LED TV और LCD TV में अंतर – Difference between LED TV and LCD TV in Hindi

Date:

इस आर्टिकल में आपकों LED TV और LCD TV में अंतर (Difference between LED TV and LCD TV in Hindi) के बारे में विस्तृत जानकारी बताने वाले हैं। 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

क्या आप एलईडी टीवी और एलसीडी टीवी के बीच अंतर क्या है जानते हैं अगर आप नही जानते की LED TV क्या होती है और LCD TV क्या होती है तो आज आपकों एलसीडी और एलईडी टीवी में अंतर के साथ साथ दोनो की विशेषताओं के बारे में भी बताएंगे। जिससे आपको पता चल जाएगा की आपकी अपने बजट के हिसाब से कौन सी टीवी खरीदना चाहिए। 

LED TV Aur LCD TV Me Antar जैसे प्रश्न Google पर भी लोग जानकारी हेतु सर्च करते हैं लेकिन सही जानकारी नहीं मिलने से वो गलत टीवी खरीद लेते हैं। चलिए जानते हैं LED TV Kya Hoti Hai और LCD TV Kya Hoti Hai एवं LCD vs LED TV में अंतर क्या है। 

LED TV क्या होती है – What is LED TV in Hindi

LED TV एक टेलीविज़न है जो Light Emitting Diodes (LEDs) का उपयोग करता है जो दर्शनीय परिणाम प्रदान करते हैं। ये LEDs बैकलाइट के रूप में काम करते हैं जो दृश्य प्रदर्शित करने के लिए टीवी स्क्रीन को प्रकाशित करते हैं। LED TV वास्तव में एक प्रकार का LCD TV होता है, जो LED बैकलाइट का उपयोग करता है।

LED TV में विभिन्न प्रकार के LEDs होते हैं जैसे कि Edge-lit LED और Direct-lit LED। Edge-lit LEDs स्क्रीन के चारों ओर से रखे होते हैं जबकि Direct-lit LEDs पूरी स्क्रीन के पीछे लगे होते हैं। यह उन्हें अधिक समान और अच्छी गहराई की संभावना देता है।

LED TVs विभिन्न आकार, रिज़ोल्यूशन और फीचर्स में उपलब्ध होते हैं। इनमें स्मार्ट फीचर्स, वायरलेस कनेक्टिविटी, एचडी और उच्च रिफ्रेश रेट शामिल हो सकते हैं। LED TVs उच्च तस्वीर की गुणवत्ता, बेहतर ऊर्जा की दक्षता और और बेहतर चार दर्शन प्रदान कर सकते हैं।

Related – BS4 और BS6 Engine में अंतर -Difference between BS4 and BS6 Engine in Hindi

LCD TV क्या होती है? What is LCD TV in Hindi

Liquid Crystal Display (LCD) TV एक प्रकार की टेलीविज़न होती है जो तकनीकी रूप से दृश्य प्रदर्शन करने के लिए उपयोग होती है। ये TVs सामान्यत: बड़े स्क्रीनों, विभिन्न रिज़ोल्यूशन्स (HD, Full HD, Ultra HD), और अन्य फीचर्स के साथ आती हैं।

LCD TVs में तीन मुख्य हिस्से होते हैं: दो पारदर्शी ग्लास की शीट्स के बीच रखे गए Liquid Crystals और एक पीछे दिशा में प्रकाश फ़िल्टर। इस प्रक्रिया में, Liquid Crystals पर बिजली द्वारा नियंत्रण किया जाता है जिससे वे प्रकाश को आवश्यकतानुसार पारदर्शी या असामान्य बनाते हैं।

जब प्रकाश प्रवाहित होता है, यह Liquid Crystals में बदलाव लाता है, जिससे वे विभिन्न रंगों और तस्वीरों को प्रदर्शित करते हैं। ये TVs बहुत समय से प्रयोग किए जा रहे हैं और इसके साथ ही उनकी कीमत भी पहले से कम हो गई है।

