ASIMO है जो बिल्कुल इंसानों की तरह दिखता है और लात भी मारता है।

Related – Diesel Engine aur Petrol Engine Mein Antar Kya Hai

आपने आज क्या सीखा –

लेक लगभग पूरा हो चुका है हमने लेख में रोबोट क्या होता है एवं रोबोट कैसे काम करता है तथा रोबोट कितने प्रकार के होते हैं के बारे में विस्तार से जानकारी आप तक पहुंचाने का प्रयास किया है। अगर आपके मन में रोबोट क्या है तथा रोबोट कैसे काम करता है से संबंधित कोई सवाल हो तो लेख के नीचे कमेंट बॉक्स में हमें सवाल पूछ सकते हैं आप को संतुष्ट जनक जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...