WhatsApp का मालिक कौन है, किस देश और कहां की कंपनी है

Date:

क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप का मालिक कौन है, यह किस देश और कहां की है?, Whatsapp Ka Malik/Owner Kaun Hai [(who is the owner of whatsapp)]। अगर आप नही जानते कि Whatsaap Ka OWNER/CEO Kaun Hai तो कोई बात नहीं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

आज आपको व्हाट्सएप को किसने बनाया यानि Whatsaap की शुरुआत/स्थापना कब हुई से लेकर वर्तमान में Whatsaap का बाप/पिता कौन है यह किस देश की ओर कहां की कंपनी है एवं व्हाट्सएप का मुख्यालय/हेडक्वार्टर कहां स्तिथ है की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

कुछ पहले की बात है जब Internet पर ऐसा कोई विकल्प नहीं था जिस पर Chat कर आपस में बातचीत की जा सके लेकिन जब से Whatsaap आया है इसने लोगों का दिल जीत लिया है Whatsaap Massenger App की मदद से आप किसी व्यक्ति को मैसेजों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी के दौर में व्हाट्सएप ने अपने विशेषताओं में GPS , Contact, Gallery, Audio, Location Share, Payment Transaction, Poll को जोड़ कर अन्य चैटिंग एप की तुलना में बहुत मजबूत कर लिया है।

Whatsaap का मालिक कौन है (Whatsaap Ka Malik/Owner Kaun Hai? )

व्हाट्सएप का मालिक(CEO) कौन है:- Whatsaap का मालिक [संस्थापक] ब्रायन एक्टन (Brian Acton) और जैन कॉम (Jan Koum) है। ब्रायन एक्टन और जैन कॉम एक सर्च इंजन कंपनी में जॉब करते थे, दोनों ने विचार बनाया ओर मिलकर व्हाट्सएप की स्थापना कर डाली इसलिए व्हाट्सएप का मालिक पिता बाप जो भी है सब ब्रायन एक्टन और जैन कौन है।

उसे समय की बात है जब जैनकॉम और ब्रायन 1 टन एक सर्च इंजन कंपनी में साथ-साथ में काम करते थे दोनों ने साथ में कुछ नया करने का सोचा कुछ नया बिजनेस करने का विचार बनाया। उन्होंने यह सोचा कि क्यों ना दूसरे के यहां जॉब करने से अच्छा खुद की कोई एक कंपनी बनाएं और उसमें दूसरों को जब दें। कुछ समय बाद सन 2009 में ब्रायन एक्टन और जैनकॉम दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप सोशल मीडिया चेटिंग एप को लॉन्च कर दिया।

ब्रायन एक्टन और जैनकॉम दोनों ने सन 2009 में जब से व्हाट्सएप की स्थापना की या व्हाट्सएप की शुरुआत की, तब से ही व्हाट्सएप पूरे विश्व में काफी लोकप्रिय हुआ। सोशल मीडिया चेटिंग एप इस्तेमाल करने में अचानक ऐसी क्रांति आई कि सौ में से नब्बे परसेंट लोग सिर्फ और सिर्फ व्हाट्सएप सोशल मीडिया चेटिंग एप का इस्तेमाल करने लगे।

अभी तक के लेख में अपने जाना कि व्हाट्सएप की शुरुआत किसने की यानी व्हाट्सएप को किसने बनाया, व्हाट्सएप कब लांच हुआ, व्हाट्सएप का निर्माण किसने या व्हाट्सएप की शुरुआत कब हुई।

चलिए अब जानते हैं व्हाट्सएप के मालिक संस्थापक सीईओ के जीवन के बारे में।

Related – DREAM 11 का मालिक कौन है? कहां की और किस देश की कंपनी है

Whatsaap के संस्थापक कौन है। Founder of WhatsApp in Hindi

“व्हाट्सएप के संस्थापक मालिक (Founder of WhatsApp in Hindi)” Brian Acton और Jan Coum है। दोनों व्हाटसप के मालिक संस्थापक, अध्यक्ष, सीईओ का जीवन परिचय निम्न है –

Jan Coum – जैन कॉम का जन्म यूक्रेन देश में सन 1876 में हुआ था। जैन कॉम मीडियम परिवार के रहने वाले थे। जैन कॉम के फादर अस्पताल में प्रोजेक्ट तैयार करने वाली कंट्रक्शन कंपनी में एवं स्कूल में काम करते थे। जैन कॉम ने एजुकेशन एवं कंप्यूटर साइंस के विषय से जोश स्टेट यूनिवर्सिटी में पूरा किया था। जैन कॉम मैं याहू कंपनी में जॉब करना शुरू कर दिया था जहां पर उनकी मुलाकात ब्रायन एक्टन से हुई थी। दोनों की मुलाकात का होना और दोनों के एक जैसे विचार मिलने से एवं बाद में दोनों ने सोचा और मिलकर व्हाट्सएप एप्लीकेशन का निर्माण कर दिया।

