ATM Full Form in Hindi – एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है?

Date:

ए टी एम का फुल फॉर्म क्या होता है: क्या आप जानते हो एटीएम का फुल फॉर्म यानि पूरा नाम क्या होता है अगर आप ATM (A .T .M) KA FULL FORM IN HINDI AND ENGLISH में जानना चाहते हों तो आप एक सही आर्टिकल रीड कर रहे हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

आज हम आपको ATM Full Form in Hindi: एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of ATM?) के बारे में सही जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको फुल फॉर्म ऑफ एटीएम मशीन (Full Form of ATM In Hindi) के बारे में पता चल सके।

दोस्तों Technology Digital के समय में आज हर कोई अपना Bank Account रखता है और साथ में एटीएम कार्ड (ATM CARD) भी रखता है। आजकल लोग बैंक जाने से लेनदेन करने से ज्यादा बेहतर एटीएम के थ्रू पैसा निकालना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें समय की बचत होती है और उनके आसपास ही कोई एटीएम मशीन ( ATM MACHINE) मिल जाती है जिससे उनको ज्यादा दूर जाना भी नहीं पड़ता है।

वर्तमान समय में 100 में से 90% लोगों के मन में एक प्रश्न जरूर आता है कि जिस एटीएम का हम इस्तेमाल करते हैं आखिर उस एटीएम का पूरा नाम यानि फुल फॉर्म क्या है। एटीएम का फुल फॉर्म जानने के लिए अक्सर लोग इंटरनेट का सहारा लेते हैं लेकिन कुछ लोग इंटरनेट पर गलत जानकारी डाल देते हैं जिससे हमको गलत इनफार्मेशन मिल जाती है, लेकिन आज आपको हम ATM का Full Form क्या होता है, के बारे में बिल्कुल सही जानकारी देंगे ताकि आपको एटीएम का मीनिंग यानी पूरा नाम या फुल फॉर्म क्या होता है के बारे में अच्छे से समझ में आ जाएगा।

चलिए अब आपको ATM Ka Full Form Kya Hota Hai, ATM CARD Ka Full Form Kya Hota Hai यानि FULL FORM OF ATM IN HINDI और ENGLISH के बारे में बताते हैं।

Related – SSB Full Form in Army In Hindi – एसएसबी का फुल फॉर्म क्या होता है?

ATM Full Form in Hindi – एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

एटीएम (ATM) का फुल फॉर्म “Automated Teller MACHINE” होता है। Automated Teller MACHINE हिंदी में मतलब “स्वचालित टेलर मशीन” होता है। Automated Teller MACHINE (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) को Short Form में ATM कहते हैं।

A – Automated (स्वचालित)
T- Teller (टेलर)
M- Machine (मशीन)

ATM Full Form in English

ATM का Full Form Automated Teller MACHINE होता है। A फॉर Automated, T For Teller, M For Machine के फुल फॉर्म को Automated Teller MACHINE कहते हैं।

ATM Full Form in Voice –

ATM Machine के उपयोग

एटीएम मशीन के द्वारा हम वित-सम्बंधित सभी कार्य कम समय में आसानी से कर सकते है। अगर हमारे बैंक एकाउंट में पैसा है तो हम किसी भी नजदीकी एटीएम से अपने कार्यो के लिये नकदी पैसा भी निकल सकते है। वर्तमान समय में पैसा निकालने के साथ-साथ एटीएम मशीन से पैसा जमा भी कर सकते हैं। एटीएम से दूसरे किसी बैंक अकाउंट में एटीएम तू एटीएम पैसा भी ट्रांसफर कर सकते हैं एटीएम के द्वारा। एटीएम के द्वारा आप अपना बैंक बैलेंस भी चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में कितना पैसा जमा है।

Related – CVV FULL FORM IN HINDI – सीवीवी का फुल फॉर्म क्या है?

ATM Machine के फायदे

जब से एटीएम मशीन की शुरुआत हुई है तब से वित्तीय कार्यों के लिए बैंक जाने की जरूरत बहुत ही कम पड़ती है क्योंकि अब हमारे नेरेस्ट एटीएम मशीन के द्वारा सभी प्रकार के व्यक्ति कार्य आसानी से और कम समय में कर सकते हैं।

एटीएम मशीन की शुरुआत होने से अब हमको पैसे की लेनदेन करने के लिए बैंक जाकर लाइन लगाने की जरूरत नहीं है। एटीएम मशीन में ही आजकल कितने फंक्शन अवेलेबल है कि आप वहां से बहुत ही कम समय में जो कार्य आपके पहले बैंक से होते थे वही कार्य अब आप एटीएम मशीन से कर सकते हैं। जैसे कि पैसे जमा करना, पैसा निकालना, बैंक बैलेंस चेक करना, एटीएम का पासवर्ड बदलना, एक एटीएम कार्ड से दूसरे एटीएम कार्ड में पैसा ट्रांसफर करना आदि।

एटीएम मशीन का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि एटीएम मशीन आपके शहर में कहीं पर भी आपको बैंक की दूरी से कम दूरी पर पड़ जाता है जिससे आपकी समय की बचत भी होती है।