LCD TVs विभिन्न आकार, रिज़ोल्यूशन, और फीचर्स में उपलब्ध होते हैं। इनमें स्मार्ट फीचर्स, उच्च रिफ्रेश रेट, और अन्य विशेषताएं शामिल होती हैं। LCD TVs उच्च रिज़ोल्यूशन और उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अन्य तकनीकों की तुलना में ऊर्जा की दक्षता और चार दर्शन में कुछ अंतर हो सकता है।

Related – सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में अंतर Difference Between Hardware and Software in Hindi

LED Tv और LCD TV में 15 अंतर -Difference between LED TV and LCD TV in Hindi

नीचे LED और LCD टेलीविज़न में 15 मुख्य अंतरों का एक टेबल में जानते है –

विशेषताLED TVLCD TV
बैकलाइटLight Emitting Diodes (LEDs) बैकलाइट प्रदान करते हैं।Liquid Crystal Display (LCD) बैकलाइट का उपयोग करते हैं।
प्रकारLED TVs एक प्रकार के LCD TVs होते हैं, जो LED बैकलाइट का उपयोग करते हैं।LCD TVs बैकलाइट के रूप में CCFLs (Cold Cathode Fluorescent Lamps) का उपयोग करते हैं।
ऊर्जा की दक्षताLED TVs आमतौर पर LCD TVs से कम ऊर्जा खपत करते हैं।LCD TVs अधिक ऊर्जा खपत कर सकते हैं।
चार दर्शनLED TVs अधिक बेहतर चार दर्शन प्रदान कर सकते हैं।LCD TVs कई बार समान चार दर्शन प्रदान करते हैं।
वॉल्यूमथिनर, लाइटर और वॉल माउंट हो सकते हैं।थोड़ा ज्यादा मोटे और भारी हो सकते हैं।
मूल्यLED TVs आमतौर पर LCD TVs से अधिक महंगे होते हैं।LCD TVs अधिक सस्ते हो सकते हैं।
बैंडविड्थLED TVs में अधिक बैंडविड्थ होता है, जो बेहतर तस्वीर की गुणवत्ता प्रदान करता है।LCD TVs में कम बैंडविड्थ होता है, जो तस्वीर की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।
डर्क-रूम प्रदर्शनLED TVs डर्क-रूम्स में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।LCD TVs कुछ समय डर्क-रूम्स में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।
वर्गीकरणLED TVs एक प्रकार के LCD TVs हैं।LCD TVs अलग प्रकार के हो सकते हैं, जैसे TFT, IPS, VA, etc.
जीवनकालLED TVs का जीवनकाल अधिक होता है।LCD TVs का जीवनकाल कम हो सकता है।
डिस्प्ले ब्राइटनेसLED TVs आमतौर पर अधिक ब्राइटनेस प्रदान करते हैं।LCD TVs कम ब्राइटनेस प्रदान कर सकते हैं।
ठीक-से देखनाLED TVs अधिक कोणों से ठीक दिखाई देते हैं।LCD TVs कुछ कोणों से दिखाई दे सकते हैं।
टेलीविज़न का वजनLED TVs आमतौर पर LCD TVs से हल्के होते हैं।LCD TVs अधिक वजन हो सकते हैं।
टेलीविज़न की मोटाईLED TVs आमतौर पर LCD TVs से पतले होते हैं।LCD TVs अधिक मोटे हो सकते हैं।
परिवार के लिए उपयोगLED TVs ज्यादातर उपयोग के लिए बेहतर हो सकते हैं।LCD TVs उपयोग के अनुसार विचार
LED TV Aur LCD TV Me Antar | एलइडी और एलसीडी टीवी में अंतर

Related –

समाप्ति – 

आज के एलसीडी और एलईडी टीवी में क्या अंतर होता है लेख में हमने आपको एलइडी टीवी क्या होती है एवं एलसीडी टीवी क्या होती है दोनों की विशेषताओं के बारे में आपको अच्छे से समझाया है जिससे आपको पता चल गया होगा कि आपको एलइडी टीवी खरीदना चाहिए या एलसीडी टीवी खरीदना चाहिए और दोनों में क्या बनता है उसके बारे में पता चल गया होगा। अगर आपको एलइडी टीवी और एलसीडी टीवी के बीच अंतर में समझने में कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं ताकि आपको और अच्छे से समझ पाए।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...