Brian Acton – ब्रायन एस्टन एक मिडिल फैमिली के सेंट्रल फ्लोरिडा के रहने वाले थे एवं इन्होंने अपना एजुकेशन कंप्यूटर साइंस विषय से स्टैंड पर यूनिवर्सिटी से वर्ष 1994 में पूरा किया था। बता दें कि ब्रायन एक्टर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जॉब एप्पल नामक कंपनी में की थी लेकिन उसके बाद वर्ष 1996 में याहू कंपनी में जॉब करने लगे थे। उसके बाद ही व्हाट्सएप का निर्माण की कहानी शुरू हुई खाने का मतलब यह है कि याहू कंपनी में ही ब्रायन एक्टन की मुलाकात जैन कॉम से हुई थी। उसके बाद इन दोनों ने सामूहिक रूप से व्हाट्सएप नामक कंपनी का निर्माण किया था जो कि वर्तमान समय में सोशल मीडिया चैटिंग ऐप में काफी लोकप्रिय हैं।

बता दें कि जॉन कॉम और ब्रायन एस्टन दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप की स्थापना की थी यानी व्हाट्सएप को बनाया था लेकिन अब बताते हैं कि वर्तमान समय में व्हाट्सएप का मालिक कौन है कौन है व्हाट्सएप का सीईओ वर्तमान समय में।
चलिए जानते हैं व्हाट्सएप के बर्तमान ऑनर के बारे में पूरी जानकारी।

Related – Internet का मालिक कौन है? और कहां से आता है? –

WhatsApp का वर्तमान मालिक कौन है?

मार्क जुकरबर्ग व्हाट्सएप के वर्तमान में मालिक है, जब व्हाट्सएप को ब्रायन एक्टन और जैन कॉम ने मिलकर वर्ष 2009 में लांच किया तभी से उसकी लोकप्रियता बहुत अधिक थी। इधर फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग व्हाट्सएप की लोकप्रियता को समझ गए थे और उन्होंने 19 फरवरी सन 2014 को व्हाट्सएप को 20 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। आपको बता दें कि वर्ष 2014 से वर्तमान समय तक व्हाट्सएप के वर्तमान मालिक यानी ऑनर सीईओ फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ही हैं। दोस्तों अभी तक के लेख में व्हाट्सएप के पुराने मालिक एवं व्हाट्सएप के वर्तमान मालिक के बारे में आपको हमने अच्छे से समझा दिया है। अब आपको बताएंगे कि व्हाट्सएप किस देश की और कहां की कंपनी है।

Whatsaap किस देश की कंपनी है?

दोस्तों 19 फरवरी सन 2014 को व्हाट्सएप एप्लीकेशन को फेसबुक के वर्तमान मालिक मार्क जुकरबर्ग ने 20 बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया था। बता दें कि मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के रहने वाले व्यक्ति हैं इसलिए व्हाट्सएप कंपनी भी अमेरिका देश की कंपनी है। दूसरे शब्दों में ऐसा भी बोल सकते हैं कि व्हाट्सएप के मलिक मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के निवासी हैं इसलिए व्हाट्सएप को खरीदने के बाद अब व्हाट्सएप्प भी अमेरिका देश की कंपनी है।

Whatsaap का मुख्यलाय कहां है?

Whatsaap का मुख्यालय यानि हेड क्वार्टर वर्तमान में कैलिफोर्निया अमेरिका देश में स्थित है। व्हाट्सएप के वर्तमान मालिक मार्क जुकरबर्ग है और मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के नागरिक भी हैं। Whatsaap का मुख्यालय (हेड ऑफिस) अमेरिका देश में स्थित है। Facebook का मुख्यालय एवं Whatsaap का मुख्यालय दोनों अमेरिका (US) देश में है जिनके वर्तमान मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

Whatsaap का मालिक किस देश का है?

Whatsaap का मालिक/CEO मार्क जुकरबर्ग अमेरिका देश का रहने वाला है। वह मुख्य रूप से अमेरिका के नागरिक हैं और उनकी जितनी भी कंपनियां हैं सभी के मुख्यालय अमेरिका देश में ही है। अब आपको पता चल गया कि व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग अमेरिका देश के रहने वाले हैं जो कि व्हाट्सएप के वर्तमान मालिक है।

Related – Dogecoin क्या है काम कैसे करता है? मालिक कौन है

Whatsaap/व्हाट्सएप की शुरुआत कैसे हुई?