एटीएम मशीन का एक फायदा यह भी है कि एटीएम मशीन पर आप 24 घंटे में कभी भी लेनदेन कर सकते हो, लेकिन अगर आप बैंक की बात करें तो बैंक सिर्फ 11 से 5 बजे तक खुला रहता है इसलिए कहीं ना कहीं एटीएम कार्ड के बहुत फायदे हैं।

Related – OTP Full Form in Hindi – ओटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

ATM Machine के नुकसान

एटीएम के कुछ फायदे हैं तो एटीएम के कुछ नुकसान भी है हमने आपको एटीएम के फायदे बता दिए चलिए अब जानते हैं एटीएम के नुकसान क्या-क्या है –

  • अगर आपका एटीएम घूमता है तो आपके एटीएम के 16 अंकों का डिजिटल नंबर एवं तीन अंको का सीवीवी नंबर दूसरे व्यक्ति को पता चल जाएगा जिससे वह आपके बैंक अकाउंट से पैसा निकाल सकता है।
  • एटीएम से पैसा निकालने की एक निश्चित लिमिट रहती है जैसे की कोई बैंक 24 घंटे में एक लाख की लिमिट रखता है तो कोई बैंक 24 घंटे में 50000 की लिमिट रखता है।
  • एटीएम कार्ड गुम जाने या चोरी हो जाने की कंडीशन में कोई भी साइबर अपराधी एटीएम कार्ड का क्लोन कार्ड बनाकर आपके एटीएम का दुरुपयोग कर सकता है।
  • एटीएम कार्ड के प्रचलन से व्यक्ति जिस बैंक में अपना अकाउंट है उसे शाखा के मैनेजर एवं बैंक कर्मचारियों से संपर्क खो देता है।
  • बैंक से पैसा निकालने पर किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं लगता था लगता है लेकिन एटीएम से पैसा निकालने का सालाना शुल्क लगता है।
  • अशिक्षित लोगों को एटीएम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए अगर अशिक्षित लोग एटीएम का इस्तेमाल करेंगे तो कहीं ना कहीं साइबर अपराधियों के चक्कर में फंस सकते हैं और आपके बैंक अकाउंट से पैसा चोरी हो सकता है।

Related – CFL FULL FORM IN HINDI – सीएफएल का फुल फॉर्म क्या होता है?

ATM का इतिहास

एटीएम का इतिहास भी काफी लोकप्रिय है अक्सर आप और हम सुनते हैं कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है। भारत में बढ़ती हुई जनसंख्या और बढ़ते हुए बैंक अकाउंट के चलते बैंकों में भीड़वाड़ जरूर से ज्यादा होने लगी। यही कारण रहा की बैंक वालों के दिमाग में इस भीड़ से मिजाज पाने के लिए एटीएम बनाने का आइडिया आया।

पूरे विश्व में एटीएम मशीन का आविष्कार का श्रेय जॉन शेफर्ड को दिया जाता है क्योंकि इनके द्वारा ही दुनिया की पहली एटीएम मशीन को जून 1967 में बार्कलेड बैंक लंदन ब्रांच में लगाया गया था। अक्सर हम देखते हैं कि कोई भी अच्छी चीज का अगर आविष्कार होता है तो दूसरे देश भी उसकी कॉपी करने में पीछे नहीं रहते हैं जैसे ही पहले एटीएम मशीन बनी तो अन्य देशों ने भी उसकी कॉपी करके अपने-अपने बैंकों की सुविधा के लिए एटीएम मशीन बनाना स्टार्ट कर दिया।

FAQ,s

ATM का मतलब क्या होता है?

ATM का पूरा नाम यानि फुल फॉर्म ऑटोमेटेड टेलर मशीन होता है जिसको इस्तेमाल पैसा निकालने, डालने और ट्रांसफर करने के काम आता है।

ATM का प्रमुख कार्य क्या है?

एटीएम का मुख्य कार्य पैसा निकालना, पैसा डालना एवं अपना बैंक बैलेंस चेक करना, एक एटीएम कार्ड से दूसरे एटीएम कार्ड में पैसा ट्रांसफर करना, अपना एटीएम का पासवर्ड चेंज करना आदि एटीएम के प्रमुख कार्य है।

एटीएम का फुल फॉर्म इन हिंदी

एटीएम का फुल फॉर्म ऑटोमेटेड टेलर मशीन होता है जिसे इंगलिश में Autometed Teller MACHINE होता है।

ATM Full Form in Hindi

ATM का Full Form Of Autometed Teller MACHINE होता है।

Conclusion –

वैसे हमें लगता है कि अब आपको एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है या एटीएम का मतलब क्या होता है एवं एटीएम का पूरा नाम क्या है हिंदी और इंग्लिश में आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा अगर आपके मन में एटीएम का फुल फॉर्म इन हिंदी में क्या होता है से संबंधित कोई प्रश्न हो तो हमें आप कमेंट कर सकते हैं।

ATM Full Form in Hindi आर्टिकल को अपने सभी परिचित लोगों को शेयर करें ताकि उनका भी एटीएम मशीन के बारे में नॉलेज बड़े और उनका एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है के बारे में सही जानकारी मिले।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...