NSG Ka Full Form in Hindi – एनएसजी का फुल फॉर्म क्या होता है

Date:

NSG Full Form in Hindi : आज के लेख में NSG Full Form in Hindi – एनएसजी का फुल फॉर्म क्या होता है के बारे में विस्तृत जानकारी में आपकों एनएसजी का फुल फॉर्म क्या होता हैं [NSG Ka Full Form Kya Hota Hai] एनएसजी की फुल फॉर्म या एनएसजी का पूरा नाम [Full Form of NSG In HindI] NSG का मतलब (NSG Meaning in Hindi] के बारे में बताएंगे।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

NSG Ka Full Form: एनएसजी का फुल फॉर्म और मीनिंग के साथ-साथ आपको एनएसजी क्या होता है एनर्जी के कार्य क्या होते हैं एनएसजी का गठन कब हुआ एनएसजी कमांडो कैसे बने के बारे में भी विस्तृत जानकारी इसी लेख में नीचे बताएंगे ताकि आपको एनएसजी के फुल फॉर्म और मीनिंग के साथ-साथ एनएसजी कैसे बने के बारे में भी पता चल सके। 

NSG Full Form in Hindi – एनएसजी का फुल फॉर्म । Full Form of NSG In HindI 

NSG FULL FORM IN HINDI 

एनएसजी का हिंदी में फुल फॉर्म होता है “नेशनल सीक्योरिटी गार्ड – “National Security Guard” जिसका का मतलब “राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड” होता हैं। 

N – नेशनल/National    —    राष्ट्रीय 

S – सिक्यूरिटी/Security  —– सुरक्षा

G – गार्ड/Guard            —-   गार्ड

नेशनल सीक्योरिटी गार्ड – “National Security Guard”, जिसका का मतलब “राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड” होता हैं। 

NSG Full Form in English 

N – National 

S – Security 

G – Guard 

NSG का English में Full Form होता हैं -National Security Guard । इसी National Security Guard को शॉर्ट फॉर्म में N.S.G होता हैं।

Related …

NSG के बारे में जानकारी। NSG Kya Hota Hai । NSG Ka Full Form

नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड (NSG) – भारतीय सुरक्षा के महत्वपूर्ण स्तम्भ होता है।

नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड (NSG) भारतीय सुरक्षा के महत्वपूर्ण संगठनों में से एक है, जो देश की सुरक्षा और सुरक्षा स्तर को उच्च बनाने का कार्य करता है। NSG एक सुरक्षा प्राधिकृति संगठन है जिसका मुख्य उद्देश्य विशेष प्रकार की सुरक्षा प्रस्थितियों में तत्वस्पर्शी प्रतिक्रिया के माध्यम से देश की सुरक्षा प्रदान करना है। इसका सिर्फ़ एक नाम नहीं, बल्कि एक अद्वितीय कार्यक्षेत्र भी है, जो भारत को आतंकवादी हमलों और विशेष प्रकार की सुरक्षा समस्याओं के साथ निपटने के लिए तैयार रखता है।

NSG की स्थापना:

NSG का स्थापना 1984 में हुआ था, जब श्री हरिमंदिर साहिब (गोल्डन टेम्पल) के आक्रमण के बाद सुरक्षा समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार ने इसे स्थापित किया। इसके बाद, NSG को और भी अन्य सुरक्षा प्रस्थितियों में प्रतिक्रियाशीलता के रूप में उपयोग किया गया, जैसे कि मुंबई आतंकी हमलों के बाद।

NSG नाम का अर्थ:

NSG का पूरा नाम है “नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड”। इसका मतलब है कि यह संगठन देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है और सुरक्षा के काम करता है।

NSG के उद्देश्य:

NSG का मुख्य उद्देश्य भारतीय जनता और सरकार की सुरक्षा सुनिश्चित करना है, खासतर विशेष प्रकार की सुरक्षा प्रस्थितियों में जब तत्वस्पर्शी प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है। यह संगठन आतंकवादी हमलों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैयार रहता है और विशेष प्रकार की सुरक्षा समस्याओं का समर्थन करता है।

