Affiliate Marketing – से पैसे कैसे कमाये (2024)

Date:

Table of Contents

Affiliate मार्केटिंग क्या है

अफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा विपणी उपकरण है जिसमें विपणीकर्ता (या विपणी संबंधित अन्य व्यक्ति या कंपनी) दूसरों को उनके उत्पाद या सेवाओं की प्रमोशन के लिए भुगतान करता है, और इसके बदले में यह व्यक्ति या कंपनी अफिलिएट कहलाते हैं। यह एक प्रकार का पारस्परिक साझेदारी है जिसमें प्रमोटर (अफिलिएट) उत्पाद या सेवाओं का प्रमोशन करके ग्राहकों को प्रवर्तित करता है और उसके लिए उपार्जित किए गए बिक्री या क्रियावली के लिए कुशलता का भुगतान प्राप्त करता है। अफिलिएट मार्केटिंग में, प्रमोटर विशिष्ट उत्पाद या सेवा की प्रमोशन करने के लिए विपणीकर्ता के द्वारा प्रदान किए जाने वाले विशिष्ट ट्रैकिंग लिंक का उपयोग करता है। इस लिंक के माध्यम से जब कोई ग्राहक उत्पाद या सेवा को खरीदता है, तो अफिलिएट को उस बिक्री के लिए उपार्जित हुआ बाधित किया जाता है और उसे उपयुक्त बिल्कुल आधारित किया जाता है। अफिलिएट मार्केटिंग का लाभ यह है कि विपणीकर्ता को अपने उत्पाद या सेवाओं की प्रमोशन के लिए अधिक से अधिक विपणी संबंधित लोगों को लाभान्वित करने का अवसर मिलता है, जिससे उसकी बिक्री बढ़ सकती है। साथ ही, अफिलिएट मार्केटिंग अफिलिएट को एक सामरिक और स्थिर आय स्रोत प्रदान कर सकता है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

How to start affiliate marketing – (अफिलिएट मार्केटिंग कैसे start करें)

अफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना आपको ऑनलाइन आय कमाने का एक सुझावपूर्ण तरीका है। यहां आपको अफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम बताए जा रहे हैं:

1. निचा चयन करें:

  • एक अच्छा और उदार निचा (निचा) चयन करें जिसमें आपका रुझान हो और जिस पर आपका विशेषज्ञता हो। आपके पास ज्ञान होना जरुरी है ताकि आप उस निचे के उत्पादों या सेवाओं को सही रूप से प्रमोट कर सकें।

2. अच्छे अफिलिएट प्रोग्राम चुनें:

  • विभिन्न ऑनलाइन व्यापारों और विपणी स्थलों पर अच्छे अफिलिएट प्रोग्राम्स की खोज करें। अफिलिएट पार्टनर नेटवर्क्स भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो आपको कई विभिन्न विपणीकर्ताओं से जोड़ सकता है।

3. परिचिति बनाएं:

  • अच्छे विपणीकर्ता को चुनने के लिए आपकी साइट और आपके दर्शकों के लिए सही उत्पादों या सेवाओं को चुनने में सहायक हो सकती है। आपकी साइट को आपके निचे से मेल खाने वाले लोगों की आवश्यकताओं और रुचियों के साथ संबंधित करें।

4. उपयुक्त सामग्री तैयार करें:

  • आपकी वेबसाइट, ब्लॉग, या सोशल मीडिया पोस्ट्स के लिए उपयुक्त और रुचिकर सामग्री तैयार करें। आप उत्पादों की समीक्षा, उपयोग के सुझाव, या खास छूट या प्रस्तावों के साथ अपने दर्शकों को आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. ट्रैफिक बढ़ाएं:

  • अपनी साइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए सीओ (Search Engine Optimization) तकनीकों का उपयोग करें, सोशल मीडिया पर अपने निचे को प्रमोट करें, और विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों का उपयोग करके अपने दर्शकों को बढ़ावा दें।

6. लेड ट्रैकिंग और एनालिटिक्स:

  • लेड ट्रैकिंग टूल्स का उपयोग करके आप यह जान सकते हैं कि आपकी प्रमोशनल अभियां कितनी सफल हैं और किन्हें लोग आपके द्वारा प्रदान की गई लिंक के माध्यम से उत्पादों को खरीद रहे हैं।

अपिलेट मार्केटिंग – Clickbank

ClickBank एक अनलाइन अफिलिएट मार्केटप्लेस है जो डिजिटल उत्पादों को बेचने और प्रमोट करने का एक प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है। ClickBank को अपिलेट मार्केटिंग के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी माना जाता है, जहां आप अपनी पसंदीदा उत्पादों को प्रमोट करके कमाई कर सकते हैं। यहां ClickBank के साथ अपीलेट मार्केटिंग शुरू करने के कुछ कदम दिए गए हैं:

1. खाता बनाएं:

  • ClickBank पर अपना खाता बनाएं। इसके लिए, आपको ClickBank की वेबसाइट पर जाकर साइनअप प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

2. निचा चयन करें:

  • ClickBank पर विभिन्न निचों (निचों) की विस्तार से जानकारी प्रदान होती है। अपनी रुचियों और ज्ञान के हिसाब से एक निचा चयन करें जिसमें आप आत्मनिर्भरता प्राप्त कर सकते हैं।

3. उत्पाद चयन करें:

  • निचे के अनुसार, ClickBank पर विभिन्न डिजिटल उत्पादों का चयन करें जिन्हें आप प्रमोट करना चाहते हैं। यह उत्पाद उन्हें लिंक करने के लिए उपयुक्त होते हैं।

4. अफिलिएट लिंक प्राप्त करें:

  • चयनित उत्पाद के लिए अफिलिएट लिंक प्राप्त करें। यह लिंक आपकी प्रमोशनल अभियां के माध्यम से उत्पाद को बेचने के लिए आवश्यक है।

5. सामग्री तैयार करें:

  • आपके निचे और उत्पादों से संबंधित रूप से प्रबंधन विचारों के साथ सही सामग्री बनाएं। यह आपके दर्शकों को प्रभावित करने में मदद करेगा और वे आपके द्वारा प्रदान की गई लिंक का अनुसरण करने के लिए प्रेरित होंगे।

6. प्रमोशन और मार्गदर्शन:

  • अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया, या ईमेल मार्गदर्शन के माध्यम से अपनी अफिलिएट लिंक को प्रमोट करें। ClickBank के पार्टनर पोर्टल के माध्यम से आप अपनी कमाई को ट्रैक कर सकते हैं।

7. लेड ट्रैकिंग और एनालिटिक्स:

  • अपनी प्रमोशनल अभियां की प्रदर्शनी को ट्रैक करने के लिए ClickBank के लेड ट्रैकिंग और एनालिटिक्स टूल का उपयोग करें। यह आपको सफलता की मापदंड प्रदान करेगा और आपको आपकी कदमचुटी को समझने में मदद करेगा।

keshav Barkule
keshav Barkulehttps://hindimeindia.com
Mera Naam keshav B. Barkule। Mein Hindimeindia.com Blog Ka Owner Hun। Hindi Me india Blog Par Technology, Software, Internet, Computer, Blogging, Earn Money Online Evam Education Se Related Latest Information Dete Hai.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

How to free make money online – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहां कुछ...

Front End Developer – कैसे बने इन 2024.

2024 में फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें Front End Developer...

Email ID कैसे बनाये.

ईमेल आईडी बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन...

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये?

एक beginning जो नया नया blogging कर रहा है...