व्हाट्सएप की शुरुआत जानने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप के इतिहास को शुरू से समझना होगा। एक समय की बात है जब जैन कॉम सिनेमा हॉल में मूवी देख रहे थे। मूवी देखते देखते उनके दिमाग में आया कि पिक्चर के बारे में कुछ जानकारी फेसबुक के द्वारा अपने दोस्तों को भेजना चाहते हैं लेकिन फेसबुक को वह बार-बार लोगों कर रहे थे उसके बावजूद भी फेसबुक लॉगिन नहीं हो रहा था। यहीं से उनके दिमाग में तरकी भाई की क्यों ना फेसबुक की जगह एक ऐसा ऐप बनाए जाए जिसको बार बार लॉगिन करने की जरूरत ही ना पड़े।

व्हाट्सएप बनाने का आईडिया जॉन कॉम ने अपने प्रिय मित्र ब्रायंट एस्टन को शेयर किया। बता देगी शुरुआत में यह आईडिया ब्रायंट एस्टन को बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा लेकिन कुछ महीने बाद उनको अच्छा लगा और फिर दोनों ने मिलकर कोडिंग का इस्तेमाल कर व्हाट्सएप नाम की एक नई एप्लीकेशन बनाकर तैयार कर दी

जब व्हाट्सएप एप्लीकेशन को बनाकर पूरी तरह तैयार कर लिया गया उसके बाद ब्रायन एक्टन और जैन कॉम मैं वर्ष 2009 में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को लॉन्च कर दिया। आपको बता दें कि शुरुआत में इस एप्लीकेशन को यूज करने के लिए पैसा देना पड़ता था लेकिन फिर भी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे थे इससे इसकी लोकप्रियता का पता चलता है कि यह कितनी लोकप्रिय थी कि लोग पैसे देकर भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

2009 में शुरुआत कोई एप्लीकेशन व्हाट्सएप को चलते चलते धीरे-धीरे 2014 हो गए और एप्लीकेशन पूरे विश्व में सभी लोग इस्तेमाल करने लगे तब फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग ने 20 बिलीयन डॉलर देकर व्हाट्सएप को खरीद लिया। अब व्हाट्सएप के वर्तमान मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

Related – Top Insurance Companies List in India in Hindi

FAQ,s

WhatsApp का मुख्यालय कहाँ है?

कैलिफोर्निया, अमेरिका

WhatsApp की शुरुआत कब हुई थी?

2009 में।

WhatsApp को किसने बनाया?

ब्रायन एक्टन और जैन कॉम।

वर्तमान में WhatsApp के मालिक कौन है?

मार्क जुकरबर्ग (Mark Jukarbarg)

WhatsApp कंपनी कौन से देश की है?

अमेरिका

WhatsApp को कब और किसने बनाया था?

व्हाट्सएप को ब्रायन एक्टन और जैन कॉम दोनों ने मिलकर 2009 में बनाया था। ऐसा बताया जाता है कि Brian Acton और Jain Coum ने इस एप्लीकेशन को 2009 से पहले ही तैयार कर लिया था, लेकिन दोबारा जांचने के बाद 2009 में लांच किया और व्हाट्सएप की शुरुआत की थी।

Whatsaap Owner, Founder, CEO in Hindi

मार्क जुकरबर्ग 2014 में 20 बिलियन डॉलर देकर Whatssap को खरीद लिया था।

निष्कर्ष –

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आज का यह लेख WhatsApp Messenger App Ka Malik/Owner/CEO Kaun Hai और WhatsApp Company Kish Desh Ki Company Hai जरूर पसंद आया होगा। वैसे हमने हिंदी में इंडिया ब्लॉक के इस लेख व्हाट्सएप किस का ऐप है व्हाट्सएप के पिता कौन है व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है और कहां की कंपनी है वह काफी रिसर्च करके तैयार किया है।

अगर आपके मन में व्हाट्सएप के वर्तमान मालिक कौन है, व्हाट्सएप को किसने बनाया यानी व्हाट्सएप का निर्माण किसने किया, व्हाट्सएप की स्थापना कब हुई एवं व्हाट्सएप का ट्रेड क्वार्टर कहां है वैक्स से संबंधित अगर आपका कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स में भेज सकते हैं ताकि आपको व्हाट्सएप के मालिक के बारे में एवं अन्य जानकारी भी सही से प्रदान कर सके।

आपसे निवेदन है कि व्हाट्सएप चेटिंग एप का मालिक कौन है किस देश का है कहां का है व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है लेख को अधिक से अधिक अपने सभी दोस्तों रिश्तेदारों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माध्यम से शेयर करें ताकि उनको भी उसके बारे में पता चले।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...