NSG का कार्यक्षेत्र:

NSG का मुख्य कार्यक्षेत्र आतंकवादी हमलों के बाद सुरक्षा प्रस्थितियों में प्रतिक्रिया देना है। इसके लिए संगठन के सदस्यों को विशेष प्रकार की प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे तत्वस्पर्शी उपकरण और विशेषज्ञता का उपयोग करके सुरक्षा प्रदान कर सकें।

NSG का उपकारक्षेत्र:

NSG के पास विभिन्न प्रकार के तत्वस्पर्शी उपकरण होते हैं, जैसे कि हाथी (बिना हथियार के बम प्रस्तुत करने के लिए उपयोग किया जाता है) और अन्य सुरक्षा उपकरण। इसके सदस्य विभिन्न प्रकार की विशेषज्ञता रखते हैं, जैसे कि बॉम डिस्पोजल, गुनशास्त्र, और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की तैयारी करने की।

सार्वजनिक सुरक्षा में महत्व:

NSG ने भारत की सार्वजनिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान किया है और यह सुनिश्चित करता है कि आतंकवादी हमलों और विशेष प्रकार की सुरक्षा प्रस्थितियों के बाद तत्वस्पर्शी प्रतिक्रिया तत्वों से संघर्ष करता है।

NSG का उपसंघ:

NSG के साथ, एक अन्य महत्वपूर्ण उपसंघ भी है, जिसका नाम है “फॉर्स ट्वेंटी” (फोर्स 20)। यह एक आतंकी संगठनों के खिलाफ विशेष तरीके से कार्रवाई करने के लिए स्थापित किया गया है और इसमें विभिन्न देशों के विशेष फोर्सेस शामिल होते हैं।

नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड (NSG) भारतीय सुरक्षा के प्रमुख स्तम्भ में से एक है, और इसका मुख्य कार्यक्षेत्र तत्वस्पर्शी प्रतिक्रिया के माध्यम से सुरक्षा प्रदान करना है, खासतर आतंकवादी हमलों और विशेष प्रकार की सुरक्षा प्रस्थितियों के खिलाफ। यह संगठन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और भारतीय सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान करता है।

Related …

NSG के सभी Full Form

NSG के विभिन्न पूरे नामों (फुल फॉर्म) में से 10 उदाहरण निम्नलिखित हैं:

  1. National Security Guard (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड)
  2. Nuclear Suppliers Group (न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप)
  3. Naval Special Warfare Group (नेवल स्पेशल वॉरफेयर ग्रुप)
  4. National Service Grid (नेशनल सर्विस ग्रिड)
  5. Neighborhood Support Group (नेबरहुड सपोर्ट ग्रुप)
  6. National Skills Registry (नेशनल स्किल्स रजिस्ट्री)
  7. Net Support Guy (नेट सपोर्ट गाइ)
  8. Network Solutions Group (नेटवर्क सॉल्यूशन्स ग्रुप)
  9. National Sports Group (नेशनल स्पोर्ट्स ग्रुप)
  10. National Stockpile of Goods (नेशनल स्टॉकपाइल ऑफ गुड्स)

कृपया ध्यान दें कि इनमें से कुछ फुल फॉर्म विशिष्ट संगठनों और क्षेत्रों के लिए हो सकते हैं और अन्य के लिए जीनेरिक हो सकते हैं।

Conclusion –

एनएसजी की फुल फॉर्म (NSG Full Form in Hindi) के बारे में आज हमने इस लेख में आपको विस्तृत जानकारी दिए ताकि आपको पता चले कि N S G का फुल फॉर्म NATIONAL SECURITY GUARD (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) होता हैं। जिसे हिंदी में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड कहते हैं। NSG का इंग्लिश में फुल फॉर्म National Security Guard होता है।

अगर आपको आज का यह लेख NSG का फुल फॉर्म यानी एन एस जी का पूरा नाम क्या होता है वाली जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने सभी दोस्तों को शेयर करें ताकि उनको भी पता चलेगी एनएसजी (NSG) का फुल फॉर्म क्या होता है।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...